महिला पर्सनल लोन कैसे ले, Mahila Personal Loan Kaise le

महिला पर्सनल लोन कैसे ले: महिला पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले बैंक में जाना होगा और वहां पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा इसके बाद आप को बैंक से लोन मिल जाएगा. दोस्तों यदि आप महिला पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं और आपको पता नहीं है कि आप कैसे बैंक की मदद से अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए लोन मिलेगा तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर है.

इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे Mahila Personal Loan Kaise Le, Mahila Personal Loan Kaise Milega इत्यादि के बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने वाले हैं तो इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैं.

अगर आपको लोन लेने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो सीधा नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं कि कैसे आप महिला पर्सनल लोन लेंगे.

mahila personal loan kaise le in hindi

अगर महिला पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपको लोन कहां से मिलेगा.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

महिला पर्सनल लोन कहां से ले सकते हैं?

महिला पर्सनल लोन को बैंक के माध्यम से सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत ले सकते हैं जहां पर बैंक के माध्यम से ₹10000 से लेकर ₹50000 का लोन आसानी से लिया जा सकता है.

महिला पर्सनल लोन को कई अन्य तरीकों से भी लिया जा सकता है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं यहां पर हमने उन सभी तरीकों के बारे में बताया हुआ है.

बैंक के माध्यम से

महिला पर्सनल लोन लेने का सबसे सुरक्षित माध्यम बैंक माना जाता है क्योंकि यहां पर महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बैंकों से अपना बिजनेस शुरू करने बिजनेस को बढ़ाने, बिजनेस के लिए सामान खरीदने, बिजनेस के लिए जमीन खरीदने या फिर किसी भी मेडिकल इमरजेंसी या पर्सनल जरूरतों के लिए बैंक से लोन लिया जा सकता है.

लोन लेने के लिए महिला को अपने नजदीकी किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक शाखा में जाना होगा और फिर वहां पर स्मॉल बिजनेस लोन का इस्तेमाल करके पर्सनल लोन लिया जा सकता है.

वर्तमान समय में कई सारे बैंक महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए लोन देने की सुविधा दे रहे हैं.

बैंक के माध्यम से महिलाओं को ₹10000 से लेकर ₹200000 तक का लोन ले सकती है जिसके लिए उन्हें अपनी फैमिली इनकम और अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट को बैंक में जमा करना होगा और इसके बाद बैंक क्रेडिट स्कोर चेक करने के बाद क्रेडिट लिमिट ऑफर कर देगा.

बैंकों के माध्यम से महिलाओं को लोन को जमा करने के लिए 12 महीनों से लेकर 36 महीनों की समय अवधि दी जाती है जिसके अंतराल वह अपने लोन को जमा कर सकती है अगर लोन को समय पर जमा किया जाता है तो उनका क्रेडिट स्कोर,बैंकिंग हिस्ट्री अच्छी कर दी जाती है.

महत्वपूर्ण लिंक

महिला ग्रुप लोन का इस्तेमाल करके

महिला ग्रुप लोन का इस्तेमाल करके भी अपनी जरूरतों के लिए लोन राशि प्राप्त कर सकती है.इसके लिए जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक, बंधन बैंक, इंडसइंड बैंक, पंजाब नेशनल बैंक इत्यादि अन्य सामने आए हैं. इन बैंकों के माध्यम से महिलाएं 10 से 15 महिलाओं का ग्रुप बनाकर आसानी से ₹20000 से लेकर ₹200000 तक का लोन ले सकती है और इस लोन को हर हफ्ते या महीने की किस्त में जमा करके अधिकतम लोन राशि भी प्राप्त कर सकती है.

महिला ग्रुप लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बंधन बैंक में जाना होगा और वहां पर महिला ग्रुप लोन के लिए आवेदन करना होगा. इसके अलावा आप ऑफिशियल बंधन बैंक की वेबसाइट से भी आवेदन कर सकते हैं.

महिला ग्रुप लोन के बारे में जानने के लिए आप हमारे यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं

आर्टिकल का नामआर्टिकल यहां से पढ़ें
बंधन बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लेंRead More
जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लेंRead More
इंडसइंड बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लेंRead More
पंजाब नेशनल बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लेंRead More

फाइनेंस कंपनी का उपयोग करके

फाइनेंस कंपनी का उपयोग करके भी महिला पर्सनल लोन लिया जा सकता है. वर्तमान समय में Muthoot finance, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड, महिंद्रा और महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड, टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज, HDB फाइनेंस लिमिटेड इत्यादि अन्य का उपयोग कर सकते हैं

फाइनेंस कंपनी से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहां पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद कंपनी आपके सिबिल स्कोर और बैंकिंग हिस्ट्री चेक करने के बाद क्रेडिट ऑफर प्रदान कर देती है.

आवेदक को यहां पर लोन राशि ₹10000 से लेकर ₹50000 तक आसानी से आधार कार्ड पैन कार्ड और एक कैंसिल चेक को सबमिट करने के बाद मिल जाता है.

इनको भी पढ़े

Pan Card Se Loan Kaise Le
घर बैठे HDFC होम लोन कैसे ले

ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन का उपयोग करके

ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन का उपयोग करके भी महिला पर्सनल लोन लिया जा सकता है जिसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन प्लेटफॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर वहां पर रजिस्ट्रेशन करके आसानी से ₹1000 से लेकर ₹200000 तक लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

वर्तमान समय में Money View, Smartcoin, Navi App, Zestmoney इत्यादि अन्य न्यूनतम दस्तावेज पर ही लोन प्रदान कर देती है. इन प्लेटफार्म को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से लोन लिया जा सकता है.

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होगा

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को तैयार करना होगा इसके बाद आप को बैंक से ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन से या फिर किसी भी फाइनेंस कंपनी से पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद अपने सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अटेस्टेड करके बैंक शाखा में सबमिट करना होगा.

यदि ऑनलाइन लोन ले रहे हैं तो ऐसे में डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन ही ओटीपी डालकर वेरीफाई करना होगा इसके बाद आपको लोन राशि आपके बैंक खाते में प्रदान कर दी जाती है.

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी यदि आपके पास यह डाक्यूमेंट्स मौजूद है तो आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही लोन ले सकते हैं :

  • Required Documents
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाता संख्या
  • 1 कैंसिल चेक
  • बैंक स्टेटमेंट 6 महीने का
  • आइटीआर स्लिप सैलेरी स्लिप अधिकतम लोन प्राप्त करने के लिए

उपरोक्त दिए गए यदि सभी डाक्यूमेंट्स आपके पास मौजूद है तो ऐसे में आप बैंक से और फाइनेंस कंपनी से ₹50000 का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

महिला पर्सनल लोन एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ नियम और शर्तें होते हैं जिसका पालन करके आप आसानी से लोन ले सकते हैं यहां पर हमने उन सभी टर्म्स ऑफ कंडीशन के बारे में बताया है जिसे लोन अप्लाई करते समय जरूरत पड़ेगी

  • आवेदक एक महिला होनी चाहिए
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होना चाहिए
  • बैंक से लोन लेने के लिए महिला ग्रुप लोन का इस्तेमाल कर सकती है जहां पर 10 से 15 महिलाओं का ग्रुप बनाना होगा
  • आपके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • आपके पास एक बैंक खाता संख्या, इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड होना चाहिए
  • अगर फाइनेंस कंपनी से लोन ले रहे हैं तो ऐसे में एक कैंसिल चेक की भी आवश्यकता पड़ेगी
  • आपका पिछले 6 महीने का बैंकिंग रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए
  • अगर बिजनेस के लिए लोन ले रही है तो ऐसे में सैलरी स्लिप और आइटीआर स्लिप की भी आवश्यकता पड़ेगी
  • लोन लेने के लिए उन सभी प्लेटफार्म की रिसर्च करनी होगी जहां से आप को लोन मिल सकता है
  • लोन आवेदन करने के लिए एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता पड़ेगी
  • उपरोक्त दिए गए नियम और शर्तों का पालन करके आप आसानी से महिला पर्सनल लोन ले सकते हैं अगर आपको किसी प्रकार की महिला ग्रुप लोन लेने में दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट अवश्य करें

महिला पर्सनल लोन कैसे ले

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक या ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन का सहारा लेना होगा जहां से आपको लोन आसानी से मिल जाता है इसके अलावा कुछ अन्य प्लेटफार्म भी मौजूद है जहां से आपको Mahila Personal Loan मिल सकता है. लोन आवेदन करने के लिए यहां पर हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस बताएं हैं जिससे फॉलो करके आसानी से महिला पर्सनल लोन लिया जा सकता है:

Step 👉: सबसे पहले हमें गूगल प्ले स्टोर से Money Tap मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है.

Step 👉: इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और गूगल अकाउंट डालकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (8)

Step 👉: अब अपना मोबाइल नंबर एंटर कर लेना है

Step 👉: इसके बाद ऐप के होमपेज से Credit line 50k ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करें कंटिन्यू कर देना है.

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (8)

Step 👉: इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर और कुछ अन्य जानकारी को सम्मिट करके नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (8)

Step 👉: इसके बाद आपको क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी जिसके लिए View Details पर क्लिक कर लेना है. यह आपके सिबिल स्कोर से कम या ज्यादा हो सकती है.

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (7)
mahila personal loan kaise le apply process in hindi (6)

Step 👉: इसके बाद जो क्रेडिट लिमिट मिली है उसे सिलेक्ट करेंगे और फिर Procced Ahed पर क्लिक कर लेना है.

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (5)

Step 👉: इसके बाद अपने अकाउंट की केवाईसी और कुछ अन्य जानकारी भरकर एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देंगे.

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (8)

Step 👉: इसके बाद लोन राशि प्राप्त करने के लिए बैंक खाता संख्या के साथ इंटरनेट बैंकिंग को कनेक्ट कर देंगे.

mahila personal loan kaise le apply process in hindi (8)

Step 👉: अब आपको अपनी एक सेल्फी को भी अपलोड करना होगा और कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे.

Step 👉: सभी जानकारी भरने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देंगे.

Step 👉: इसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म अप्रूवल के लिए भेज दिया जाता है.

Step 👉: कुछ समय बाद आपका लोन Approved हो जाता है और आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

Step 👉: उपरोक्त दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से महिला पर्सनल लोन ₹3000 से लेकर ₹50000 तक आसानी से ले सकते हैं.

Step 👉: अगर अधिकतम लोन राशि लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जा सकते हैं और वहां से महिला पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं

ध्यान दें: लोन लेते समय इंटरेस्ट रेट प्रोसेसिंग फीस लोन जमा करने का समय इत्यादि अन्य जानकारी ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ ले इसके अलावा उस प्लेटफार्म की ट्रांस ऑफ कंडीशन की ओर भी ध्यान दें.

महत्वपूर्ण लिंक

Money View Se Loan Kaise Le
बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

महिला पर्सनल लोन के लिए कितना इंटरेस्ट लगता है

महिला पर्सनल लोन के लिए इंटरेस्ट रेट 16% से लेकर 42% वार्षिक ब्याज दर से देना होता है यह लोन बैंक से कम इंटरेस्ट रेट पर लिया जा सकता है और इस लोन को जमा करने के लिए भी समय अवधि अच्छी खासी मिल जाती है इस लोन को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 9% से लेकर 35% वार्षिक ब्याज दर से लिया जा सकता है इसके अलावा अन्य बैंक अपनी टर्म्स ऑफ कंडीशन के हिसाब से महिलाओं को लोन प्रदान कर देती है.

महिला पर्सनल लोन कैसे मिलता है

महिला पर्सनल लोन बैंक से ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन करके मिल जाता है इस लोन को लेने के लिए महिला की उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उसके पास किसी भी कार्य करने का 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए इसके अलावा आवेदक की मासिक आमदनी ₹15000 से अधिक होनी चाहिए

ऑनलाइन लोन लेने के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड को वेरीफाई करना होगा जिसके लिए आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए महिला पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले अपना 6 महीने का बैंकिंग स्टेटमेंट अच्छे से मैनेज करना होगा और यदि क्रेडिट स्कोर में कोई रिपोर्ट है तो उसे सही करना होगा इस लोन को आसानी से सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत बैंक से लिया जा सकता है.

महिला पर्सनल लोन कौन-कौन सी लोन एप्लीकेशन से मिल जाता है

वर्तमान समय में कई सारी लोन एप्लीकेशन मौजूद है जो कि आपको महिला पर्सनल लोन दे देती है यहां पर हमने टॉप टेन ऐसी लोन एप्लीकेशन के नाम बताए हैं जिनसे आप सिर्फ आधार कार्ड बैंक खाता संख्या और पैन कार्ड की जानकारी भरकर घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते हैं आइए उन लोन एप्लीकेशन के नाम जान लेते हैं:

  • Smartcoin
  • Moneytap
  • Moneyview
  • Bajaj finsev
  • Zestmoney
  • Lazypay
  • Navi app
  • Kteditbee
  • Home credit
  • Paytm app

FAQ: महिला पर्सनल लोन

महिला पर्सनल लोन क्या होता है?

महिलाओं के द्वारा अपने पर्सनल जरूरतों के लिए लिया गया लोन महिला पर्सनल लोन कहलाता है. इस लोन को महिलाएं अपने दैनिक खर्चों को पूरा करने, स्कूल फीस भरने, घर का किराया भरने, किसी कार्य को शुरू करने या फिर अन्य किसी भी जरूरत के लिए लिया जा सकता है. यह लोन महिलाओं को बैंक से जल्द ही मिल जाता है.

महिला पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

महिला पर्सनल लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पंजाब नेशनल बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया इंडसइंड बैंक बंधन बैंक इत्यादि अन्य में जाकर लोन के लिए आवेदन कर के लिया जा सकता है यह सभी बैंक महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए आसानी से लोन प्रदान कर देते हैं आप लोन के लिए आवेदन इन बैंकों की ब्रांच में जाकर कर सकती है.

महिला पर्सनल लोन कैसे लिया जा सकता है

महिला पर्सनल लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से महिला शक्ति योजना के अंतर्गत लिया जा सकता है इस योजना के अनुसार महिलाएं अपने काम को शुरू करने या फिर अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए आसानी से ₹10000 से लेकर ₹100000 तक का लोन ले सकती है इसके लिए उन्हें अपने कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स को बैंक में सबमिट करना होगा और लोन के लिए आवेदन करना होगा.

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होता है

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें किसी Loan Application को इंस्टॉल करके उस पर लोन के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और उस एप्प पर मांगी गई सभी जानकारी को सही सही भरना होगा इसके बाद हम आसानी से महिला पर्सनल लोन ले सकते हैं.

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

आवेदक महिला की उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और था 58 वर्ष से कम होनी चाहिए इसके बाद वह बैंक से लोन के लिए आवेदन कर सकती है.

महिला पर्सनल लोन लेने के लिए क्या हमें कोई गारंटी सिक्योरिटी की आवश्यकता पड़ती है

जी नहीं महिला पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन होता है जिसे बैंक अपनी जिम्मेदारी पर देता है इस लोन को देने के लिए बैंक बैंकिंग हिस्ट्री, क्रेडिट स्कोर और फैमिली इनकम जैसे कुछ कारकों को चेक करने के बाद ही लोन अप्रूवल करने की सुविधा देता है.

सबसे अच्छी लोन एप्लीकेशन कौन सी है जो महिला पर्सनल लोन दे देती है

सबसे अच्छी लोन एप्लीकेशन बजाज फिनसर्व होम क्रेडिट मनी व्यू लोन टैब इत्यादि अन्य है जिनके माध्यम से आप आवेदन करके तुरंत लोन पा सकते हैं

क्या महिला पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर की आवश्यकता पड़ेगी

जी हां महिला पर्सनल लोन अधिकतम लेने के लिए सिबिल स्कोर की आवश्यकता पड़ती है यदि आवेदक का सिबिल स्कोर 750 से अधिक है तो ऐसे में उन्हें ₹200000 तक का लोन मिल सकता है और यदि इससे कम है तो उन्हें कम लोन राशि मिल पाएगी

इसको भी पढ़े

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी है कि कैसे महिला पर्सनल लोन बैंक से, ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके, फाइनेंस कंपनी का इस्तेमाल करके, महिला ग्रुप लोन का उपयोग करके कैसे लिया जा सकता है इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस बताया है.

यदि आपने लोन के लिए आवेदन किया है और आपको लोन मिलने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.

अगर यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही है तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर अवश्य करें ताकि आपके दोस्तों को भी यह जानकारी मिल पाए और वह भी लोन के लिए आवेदन कर पाए।

आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment