mPokket App से लोन कैसे मिलेगा|mPokket Se Loan Kaise Le Hindi

mPokket: Personal Loan & Instant Student Loan App: यदि आप एक स्टूडेंट है और महीने के खत्म होने से पहले दैनिक खर्च खत्म हो जाता है या फिर आपको तुरंत स्कूल फीस भरनी, हॉस्टल फीस, किराया, कहीं घूमने जाना, कुछ खरीदना इत्यादि खर्चों का निपटाने में मुश्किल हो रही है

आप एम पॉकेट इंस्टेंट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल की सहायता से Instant Loan प्राप्त कर सकते हैं.

यह मोबाइल एप्लीकेशन अन्य लोन एप्लीकेशन के मुकाबले जल्दी लोन अप्रूव कर देता है. तो चलिए विस्तार में जानते हैं की एम पॉकेट से लोन कैसे मिलेगा, एम पॉकेट क्या है, एम पॉकेट से क्यों लोन लेना चाहिए, एम पॉकेट कैसे लोन प्रदान करता है.

इसके अलावा डाक्यूमेंट्स, एलिजिबिलिटी, फीस और चार्जेस, इंटरेस्ट रेट इत्यादि जानकारी के बारे में बताएंगे.,तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

mPokket App क्या है?

एम पॉकेट एक स्टूडेंट, सैलरीड पर्सन को इंस्टेंट पर्सनल लोन देने वाला प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से दैनिक जरूरतों के लिए जैसे स्कूल फीस भरने, कॉलेज फीस भरने, किराया, रिचार्ज बिल पेमेंट करने इत्यादि कार्यों के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

यह मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर कॉफी सरल यूजर इंटरफेस के साथ आता है जिसे आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होती.

वर्तमान समय में mPokket App के 7 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड है और 2 मिलियन से भी ज्यादा संतुष्ट कस्टमर भारत में मौजूद है, इस App को 7 दिसंबर 2016 को गूगल प्ले स्टोर पर एम पॉकेट एनबीएफसी कंपनी द्वारा लांच किया गया था जो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रजिस्टर्ड है, और आरबीआई की गाइडलाइन को फॉलो करती है.

इससे पता चलता है कि यह एक भरोसेमंद ऐप है. mPokket विशेष रूप से सैलरीड पर्सन, स्टूडेंट को लोन प्रदान करता है, यह ऐप के माध्यम से किसी धोखे , फ्रॉड की चिंता किए बिना लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह प्लेटफार्म भारत में सबसे कम समय में कम इंटरेस्ट रेट पर इंस्टेंट लोन राशि बैंक खाते में प्रदान करने की सुविधा देता है, इसके अलावा यह उपयोगकर्ता के प्रश्नों और शिकायतों के समाधान के लिए 24/7 घंटे कस्टमर सपोर्ट भी प्रदान करता है.

mPokket Loan Details in Hindi

mPokket इंस्टेंट पर्सनल लोन एप्स से लोन लेने से पहले आपको इसके बेसिक डिटेल के बारे में पता होना चाहिए जिसके बारे में हमने नीचे तालिका में बताया हुआ है!

App NamemPokket App
Loan TypePersonal Loan & Instant Student Loan
App Rating4.2
App Downloads5 Million+
Who Can ApplySalired Person, Student
Age Limit18+
Loan amountRs 500 to Rs 30,000
Interest ratesfrom 2% to 6% per month
Tenure61 days to 120 days
Get it OnGoogle Play, Offical Website
Safe & SecureRbi and NBFC Approved
mpokket se loan kaise milega janiye

Mpokket Se Loan Kaise Le

एम पॉकेट से लोन ऑफिशल वेबसाइट और गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद MPokket App के द्वारा ले सकते हैं. यहां पर कुछ पर्सनल जानकारी जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, बैंक खाता संख्या डिटेल, और कुछ अन्य जानकारी भरकर केवल 5 मिनट से भी कम समय में एक्टिवेट कर सकते हैं.

mPokket Se Loan Kaise Le: एम पॉकेट से लोन लेने के लिए सबसे पहले हमें गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और वहां से mpokket ऐप को इंस्टॉल कर लेना है इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर लेना है अब आपके होम पेज से लोन के लिए आवेदन कर लेना है

इसके बाद कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके Credit Loan offer चेक कर लेना है इसके बाद कुछ अन्य जानकारी भर लेनी है और एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है अब आपको लोन राशि आपके बैंक खाते में मिल जाती है।

एम पॉकेट से ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के लिए नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है, यदि आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे आपको एम पॉकेट से इंस्टेंट पर्सनल लोन मिल जाएगा.

Step 1. सबसे पहले mPokket App को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करें.

google se app ko install kare step 1 in mpokket

Step 2. अपने मोबाइल नंबर की सहायता से ओटीपी से वेरीफाई करें.

mobilr numbr ki sahayta se login kare 2

Step 3. इसके बाद अपना सोशल प्लेटफार्म से लॉगिन करें.

step 3 social platform se bhi login karr sakte hia

Step 4. अपनी पर्सनल जानकारी भरे जैसे नाम पता जन्मतिथि इत्यादि.

apni personal detail ko submit kare or continue kare

Step 5. इसके बाद अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें जैसे वोटर कार्ड, आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि.

kyc detail ki photo upload kare hindi

Step 6. इसके बाद कुछ समय के लिए इंतजार करें, यहां पर आपको एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताया जाएगा कि आपको कितना लोन मिल सकता है, अपने अनुसार लोन राशि इंटरेस्ट रेट समय अवधि को चुने.

Step 7. अब लोन राशि को बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए आईएफएससी कोड, बैंक स्टेटमेंट को अपलोड करें.

apne bank detail or salary slip ko dale

Step 8. अब आपको एक वीडियो केवाईसी करनी होगी जहां पर स्क्रीन पर आए हुए नंबर को दर्ज करें, और अपनी बेसिक जानकारी बताएं.

video kyc ke liye tyar rahe ab apki video kyc hogi

Step 9. सभी जानकारी भरने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें.

Step 10. अब कुछ समय इंतजार करने के बाद आपके द्वारा बताए गए बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त हो जाती है.

loan aapke bank account me transfer kar diya gaya hai mpokket loan

Note: लोन अप्लाई करते वक्त टर्म्स ऑफ कंडीशन, इंटरेस्ट रेट, लोन राशि, लोन जमा करने की समय अवधि को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद सबमिट करें.

इसे पढ़िए

mPokket Personal Loan के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

mPokket ऐप तुरंत अप्रूवल के साथ बैंक खाते में लोन राशि प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है. mPokket App से पर्सनल लोन लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य है जो इस प्रकार है.

✔ College ID card for Students

✔ Last 3 months Bank Statement,

✔Salary Slip/Joining Letter for Salaried Professionals

✔ Aadhaar Card, Driving license, Voter ID card, etc.

✔ PAN Card

✔ KYC Details

mPokket Loan Eligibility

mPokket App इंस्टेंट पर्सनल लोन लेने के लिए नियम और शर्तें, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निम्नलिखित प्रकार है.

  1. कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है इस लोन के लिए अप्लाई कर सकता है.
  2. आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए.
  3. आपके पास आधार कार्ड, पेनकार्ड से लिंक एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.
  4. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड.
  5. आवेदक की पहचान और निवास से संबंधित वैद्य डॉक्यूमेंट चाहिए।
  6. स्टूडेंट के लिए
  7. कॉलेज स्टूडेंट के पास वैद्य कॉलेज आईडी होनी चाहिए.
  8. नौकरी पेशा के लिए
  9. नौकरी पेशा व्यक्ति की मासिक आय कम से कम ₹9000 होनी चाहिए.
  10. नौकरी पेशा व्यक्ति की सैलरी बैंक अकाउंट में या चेक के माध्यम से प्राप्त होनी चाहिए.

mPokket Loan कितना मिलता है?

mPokket App के द्वारा लोन राशि Rs 500 to Rs 30,000 तक ले सकते हैं. यह लोन आवेदक के CIVIL SCORE के ऊपर भी डिपेंड करता है कि आपको कितना अमाउंट मिल सकता है.जब आपको approval मिल जाता है तो आप इस अमाउंट को अपने बैंक अकाउंट में भी ADD कर सकते हैं.

इसे पढ़िए

mPokket Loan कितने समय के लिए मिलता है?

mPokket App से लोन लेने के लिए 61 दिनों से लेकर 120 दिनों की अवधि दी जाती है, जिसे आप मासिक किस्तों या फिर एक साथ भी जमा कर सकते हैं.

इस लोन को तुरंत आई मुसीबतों या फिर जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया जा सकता है.यदि आप समय पर लोन को जमा करते हैं आपका सिविल स्कोर भी बढ़ने लगता है. और अधिकतम लोन राशि के लिए भी एलिजिबल हो सकते हैं.

mPokket Loan Interest Rate कितना होता है?

mpocket Personal Loan को लेने के लिए आपको MONTHLY AVERAGE INTERSECT 2% to 6% के हिसाब से देना होता है, लोन का इंटरेस्ट रेट आवेदक के क्रेडिट स्कोर, लोन राशि,APR, इनकम इत्यादि कारकों पर निर्भर करता है.यहां पर आपको कुछ फीस एंड चार्जेस भी देने होते हैं जो इस प्रकार है:

mPokket Loan Fees & Charges

Processing Fee₹34 से लेकर ₹203 तक
GST Fee18% के हिसाब से
APR72% के हिसाब से
Late Feeलोन राशि पर निर्भर करता है.

mPokket Loan Types

mPokket Student Loan

एम पॉकेट के माध्यम से आप यदि एक स्टूडेंट है तो अपनी फीस भरने, पर्सनल जरूरतों को पूरा करने, बिल पेमेंट करने, रिचार्ज, यात्रा कार्य हेतु एम पॉकेट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से इंस्टेंट स्टूडेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं.

लोन लेने के लिए सिर्फ आपके पास वैद्य कॉलेज आईडी, बैंक अकाउंट नंबर, आधार कार्ड पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी. एम पॉकेट की मदद ₹500 तक का इंस्टेंट लोन लिया जा सकता है.

यह मोबाइल एप्लीकेशन आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने और बढ़ाने में मदद करता है.

इसे पढ़िए

mPokket Personal Loans for Salaried Professionals

एम पॉकेट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से यदि आप एक सैलरीड पर्सन है या फिर कोई छोटा मोटा काम करते हैं और आप की मासिक वेतन ₹9000 से ज्यादा है तो आप इस मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से घर बैठे इंस्टेंट पर्सनल लोन ले सकते हैं

जहां पर आपको आवेदन करने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, इत्यादि जानकारी भरने के बाद अपने बैंक खाते में लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

यहां पर लोन कम ब्याज दर पर मिल जाता है. लोन को जमा करने के लिए मासिक किस्त की सुविधा भी दी जाती है.

लोन को समय पर जमा करने पर अधिकतम ₹30000 तक का लोन लिया जा सकता है जिसका प्रयोग दैनिक जरूरतों को पूरा करने, किस्त भरने, इत्यादि कार्यों के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है.

mPokket Loan का उपयोग कहां कर सकते हैं?

mPokket App के द्वारा दिए जाने वाले लोन को आप अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रयोग मिला सकते हैं , यहां पर लोन को इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं है, इस लोन का प्रयोग आप किसी भी कार्य को करने के लिए कर सकते हैं

यहां पर हमने कुछ निर्धारित कार्यों के बारे में विस्तार में बताया है जहां पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

जैसे: कॉलेज या कोचिंग की फीस – यदि आप एम पॉकेट से स्टूडेंट लोन लेते हैं तो आप उस लोन राशि का इस्तेमाल अपने कॉलेज या कोचिंग की फीस के भुगतान के लिए कर सकते हैं.

शिक्षा कार्यों के लिए

कई बार हमारे पास स्कूल फीस भरने, कॉलेज फीस भरने, अध्ययन कार्यों के लिए पैसे नहीं होते हैं, तब आप इस एजुकेशन परपज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं,

इसके अलावा यदि आपके बच्चे या फिर आप उच्च शिक्षा के लिए देश या विदेश में कहीं पढ़ने जाते हैं तो उसमें भी काफी खर्चे आते हैं जिनके लिए भी आप एमपॉकेट पर्सनल लोन को उपयोग में ला सकते हैं.

मेडिकल

अचानक से आई मेडिकल इमरजेंसी,कोई गंभीर बीमारी या दुर्घटना आदि के इलाज के खर्चों को पूरा करने के लिए आप mPokket App से पर्सनल लोन लेकर अपने मेडिकल खर्चों को पूरा कर सकते हैं।

ऑनलाइन एसेसरीज खरीदने के लिए

वर्तमान समय में ज्यादातर काम लाइन हो चुके हैं ऐसे में लैपटॉप, मोबाइल, इंटरनेट कनेक्शन, इत्यादि खरीदने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है, अब आप एम पॉकेट द्वारा लिए गए लोन का प्रयोग करके ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

मकान की मरम्मत

समय के साथ साथ हमारे मकान पुराने हो जाते हैं और उन्हें मरम्मत या रिनोवेशन की जरूरत पड़ती है जिसमें काफी खर्चा आता है तो आप एमपॉकेट से लिए हुए लोन से अपने मकान की मरम्मत करवा सकते हैं और रंग रोगन जैसे कार्य कर सकते हैं.

इन्वेस्टमेंट

यदि आप कहीं पर इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं इसमें आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सके तो आप उसके लिए भी एमपॉकेट से लिए हुए पर्सनल लोन का उपयोग कर सकते हैं।

इनके अलावा भी कई और ऐसी जरूरत होती है जैसे कहीं बाहर घूमने जाना, किराया या कुछ अन्य आवश्यकताएं, जिनको पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत होती है तो आप सभी के लिए mPokket App से लिए हुए पर्सनल लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

mPokket Customer Care Number

एम पॉकेट कस्टमर केयर नंबर यदि आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप mPokket App के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं जो 24/7 घंटे उपलब्ध है, इसके साथ ही आप Email के माध्यम से भी अपनी समस्या का हल पा सकते हैं.

Customer Support: (mPokket helpline): 033-6645-2400 (10:00 am to 7:00 pm from Monday to Saturday)

Email: [email protected].

contact us for any queries at: www.mpokket .in

mPokket Loan से संबंधित अन्य सवाल (FAQs)

यदि मैं एक कॉलेज स्टूडेंट हूं तो मुझे कितना लोन मिल सकता है?

यदि आप एक कॉलेज स्टूडेंट है तो आपको अधिकतम लोन ₹20000 तक मिल सकता है. और न्यूनतम ₹500 तक का लोन मिल सकता है, इसके लिए आपके पास प्रमाणित की गई कॉलेज आईडी, आधार कार्ड पैन कार्ड, बैंक खाता संख्या होना अनिवार्य है.

यदि मैं एक नौकरी करता हूं तो मुझे कितना लोन मिल सकता है?

यदि आप किसी कंपनी मैं काम करते हैं और आप की मासिक इनकम ₹9000 से ज्यादा है तो तब आपको एम पॉकेट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अधिकतम ₹30000 तक का लोन मिल सकता है और न्यूनतम ₹5000 तक का लोन मिल सकता है जिसे आप समय पर जमा करने पर क्रेडिट स्कोर बढ़ता है.

क्या मैं बिना पैन कार्ड के इस लोन को ले सकता हूं?

एम पॉकेट से लोन लेने के लिए आपको ऐड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, यदि आपके पास पैन कार्ड मौजूद नहीं है तब यह लोन आपको नहीं मिल पाएगा.

क्या mpokket App एक सुरक्षित मोबाइल ऐप है?

यह एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके वर्तमान समय में 2 मिलियन से भी ज्यादा संतुष्ट कस्टमर है, और 5 मिलियन से भी ज्यादा गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड है. यह मोबाइल एप्लीकेशन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रजिस्टर्ड की गई है, यह मोबाइल एप्लीकेशन पूरी तरीके से सुरक्षित है जो आपके डाटा को किसी के साथ शेयर नहीं करता है.

एम पॉकेट लोन को कौन कौन ले सकता है?

Ans. कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और उसके पास इनकम का कोई सोर्स मौजूद है तो आप एम पॉकेट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से इंस्टेंट लोन प्राप्त कर सकते हैं, यह मोबाइल एप्लीकेशन विशेष तौर पर स्टूडेंट, नौकरी करने वालों की जरूरतों को देखते हुए डिजाइन की गई है.

एम पॉकेट लोन अप्रूवल होने में कितना समय लगता है?

Ans. एम पॉकेट लोन को अप्रूव होने में 10 मिनट से भी कम समय लगता है, किसी कारणवश अधिकतम समय 24 घंटे लग सकते हैं, यह मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टेंट अप्रूवल करने की फैसिलिटी देता है जहां पर आप बैंक खाते में पैसे प्राप्त कर सकते हैं.

यदि मैं एम पॉकेट लोन को ना भरू तो क्या होगा?

Ans. यदि आप एम पॉकेट लोन की रीपेमेंट नहीं करते हैं तो आपका क्रेट्स को खराब हो सकता है, लोन जमा ना करने की स्थिति में आपके पास नोटिफिकेशन आ सकती है, आप इस लोन को जमा कर दीजिए. इसके अलावा कस्टमर एग्जीक्यूटिव आपको धमका सकते हैं.

mpokket लोन को कैसे भरें?

Ans. यदि आपने एडवोकेट मोबाइल एप्लीकेशन से लोन लिया है तो आप ही से लोन की रीपेमेंट ऑफिशियल वेबसाइट, mpokket App के माध्यम से कर सकते हैं, इसके अलावा इस लोन को Phonepe, Paytm, Amazon Pay, Google Pay के द्वारा भी किया जा सकता है.

mPokket Se Loan Kaise Milega

एम पॉकेट से लोन कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड और बैंक स्टेटमेंट को अपलोड करके लिया जा सकता है लोन को लेने के लिए हमें सबसे पहले एम पॉकेट लोन एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और वहां पर मांगी गई जानकारी को सबमिट करना होगा इसके बाद हमें लोन मिल जाएगा।

इनको भी पढ़े

mPokket Loan Review in Hindi

अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के हिसाब से मैं आपको बताता हूं कि आखिर में मुझे यह मोबाइल एप्लीकेशन कैसा लगा, यदि आपको तुरंत पैसों की जरूरत है और आपको कहीं से पैसे नहीं मिल रहे हैं तो तब आप इस मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं लोन लेने के लिए, और यदि आपको किसी भी तरह से पैसों की जरूरत नहीं है

तब आप इस मोबाइल एप्लीकेशन से लोन ना ले क्योंकि समय पर लोन राशि ना भरने पर आपको प्रोसेसिंग फीस, लेट फीस, इत्यादि देनी हो सकती है.

इसलिए लोन लेने से पहले आपको टर्म्स ऑफ कंडीशन, इंटरेस्ट रेट, प्राइवेसी पॉलिसी, समय अवधि, के अलावा कुछ अन्य कारकों को भी ध्यान पूर्वक पढ़ लेना चाहिए.

आपने क्या पढ़ा:  यहां पर हमने एम पॉकेट मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाई है, जैसे इंटरेस्ट रेट, एम पॉकेट लोन जानकारी इन हिंदी, एम पॉकेट लोन कैसे अप्लाई करना है इत्यादि. यदि आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, इसके अलावा चलिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment