मुंबई में पर्सनल लोन कैसे लें ? जानें ब्याज दरें, आवश्यक दस्तावेज और योग्यता

मुंबई में पर्सनल लोन कैसे लें: मुंबई जिसे सपनों के शहर के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप मुंबई में रहते हैं और आप अपनी पर्सनल जरूरतो जैसे घर का खर्च चलाने ,बच्चों की फीस भरने, एक नया घर लेने, घर की मरम्मत करने के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाला है.

मुंबई एक ऐसा शहर है जहां पर हर कोई अपने सपने पूरे करने आता है . शुरुआती समय में यहां पर अपना जीवन यापन करना बहुत मुश्किल होता है.

अगर आप पहली बार मुंबई जा रहे हैं या फिर आप मुंबई में ही रहते हैं और आप किसी भी जरूरत के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लोन ले सकते हैं.

मुंबई में पर्सनल लोन 10.95% वार्षिक ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं आप यहां पर लोन 5 सालों के लिए ले सकते हैं कुछ सरकारी बैंक आपको लंबी समय अवधि के लिए लोन प्रदान कर देते हैं जहां पर कम ब्याज दर पर भी आपको लोन ऑफर मिल जाते हैं. कुछ बैंक आपको Pre Approved Loan ऑफर भी प्रदान कर देते हैं. यह सभी के लिए ना होकर कुछ चुनिंदा ग्राहकों के लिए ही होते हैं.

Mumbai me Personal Loan kaise milega

इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे; मुंबई में पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं; मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया ;जरूरी डॉक्यूमेंट; इंटरेस्ट रेट; कौन-कौन से बैंक से लोन ले सकते हैं; कौन सा बैंक कितनी ब्याज दर पर लोन देता है; प्रोसेसिंग फीस कितनी लगती है.

मुंबई में लोन लेने पर क्या-क्या फायदे मिलते हैं इत्यादि अन्य सभी जानकारी यहां पर दी जाएगी इसलिए आप सभी से रिक्वेस्ट है इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

Personal Loan in Mumbai

मुंबई में पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं, वैसे पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होता है जिसे बिना किसी गारंटी और बिना किसी सिक्योरिटी के ले सकते हैं. अगर आपका बैंकिंग इतिहास बढ़िया है और आप का क्रेडिट स्कोर भी बढ़िया है तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप जैसे Navi, KreditBee, Home Credit , Cashe इत्यादि अन्य के माध्यम से ₹4000 से लेकर ₹500000 तक का लोन 3 महीने से लेकर 24 महीनों के लिए ले सकते हैं. ये लोन एप्लीकेशन 12% से लेकर 32% वार्षिक ब्याज दर से इंटरेस्ट रेट लेती है लोन लेने का प्रोसेस ऑनलाइन होता है.

दिल्ली में पर्सनल लोन कैसे लें

मुंबई में पर्सनल लोन आवेदन करें?

मुंबई में पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए आप प्ले स्टोर पर मौजूद Instant Personal Loan App को डाउनलोड करना है इसके बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन करना है लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.

  1. मुंबई में पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए सबसे बढ़िया पर्सनल लोन ऑफर Bajaj markets मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.
  2. मोबाइल एप इंस्टॉल करने के बाद मांगी गई सभी परमिशन को Allow करें.
  3. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर एंटर करें और फिर ओटीपी की सहायता से वेरीफाई करें
  4. अब पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए Loans सेक्शन पर क्लिक करें.
  5. आप अपनी आवश्यक जानकारी को एंटर करें और फिर दिए गए नियम और शर्तों को I Agree करें.
  6. इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी भरे जैसे नाम पता डेट ऑफ बर्थ पैन कार्ड नंबर इत्यादि अन्य.
  7. अब इस लोन को प्राप्त करने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करके केवाईसी कंप्लीट करें.
  8. इसके बाद अपना बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड को एंटर करें.
  9. कुछ समय बाद आपका लोन Approved हो जाएगा और आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Note : लोन लेते समय इंटरेस्ट रेट टर्म्स ऑफ कंडीशन प्रोसेसिंग फीस इत्यादि अन्य को अवश्य चेक कर ले जिस भी प्लेटफार्म से आपको सस्ती ब्याज दर पर लोन मिल रहा है वहीं से सोच समझकर लोन आवेदन करें, अगर लोन की आवश्यकता नहीं है बेवजह लोन आवेदन ना करें.

मुंबई में पर्सनल लोन कौन-कौन से बैंक देते हैं?

दिल्ली में पर्सनल लोन देने वाले कई सारे बैंक मौजूद है जिनकी सहायता से आप इंस्टेंट पर्सनल लोन सीधे अपने बैंक खाते हुए प्राप्त कर सकते हैं.

मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए आप निम्नलिखित बैंकों का उपयोग कर सकते हैं.

ध्यान दें : मुंबई में भारत में मौजूद सभी बैंकों की ब्रांच मिल जाती है जहां से आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. लोन लेने के लिए आपको बैंक द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ कंडीशन को फॉलो करना होगा.

मुंबई में पर्सनल लोन कौन-कौन से Loan Apps से ले सकते हैं?

मुंबई में पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित लोन एप्लीकेशन का उपयोग किया जा सकता है:

App Name Interest RateTenure
Money tap12% – 36% p.a3 to 36 months
Home Credit24%- 34% p.a6 to 48 months
Paisabazaar10.99% to 35% p.a3 months to 5 years
Navi9.9% – 45% p.a3 to 72 Months
Bajaj markets10.49% p.a starts6 to 60 months
Money view16% – 39% p.a3 month to 60 months
Google pay12.5% – 34% P.a3-48 months
Paysense16% to 36%3 – 24 months
Bankbazaar15.5% p.a starts3 months to 60 months
Paytm10.5-35% p.a reducing3-60 months

Note: यहां पर मौजूद इंटरेस्ट रेट और समय अवधि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन को चेक करने के बाद दी गई है. यदि आप लोन ले रहे हैं तो एक बार अवश्य वहां पर चेक कर ले.

मुंबई में पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट रेट

ब्याज दर10.99% to 20.00%
प्रोसेसिंग फीस0% से 2.5% स्वीकृति ऋण राशि का
समय और अवधि5 साल तक

मुंबई में टॉप बैंक की पर्सनल लोन की ब्याज दरों की तुलना

बैंक/ लोन संस्थानब्याज दरें (प्रति वर्ष)
कोटक महिंद्रा बैंक10.99% से शुरू
इंडसइंड बैंक10.49% से शुरू
IDFC फर्स्ट बैंक10.49% से शुरू
ICICI बैंक10.75% से शुरू
ऐक्सिस बैंक10.49% से शुरू
HDFC बैंक10.50% से शुरू
SBI बैंक11.00% – 15.00%
पंजाब नेशनल बैंक10.15% – 16.70%

मुंबई में पर्सनल लोन की पात्रता

मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले तो आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • आपके पास में आधार कार्ड पैन कार्ड मौजूद होना चाहिए
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर आपके पास में होना चाहिए
  • आपको किसी भी काम में कम से कम 1 साल का एक्सपीरियंस अवश्य होना चाहिए
  • लोन लेने के लिए आप की मासिक आमदनी ₹15000 से लेकर ₹20000 के बीच में होनी चाहिए
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आपके पास में 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट 3 महीने की सैलरी स्लिप या फिर आइटीआर स्लिप होनी चाहिए यदि आप आइटीआर भरते हैं.
  • लोन राशि प्राप्त करने के लिए आपके पास में इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड के साथ एक सेविंग अकाउंट भी होना चाहिए.

मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

अगर आप मुंबई में पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास में ने मिलकर डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

  • 1. ओरिजिनल आधार कार्ड
  • 2. ओरिजिनल पैन कार्ड
  • 3. हाथ से भरा हुआ आवेदन पत्र, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • 4. बैंक खाता संख्या
  • 5. 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • 6. 3 महीने की सैलरी स्लिप
  • 7. एक सेल्फी

मुंबई में लोन कितने समय के लिए लिया जा सकता है?

मुंबई में पर्सनल 12 महीने से लेकर 84 महीनों के लिए लोन लिया जा सकता है लोन लेने के लिए बैंक फाइनेंस कंपनी एनबीएफसी कंपनी और ऑनलाइन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मुंबई में पर्सनल लोन आवेदन क्यों करें मुंबई भारत का एक काफी बढ़िया शहर है जिसकी 5% भारत की जीडीपी में भी हिस्सेदारी होती है यह भारत का आर्थिक स्थिति के मामले में काफी बढ़िया राज्य है मुंबई में यदि आप लोन आवेदन कर रहे हैं तो इसके कारण निम्नलिखित प्रकार है:

1. कई सारे लोन ऑफर पाए : मुंबई में कई सारे लोन एप्लीकेशन का हेड क्वार्टर मौजूद है जहां से आप सीधे नजदीकी स्टोर पर जाकर लोन के लिए आवेदन करके तुरंत ₹10000 से लेकर ₹100000 तक का लोन पा सकते हैं भारत में मौजूद मुंबई शहर में आप 300 से अधिक लोन ऑफर इस शहर में आसानी से ले सकते हैं.

2. प्री अप्रूव्ड लोन पाएं : कई सारे बैंक आपको प्री अप्रूव्ड लोन ऑफर भी करते हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से ₹50000 तक का पर्सनल लोन आधार कार्ड पैन कार्ड और एक सेल्फी को अपलोड करके ले सकते हैं.

3. न्यूनतम दस्तावेज : मुंबई में ऑनलाइन लोन आवेदन करने के लिए न्यूनतम दस्तावेज पर लोन ले सकते हैं लोन लेने के लिए आपके पास में आधार कार्ड पैन कार्ड और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट होना जरूरी है.

4. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया : कई सारे लोन देने वाले प्लेटफार्म यहां पर आपको लोन ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा देते हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे पर्सनल लोन ले सकते हैं कुछ एप्लीकेशन आपको कस्टमर सपोर्ट कर फैसिलिटी भी देते हैं जहां आपसे आप कॉल करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

5. तुरंत लोन पाएं : जैसे ही आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाते हैं इसके बाद आपको लोन अप्रूवल दे दिया जाता है लोन अप्रूवल होने के बाद आपके बैंक खाते में तुरंत लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

मुंबई में पर्सनल लोन आवेदन कैसे ले?

मुंबई में पर्सनल लोन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको पैसा बाजार की वेबसाइट को ओपन कर लेना है इसके बाद पर्सनल लोन सेक्शन पर क्लिक करें अब आपको अपने आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर को एंटर कर लेना है इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना नाम पता डेट ऑफ बर्थ इत्यादि अन्य डिटेल को वेरीफाई कर लेना है इसके बाद आपको एक लोन ऑफर दिया जाएगा अब इस लोन ऊपर को अपने बैंक खाते में प्राप्त करने के लिए बैंक खाता संख्या और आईएफएससी कोड को एंटर करें अपनी यह सभी डिटेल एंटर करने के बाद आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी इस प्रकार से आप आसानी से मुंबई में पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Faq : Mumbai Main Loan Kaise Le

  1. मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए कितनी सैलरी होनी चाहिए?

    अगर आप मुंबई में पर्सनल लोन ले रहे हैं तो ऐसे में आपकी मासिक आमदनी ₹15000 से लेकर ₹25000 के बीच में होनी चाहिए जितनी अच्छी आप की मासिक वेतन होगा उतना अच्छा आपको लोन मिलेगा.

  2. मुंबई में पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

    मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए किसी भी बैंक फाइनेंस कंपनी में जाकर लोन के लिए आवेदन करना होगा लोन आवेदन करने के बाद आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को यहां पर वेरीफाई करना होगा यदि आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो ऐसे में आपको तुरंत लोन यहां से दे दिया जाएगा.

  3. मुंबई में पर्सनल लोन कौन कौन आवेदन कर सकते हैं?

    मुंबई में पर्सनल लोन स्टूडेंट हाउसवाइफ छोटे दुकानदार छोटा मोटा काम करने वाले लोग सैलरीड पर्सन सेल्फ एंप्लॉयड छोटे बिजनेसमैन इत्यादि अन्य आवेदन कर सकते हैं

  4. मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

    मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए.

  5. मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

    मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाना होगा और वहां पर लोन के लिए आवेदन करना होगा लोन आवेदन करने के बाद अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड को वेरीफाई कराना होगा इसके बाद आपको लोन ऑफर दे दिया जाएगा अब आप इस लोन को अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं

  6. मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

    मुंबई में पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक होने चाहिए या फिर इसके आसपास होना चाहिए. यह सिविल स्कोर सही माना जाता है. इसके अलावा जितना अच्छा आपका सिविल स्कोर होगा उतने बढ़िया चांस आपको लोन मिलने के होगे. अधिकतम सिविल सकोर होने पर कम इंटरेस्ट रेट पर लोन मिल जाता है.

  7. अगर मैंने पहले से लोन लिया है तो क्या मुझे मुंबई में लोन मिल जाएगा?

    जी हां अगर आपने पहले से कोई लोन लिया हुआ है और आपने उसे लोन को समय पर जमा कर दिया है तो फिर आप दोबारा से मुंबई में लोन ले सकते हैं लोन लेने के लिए आपको बैंक में वही डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे जो आपने पहले लोन लेते समय किए थे.

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से पहले आपको जानकारी दी है मुंबई में आप कैसे पर्सनल लोन ले सकते हैं पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन करना है इसके बारे में कंप्लीट जानकारी दी है उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल आ रहा है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं दोस्तों इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें यह हेल्पफुल जानकारी आसानी से मिल जाए

दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया यह जानकारी आपको पसंद आई है तो नीचे फीडबैक अवश्य दीजिए. आपकी फीडबैक हमारे लिए काफी हेल्पफुल है.

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed