More Loans

लोन क्या है? लोन कितने प्रकार के होते है?

लोन क्या है?

लोन एक ऐसी राशि होती है जो किसी व्यक्ति, संस्था के द्वारा एक निश्चित समय,ब्याज दर के साथ उधार दी जाती है, इस धन राशि को ही लोन कहते हैं. आसान शब्दों में कहें तो किसी व्यक्ति, संस्था के पास पैसे हैं तो वह किसी अन्य व्यक्ति, संस्था को उसकी जरुरत के समय में वह धनराशि प्रदान करता है और इसके पश्चात वह व्यक्ति, संस्था इसका भुक्तान करती है.

इस प्रोसेस में बैंक, फाइनेंस कंपनी और नॉन बैंकिंग संस्थाएं सबसे अहम भूमिका निभाती है. ये आम लोगों को भी सुविधा उपलब्ध करवाती है.

लोन कितने प्रकार के होते है?

  1. Secured Loan
  2. Unsecured Loan

Secured Loan क्या है

Secured Loan kyaa hai

Secured Loan एक ऐसा ऋण हैं जिनके लिए ऋणदाता को आपके द्वारा उधार लिए जा रहे धन की सुरक्षा के रूप में एक निर्धारण संपत्ति प्रदान करने की आवश्यकता होती है.

जैसे आपके पास एक घर या कार की तरह वित्तीय संपत्तियां – जिसका उपयोग ऋणदाता को भुगतान के रूप में किया जा सकता है यदि आप ऋण का भुगतान नहीं करते हैं। बजाज फिनसर्व कई तरह का लोन देता है.

Secured loan कितने प्रकार के होते है?

सुरक्षित लोन कई तरह के होती है जिसके बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है बजाज फिनसर्व कई तरह के सुरक्षित लोन प्रदान करता है जिसके बारे में जानकारी निम्नलिखित प्रकार है

Secured Loan kitne parkar ke hote hai

Home Loan

होम लोन संपत्ति का एक सुरक्षित तरीका है, जो आपको अपनी पसंद का घर खरीदने या बनाने के लिए धन देता है। भारत में उपलब्ध होम लोन के प्रकार निम्नलिखित हैं:

Land Purchase Loan

अपने नए घर के लिए जमीन खरीदने के लिए यूज कर सकते हैं.

Home Construction Loan

एक नया घर बनाने में सहायता करता है.

Home Loan Balance Transfer

अपने मौजूदा होम लोन के बैलेंस को कम ब्याज दर पर ट्रांसफर कर सकते है.

Top up Loan

मौजूदा घर के नवीनीकरण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या आपके नए घर के लिए नवीनतम आंतरिक सज्जा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

ध्यान दें कि एक नई संपत्ति / घर खरीदते समय, ऋणदाता को आपको संपत्ति के मूल्य का कम से कम 10-20% का भुगतान करना होगा। वितरित की गई ऋण राशि आपकी आय, उसकी स्थिरता और वर्तमान देनदारियों पर निर्भर करती है।

Gold Loan

सबसे लंबे समय तक, सोना सबसे पसंदीदा संपत्ति वर्गों में से एक रहा है। केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जाने वाली लचीली ब्याज दरों के कारण, संगठित भारतीय स्वर्ण ऋण उद्योग के 2019-20 तक 3,101 बिलियन रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

गोल्ड लोन के लिए आपको सोने के आभूषण या सिक्के गिरवी रखने पड़ते हैं। स्वीकृत ऋण राशि गिरवी रखे गए सोने के मूल्य का एक निश्चित प्रतिशत है।

गोल्ड लोन का इस्तेमाल आम तौर पर छोटी अवधि की ज़रूरतों के लिए किया जाता है और होम लोन और प्रॉपर्टी पर लोन की तुलना में इसकी पुनर्भुगतान अवधि कम होती है।

Loan against property (LAP)

संपत्ति पर ऋण एक सुरक्षित ऋण के सबसे सामान्य रूपों में से एक है जहां आप आवश्यक धन प्राप्त करने के लिए किसी भी आवासीय, वाणिज्यिक या औद्योगिक संपत्ति को गिरवी रख सकते हैं। संवितरित ऋण राशि संपत्ति के मूल्य के एक निश्चित प्रतिशत के बराबर है और सभी उधारदाताओं में भिन्न होती है।

जबकि कुछ ऋणदाता संपत्ति के मूल्य के 50-60% के बराबर राशि दे सकते हैं, अन्य कुछ 80% के करीब राशि प्रोवाइड कर सकती हैं।

संपत्ति पर ऋण आपको अपनी संपत्ति के निष्क्रिय मूल्य को अनलॉक करने में मदद करता है और इसका उपयोग बच्चों की उच्च शिक्षा या विवाह जैसे व्यक्तिगत जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

व्यवसाय, व्यवसाय विस्तार, अनुसंधान एवं विकास और उत्पाद विकास के लिए संपत्ति पर ऋण का प्रयोग किया जा सकता है।

Loan against insurance policy

आप अपनी बीमा पॉलिसी पर ऋण भी ले सकते हैं। हालांकि, सभी बीमा पॉलिसियां इसके लिए योग्य नहीं हैं। केवल पॉलिसी, जैसे एंडोमेंट और मनी-बैक पॉलिसी, जिनकी परिपक्वता मूल्य है, का उपयोग ऋण प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

नोट: आप टर्म इंश्योरेंस प्लान पर लोन नहीं ले सकते क्योंकि इसमें कोई मैच्योरिटी बेनिफिट नहीं होता है। इसके अलावा, यूनिट-लिंक्ड योजनाओं पर ऋण नहीं लिया जा सकता क्योंकि रिटर्न निश्चित नहीं होता है और यह बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आप एंडोमेंट और मनी बैक पॉलिसियों के एवज में लोन का विकल्प तभी चुन सकते हैं, जब उन्होंने सरेंडर वैल्यू हासिल कर ली हो।

ये पॉलिसियां 3 साल तक लगातार नियमित प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ही सरेंडर वैल्यू हासिल करती हैं।

Loan against mutual fund and shares

लंबी अवधि के लिए धन को इकट्ठा करने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, म्यूचुअल फंड को लोन के लिए संपार्श्विक के रूप में भी गिरवी रखा जा सकता है।

आप लोन प्राप्त करने के लिए वित्तीय संस्थान को इक्विटी या हाइब्रिड फंड गिरवी रख सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने फाइनेंसर को लिखना होगा और एक ऋण समझौता सबमिट करना होगा।

इसके बाद आपका फाइनेंसर म्यूचुअल फंड रजिस्ट्रार को लिखेगा और गिरवी रखी जाने वाली इकाइयों की निश्चित संख्या पर एक ग्रहणाधिकार नोटिस जारी किया जाता है। आमतौर पर, आप लोन के रूप में गिरवी रखी गई इकाइयों के मूल्य का 60-70% प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही, शेयरों के साथ, वित्तीय संस्थान शेयरों के खिलाफ एक ग्रहणाधिकार बनाते हैं जिसके खिलाफ ऋण लिया जा सकता है और ऋण का मूल्य शेयरों के मूल्य के प्रतिशत के बराबर होता है।

Loan against fixed deposits

फिक्स डिपाजिट (FD) जमा न केवल सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करता है बल्कि आपको लोन की आवश्यकता होने पर भी काम आ सकता है। लोन की राशि FD के मूल्य के 70-90% के बीच अलग हो सकती है और सभी उधारदाताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है।

हालांकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि लोन की अवधि FD की अवधि से अधिक नहीं हो सकती है।

UnSecured Loan क्या है

unecured Loan kyaa hai (1)

Unsecured Loan एक ऐसा लोन है जिसमें किसी भी प्रकार के संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है. इस लोन को लेने में ऋणदाता उधारकर्ता की जरूरत के आधार पर लोन की मंजूरी देता है. असुरक्षित ऋण के उदाहरणों में व्यक्तिगत ऋण, छात्र ऋण और क्रेडिट कार्ड शामिल हैं।

इस लोन को लेने के लिए किसी भी चीज को गिरवी रखने की जरुरत नहीं होती है, इसमें बैंक, NBFC संस्थाएं (Non Banking Financial Company) सबसे प्रमुख भूमिका निभाती है जो आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर लोन प्रदान कर देती है.

Unsecured loan कितने प्रकार के होते है?

unecured Loan kitne parkar ke hote hai

Personal Loan:

पर्सनल लोन वह होता है जिसका प्रयोग आप अपनी दैनिक जीवन की जरूरतो को पूरा करने के लिए लेते हैं इसे ही पर्सनल लोन कहते हैं. आमतौर पर इस लोन को Personal Emergencies,Travel,Marriage, Car or Bike Loan EMIs आदि अन्य कामों के लिए लिया जाता है.

इस लोन को बजाज फिनसर्व के द्वारा Short term Business Loan:एक अन्य प्रकार के असुरक्षित ऋण, एक अल्पकालिक व्यापार ऋण का उपयोग विभिन्न संस्थाओं और संगठनों द्वारा उनके विस्तार और दैनिक खर्चों को पूरा करने के लिए जा सकता है।

– कार्यशील पूंजी ऋण

– मशीनरी ऋण और उपकरण वित्त

– एमएसएमई के लिए लघु व्यवसाय ऋण

– महिला उद्यमियों के लिए ऋण

– व्यापारियों के लिए ऋण

– निर्माताओं के लिए ऋण

– सेवा उद्यमों के लिए ऋण

Flexi Loan

एक ऐसी सुविधा है जिसके द्वारा आप अपनी स्वीकृत सीमा से और जब आपको लोन की आवश्यक हो, धन प्राप्त कर सकते हैं और केवल उपयोग की गई राशि पर ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

आप अपनी ऋण सीमा, कितनी भी बार और अतिरिक्त नकदी होने पर, बिना किसी अतिरिक्त लागत के पूर्व भुगतान कर सकते हैं। इस तरह की अनूठी सुविधा आपको कठोर टर्म लोन के विपरीत अपने वित्त पर पूर्ण नियंत्रण रखने की स्वतंत्रता मिलती है और आपको आपकी EMI पर 45% तक की बचत प्रदान करती है।

यहां, आपके पास EMI के रूप में केवल ब्याज का भुगतान करने का विकल्प है, जिसमें मूलधन अवधि के अंत में लोन राशि देने होती है.

Education Loan

प्रतिष्ठित संस्थानों से उच्च शिक्षा की प्रतिभा को देखते हुए देश में शिक्षा ऋण की मांग दिनों दिन बढ़ती जा रही है.यह लोन पाठ्यक्रम के मूल शुल्क के साथ-साथ आवास, परीक्षा शुल्क आदि जैसे संबद्ध खर्चों को कवर करता है।

इस लोन में, छात्र मुख्य उधारकर्ता होता है जबकि माता-पिता, भाई-बहन और जीवनसाथी सह-आवेदक होते हैं।

इस लोन को प्रबंधन, इंजीनियरिंग और चिकित्सा के क्षेत्र में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के साथ-साथ पूर्णकालिक, अंशकालिक या व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए शिक्षा ऋण लिया जा सकता है।

पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद छात्र को लोन की राशि को चुकाना होगा।

ध्यान दे: एजुकेशन लोन में छात्र के पास पाठ्यक्रम पूरा करने के 12 महीने बाद तक या काम शुरू करने के 6 महीने बाद तक, जो भी पहले हो, ईएमआई का भुगतान नहीं करने का विकल्प होता है।

Vehicle Loan

वाहन ऋण दो या चार पहिया वाहन ऋण के रूप में दिया जाता है जो आपको अपने सपनों का वाहन खरीदने में मदद करता है। वाहन ऋण या तो नए वाहन की खरीद पर या इस्तेमाल किए गए वाहन पर दिए जाते हैं।

आपका क्रेडिट स्कोर, ऋण का आय से अनुपात, ऋण अवधि, आदि, ऋण राशि निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बजाज फिनसर्व के साथ आप उपरोक्त सभी लोन पर प्री-अप्रूव्ड ऑफर प्राप्त कर सकते हैं.

Online Loan

एक ऐसा ऋण है जो इंटरनेट-सक्षम डिवाइस का उपयोग करके प्राप्त किया जाता है जिसमें ऋण आवेदन स्थापित होता है, या ऑनलाइन उधारदाताओं से जुड़ने के लिए वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

आप इस लोन का प्रयोग चिकित्सा बिलों ,उच्च-ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने आदि के लिए ऑनलाइन ऋण एकदम सही विकल्प है।

Travel Loan

एक ऐसा ऋण है जो किसी वेकेशन घूमने-फिरने या फिर अपना देश दुनिया में घूमने का सपना पूरा करने के लिए लिया जा सकता है.

यदि आप किसी वेकेशन पर जाना चाहते हैं तो बजाज फिनसर्व यात्रा ऋण के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और इस लोन का प्रयोग आप हवाई टिकट बुक करने,ठहरने आदि अनेक कार्य के लिए ले सकते हैं.

Wedding loan

एक ऐसा ऋण है जो किसी फैमिली फंक्शन या शादी विवाह के कार्यों के लिए लिया जा सकता है और बजाज फिनसर्व के द्वारा इस लोन को घर बैठे लिया जा सकता है और इसका प्रयोग विवाह, बरात, खाना, फंक्शन, आदि अनेक खर्चों को निपटाने के लिए लिया जा सकता है.

Student Loan

एक ऐसा ऋण है जो हॉस्टल के खर्चों, स्कूल फीस, प्रोजेक्ट फीस आदि अनेक अध्यन कार्यों के लिए ले सकते हैं.

यदि आप एक स्टूडेंट है और आपको किसी पर्सनल जरुरतों के लिए के लिए तो आप बजाज फिनसर्व ऐप के माध्यम से स्टूडेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Laptop Loan

एक ऐसा ऋण है जिसके माध्यम से अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप इस ऋण को अपने एजुकेशनल उद्देश्यों के लिए, या फिर आप Online cafe को चलाते हो, तो आप Bajaj Finserv कंपनी का फायदा ले सकते हैं.

यदि आप AMAZON, FLIPKARTऔर अन्य शॉपिंग ऑनलाइन स्टोर से बजाज फिनसर्व EMI Card के माध्यम से 3000 हजार से लेकर 5 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है.

इसका भुगतान आपको मासिक किस्तों में करना होता है.

Mobile Loan

Mobile Loan एक ऐसा ऋण है जिसके माध्यम से mobile को खरीद सकते हैं. आप AMAZON, FLIPKARTऔर अन्य शॉपिंग ऑनलाइन स्टोर से Bajaj Finserv Credit Card के माध्यम से 3000 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक लोन मिल सकता है. इसका भुगतान आपको मासिक किस्तों में करना होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button