LazyPay Later लोन अप्लाई कैसे करे? | LazyPay Later Se Loan Kaise Le Hindi Process

Lazy Pay Later Loan kase Le: वैसे तो मार्केट में बहुत सारे ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन है जो तुरंत लोन प्रोवाइड करते हैं लेकिन दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे इंस्टेंट लोन एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो आपको बिना किसी सैलरी स्लिप, बिना किसी इनकम प्रूफ के लोन प्रदान करता है.

इस ऐप का नाम है LazyPay. यह एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)और एनबीएफसी द्वारा अप्रूव्ड है.

आज हम आपको LazyPay App के द्वारा दी जाने वाली पे-लेटर सर्विस के बारे में बताएंगे जैसे Lazypay Paylater Loan Kase Le, Lazypay Paylater Loan Apply 2022, Lazypay Loan Review, Eligibility, Documents Features, Interest Rate, FAQ आदि अन्य इसे जुड़ी जानकारियों के बारे में बताएंगे.

Contents

LazyPay App क्या है?

आसान शब्दों में कहे तो लेज़ीपे एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो अपने ग्राहकों को Credit Limit ऑफर करता है. इस क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल आप अपने अनुसार कर सकते हैं

जैसे बिजली बिल भरने, ऑनलाइन भुगतान करने या फिर अन्य किसी भी कार्यों के लिए ले सकते हैं. यह एक तरह से क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है.

Lazypay ऐप अपने ग्राहकों को एक फाइनेंस सुविधा प्रदान करता है जिसके जरिए ₹10,000 का लोन बिना किसी सैलरी स्लिप, बिना किसी इनकम प्रूफ के अप्लाई कर सकते हैं.

यह लोन आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है. इस सुविधा को Lazypay Buy Now Pay Later, Lazypay PayLater के नाम से जाना जाता है.

लेज़ीपे ऐप के द्वारा जो आपको क्रेडिट लिमिट मिलती है उसको आप Without Interest के 15 दिनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हर महीने 1 से 15 और 15 से 30 तारीख को आपका Bill जेनरेट होता है.

Note: शुरुआत में आपको LazyPay App से पे-लेटर सर्विस मिलती है और यदि आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़कर ₹10000 या उससे ऊपर हो जाती है तो आप पर्सनल लोन के लिए एलिजिबल हो जाते हो और आप Lazypay Personal Loan को eKYC कंप्लीट करके इंसटेंट प्राप्त कर सकते हैं.

Lazypay App का मालिक कौन है?

Lazypay ऐप का स्वामित्व और संचालन “ PayUfinance India Limited” के द्वारा किया गया है,जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और एनबीएफसी द्वारा अप्रूव्ड है. यह कंपनी भारत में फाइनेंस सर्विस देने के तौर पर काम करती है.

लेज़ीपे ऐप के Founder का नाम Jitendra Gupta है जिनके पास फाइनेंस फील्ड की काफी अच्छी नॉलेज है और इन्होंने कई विशिष्ट कंपनियों में काम भी किया है.

लेज़ीपे की मुख्य ब्रांच मुंबई (महाराष्ट्र) में है और इस कंपनी की भारत में 200 से भी ज्यादा शहरों में ब्रांच है.

LazyPay Later लोन अप्लाई कैसे करे?

LazyPay Later se loan apply kaise kare

Lazypay Pay Later लोन को अप्लाई करना बेहद आसान है. इस लोन को Lazypay ऐप और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं.

लोन लेने से पहले आपको एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और आपको अपना Credit Score को जरूर चेक कर लेना चाहिए. इस लोन को लेने के स्टेप्स हमने नीचे बताए हैं जो इस प्रकार है:

Step 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Lazypay ऐप को इंस्टॉल कर लेना है.

Step 2. अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट करें.

Step 3. अब आपसे जो परमिशन मांगी जाएगी उसको Allow करें.

Step 4. अपनी पर्सनल जानकारी भरे , जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, आय इत्यादि

Step 5. यदि आप आप Eligible है आपको कुछ Credit Limit मिल जाएगी.

Step 6. अब अपनी eKYC करने के लिए आधार, पैनकार्ड और फोटो upload करे.

Step 7. इसके बाद आपको अपना LazyPay Account को Setup करना है जहां पर आपको Auto Pay के लिए अपना Saving Account NACH के जरिये E Mandate Activate करना होगा जिसे आप आधार Otp के जरिये कर सकते है.

Step 8. अब आपका अकाउंट Activate हो चुका है.

ध्यान रहे: यदि आप भारत के ग्रामीण इलाके से इस लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो हो सकता है कि आपका लोन रिजेक्ट हो जाए और आपको एलिजिबिलिटी भी ना मिले. इसके अलावा आप भारत के 200 से भी ज्यादा शहरों से इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Lazypay लेटर योग्यता/Eligibility

Lazypay पे-लेटर लोन लेने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जो इस प्रकार है:

  1. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
  2. आवेदक की आयु 22-55 वर्ष होनी चाहिए.
  3. सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए.
  4. आपके पास एक एक्टिव बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  5. आपके पास आधार कार्ड से लिंक एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.
  6. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड.

Note: यदि आप लोन की री पेमेंट समय के अनुसार करते हैं तो आपको Credit Limit बढ़ने लगती है.

डॉक्यूमेंट कौन कौन से चाहिए

Lazypay ऐप से पे-लेटर लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो इस प्रकार है:

  1. Aadhar Card
  2. Pan Card
  3. Address Proof
  4. Active Saving Bank Account
  5. Debit Card, Net banking
  6. A selfie/Photo

Lazypay से कितना लोन ले सकते है

Lazypay ऐप के माध्यम से शुरुआती समय में आपको लोन राशि ₹10,000 की मिलती है लेकिन जैसे जैसे आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ती जाती है तो आपको ₹1,00,000 तक भी लोन मिल सकता है और इस अमाउंट को आप कभी भी कहीं भी उपयोग कर सकते हैं.

लोन जमा करने की समय सीमा

Lazypay ऐप से पे-लेटर को 15 दिनों के लिए बिना किसी इंटरेस्ट रेट के इस्तेमाल कर सकते हैं, इस लोन का भुगतान आप 3, 6, 9, 12 मासिक किस्तों में ईएमआई योजनाओं के अंतर्गत कर सकते हैं.

हर महीने 1 से 15 और 15 से 30 तारीख को आपका Bill जेनरेट होता है, और जब आप अपनी Limit का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका भुगतान आपको अगले 3 दिनों में करना होता है.

Note: यदि आपको पैसों की सख्त जरूरत हो तो तभी आपको इस लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए,अन्यथा यह लोन नहीं लेना चाहिए. लोन लेने से पहले आपको इस ऐप की टर्म्स ऑफ कंडीशन को अवश्य पढ़ लेना चाहिए.

Interest Rate कितना लगेगा

Lazypay PayLater लोन के लिए इंटरेस्ट रेट 15% से लेकर 32% प्रति वर्ष तक ब्याज दरें होती हैं,जो की आपके Credit History के ऊपर कम और ज्यादा हो सकती है, यदि आप Lazypay Pay Later इस्तेमाल करते है तो समय पर भुगतान करने पर आपको 15 दिनों के लिए बिना इंटरेस्ट रेट के Loan ले सकते हैं.

Fees And Charges

लेज़ीपे से पे-लेटर लोन लेने पर कुछ Charges देने होते हैं जो निम्नलिखित प्रकार है:

Interst – 15% से लेकर 32% प्रति वर्ष.

Processing – Up to 2%

Fee – 18% gst for all charges

Penalty – लोन राशि पर निर्भर करता है.

Lazypay पे-लेटर लोन कहा यूज़ करे

Lazypay पे-लेटर का इस्तेमाल अपने मोबाइल के द्वारा ही कर सकते हैं. इस लोन का उपयोग भारत के 1000 से भी ज्यादा ऑनलाइन ओर ऑफलाइन स्टोर पर भुगतान करने के लिए कर सकते हैं जैसे: Swiggy, MakeMyTrip, BookMyShow, Grocery Stores, Tea Shops, Petrol Pumps.

इसके साथ ही यह मोबाइल एप्लीकेशन Scan & Pay की सुविधा भी प्रदान करता है . जिसके द्वाराआप किसी भी मर्चेंट को ऑनलाइन भुगतान सीधे अपने बैंक अकाउंट से कर सकते हैं.

LazyPay Later Loan के फायदे

यह ऐप सुरक्षित तरीके से लोन देता है.

  1. कुछ ही मिनट में घर बैठे फ़ोन से Online Apply कर सकते हैं.
  2. बिना किसी सैलरी स्लिप, बिना किसी इनकम प्रूफ के लोन प्रदान करता है.
  3. इस लोन को 15 दिनों के लिए बिना इंटरेस्ट रेट के ले सकते है.
  4. पुरे भारत में कही से कभी भी Loan Apply कर सकते है.
  5. सिर्फ आपके आधार और पैनकार्ड की जरूरत होती है.
  6. समय पर भुगतान करने से आपको 1 लाख तक Pre Approved Loan मिलता है.

LazyPay Later लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. क्या लेज़ीपे से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं?

Ans. हां.

Q2. लेज़ीपे से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

Ans. यदि आप मार्केट में सिबिल स्कोर चेक करवाते हैं तो आपको ₹1000 से लेकर ₹1500 रुपए लग सकते हैं लेकिन आप लेज़ीपे ऐप पर फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते हैं.

Q3. क्या लेज़ीपे सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है?

Ans. हां, यह एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है और यह भारत की जानी-मानी कंपनी “PayUfinance India Limited” के द्वारा किया गया है, जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और एनबीएफसी द्वारा अप्रूव्ड है.

Q4. Lazypay पे-लेटर कितनी क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है?

Ans. यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको 10,000 हजार रुपए तक क्रेडिट लिमिट ले सकते हैं.

Q5. Lazypay पे-लेटर कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

Ans. Lazypay ऐप के द्वारा, और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से.

Q6. Lazypay Pay Later लोन की री पेमेंट कैसे करें?

Ans. लोन का भुगतान Lazypay एप्प के माध्यम से कर सकते हैं.

Q7. Lazypay पे-लेटर लोन के लिए कितनी प्रोसेसिंग फीस देनी होती है?

Ans. यह कस्टमर की प्रोफाइल और क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है.लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस 1% से लेकर 2% तक ले सकता है.

Q8. Lazypay Pay Later लोन न भरे तो क्या होगा?

Ans. यदि आप लोन की Repayment नहीं करते हैं तो आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है और आपका बैंक अकाउंट भी Freeze हो सकता है.

इसके साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर इतना खराब हो सकता है कि आप भविष्य में किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म से लोन लेने के काबिल भी न हो. और आप Defaulti भी बन सकते हो.

Conclusion

आज हमने आपको Lazypay Later Loan Kase Le, Lazy Pay Later Loan Apply, Lazy PayLater Loan Review के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है इसके अलावा हमने इस लोन की एलिजिबिलिटी, लोन लेने के लिए दस्तावेज, लोन की विशेषताएं अन्य सभी जानकारियां भी आपके साथ शेयर की है. यदि आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप लेज़ीपे ऐप के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फोलो कर सकते हैं.

Leave a Comment