Medical LoanPersonal Loan

मेडिकल लोन क्या है, Medical Loan Kaise Le in Hindi, Medical Loan Interest Rate Kitna Hai

आमतौर पर मेडिकल लोन आपातकालीन स्थिति, अस्पताल में भर्ती, आपरेशन, दवाई, एंबुलेंस आदि अन्य खर्चों को कम करने के लिए लिया जाता है. यदि आपके परिवार में कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाए और उसे अस्पताल में भर्ती किया जाए लेकिन आपके पास अस्पताल का बिल चुकाने का भी पैसा नहीं है.

घबराने की जरूरत नहीं है हम आपको बताने वाले हैं कैसे कुछ बैंकों के द्वारा आप मेडिकल इमरजेंसी में 5-15लाख रुपये तक लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस ऋण को लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं इसे जुड़ी सारी जानकारी आपको बताने वाले हैं.

मेडिकल लोन क्या है

Medical loan kiya hai

Medical Loan एक ऐसा ऋण है, जिसका प्रयोग एक आपातकालीन स्थिति, अस्पताल में भर्ती, आपरेशन, दवाई, एंबुलेंस आदि अन्य खर्चों को निपटाने के लिए लिया गया ऋण होता है. कुछ ऑनलाइन एप्स, बैंकों, संस्थानों, कंपनियों के द्वारा यह लोन 1 लाख से लेकर 1 करोड तक प्रोवाइड किया जाता है यह ऋण पर्सनल लोन जैसा होता है लेकिन

इसका इस्तेमाल इलाज संबंधी जरूरतों जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है.

यह लोन पर्सनल लोन की तुलना में अधिक तीव्र होता है क्योंकि कुछ स्टार्टअप कंपनी इस लोन को कुछ ही घंटों में लोन राशि को बैंक में ट्रांसफर कर देती है .

यह आपके CREDIT SCORE पर निर्भर करता है कि आपको कितना ऋण दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े > Cash Pal Se Loan Kaise Le Hindi

मेडिकल लोन कैसे ले

Medical loan kaise le

मेडिकल लोन कुछ ऑनलाइन एप्स, बैंकों, संस्थानों, कंपनियों के द्वारा लिया जा सकता है, जिसके लिए आपको इनकी Terms Of Conditions को मानना होता है . मेडिकल लोन को लेने के लिए नीचे बताई गई जानकारी आपके पास होनी चाहिए.

Documents | दस्तावेज

Medical Loan आपको तीव्र गति से मिलता है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज जरूर अपने साथ रखने होंगे. इनमें ज्यादातर दस्तावेज वहीं हैं, जो आपको अन्य किसी तरह का कोई लेने के लिए भी सबमिट करने पड़ते हैं.

मेडिकल लोन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

1. पहचान के प्रूफ के लिए – आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड.

2. आय प्रमाण: बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप (Salary Slip) , ITR, Form 16

3. बर्थ सर्टिफिकेट : उम्र प्रमाणित करने के लिए.

4. पता प्रमाण: टेलीफोन बिल, सेल्स डीड / संपत्ति खरीद एग्रीमेंट (स्वामित्व संपत्तियों के लिए), राशन कार्ड, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, आधार कार्ड.

Eligibilty | योग्यता

medical loan yogyata

Medical Loan की एलिजिबल इस प्रकार है:

1. मेडिकल लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है, जो मासिक आय अर्जित करता हो. चाहे वह नौकरीशुदा हो या बिजनेस कर रहा हो.

2. आयु 21 साल से अधिक होनी चाहिए.

3. आवेदक के पास पते का प्रमाण होना चाहिए, यदि कोई व्यक्ति किराए के घर में रहता है तो उस स्थिति में उसे रेंट एग्रीमेंट देना होगा ताकि इस बात की पुष्टि हो सके कि वह कानूनी तरीके से वहां रहता है.

4. आवेदक एक Salaried और self-employed होने चाहिए.

5. आवेदक की आय ₹13,500 या उससे अधिक की मासिक इन-हैंड आय होनी चाहिए.

6. आय आय बैंक में प्राप्त होनी चाहिए.

7. क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए.

8. यदि कोई व्यक्ति जॉब करता है तो उसको अपना 3 महीने का लेटेस्ट बैंक का स्टेटमेंट देना होगा और कंपनी द्वारा यह पुष्टि करनी होगी कि उसकी इतनी आय है कि ऋण राशि को चुका सकेगा.

ध्यान दें : मेडिकल लोन मुख्य रूप से ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है, जिसके पास आवश्यक दस्तावेज़ जैसे पेन कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, आदि होते हैं.

इसे भी पढ़े > Home Loan Kaise Le in Hindi

Medical Loan Interest Rate

Medical Loan Interest Rate

Medical Loan की ब्याज दर वार्षिक 11.50% से 12.50% से शुरू होती है. यह बैंक/ लोन संस्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं.

मेडिकल लोन की ब्याज दरें कई कारकों पर निर्भर करती हैं जैसे :

1. आवेदक का क्रेडिट स्कोर,

2. लोन राशि,

3. आवेदक की पुनर्भुगतान क्षमता,

4. अवधि

आजकल मेडिकल लोन आपको कुछ Online Apps, वेबसाइट द्वारा प्रोवाइड किया जाता है. मेडिकल लोन का interest rate जानने के लिए आपको बैंक/ लोन संस्थान की वेबसाइट और एप्स के माध्यम और कस्टमर केयर से बात करके ब्याज दर के बारे में पता लगा सकते हैं .

घर बैठे मेडिकल लोन कैसे ले

ghar bethe Medical Loan kaise le

घर बैठे मेडिकल लोन को पाने के लिए आपको कुछ बैंकिंग वेबसाइट, जैसे (LetsMD, MoneyTap, Indiabulls Dhani, Tata Capital) के द्वारा 1 लाख से लेकर 25 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा:

Step 1. आवेदन पत्र को भरना– मेडिकल लोन को लेने के लिए सबसे पहला कदम आवेदन पत्र (application form) को भरना है. इस आवेदन पत्र में आपको व्यक्तिगत डिटेल ( आधार कार्ड और पैन कार्ड) और व्यवसायी डिटेल को Submit करना है.

Step 2. आवश्यक दस्तावेज़ों को जमा करना– आवेदन पत्र भरने के बाद आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करना है.

Step 3. कंफर्म कॉल का जवाब देना– आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करनेके बाद ही मेडिकल लोन का आवेदन पत्र जमा हो जाता है और फिर ऑनलाइन एप्स, बैंकों, संस्थानों, कंपनियों की तरफ से मेडिकल लोन लेने वाले व्यक्ति के पास कंफर्मेशन कॉल की जाती है.

इस कॉल को करने का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति की जानकारी को कंफर्म करना है ताकि इस बात की पुष्टि की जाए कि आवेदन पत्र में दर्ज की गई सभी जानकारी सही हैं.

Step 4. पैसों का अस्पताल के खाते में आना– कंफर्म कॉल के बाद लोन की राशि को अस्पताल के खाते में जमा कर दिया जाता है. जिस से पीड़ित व्यक्ति का इलाज किया जाता है.

इसे भी पढ़े > Navi Se Personal Loan Home Loan Kaise Le in Hindi

Medical Loan Min to Max Kitna Milega

मेडिकल लोन को कम से कम 20 हजार रुपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा 1 करोड रुपए तक ले सकते हैं | इस लोन को बैंकों, फाइनेंस संस्थाओं द्वारा दिया जा सकता है.

ध्यान दें: आम तौर पर यह लोन महज 12 घंटे के भीतर ही मिल जाता है, ऐसे में संबंधित व्यक्ति और उसके परिवार को इलाज कराने में मदद मिलती है.

मेडिकल लोन कितने दिनों में जमा करना होता है

मेडिकल लोन को 10 साल से अधिक की अवधि के लिए जमा कर सकते हैं, जिसके लिए ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, GST फीस अलग अलग हो सकती है और यह आपकी CREDIT SCORE , सैलरी अकाउंट के ऊपर भी निर्भर करता है.

इसे भी पढ़े > Gold Loan Kiya Hai

मेडिकल लोन कहा यूज़ करे

Medical Loan kaha use kare

आमतौर पर मेडिकल लोन आपातकालीन स्थिति, अस्पताल में भर्ती, आपरेशन, दवाई, एंबुलेंस आदि अन्य खर्चों को कम करने के लिए लिया जाता है.

Medical Prescription Bill, Enziyoplasty, बाईपास सर्जरी, कीमोथेरेपी आदि के लिए मेडिकल लोन लिया जा सकता है.

इसे भी पढ़े > Personal Loan Kaise le

Instant Medical Loan Kon Deta Hai

Medical Loan कुछ बैंकिंग वेबसाइट और कुछ ऑनलाइन एप्स के द्वारा प्रोवाइड किया जाते हैं जो इस प्रकार हैं :

LetsMD

MoneyTap

Indiabulls Dhani

Tata Capital

Fullerton India

SBI BANK

HDFC BANK

ध्यान दें : ऊपर बताएगी वेबसाइट और बैंकों के अलावा आप अपने मुताबिक लोन लोन ले सकते हैं जहां से आप को कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है.

FAQ | अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

faq aksar puche jane vale prshan

Q1. मेडिकल लोन क्या है?

Ans. अस्पताल में भर्ती, आपरेशन, अचानक बीमारी, दुर्घटना अन्य किसी कारणवश आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को इलाज कराने के लिए लिया गया ऋण मेडिकल लोन कहलाता है.

Q2. मेडिकल लोन मिलने में कितना समय लगता है?

Ans मेडिकल लोन अन्य लोन की तुलना में अधिक तीव्र होता है तकरीबन 2 घंटे की अवधि में मेडिकल लोन अस्पताल के खाते में चला जाता है, जिसका लाभ संबंधित व्यक्ति और उसके परिवार को इलाज कराने में मदद मिल जाता है.

Q3. मेडिकल लोन के क्या जोखिम हैं?

Ans- मेडिकल खर्चों को कम करने के लिए मेडिकल लोन सबसे अच्छा माध्यम है, लेकिन इसके बावजूद इसके कुछ जोखिम भी होते हैं, जिनकी जानकारी मेडिकल लोन के लिए आवेदन करने वाले लोगों को होनी चाहिए.
1. सभी बीमारियों का पॉलिसी में शामिल न होना
2. पैसा लौटाने की अवधि कम होना
3. प्रतीक्षा अवधि का अधिक होना

Q4. क्या किसी भी व्यक्ति को मेडिकल लोन मिल सकता हैं?

Ans. जी हां, मेडिकल लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है, जो मासिक आय अर्जित करता हो. चाहे वह नौकरीशुदा हो या बिजनेस कर रहा हो. इसके लिए आवेदक की आयु 21 साल से अधिक होनी चाहिए.

Q5. मेडिकल लोन के क्या लाभ हैं?

Ans. मेडिकल लोन के बहुत सारे लाभ है जो इस प्रकार है:
1. ब्याज दर का कम होना
2. तुरंत पैसों का मिलना
3. ऑनलाइन प्रोसेस का होना
4. इलाज संबंधित चीजों में पैसों की कमी न होना

Q6. क्या सर्जरी के लिए मेडिकल लोन ले सकता हूं?

Ans- जी हां, आप बैंकिंग वेबसाइट, जैसे (LetsMD, MoneyTap, Indiabulls Dhani, Tata Capital, ) से किसी भी तरह की सर्जरी के लिए मेडिकल लोन ले सकते हैं.

Conclusion

आशा करता हूं कि आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी जिसमें मैंने आपको Medical loan से जुड़ी सारी जानकारी को बताया है . न्यू अपडेट के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं. साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button