महिलाओ को 10000 का लोन कैसे मिलेगा ? कैसे करे आवेदन, पात्रता, डॉक्यूमेंट और ब्याज दर क्या चाहिए

महिलाएँ 10000 का लोन कैसे ले 2023: महिलाएं ₹10000 का लोन प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना एसबीआई महिला लोन स्कीम के अंतर्गत प्राप्त कर सकती है इस लोन को लेने के लिए महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उनके पास में कोई भी काम करने की एक बिजनेस प्लानिंग होनी चाहिए ।

अगर आप एक महिला है और आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहती है और आपके पास मौजूदा पैसे नहीं हैं तो ऐसे में आप सरकारी योजनाओं और बैंक के द्वारा दी जाने वाली लोन स्कीम के अंतर्गत सस्ती ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकती है।

इसके लिए महिलाओं को यह जानना बेहद आवश्यक है कि महिला बिजनेस लोन स्कीम के अंतर्गत क्या करना होगा, महिलाओं को ₹10000 का लोन कैसे कैसे मिल सकता है, महिलाएं महिलाओं को ₹10000 का लोन लेने के लिए क्या करना होगा, क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, लोन के लिए कैसे आवेदन करना है, कौन सी लोन एप्लीकेशन महिलाओं को लोन ऑफर करती है इत्यादि अन्य सभी जानकारी यहां पर स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के माध्यम से दी जाएगी।

महिला लोन स्कीम ₹10000 प्राप्त करने के यहां पर दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक हमारे साथ पढ़ते रहे ताकि आपको लोन अप्लाई करते समय किसी भी तरह की कोई समस्या उत्पन्न ना हो। तो चलिए दोस्तों जान लेते हैं उन सभी तरीकों के बारे में जिनसे महिलाएं लोन आवेदन कर सकती है।

ध्यान रहे यहां पर हम किसी भी तरह का कोई प्रमोशन नहीं कर रहे हैं यहां पर सिर्फ जानकारी हेतु आपको सभी योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है इसलिए लोन आवेदन करते समय अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल अवश्य करें।

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

महिलाएँ 10000 का लोन कहा कहा से ले सकती है

mahilao ko 10000 ka loan kaise milega hindi

आमतौर पर महिलाएं ₹10000 का लोन सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक सरकारी योजनाओं फाइनेंस कंपनियों और मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से आवेदन कर सकती है लोन आवेदन करने के लिए महिला आवेदक के पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड और इनकम प्रूफ का होना आवश्यक है तभी महिलाएं लोन के लिए आवेदन कर सकती है।

महिलाए जहा से भी लोन ले सकती है उनकी सूचि निचे दी गई है 

  1. सरकारी बैंक से 
  2. प्राइवेट बैंक से 
  3. सरकारी योजना से 
  4. फाइनेंस कंपनी से 
  5. लोन ऐप से 

1. महिलाओं को मिलेगा सरकारी बैंकों से लोन

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार के अवसरों में भागीदारी करने के उद्देश्य से सरकारी बैंक महिलाओं को लोन ऑफर कर रहे हैं महिलाएं सरकारी बैंकों जैसे पंजाब नेशनल बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यूनियन बैंक बैंक ऑफ इंडिया इंडियन बैंक इत्यादि अन्य से महिला बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकती है। महिलाएं ₹10000 का लोन किसी भी जरूरत में ले सकती है महिलाओं को जिन बैंकों से लोन मिल सकता है उन बैंकों के नाम की लिस्ट इस प्रकार है:

Government Sector Bank 10000 Rupee Loan

  1. Bank of Baroda
  2. Bank of India
  3. Bandhan Bank
  4. Bank of Maharashtra
  5. Canara Bank
  6. Central Bank of India
  7. Indian Bank
  8. Indusind Bank
  9. Indian Overseas Bank
  10. Punjab National Bank
  11. Punjab & Sind Bank
  12. Union Bank of India
  13. UCO Bank
  14. State Bank of India

2. महिलाओं को मिलेगा प्राइवेट बैंकों से लोन

महिलाएं आवेदक प्राइवेट बैंकों से भी ₹10000 का लोन आवेदन कर सकती है इन बैंकों से आमतौर पर पर्सनल लोन बिजनेस लोन, pay later loan इत्यादि अन्य आसान मासिक किस्तों पर लिया जा सकता है इसके अलावा यह बैंक बिना किसी कागजी कार्रवाई के ऑनलाइन लोन आवेदन करने की भी सुविधाएं प्रदान करती है।

अगर महिला आवेदक ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं है तो ऐसे में वह ऑफलाइन अपने नजदीकी किसी भी प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को वेरिफिकेशन करने के बाद ₹10000 का लोन तुरंत का सकती है।

महिलाओं को प्राइवेट बैंकों से ₹10000 का लोन प्राप्त करने के लिए किसी भी कार्य में कार्यरत होना होगा और उनके पास में आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ इनकम प्रूफ का भी होना जरूरी है अगर आप प्राइवेट बैंकों से लोन आवेदन करना चाहती है तो ऐसे में आप इन बैंकों से लोन आवेदन कर सकती है।

S.No.Bank Name
1HDFC Bank
2ICICI Bank
3Axis Bank
4Kotak Mahindra Bank
5IndusInd Bank
6Yes Bank
7Federal Bank
8RBL Bank
9J&K Bank
10South Indian Bank

उज्जीवन महिला ग्रुप लोन कैसे ले


3. महिलाएं 10000 का लोन सरकारी योजना से आवेदन कर सकती है 

सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और महिला सशक्तिकरण के लिए कई सारी योजनाएं के माध्यम से ₹10000 का लोन प्रदान करने की सुविधा देती है अगर आप भी सरकारी योजना के अंतर्गत लोन आवेदन करना चाहती है तो ऐसे में आप गवर्नमेंट लोन स्कीम के अंतर्गत आवेदन कर सकती है यहां पर कुछ लोन स्कीम के नाम बताए हुए हैं जो कि इस प्रकार है।

Government Loan Schemes for Women

  • Mudra Yojana Scheme
  • Stand-Up India Scheme
  • Mahila Coir Yojana
  • CGTMSE
  • PMEGP
  • Udyam Shakti
  • TREAD
  • Economic empowerment of women enterprises and start-up by women
  • Bharatiya Mahila Bank Business Loan

महिलाओ को महिला समृद्धि योजना से लोन कैसे मिलेगा

  • प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से महिला ₹10000 का लोन ले सकती है

पीएम स्वनिधि योजना के तहत 30 लाख से भी अधिक आवेदन पिछले वर्ष किए गए थे। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों के रेहड़ी-पटरी वालों को एक साल के लिए 10,000 रुपये का लोन बिना किसी गारंटी के मिल जाता है।

इस योजना का लाभ सीधे देशभर में फैले हुए 3.8 लाख सीएससी सेंटर के माध्यम से लिया जा सकता है या फिर नगरपालिका कार्यालय से आवेदन पत्र अपलोड कर सकते हैं इसके अलावा बैंक से भी इस लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है।

इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं ₹10000 का लोन आवेदन आसानी से कर सकती है जब महिलाएं ₹10000 का लोन चुकता कर देती है तो इसके बाद ₹20000 का लोन लिया जा सकता है और जब ₹20000 का लोन चुकता कर देती है तो ऐसे में अधिकतम इस योजना का लाभ लेकर ₹50000 तक का लोन लिया जा सकता है अगर महिलाएं किसी भी बिजनेस को शुरू करना चाहती है तो इस योजना का लाभ लेकर सीधे बैंक से अपने बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त कर सकती है।

  • पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोन आवेदन कैसे करें?

पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है । पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप को शुरू करने का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडर्स के लिए लोन अप्लाई करने के प्रोसेस को आसान बनाना है।

इस ऐप के जरिये लोन देने वाली संस्थाओं के फील्ड में काम करने वाले कर्मचारियों जैसे बैंकिंग प्रतिनिधि (बीसी) और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) या माइक्रो-फाइनेंस संस्थानों (MFI) के एजेंटों के जरिये स्ट्रीट वेंडर्स आसानी से लोन आवेदन कर सकते हैं और सीधे अपने बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

सब्सिडी सीधे लोन लेने वाले के खाते में जाएगी​​​​​​​

पीएम स्वनिधि मोबाइल ऐप के जरिये स्ट्रीट वेंडर्स को बिना किसी कागजी कार्रवाई के माइक्रो-क्रेडिट सुविधाओं के जरिये आसानी से लोन दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत वेब पोर्टल की शुरूआत 29 जून, 2020 को की गई।

इस ऐप में पीएम स्वनिधि के वेब पोर्टल के जैसी ही सभी सुविधाएं हैं, जिसे आसान पोर्टेबिलिटी की सुविधा के साथ जोड़ा गया है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लिए वर्किंग कैपिटल लोन को एक साल में मासिक किस्‍तों में चुकाया जाना है। लोन को समय से चुकाने पर हर साल 7 फीसदी की दर से ब्याज सब्सिडी मिलेगी। ये सब्सिडी सीधे लोन लेने वाले के खाते में जाएगी।

  • Pm Mudra Loan Yojana

पीएम मुद्रा लोन योजना (Pm mudra loan yojana) के द्वारा अगर आप अपने घर की महिला का नाम रजिस्ट्रेशन करवा देते हैं तो ऐसे में इस योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है. यानि 3 तरह के लोन दिए जाते हैं. शिशु, किशोर और तरुण Loan. शिशु लोन में 50,000 रुपए तक लोन मिलता है. जबकि किशोर लोन में 50 हजार से 5 लाख रुपए और तरुण लोन में 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है.

सरकार की इस योजना में महिलाओं पर खास ध्यान दिया गया है. इसलिए यदि आपको कोई व्यवसाय शुरू करना हैं, तो आप लोन लेते समय अपने घर की महिला का नाम दें. आपको लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी. इस समय सरकार देश की महिलाओं को जागरूक करने के लिए कई तरह की योजनाएं भी चला रही है.

इस योजना के तहत लोन के लिए महिला हो या पुरुष कोई भी कर सकता हैं. लोन लेने के लिए आपको चुने गए सरकारी एवं प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाना होगा और वहां जाकर वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्हें बैंक में जाकर ही इससे जुड़ी सभी जानकारी भी मिल जाएंगी.

व्यवसाय शुरू करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. इससे कम उम्र के व्यक्ति को लोन नहीं दिया जाएगा. मुख्य रूप से इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने वाले लाभार्थी वेंडर, ट्रेडर, दुकानदार और कुछ अन्य छोटे व्यवसायी होते हैं.

  • कहां से ले सकते हैं लोन

आप देश के सभी सरकारी बैंकों से लोन ले सकते हैं. इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, इंडस इंड बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्‍य बैंक, कोटक महिंद्रा, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक व आईडीएफसी बैंक शामिल हैं. साथ ही आप रूरल बैंक, कोऑपरेटिव बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • महिलाएं मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

महिलाएं मुद्रा लोन लेने के लिए ऑफिशियल साइट www.mudra.org.in पर विजिट कर सकती है. इस वेबसाइट पर मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है. आप मुद्रा योजना के तहत लोन पा सकते हैं या नहीं, इसके लिए आपको अपनी एलिजिबिलिटी को चेक करना होगा यदि आप यहां पर लोन लेने के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो ऐसे में आपको सीधे बैंक खाते में लोन राशि दे दी जाती है आप अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करके यहां से आसानी से लोन ले सकते हैं।

महिला लोन 30,000 कैसे मिलेगा Yojana

महिला ग्रुप लोन कैसे ले

जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे ले

4. महिलाएं ₹10000 का लोन फाइनेंस कंपनी से आवेदन कर सकती है

महिलाएं ₹10000 का लोन फाइनेंस कंपनियों के माध्यम से भी आवेदन कर सकती है। वर्तमान समय में बजाज फिनसर्व, होम क्रेडिट, टीवीएस क्रेडिट, डीएमआई फाइनेंस इत्यादि अन्य से आसन किस्तों पर लोन ले सकती है।

इस लोन को लेने के लिए महिला आवेदक की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और मासिक आमदनी ₹15000 से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा लोन आवेदन करने के लिए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट और नियम और शर्तों का भी पालन करना होगा।

Top 10 Finance Companies in India:

नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां (एनबीएफसी) ऐसी संस्थाएं हैं जो वास्तव में किसी बैंक के मानदंडों को पूरा किए बिना लोन देने और बैंकिंग सुविधा प्रदान करने की सेवाएं प्रदान करती हैl ये संस्थाएँ केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित होती हैं और किसी देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

महिलाएं ₹10000 का लोन लेने के लिए नीचे दिए गए इन 10 फाइनेंस कंपनियों का इस्तेमाल कर सकती है।

Sr NoFinance Company
1Bajaj Finance Limited
2Tata Capital Financial Services
3Aditya Birla Finance
4L & T Finance
5Muthoot Finance
6Mahindra & Mahindra Financial Services
7HDB Financial Services
8Home Credit
9TVS Credit
10DMI Finance

5. महिलाएं 10000 का लोन ऐप से आवेदन कर सकती है

महिलाएं ₹10000 का लोन प्राप्त करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकती है वर्तमान समय में कई सारी लोन एप्लीकेशन बिना किसी इनकम प्रूफ और बिना किसी सैलरी प्रूफ के ऑनलाइन ₹10000 का लोन देने की सुविधा दे देती है।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है और आपके पास में आधार कार्ड पैन कार्ड और आधार लिंक मोबाइल नंबर है तो ऐसे में आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से घर बैठे लोन के लिए आवेदन कर सकती है।

महिलाएं ₹10000 का लोन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई लोन एप्लीकेशन का उपयोग कर सकती है।

Sr NoLoan Application
1Navi
2Bajaj Finserv
3Money View
4Kredit Bee
5Stashfin
6Paysense
7Smartcoin
8IIFL Loans
9Payrupik
10Mpokket

महिला आवेदक ऊपर बताए गए इन पांच तरीकों को अपनाकर ₹10000 के लोन के लिए आवेदन कर सकती है अभी मैं आपके साथ शेयर करने वाला हूं उन सरकारी योजनाओं के बारे में जिसे महिलाएं बिना किसी गारंटी के और बिना किसी सिक्योरिटी के लोन ले सकती है।

महिलाये SBI बैंक से बिज़नेस लोन कैसे ले

महिलाओं की बढ़ते हुए बिजनेस फाइनेंस जरूरत को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया महिला उद्यमियों के लिए स्त्री शक्ति लोन प्रदान करता है। इस योजना के तहत 20 लख रुपए तक का अधिकतम लोन लिया जा सकता है इसके अलावा लोन लेने के लिए बिजनेस में महिला का मालिकाना हक 50% से अधिक होना चाहिए।

महिलाओं के लिए एसबीआई बिज़नेस लोन – 2023 (स्त्री शक्ति योजना)

ब्याज दरआपकी बिज़नेस प्रोफ़ाइल पर निर्भर करता है
लोन राशि₹ 20 लाख तक
महिला का मालिकाना अधिकारलोन के लिए व्यवसाय में महिला का मालिकाना अधिकार होना चाहिए: 50%
कोलैटरल (गिरवी)₹ 5 लाख तक के लोन के लिए आवश्यक नहीं है।
मार्जिनअलग-अलग कैटेगरी के लिए 0.5% से कम

महिलाओं के लिए SBI बिज़नेस लोन की ब्याज दरें

ब्याज दरआवेदक की प्रोफाइल और बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों पर निर्भर करता है
प्रोसेसिंग फीसमंज़ूर हुई लोन राशि की 1% – 5% तक
लोन राशिन्यूनतम ₹10,000 – अधिकतम 5 करोड़ रुपए तक
कोलैटरलअनसिक्योर्ड बिज़नेस लोन के लिए आवश्यक नहीं
भुगतान अवधि12 महीने – 5 साल, बिज़नेस संबंधी आवश्यकताओं के आधार पर बदल सकती है

ध्यान दें : अगर लोन राशि 2 लाख रुपये से अधिक है तो 0.5% की छूट दी जाती है।इस योजना के तहत, लोन राशि 5 लाख रुपये तक होने पर कोई सिक्योरिटी जमा कराने की ज़रूरत नहीं है।

एसबीआई महिला बिजनेस लोन का उपयोग कहां कहां कर सकते हैं?

इस लोन के लिए आवेदन रीटेल व्यापार, निर्माण संबंधी गतिविधियों, सर्विसेज के प्रोविजन में संलग्न छोटी बिज़नेस यूनिट को दिया जाएगा।

डॉक्टर, आर्किटेक्ट और सीए जैसी गैर- नौकरीपेशा पेशेवर महिलाएं भी बिज़नेस लोन प्राप्त कर सकती हैं।

स्त्री शक्ति योजना लोन के लिए आवेदन किस-किस काम के लिए किया जा सकता है?

स्त्री शक्ति लोन योजना ने आर्थिक रूप से महिलाओं को सशक्त बनाया है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोकप्रिय छोटे व्यवसाय इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • डेयरी
  • रेडीमेड कपड़ों की मैन्यूफैक्चरिंग
  • खेती से जुड़े प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग
  • स्वदेशी अनब्रांडेड साबुन और डिटर्जेंट का प्रोडक्शन
  • मसालों और अगरबत्ती के निर्माण जैसे छोटे उद्योग
  • मंज़ूर हुई लोन राशि का बिज़नेस संबंधी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह लोन या तो आप बिज़नेस के रोज़ाना के खर्चों को पूरा करने के लिए या फिर पूंजीगत खर्चों को पूरा करने के लिए ले सकती हैं।

कुछ अतिरिक्त सुविधाओं में शामिल हैं: 

छूट: महिला उद्यमियों को आर्थिक प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए बैंक की बेस रेट से जुड़ी फ्लोटिंग ब्याज दरों के साथ मार्जिन में रियायतें और छूट दी जाती है। उदाहरण के लिए, कुछ कैटेगरी में मार्जिन 5% तक कम हो जाएगा। हालांकि, रीटेल बिज़नेस को लोन एडवांस में ब्याज संबंधी कोई रियायत नहीं दी जाती है।

महिलाओं के लिए SBI बिज़नेस लोन की भुगतान अवधि

SBI बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम भुगतान अवधि 12 महीने है, जबकि अधिकतम भुगतान अवधि 5 वर्ष है। (बिज़नेस संबंधी ज़रूरतों के अनुसार अधिक भी हो सकती है)

एसबीआई महिला बिज़नेस लोन अप्लाई के लिए ज़रूरी दस्तावेज

पहचान प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड

निवास प्रमाण: टेलीफोन बिल, बिजली बिल, प्रॉपर्टी टैक्स की रसीद, पासपोर्ट, प्रोपराइटर, पार्टनर या निदेशक (अगर कंपनी है) का वोटर आईडी कार्ड निवास के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है

बिज़नेस के रजिस्टर्ड पते का प्रमाण: योग्य दस्तावेजों में कंपनी या पार्टनरशिप फर्म के मामले में इनकॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट या रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट शामिल होता है।

फाइनेंशियल स्टेटमेंट: बिज़नेस के पिछले 3 वर्षों के जीएसटी रिटर्न, बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट।

बिज़नेस प्लान: वर्किंग कैपिटल असिस्टेंस के मामले में कम से कम 2 वर्षों के प्रोजेक्टेड फाइनेंशियल के साथ एक बिज़नेस प्लान और टर्म लोन के मामले में लोन अवधि के लिए एसबीआई द्वारा जोर दिया गया है

बिज़नेस की विस्तृत जानकारी अर्थात्, प्रमोटर्स, डायरेक्टर्स, पार्टनर के नाम, बिज़नेस के प्रकार, सभी मौजूदा सुविधाओं और परिसरों के पते, शेयरहोल्डिंग रेश्यो, आदि।

सब्सिडियरी, सहयोगी कम्पनी या ग्रुप कंपनी आदि के पिछले तीन वर्षों के फाइनेंशियल स्टेटमेंट की ज़रूरत हो सकती है

लीज़ एग्रीमेंट, रियल एस्टेट प्रॉपर्टी के दस्तावेज़ों आदि की कॉपी को कोलैटरल (गिरवी) के रूप में रखा जा सकता है।

आवेदन और आवेदक के आधार पर अतिरिक्त दस्तावेजों की ज़रूरत हो सकती है। बैंक अपने विवेकानुसार अन्य दस्तावेजों की मांग भी कर सकता है।

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के लिये पात्रता- Eligibility

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन लेने के लिए निम्नलिखित पात्रता होना चाहिए | पात्रता लगभग सभी योजनाओं के तहत एक ही होते हैं

तो इसीलिए मैंने हर एक योजना की पात्रता नहीं बताई है यदि आपको सभी योजना की पात्रता चाहिए तो आप उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं |

  • महिला की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • महिला उद्यमी का खुद का व्यवसाय शुरू करना हो |
  • जो भी महिला बिजनेस लोन लेना चाहती है और भारत के नागरिक होनी चाहिए।
  • सभी डाक्यूमेंट्स पूरे होने चाहिए।
  • अच्छे वित्तीय और भुगतान इतिहास होना चाहिए |
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की सिविल स्कोर 700 या उससे भी अधिक होना चाहिए

Faq (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

महिलाओं को ₹10000 का लोन कैसे कैसे मिल सकता है?

महिलाएं ₹10000 का लोन सरकारी योजनाओं के अंतर्गत आवेदन कर सकती है जहां पर उन्हें लोन बिना किसी सिक्योरिटी और बिना किसी गारंटी के मिल जाता है। इस लोन को महिलाएं 5 साल की ईएमआई प्लान के साथ जमा कर सकती है। इसके अलावा महिलाओं को लोन जल्दी मिल जाता है। लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जा सकता है।


महिलाओं को ₹10000 का लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

महिलाओं को ₹10000 का लोन लेने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक या फिर किसी भी सरकारी योजना के अंतर्गत लोन आवेदन करना होगा,लोन आवेदन फार्म में अपना नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, इनकम प्रूफ इत्यादि अन्ना डिटेल इंटर करनी होगी, यदि आवेदक महिला लोन के लिए एलिजिबल पाई जाती है तो फिर उन्हें बैंक से,ह सरकारी योजनाओं से, फाइनेंस कंपनियों से,मोबाइल एप्लीकेशन से लोन आसानी से मिल सकता है।

महिलाओं को ₹10000 का लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे?

महिलाओं को ₹10000 का लोन लेने के लिए आधार कार्ड की फोटो कॉपी पैन कार्ड की फोटो कॉपी बैंक खाते की एक फोटो कॉपी तीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आवेदन फार्म इत्यादि अन्य डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करके बैंक में जमा करना होगा यदि आवेदक महिला के पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो ऐसे में वह ₹10000 का लोन आसानी से ले सकती है।


कौन सी लोन एप्लीकेशन महिलाओं को लोन ऑफर करती है?

महिला ₹10000 का लोन Kredit Bee, Navi Money View ,bajaj Finserv इत्यादि अन्य पर रजिस्ट्रेशन करके ₹2000 से लेकर ₹200000 तक का लोन आसानी से आवेदन कर सकती है यहां पर महिलाओं को ₹10000 का लोन आसानी से मिल जाता है यदि आवेदक महिला का क्रेडिट स्कोर अच्छा है और उसकी मासिक आमदनी ₹15000 प्रति महीना है तो ऐसे में वह तुरंत इस लोन के लिए आवेदन करके इसका फायदा ले सकती है।

SBI से स्मॉल बिज़नेस लोन कैसे मिल सकता है?

एसबीआई (SBI) से SME लोन प्राप्त करने के लिए आप एसबीआई (SBI) द्वारा ऑफर किए गए सभी प्रकार के SME लोन को चेक करने और तुलना करने के करने के बाद लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और वहां पर अपनी सभी डिटेल एंटर करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर सकते हैं इसके बाद आपके पास में एसबीआई बैंक की ओर से एक कॉल आता है जहां पर आपको लोन के बारे में सभी डिटेल में जानकारी दे दी जाती है।


एसबीआई (SBI) से बिज़नेस लोन प्राप्त करने के लिए ब्याज दर क्या है?

CGTMSE के तहत और SBI द्वारा प्रदान किए गए SME लोन की ब्याज दर 7.40% प्रति वर्ष से शुरू होती है।

SBI कितने प्रकार के लोन प्रदान करता है?

SBI कई प्रकार के लोन प्रदान करता है। आवेदक व्यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार होम लोन, पर्सनल लोन, महिला लोन, गोल्ड लोन, बाइक लोन इत्यादि अन्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है।

क्या एक हाउस वाइफ को बिजनेस लोन मिल सकता है?

हाउस वाइफ भी Business loan के लिए आवेदन कर सकती हैं और Business बनने के लिए महिला बिजनेस स्कीम का फायदा उठा सकती है।

क्या स्टार्टअप्स को बिजनेस लोन मिल सकता है?

भारत में, बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय निगम दोनों startup business loan प्रदान करते हैं, जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, प्रत्येक Bank की अपनी ब्याज दरें,योजनाएँ और नियम और शर्तें अलग हो सकती है।

नए व्यवसाय के लिए मुझे कितना लोन मिल सकता है?

नए व्यवसाय के लिए आपको अधिकतम लोन राशि और अन्य कारकों जैसे कि कंपनी के वार्षिक कारोबार, आपके क्रेडिट इतिहास आदि पर निर्भर करेगी। उदाहरण के लिए, मुद्रालोन के तहत, रुपये तक। स्टार्टअप बिजनेस लोन के तहत 10 लाख का लाभ उठाया जा सकता है।

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी लोन स्कीम कौन सी है?

महिलाओं के लिए मुद्रा लोन स्कीम,सेंट कल्याणी लोन योजना,देना शक्ति लोन योजना,स्टैंड–अप इंडिया लोन योजना,पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं जहां पर महिलाओं को ₹10000 से लेकर ₹100000 तक का लोन आसानी से मिल जाता है।

Conclusion: निष्कर्ष

तो अपने यहां पर जाना महिलाएं ₹10000 का लोन किस तरीके से ले सकती है और वह कौन से तरीका है जहां से महिला लोन के लिए आवेदन कर सकती है यदि आप इन तरीकों को फॉलो करके लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप नीचे कमेंट में अपनी राय दे सकते हैं।

यदि आप इन सभी तरीकों के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो आप हमें फिर भी अपनी पर्सनल ड्राइव दे सकते हैं ताकि हम जल्द से जल्द उसे टॉपिक को कर कर सके।

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए बेहद हेल्पफुल रही होगी जहां पर मैंने आपको डिटेल में जानकारी प्रदान की है कि महिलाएं ₹10000 का लोन कैसे घर बैठे ले सकती है।


इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत ही धन्यवाद

✅️ यह आर्टिकल आपको कैसा लगा❓️

✅️ क्या आपने कभी लोन आवेदन किया है❓️

✅️ आप को सबसे कम लोन कितने रुपए का मिला है❓️

✅️ आपके लिए लोन लेना आसान है या फिर मुश्किल❓️

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment