[खराब सिबिल पर लोन] बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

वर्तमान समय में ज्यादातर लोग पर्सनल लोन लेना चाहते हैं लेकिन खराब सिविल सिबिल स्कोर की वजह से उन्हें बैंक से लोन नहीं मिल पाता, क्योंकि बैंक लोन देने से पहले आवेदक का सिबिल स्कोर चेक करता है.

आमतौर पर सिविल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच होता है, यदि आवेदक का सिविल स्कोर कम है या फिर कहे खराब है तो ऐसे में उन्हें बैंक से लोन मिलना नामुमकिन सा हो जाता है लेकिन यह बात नहीं है कि उन्हें पर्सनल लोन नहीं मिल सकता.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको वे तरीके बताएंगे जिनसे आप खराब सिविल स्कोर पर भी लोन ले पाएंगे, इसके अलावा खराब सिबिल स्कोर होने के क्या कारण है, खराब सिविल स्कोर पर लोन लेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा, इंटरेस्ट रेट कितना देना होगा, खराब सिविल स्कोर पर लोन के लिए कैसे आवेदन करना है इत्यादि अन्य जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ते रहिए.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

ख़राब सिबिल लोन क्या है

Need Personal Loan With Bad Cibil Score

खराब सिविल स्कोर एक वित्त कंपनी या फाइनेंस कंपनी के द्वारा क्रेडिट ब्यूरो को दी गई रिपोर्ट होती है जिसमें आवेदक के 300 से लेकर 900 के बीच का स्कोर चेक किया जाता है. यदि आवेदक का सिबिल स्कोर 300 से लेकर 619 के बीच है तो इसे खराब क्रेडिट स्कोर और माना जाता है.इसके अलावा यदि आवेदक का सिविल स्कोर 750 से ऊपर है तो उससे बेहतर को माना जाता है.

क्रेडिट स्कोर कहे या फिर सिविल स्कोर दोनों एक ही होता है. यह एक तीन अंको की संख्या होती है जिससे फाइनेंस कंपनी या बैंक यह पता लगा पाती है कि किस आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री कैसी है. यदि आवेदक का सिविल स्कोर अच्छा है तो उन्हें जल्दी लोन मिल जाता है और अगर क्रेडिट स्कोर खराब है तो उन्हें लोन मिलने में परेशानी होती है.

सिबिल स्कोर ख़राब होने के कारण

आइए अभी हम आपको क्रेडिट स्कोर खराब होने के कुछ उन कारणों के बारे में बताएंगे जिसे आमतौर पर लोग करते हैं:

1. समय पर लोन न भरना

आमतौर पर कुछ मामले ऐसे आए हैं कि ज्यादातर लोग बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन ले लेते हैं और बाद में लोन को भरने में देरी करते हैं

कुछ लोग तो लोन को भरते ही नहीं है, ऐसे में बैंक या फाइनेंस कंपनी उस व्यक्ति की फाइनेंस रिपोर्ट में लोन जमा ना करने की रिपोर्ट क्रेडिट ब्यूरो को भेज देती है.

अब अगर वह व्यक्ति भविष्य में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करता है तो वहां पर लोन जमा ना करने की क्रेडिट हिस्ट्री मौजूद होती है. इसके बाद बैंक क्रेडिट रिपोर्ट जांच करने के बाद लोन देने से मना कर देते हैं.

2. क्रेडिट बिल भुगतान न करना

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करने में देरी करते हैं ऐसे में आपके क्रेडिट कार्ड का एक्सपीरियन स्कोर धीरे-धीरे कम होने लगता है.

यदि आप ऐसा कर रहे तो एक टाइम बात आपका क्रेडिट कार्ड भी बंद हो सकता है.

इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर भुगतान करके अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ा सकते हैं.

3. किस्तों पर सामान लेकर ईएमआई देने में देरी करना

कई बार लोग त्योहारों की सीजन या फिर ऑनलाइन इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेल लगने पर ईएमआई पर कई सारे सामान जैसे कि फ्रीज, एलईडी,टीवी, स्मार्टफोन इत्यादि अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद लेते हैं.

इसके बाद कुछ लोग किस्तों पर समान लेकर ईएमआई देने में देरी करते हैं जिससे उस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर धीरे-धीरे कम होने लगता है.

इसलिए अपने सभी लिए गए लोन को समय पर जमा करें ताकि आपका सिविल स्कोर कम ना हो.

4. एक लोन लेने के बाद दूसरे लोन के लिए आवेदन करना

कई बार पैसों की सख्त जरूरत होती है ऐसे में कुछ लोग एक लोन लेने के बावजूद, दूसरे लोन के लिए आवेदन कर देते हैं.

कुछ लोगों को तो लोन भी मिल जाता है लेकिन लोन मिलने के बाद दो दो लोगों की किस्तों को भरने में फाइनेंसियल कंडीशन खराब हो जाती है जिसके मद्देनजर रखते हुए बहुत सारे लोगों का क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है. और कुछ लोगों का इतना क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है कि वह भविष्य में लोन लेने के लिए भी काबिल नहीं होते.

इसलिए याद रखें एक समय पर एक लोन ले और जब वह पूरा भर दे उसके बाद ही दूसरे लोन के लिए आवेदन करें.

5. समय समय पर अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना

शुरुआती समय में जब लोगों को क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी नहीं होती तो वह बार-बार CIBIL SCORE को चेक करते रहते हैं लेकिन कुछ फाइनेंस कंपनियां क्रेडिट स्कोर चेक करने पर ही आपके सिविल को कम कर देती है.

यदि आप इस बात पर ध्यान नहीं देंगे तो धीरे-धीरे आपका सिविल स्कोर बहुत कम हो जाएगा .

इसलिए जब क्रेडिट कार्ड,पर्सनल लोन ले. तभी अपने क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करें.

समय-समय पर बस यह चेक करें कि कोई ऐसी ट्रांजैक्शन तो नहीं हुई है जिसे आपने नहीं किया तो उसकी रिपोर्ट क्रेडिट ब्यूरो को अवश्य दें.

6. बिना वजह लोन अप्लाई करना

आजकल कुछ लोग बिना वजह की ही लोन आवेदन कर देते हैं,चाहे उन्हें लोन की आवश्यकता हो या फिर ना हो. ऐसे में उन्हें बाद में समय से उत्पन्न होती है क्योंकि जब उन्हें सच में पैसों की आवश्यकता पड़ती है तो उन्हें कहीं से लोन नहीं मिल पाता.इसलिए बिना वजह लोन आवेदन ना करें इससे भी आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है.

इसे पढ़िए आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें?

नीड पर्सनल लोन विथ बेड सिबिल स्कोर

अगर आपको सख्त पैसों की जरूरत है और आपका सिविल स्कोर खराब है लेकिन आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी से लोन लिया जा सकता है क्योंकि बैंक खराब सिविल स्कोर पर लोन ऑफर ही नहीं करते हैं.

यहां पर हमने इस आर्टिकल में आपको खराब सिबिल स्कोर पर कैसे लोन लेना है इसके बारे में जानकारी दी है जो कि इस प्रकार है

आर्टिकल का नामखराब सिबिल स्कोर पर पर्सनल लोन कैसे ले
कैटेगरीCibil Score Loan, Credit Score Loan
Loan AmountRs.10000 to Rs. 30000
Interest rate18% p.a to 54.65% p.a
लोन का प्रकारPersonal Loan
लोन आवेदन करने का प्रोसेसOnline

ख़राब सिबिल स्कोर पर लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है और आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास ये डाक्यूमेंट्स होने बहुत आवश्यक है तभी आप लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे.

पहचान प्रमाणआधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट कोई भी एक
ऐड्रेस प्रूफआधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, इलेक्ट्रिसिटी बिल, यूटिलिटी बिल इत्यादि अन्य में से कोई भी एक
इनकम प्रूफपैन कार्ड,बैंक स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप. लोन प्लेटफार्म की टर्म्स ऑफ कंडीशन के आधार पर निर्भर करेगा कि कौन सा डॉक्युमेंट्स अपलोड करना है
मासिक वेतन₹15000 से अधिक होनी चाहिए.
फोटोग्राफमोबाइल ऐप या लोन आवेदन फॉर्म पर एक लेटेस्ट फोटो को लगाना होगा. इसके अलावा यदि ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो एक सेल्फी अपलोड करनी होगी.

बैड सिबिल स्कोर लोन लेने के लिए योगिता

अगर आपका क्रेडिट स्कोर बिल्कुल खराब है तो ऐसे में आपको निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना चाहिए तभी आप आसानी से लोन ले पाएंगे.

  1. आपकी उम्र 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  2. आपके पास इनकम का कोई सोर्स मौजूद होना चाहिए
  3. सबसे पहले तो आप एक भारतीय नागरिक होनी चाहिए
  4. आप की मासिक वेतन ₹15000 से अधिक होनी चाहिए
  5. आपके पास केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड,पैन कार्ड होने चाहिए
  6. यदि ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए.
  7. लोन आवेदन करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन भी होना चाहिए.
  8. यदि आवश्यक हो तो शुरुआती समय में लोन के लिए कम लोन आवेदन करें तो आपको जल्दी लोन मिल जाएगा.
  9. लोन के लिए आवेदन नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों से करें.
  10. ऑनलाइन लोन एप्लीकेशन से भी खराब सिविल स्कोर पर लोन लिया जा सकता है लेकिन वहां पर इंटरेस्ट रेट ज्यादा लगता है इस बात का अवश्य ध्यान रखें.
  11. खराब सिबिल स्कोर पर लोन लेने के लिए एक गारंटर की आवश्यकता पड़ती है यदि आप फाइनेंस कंपनी से लोन आवेदन कर रहे हैं.

Notice: अगर आप खराब सिविल स्कोर पर बैंक से लोन लेने जाएंगे तो वहां पर आपको एक गारंटर और सिक्योरिटी की भी आवश्यकता पड़ेगी, इसलिए बैंक और फाइनेंस कंपनी द्वारा निर्धारित टर्म्स ऑफ कंडीशन का अवश्य पालन करें.

बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

बेड सिबिल स्कोर पर लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आवेदक की उम्र 21 वर्ष अधिक होना चाहिए, लोन आवेदन करने के लिए सभी मौजूदा डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड ,पैन कार्ड इत्यादि भी होने चाहिए.

खराब सिबिल स्कोर पर लोन लेने के लिए आवेदक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों Nbfc companies की ओर जा सकते हैं. जहां पर उन्हें लोन आवेदन करने का प्रोसेस मिल जाता है.

अगर आपका सिविल स्कोर खराब है तो यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताया हुआ है जिसकी मदद से आप अपने खराब सिविल स्कोर पर भी लोन ले पाएंगे.

खराब सिविल स्कोर पर बैंक से लोन कैसे लें?

वैसे बैंक से खराब सिविल स्कोर पर लोन मिलना नामुमकिन लगता है लेकिन ऐसा नहीं है आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं. बैंक से लोन लेने के लिए आपको कुछ चीज बैंक के पास गिरवी रखनी होती है तभी बैंक बेड सिविल स्कोर पर लोन दे सकता है.

  1. आइए बैंक से खराब सिबिल स्कोर लेने के तरीके जानते हैं.
  2. बैंक से फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट पर लोन लिया जा सकता है
  3. बैंक से क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया जा सकता है
  4. बैंक से अपने सोने के आभूषण गिरवी रखकर लोन लिया जा सकता है
  5. अपने घर को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं
  6. अपनी कार को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं
  7. अपनी बाइक को गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं

अगर आपने म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्टमेंट किया है तो उसके आधार पर भी आप लोन ले सकते हैं लेकिन वहां पर कुछ टर्म्स ऑफ कंडीशन होती है जिसको आप को फॉलो करना होता है.

बैंक से खराब सिबिल स्कोर पर लोन आवेदन कैसे करें?

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और आप बैंक से ही लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने सोने के आभूषण बैंक में गिरवी रख कर आसानी से लोन ले सकते हैं.

लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाना होगा और वहां पर लोन आवेदन फॉर्म को भरकर अपने डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करवा कर बैंक में सबमिट करवा देना है.

इसके बाद आप के आभूषणों के हिसाब से क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी.

याद रखें गोल्ड लोन आभूषणों की कीमत के 75 से 80 परसेंट तक बैंक से मिल सकता है इसलिए जो बैंक आपको अधिक क्रेडिट लिमिट प्रदान कर रहा है उस बैंक से गोल्ड लोन आवेदन करें.

आसानी से खराब सिबिल स्कोर पर लोन कैसे लें?

आजकल कुछ फाइनेंस कंपनी है जैसे कि बजाज फींसर्व,पैसा बाजार,बैंक बाजार इत्यादि अन्य खराब सिविल स्कोर पर भी लोन ऑफर कर देती है.

यदि आवेदक की पिछले 6 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है और उसकी मासिक वेतन ₹15000 से अधिक है तो वह आसानी से खराब सिबिल स्कोर पर लोन ले सकता है.

  1. खराब सिविल स्कोर पर लोन लेने के लिए आपको आवेदन इस प्रकार करना होगा.
  2. सबसे पहले पैसा बाजार की वेबसाइट पर जाएं
  3. होम पेज पर पर्सनल लोन पर क्लिक करें
  4. अब आपको अपनी सभी पर्सनल जानकारी यहां पर भर देनी है
  5. इसके बाद आधार कार्ड, पैन कार्ड को अपलोड करें
  6. इसके बाद आप का क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा
  7. अब आपको क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी
  8. यदि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी है तो यहां पर आपको उस हिसाब से क्रेडिट लिमिट मिलेगी.
  9. इसके बाद लोन राशि लेने के लिए अपनी बैंक की जानकारी भरें
  10. अब लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है तो आपके बैंक खाते में लोन राशि भेज दी जाती है.

Bad Cibil Score Loan Lene Pe Interest Rate

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आपको अधिकतम इंटरेस्ट रेट देना होगा.आमतौर पर खराब सिबिल स्कोर होने पर इंटरेस्ट रेट 18% से लेकर 54% तक वार्षिक ब्याज दर से लगता है.

इसके अलावा अन्य चार्ज भी शामिल होते हैं जो कि आप उस प्लेटफार्म पर जब आवेदन करते हैं वहां पर देखने को मिल जाते हैं.

Bad Cibil Score Loan App

खराब सिविल स्कोर पर लोन लेने के लिए आप नीचे दिए गए 10 लोन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है और इन्हें रेटिंग 5 में से 4.2 से अधिक रेटिंग मिली है और लोगों ने इन एप्लीकेशन को काफी ज्यादा पसंद किया है.

यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो ऐसे में आप अपनी आधार कार्ड और पैन कार्ड की जानकारी भरकर लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं. आइए उन लोन एप्लीकेशन के बारे में जान लेते हैं:

Sr NoApp Name
1Bajaj Finserv
2Incred
3Idfc bank loan app
4Early salary
5L&T finance
6Tata neu
7Nira
8Paysense
9Kreditbee
10Mpokket

Personal Loan For Bad Cibil Score

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Loan Application का इस्तेमाल करके पर्सनल लोन ले सकते हैं. यहां पर हमने कुछ ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताया है जिनसे आप लोन ले सकते हैं.

इसे पढ़िए

सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा

सिविल खराब होने पर लोन लेना आसान नहीं होता लेकिन आप अपने बैंक की 6 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी करके बैंक,फाइनेंस कंपनी या फिर गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन से व्यक्तिगत लोन आवेदन कर सकते हैं.

आप उपरोक्त दिए गए सभी प्लेटफार्म से आप लोन लेने के लिए अपने सभी जरूरी दस्तावेज वेरीफाई करके ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं.चाहे फिर आपका सिबिल स्कोर कितना क्यों न हो.

लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार कर लेना है और फिर लोन देने वाली प्लेटफार्म पर ऑफिशल वेबसाइट या फिर ऐप पर रजिस्ट्रेशन करके आवेदन करना है.

#1 सिबिल स्कोर ख़राब होने से बचने के उपाए

अगर आप अपना बेहतर सिविल स्कोर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि सिविल स्कोर खराब होने से बचने के लिए क्या-क्या उपाय किए जाए

यहां पर हमने आपको उन सभी कारणों के बारे में बताया है जिनसे आप के सिबिल स्कोर खराब हो सकता है इसलिए अपना सिबिल स्कोर बेहतर बनाने के लिए इन पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

#2 पर्सनल लोन समय पर जमा करें.

पर्सनल लोन को समय पर जमा करें यदि आपने कहीं से भी पर्सनल लोन लिया है जैसे कि बैंक, फाइनेंस कंपनी, लोन एप्लीकेशन इत्यादि अन्य वगैरह वगैरह.

यदि आप समय पर लोन को जमा नहीं करेंगे तो यह प्लेटफार्म आपके सिविल स्कोर में पेंडिंग लोन हिस्ट्री रिपोर्ट भेज सकते हैं जिससे आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है इसलिए जब भी पर्सनल लोन ले तो समय पर जमा करें.

#3 क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा करें.

क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा करें अगर आप एक क्रेडिट कार्ड को यूज कर रहे हैं तो आपको पता होगा क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा ना होने पर कई तरह के फीस और चार्जेस लगते हैं

इसके अलावा समय पर क्रेडिट कार्ड बिल ना भरने पर क्रेडिट स्कोर को भी इफेक्ट करता है.

#4 बकाया लोन की किस्त समय पर जमा करें.

बकाया लोन की किस्त समय पर जमा करें अगर आपने कोई भी सामान किस्तों पर खरीदा हुआ है तो ऐसे में आपको अपने उस प्रोडक्ट की किस्त को समय से जमा कर देना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो

आपका डेफिनेटली क्रेडिट स्कोर बढ़ेगा अन्यथा आपका सिबिल स्कोर कम हो सकता है.

#5 अगर लोन लिया है तो इंटरेस्ट रेट जरूर पे करें.

यदि आपने बैंक फाइनेंस कंपनी लोन एप्लीकेशन से लोन लिया है तो ऐसे में आपको इंटरेस्ट रेट भी जरूर पेमेंट करनी चाहिए अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपके सिविल स्कोर पर इफेक्ट पड़ता है और आपके सिविल स्कोर खराब हो सकता है.

#6 किसी भी व्यक्ति का गारंटर ना बने.

कई बार कुछ लोग ऐसे व्यक्ति के गारंटर बन जाते हैं जो लोन को समय पर जमा नहीं करते तो ऐसे में जो व्यक्ति गारंटर होता है बैंक उसका भी सिविल्स को गिराना शुरू कर देता है

इसलिए जब भी गारंटर बने तो सोच समझकर बने और हमारी राय माने तो किसी भी व्यक्ति का गारंटर ना बने.

#7 बिना वजह लोन आवेदन ना करें.

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग बिना वजह लोन आवेदन करते है जब उनका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है और उन्हें लोन नहीं मिल पाता तो ऐसे में भी उनका क्रेडिट स्कोर गिरना शुरू हो जाता है

यदि आपको लोन की जरूरत नहीं है तो ऐसे में आप लोन ना आवेदन करें क्योंकि ऐसा करने से जब आप को सख्त पैसों की जरूरत होगी तब आपको लोन नहीं मिल पाएगा इसीलिए बिना वजह लोन आवेदन ना करें.

#8 सिबिल स्कोर को बार-बार चेक ना करें

आजकल कई सारे फ्री सिबिल स्कोर चेक करने के प्लेटफार्म मौजूद है ऐसे में कुछ लोग बार-बार सिबिल स्कोर चेक कर लेते हैं तो ऐसे में उनका सिविल स्कोर धीरे-धीरे घटने लगता है इसलिए आमतौर पर होने वाली इस गलती को अपना दूर है और

तभी भी अनजान ऐसे प्लेटफार्म से सिबिल स्कोर चेक ना करें जहां पर आपका सिविल्स अफेक्ट हो सकता है.

बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे ले

बेड सिविल स्कोर पर लोन लेने के लिए आपको पहले अपने छह महीनों का बैंक स्टेटमेंट अच्छा करना होगा और फिर लोन के लिए आवेदन करना होगा लोन आवेदन करने के लिए आप बैंकों की ऑफिशल वेबसाइट या फिर ऑनलाइन लोन देने वाले प्लेटफार्म से आवेदन कर सकते हैं.

अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत खराब है तो ऐसे में कुछ प्लेटफार्म मौजूद है जो कि आप को खराब सिबिल स्कोर होने पर भी लोन दे देते हैं.

इसे पढ़िए

FAQ – Bina Cibil Score Ke Loan

Bad Cibil Score Bike Loan Kaise Milega

अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आप अपनी बाइक पर लोन ले सकते हैं. बाइक पर लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जा सकते हैं और वहां पर अपने सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवा कर बाइक लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा आप बाइक एजेंसी में जाकर भी नई बाइक पर लोन ले सकते हैं. वर्तमान समय में कुछ प्लेटफार्म सेकंड हैंड बाइक पर भी लोन देने की सुविधा देते हैं.

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए

सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 तक होता है. आवेदक का सिविल स्कोर जितना अच्छा होता है उतना ही लोन मिलने में आसानी होती है .

सिबिल स्कोर 650 से लेकर 750 तक अच्छा माना जाता है किसी भी तरह का लोन लेने के लिए यदि इससे अधिक सिविल स्कोर है तो ऐसे में आप को अधिकतम लोन मिलने के चांस बढ़ जाते हैं.

Bad Cibil Score Home Loan Kaise Milega

अगर आपका सिविल स्कोर खराब है तो ऐसे में अपने घर पर होम लोन ले सकते हैं.
होम लोन लेने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाए और लोन के लिए आवेदन करें.

इसके बाद अपने सभी डॉक्यूमेंट को अटेस्टेड करके बैंक में सबमिट कर दे.
अब आपको बैंक लोन ऑफर कर देगा.

होम लोन लेने के लिए आवेदक की उम्र 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए और उसके पास इनकम प्रूफ भी होना चाहिए.

लोन में गारंटर बन ने से क्या हमारा सिबिल स्कोर भी ख़राब हो सकता है?

दूसरे के लोन में गारंटर बनने से सिबिल स्कोर खराब होता है, अगर आप किसी व्यक्ति के बैंक में लोन देने के लिए गारंटर बन जाते हैं तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है यदि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन को समय पर जमा नहीं करता तब यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी

Conclusion – बेड सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा

यहां पर मैंने आपको जानकारी दी है कि खराब सिविल स्कोर क्या होता है,खराब सिबिल स्कोर पर लोन कैसे ले सकते हैं, इसके अलावा किन किन कारणों से खराब सिविल स्कोर होता है के बारे में जानकारी दी है.

यदि आप उपरोक्त दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दे सकते हैं और यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है तो फिर भी आप कमेंट कर सकते हैं.

ध्यान दें अगर आप लोन क्रेडिट कार्ड का बिल ईएमआई पर लिए गए सामान की किस्त और अन्य किसी भी प्रकार के Debt को समय पर भरते हैं तो ऐसे में आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ती जाती है

एक समय पर आप ही करें लिमिट 800 से 900 के बीच में हो सकती है और आपको अधिकतम लोन राशि 10 लाख रुपए तक मिल सकती है.

पिछले अपने लोन को समय पर जमा करें फिर आपको कभी भी लो सिबिल स्कोर पर लोन कैसे लें इत्यादि अन्य आर्टिकल पढ़ने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment