मधुमक्खी पालन लोन कैसे ले|योजना 2022|Beekeeping Loan Kaise Le

Madhumakhi Palan Loan Kaise Le: मधुमक्खी लोन को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा योजना के तहत ले सकते हैं इस योजना के तहत मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए कुछ जरूरी डोकोमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड और प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता पड़ेगी. इस योजना के तहत आप बी फार्मिंग के लिए लोन आवेदन कर सकते हैं.

हमारे देश में लगभग 60% से अधिक लोग कृषि कार्यों से जुड़े हुए हैं कुछ लोगों की आय का साधन केवल कृषि है यदि आप एक किसान हैं और आप अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं या फिर आप अपनी खेती के साथ-साथ अलग से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में मधुमक्खी पालन व्यवसाय एक सबसे अच्छा विकल्प है जहां पर आप खेती के साथ-साथ एक्स्ट्रा इनकम प्राप्त कर सकते हैं.

वर्तमान समय में हमारे देश में बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिसके चलते सरकार लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया करा रही है अब जो लोग बेरोजगार है या फिर काम की तलाश कर रहे हैं तो वह मधुमक्खी प्रशिक्षण से ट्रेनिंग लेकर अनुदान राशि सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना के तहत पा सकते हैं.

इसके अलावा सरकार मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने और इस कार्य को आगे बढ़ाने के लिए ₹300000 की सब्सिडी भी प्रदान करती है.

यदि आप मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के इंटरेस्टेड है या फिर आप मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो दोस्तों आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर है.

madhumakhi palan loan kaise le complete process

यहां पर हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया है कि कैसे आप मधु मक्खी पालन व्यवसाय के लिए कैसे लोन ले सकते हैं, Beekeeping Loan Kaise Le (मधुमक्खी पालन लोन कैसे लें), लोन लेने के लिए सरकार ने कौन-कौन सी स्कीम में चलाए के रखी है.

इसके अलावा ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कैसे करना है,मधुमक्खी लोन लेने के लिए कौन सी सबसे अच्छी प्रजाति है, लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा.

इसके अलावा लोन को कहां से लिया जा सकता है यह सभी जानकारी हम प्रदान करने वाले हैं इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

मधुमक्खी पालन लोन कैसे लिया जा सकता है?

मधुमक्खी पालन लोन को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, कृषि उद्यान विभाग के द्वारा चलाई जाने वाली योजना के अंतर्गत पा सकते हैं. इन योजना के अंतर्गत आपको मधुमक्खियों को खरीदने,मधुमक्खी पालन के लिए बॉक्सेस ,नर मधुमक्खी, रानी मधुमक्खी श्रमिक मधुमक्खी इत्यादि अन्य बहुत ही कम पैसों में उपलब्ध कराई जाती है.

यदि कोई उम्मीदवार शुरुआती समय में मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करना चाहता है तो ऐसे में उसे 115000 से लेकर ₹200000 की शुरुआती समय में इन्वेस्टमेंट करनी होगी, जहां पर उसे ₹88000 की सब्सिडी कृषि उद्यान विभाग योजना के माध्यम से दी जाती है.

शुरुआती समय में मधुमक्खी पालन लोन को शुरू करने के लिए कम से कम 50 बॉक्स की जरूरत पड़ती है जहां पर एक बॉक्स में 7 से 8 हजार श्रमिक मधुमक्खी होती है और एक रानी मधुमक्खी के साथ कई सारे नर मौजूद होते हैं. इसके बाद आप बस अपनी खेती के साथ मधुमक्खियों का समय-समय पर निरीक्षण करके लाखों रुपए साल भर में कमा सकते हैं इसके लिए सिर्फ आपको अब मेहनत करनी होगी.

इसे पढ़िए

मधुमक्खी पालन के लिए कैसे लोन ले सकते हैं?

अगर मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप बैंक से, सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं जहां पर लोन राशि आपको ₹1000000 तक बैंक मुहैया करा देता है .

इस योजना के अंतर्गत बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, पिछले 2 सालों का बैंक स्टेटमेंट के अलावा अन्य डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी. लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक से आवेदन कर सकते हैं.

बकरी पालन लोन कैसे लें?

मधुमक्खी पालन लोन योजना Haryana, Rajasthan, Bihar, UP

मधुमक्खी लोन लेने के लिए सरकार द्वारा कई सारी योजनाएं चलाकर रखी हुई है जिनका लाभ आप घर बैठे उठा सकते हैं आइए उन योजनाओं के बारे में जान लेते हैं जिनका लाभ उठाकर मधुमक्खी पालन के लिए लोन लिया जा सकता है.

  • जिला उद्योग केंद्र योजना
  • खादी और ग्रामोद्योग आयोग केंद्र (KVIC )
  • मुद्रा योजना
  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना
  • कृषि उद्यान विभाग
  • नाबार्ड कृषि योजना
  • जिला उद्योग केंद्र योजना
  • खादी और ग्रामोद्योग आयोग केंद्र (KVIC )
  • मुद्रा योजना
  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना
  • कृषि उद्यान विभाग
  • नाबार्ड कृषि योजना

जिला उद्योग केंद्र योजना:

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप अपने नजदीकी जिला उद्योग केंद्र में जाकर मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने की जानकारी दे सकते हैं, जहां पर आपको आसानी से लोन मुहैया करा दिया जाता है .

इसके अलावा यहां पर मधुमक्खी पालन ट्रेनिंग, अच्छी किस्म की मधुमक्खियों की नस्ल, मधुमक्खी पालन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए नई नई तकनीक इत्यादि अन्य जानकारी के बारे में बताया जाता है लोन से जुड़ी हुई जानकारी आप जिला उद्योग केंद्र में जाकर ही पता लगा सकते हैं

जहां पर आप को लोन के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा और वहां पर कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को जमा करना होगा उसके बाद आपको ₹300000 तक का लोन आसानी से प्रदान कर दिया जाता है. इसके अलावा यहां पर आपको सब्सिडी भी मिलती है.

खादी और ग्रामोद्योग आयोग केंद्र (KVIC )

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी खादी और ग्रामोद्योग आयोग केंद्र में जाकर कृषि योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं जहां पर आपको आसानी से मधुमक्खियों को पालने के लिए लोन मिल जाता है लोन से जुड़ी जानकारी आपको हायो केंद्र में ही मिल जाएगी.

मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Khandi and village industtries commission शाखा में जाना होगा और वहां पर आवेदन फॉर्म भरना होगा,

मुर्गी पालन लोन कैसे ले?

इसके साथ ही आपको अपने पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट खाता संख्या, आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ अन्य डॉक्यूमेंट को भी अटेस्टेड करके जमा करना होगा. इसके बाद आपको आसानी से मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आसानी से ₹200000 तक का लोन मिल जाएगा.

मुद्रा योजना से मधुमक्खी पालन लोन कैसे ले?

मधुमक्खी पालन लोन को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा योजना के तहत ले सकते हैं इस योजना के तहत मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता पड़ेगी. इस योजना के तहत आप बी फार्मिंग के लिए लोन आवेदन कर सकते हैं.

मधुमक्खी पालन बी फार्मिंग मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. इस लोन योजना के अंतर्गत अपने मधुमक्खी व्यवसाय को बढ़ाने, मधुमक्खियों की संख्या को बढ़ाने मधुमक्खियों के लिए उपकरण खरीदने, मधुमक्खी की संख्या को बढ़ाने के लिए नई नई तकनीकी विकास के लिए, जगह खरीदने के लिए, ट्रांसपोर्ट वाहन के लिए, बी फार्मिंग करने के लिए बॉक्स की आवश्यकता पढ़ने पर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है.

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा योजना के अंतर्गत स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक से सीधे मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर के बी फार्मिंग के तहत अधिकतम लोन 2500000 रुपए तक प्राप्त किया जा सकता है

जहां पर आपको अपने बिजनेस की रिपोर्ट पिछले 3 सालों का बैंकिंग रिकॉर्ड के साथ कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा इस योजना के अंतर्गत अधिकतम लोन लिया जा सकता है.

Note: बैंक द्वारा लोन मुहैया कराने में 4 से 5 महीनों का समय लग सकता है क्योंकि यहां पर लोन राशि अधिकतम होती है.

इसके अलावा लोन लेने के लिए बैंक क्रेडिट स्कोर बैंकिंग इतिहास पिछले 2 साल का बैंकिंग रिकॉर्ड चेक करने के बाद ही लोन ऑफर करता है.

लोन राशि आवेदक के बैंकिंग इतिहास के आधार पर निर्भर की जाएगी यदि सभी डाक्यूमेंट्स वेरीफाई हो जाती है जैसे एड्रेस प्रूफ वेरिफिकेशन, आईडेंटिफिकेशन वेरिफिकेशन इत्यादि हो जाने के बाद लोन राशि मिलने में 10 से 15 दिनों का समय लग जाता है.

इसे पढ़िए

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवेदक उम्मीदवार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है जहां पर आवेदक को मधुमक्खी पालन करने के लिए सभी जरूरी चीजें मुहैया कराई जाती है

जैसे ही मधुमक्खी बॉक्सेस या फिर लोन. इसके अलावा सरकार इन सभी चीजों पर सब्सिडी भी प्रदान करती है लोन के लिए आवेदन आप राष्ट्रीय कृषि विभाग योजना के अंतर्गत भी कर सकते हैं

योजना से जुड़ी जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं जिसका लिंक हम नीचे आवेदन प्रक्रिया में प्रदान करा देंगे.

कृषि उद्यान विभाग

कृषि उद्यान विभाग के द्वारा मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए लोन लिया जा सकता है इस योजना के अंतर्गत आप आसानी से लोन ले सकते हैं जहां पर आपको लोन ₹500000 तक मिल सकता है

इसके अलावा आप शुरुआती समय में भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जहां पर आप को 80 से 85% तक सब्सिडी भी मुहैया करा दी जाती है

मधुमक्खी पालन लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी कृषि उद्यान विभाग कार्यालय में जाकर आवेदन कर सकते हैं योजना से जुड़ी सभी जानकारी आपको वहां पर मिल जाएगी.

नाबार्ड कृषि योजना

मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के लिए नाबार्ड किस योजना के अंतर्गत लोन लिया जा सकता है यह योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक ऐसी योजना है जो देश में रोजगार के अवसर को बढ़ाने में मदद करती है और साथ के साथ किसानों की आय के बढ़ाने के साधनों में भी मदद करती है मधुमक्खी पालन लोन के लिए आप आवेदन नाबार्ड कृषि योजना के अंतर्गत भी आवेदन कर सकते हैं जहां पर लोन राशि आपके बैंक खाते में 10 से 15 दिनों के बाद मिल जाती हैं और यहां पर आपको सब्सिडी भी दी जाती है.

मधुमक्खी लोन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण लिंक

जिला उद्योग केंद्र लोन स्कीम: Click Here

मुद्रा योजना मधुमक्खी पालन: Click Here

मुद्रा योजना वेब पोर्टल : Click Here

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना : Click Here

मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण केंद्र लिस्ट: Click Here

राज्य मधुमक्खी पालन कार्यालय संपर्क: Click Here

मधुमक्खी सुप्लायर्स लिस्ट: Click Here

खादी पोर्टल: Click Here

चैंपियन पोर्टल: Click Here

Scheme Guidelines: Click Here

मधुमक्खी पालन लोन आवेदन ऑनलाइन: Click Here

Loanpaye.com WEB PORTAL: CLICK HERE

महत्वपूर्ण लिंक

मधुमक्खी पालन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मधुमक्खी पालन लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए मुद्रा लोन योजना का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए अपने नजदीकी खादी ग्राम उद्योग केंद्र में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) (Khadi and Village Industries Commission) के राज्य/प्रभागीय निदेशकों द्वारा दिए जाने वाले विज्ञापनों के द्वारा भी आवेदन किया जा सकता है. इसके अलावा आप राज्य निदेशक, खादी और ग्रामोद्योग आयोग से सम्पर्क कर सकते है.

मधुमक्खी पालन के लिए कौन सी सबसे अच्छी प्रजाति है?

मधुमक्खी पालन के लिए सबसे अच्छी मधुमक्खी की प्रजातियां भारत में पाई जाती है इन मधुमक्खी की प्रजाति अत्यधिक शहद बनाती है जो कि इस प्रकार है एपिस डोरसॅटा (रॉक बी), एपिस सेराना इन्डिका (इंडियन हाइव बी), एपिस फ्लोरिया (ड्वार्फ बी), एपिस मेलिफेरा (यूरोपीय या इतालवी मधुमक्खी) और टेट्रागोनुला इरिडीपेनिस (डॅमर या स्टींगलेस बी) इत्यादि अन्य है.

मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जो हर लोन लेने वाले व्यक्ति के पास होने चाहिए:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 2 साल का बैंक स्टेटमेंट
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट
  • बैंक खाता संख्या आवेदन फॉर्म
  • चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मधुमक्खी प्रशिक्षण केंद्र से ट्रेनिंग सर्टिफिकेट

Note: मधुमक्खी लोन लेने के लिए कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स की मांग बैंक कर सकता है इसलिए अन्य डाक्यूमेंट्स भी आप तैयार कर ले.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा

मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया लगेगी जो कि इस प्रकार है:

  1. आवेदक एक भारतीय किसान होना चाहिए.
  2. आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष तक होनी चाहिए.
  3. आवेदक के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड / मतदाता पहचान पत्र फोटो के साथ उपलब्ध होना चाहिए.
  4. एक परिवार का एक व्यक्ति 10 मधुमक्खी बक्से के लिए पात्र होगा.
  5. केवीआईसी/केवीआईबी/नाबार्ड/केवीके/कृषि-बागवानी बोर्ड/योग्य मधुमक्खी पालन एनजीओ आदि द्वारा मधुमक्खी पालन में पहले से ही प्रशिक्षित व्यक्ति मधुमक्खी पालन योजना के लिए पात्र हैं.
  6. लोन लेने से पहले मधुमक्खी प्रशिक्षण केंद्र से सर्टिफिकेट लेना होगा और ट्रेनिंग लेनी होगी.

मधुमक्खी पालन कांटेक्ट नंबर

अगर आपको मधुमक्खी पालन करने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो ऐसे में आप एकीकृत मधुमक्खी पालन विकास कुरुक्षेत्र, हरियाणा केंद्र नंबर पर कॉल कर सकते हैं यहां पर हमने नीचे कांटेक्ट नंबर दिया हुआ है जो कि इस प्रकार है

एकत्रित मधुमक्खी पालन विकास केंद्र कुरुक्षेत्र: 9996788004

खादी ग्राम उद्योग विकास केंद्र

Mobile Number Toll Free Number: 022-26714370

इनको भी पढ़े

Madhumakhi Palan Loan Se Sambhandit Parshan Uttar

मधुमक्खी पालन लोन कैसे लिया जाता है

मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए सबसे पहले मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण केंद्र से ट्रेनिंग लेनी होगी और इसके बाद मधुमक्खियों को पालने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी इसके बाद आपके सामने से लोन ले सकते हो.

मधुमक्खी पालन लोन कैसे मिलेगा?

मधुमक्खी पालन लोन ट्रेनिंग करने के बाद सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन होने के बाद प्रशिक्षण केंद्र से आवेदन करके ले सकते हैं.

मधुमक्खी पालन लोन को कहां से लिया जा सकता है

मधुमक्खी पालन लोन को बैंक से सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना के माध्यम से लिया जा सकता है.

निष्कर्ष: मधुमक्खी पालन लोन

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी है कि मधुमक्खी पालन लोन कैसे लेते हैं मधुमक्खी पालन लोन लेने के लिए क्या करना होगा इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी बताई है यदि आप एक न्यू मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो ऐसे में हमारा नेक्स्ट आर्टिकल पढ़ सकते हैं

जहां पर हम आपको मधुमक्खी पालन व्यवसाय को शुरू करने के बारे में जानकारी देंगे उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी यदि आप हमसे किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट अवश्य करें, जानकारी पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ आर्टिकल को शेयर जरूर करें.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update) 🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment