पैन कार्ड और आधार कार्ड पर 50000 रु. का पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें ? जानिए आवश्यक शर्ते और ब्याज दरें

पैन कार्ड और आधार कार्ड पर ₹50000 तक का लोन बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से लिया जा सकता है. वर्तमान समय में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई बैंक अपने कस्टमर को आधार कार्ड, पैन कार्ड और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट बैंकिंग वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद लोन देने की सुविधा दे देते हैं.

अगर आप किसी भी तरह का वर्तमान समय में लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं ऐसे मैं आपके पास में Pan Card और Aadhaar Card होना बेहद जरूरी है. इन्हीं दोनों डॉक्यूमेंट के आधार पर आप पर्सनल लोन ले सकते हैं.

अगर आप भी तुरंत पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आपको आखिरकार ₹50000 का लोन आधार कार्ड और पैन कार्ड पर कैसे मिलेगा तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाला है.

pan card aur aadhar card pe turant ₹50000 ka loan chaahie

यहां पर हमने आपको स्टेप बाय स्टेप कंपलीट जानकारी दी है ₹50000 तक का लोन बैंक से लेने के लिए हमें क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगने वाले हैं, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया लगेगा, हमें कितना इंटरेस्ट रेट देना होगा.

इसके साथ ही आधार कार्ड और पैन कार्ड से लोन लेने पर क्या नुकसान और क्या बेनिफिट हो सकते हैं इत्यादि अन्य सभी जानकारी यहां पर दी गई है इसलिए दोस्तों आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

पैन कार्ड और आधार कार्ड पर 50000 रु. का पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें ?

  1. पैन कार्ड और आधार कार्ड पे ₹50000 का लोन अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में जाकर आवेदन किया जा सकता है
  2. लोन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहां पर Personal Loan आवेदन करने वाला फार्म भरना होगा
  3. जैसे ही आप इस फार्म को भर देते हैं
  4. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी पैन कार्ड की एक फोटो कॉपी और पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट के साथ अटेस्टेड करके ब्रांच में जमा कर देना है
  5. इसके बाद बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चेक करेगा अगर आप लोगों के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो ऐसे में बैंक आपके एड्रेस को वेरीफाई करेगा
  6. जिसके लिए आपके घर पर बैंक की तरफ से एक अधिकारी आएगा इसके बाद आपके लोन को बैंक के द्वारा अप्रूव किया जाएगा
  7. लोन अप्रूव होने के 2 से 3 दिन बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है

इस प्रकार से आप आसानी से पैन कार्ड और आधार कार्ड पर ₹50000 तक का लोन आसानी से ले सकते हैं.

पैन कार्ड आधार कार्ड पे ₹50000 का लोन कैसे मिलेगा

पैन कार्ड आधार कार्ड पे ₹50000 का लोन केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली मुद्रा योजना 2024, प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना 2024 के अंतर्गत किया जा सकता है लोन आवेदन करने के लिए आपको अपनी ब्रांच में जाकर इन योजना के अंतर्गत लोन आवेदन करना होगा जैसे ही आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाते हैं इसके बाद आपको लोन दे दिया जाता है

इसके अलावा आप बैंक के द्वारा दिए जाने वाले Pre Approved Loan Offer के माध्यम से भी ₹50000 तक का लोन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए और आपके पास में आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ-साथ इनकम का भी कोई प्रूफ होना चाहिए लोन ऑफर आप बैंक की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

पैन कार्ड आधार कार्ड पे ₹50000 का लोन कहां से लें

पैन कार्ड आधार कार्ड पर ₹50000 तक का लोन आप आसानी से निम्नलिखित प्लेटफार्म से ले सकते हैं:

  • 1. बैंक
  • 2. लोन एप्लीकेशन
  • 3. फाइनेंस कंपनी
  • 4. सरकारी योजनाएं

1. बैंक से ले ₹50000 का लोन

एचडीएफसी बैंक से आप आसानी से Pre Approved Loan ऑफर के तहत ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं इस लोन को वर्तमान समय में चुनिंदा लोग ही आवेदन कर पाएंगे क्योंकि इस लोन को लेने के लिए आवेदन का सिविल स्कोर काफी बढ़िया होना चाहिए इसके साथ ही बैंक लोन देने से पहले आवेदक के पिछले 6 महीने के बैंकिंग रिकॉर्ड को देखता है और यह भी देखा जाता है कि आप की मासिक आमदनी कितनी है अगर आपको बैंक के द्वारा लोन ऑफर मिला है तभी आप इस लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे अन्यथा आप लोन नहीं ले पाएंगे.

बैंक से पर्सनल लोन के तहत आप ऐड्रेस प्रूफ,इनकम प्रूफ, आइडेंटी प्रूफ इत्यादि अन्य डोकोमेंट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. लोन के लिए आवेदन आप ऑफिशल वेबसाइट से या फिर अपने नजदीकी ब्रांच से आवेदन कर सकते हैं.

लोन आवेदन करने के लिए आप आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई बैंक, आरबीएल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक इत्यादि अन्य का उपयोग कर सकते हैं.

2. 50000 Loan Apps 2024

2024 में आप ₹50000 तक का लोन लोन एप्लीकेशन के माध्यम से ले सकते हैं वर्तमान समय में गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे लोन एप्लीकेशन मौजूद हैं जिनके माध्यम से आप सिर्फ अपना आधार कार्ड पैन कार्ड और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट के साथ अपना इनकम प्रूफ अपलोड करके आसानी से लोन ले सकते हैं. Loan Apps से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए और आपकी बैंकिंग हिस्ट्री भी अच्छी होनी चाहिए.

लोन के लिए आवेदन आप गूगल प्ले स्टोर से Money View, Navi, Cashe, Kissht, Smartcoin, Lazypay, Paytm, Google Pay Paisabazaar, Kreditbee , इत्यादि अन्य को डाउनलोड करके यहां से अपनी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चेक करके लोन ले सकते हैं.

ये सभी प्लेटफार्म रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Rbi के द्वारा रजिस्टर्ड है और इनसे आप आसानी से आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन ले सकते हैं. बशर्ते, आप इनकी टर्म्स ऑफ़ कंडीशन को फॉलो करते हो.

3. फाइनेंस कंपनी से ₹50000 का लोन ले

आज मार्केट में कई सारी फाइनेंस कंपनियां मौजूद है जिनके माध्यम से वापस आने से ₹50000 तक का लोन आधार कार्ड पैन कार्ड 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट सैलरी स्लिप दिखा कर ले सकते हैं. भारत में मौजूद बजाज फींसर्व, होम क्रेडिट, पैसा बाजार इत्यादि अन्य के माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. ये प्लेटफार्म आवेदक की सैलरी के आधार पर लोन राशि प्रदान कर देते हैं.

4. सरकारी योजनाओं से ₹50000 का लोन ले

सरकार द्वारा मुद्रा योजना के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन आसानी से किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए लिया जा सकता है इस लोन को लेने के लिए आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है लोन के लिए आवेदन आप अपने नजदीकी ब्रांच से आवेदन कर सकते हैं या फिर

आप इसकी वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं आपकी सभी डिटेल वेरिफिकेशन होने के बाद ही आपको यहां से लोन मिल पाएगा यदि आपकी कोई भी एक जानकारी गलत मिलती है तो आपको यह लोन नहीं मिल पाएगा इस बात का आप अवश्य ध्यान रखें लोन लेने से पहले टर्म्स ऑफ कंडीशन इंटरेस्ट रेट इत्यादि को अवश्य पढ़ ले.

पैन कार्ड आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए योग्यता

अगर आप पैन कार्ड और आधार कार्ड के माध्यम से पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आपको निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा यह बैंक फाइनेंस कंपनी लोन एप्लीकेशन और सरकारी योजनाओं के अंतर्गत अलग-अलग हो सकती है इसलिए लोन आवेदन करने से पहले एक बार वहां पर दी गई टर्म्स ऑफ कंडीशन को अवश्य पढ़ें.

  • सबसे पहले तो आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • आपके पास में सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड होने चाहिए
  • आपके पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर होनी चाहिए
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होने चाहिए आप किसी भी कार्य में कार्यरत होने चाहिए
  • आपकी मासिक आमदनी न्यूनतम ₹15000 प्रति महीना होनी चाहिए
  • आपके पास में एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए
  • आपके सिविल स्कोर 750 से अधिक होना चाहिए
  • आपके पास में बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना भी जरूरी है
  • आपके पास में बैंक का इंटरनेट बैंकिंग और डेबिट कार्ड का होना भी जरूरी है

पैन कार्ड आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

पैन कार्ड और आधार कार्ड से लोन लेने पर आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी इसलिए लोन लेने से पहले आपको सभी जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार कर लेनी है.

Sr Noजरूरी दस्तावेज
1हाथ से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म
2आधार कार्ड
3पैन कार्ड
46 महीने का बैंक स्टेटमेंट
5सैलरी स्लिप
6पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
7आधार लिंक मोबाइल नंबर
8बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
9बैंक अकाउंट नंबर
10आईएफएससी कोड
11डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग

पैन कार्ड आधार कार्ड पे लोन देने वाले प्लेटफार्म

पैन कार्ड आधार कार्ड पे लोन देने वाले प्लेटफार्म के नाम इस प्रकार है:

  • 1. Navi
  • 2. Money View
  • 3. Stashfin
  • 4. Paytm
  • 5. My Jio
  • 6. Paysense
  • 7. Smartcoin
  • 8. Lazypay
  • 9. Google Pay
  • 10. Paisabazaar

आधार कार्ड पैन कार्ड पर तुरंत लोन पाएं

आधार कार्ड पैन कार्ड के माध्यम से लोन लेने के लिए आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली Pm Svanidhi Yojana के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं इस योजना के अंतर्गत आपको शुरुआती समय में ₹10000 का लोन मिलेगा जैसे ही आप ₹10000 का लोन भर देते हैं.

इसके बाद आप ₹20000 का लोन ले पाएंगे तीसरी बार आप इस योजना का लाभ लेकर ₹50000 तक का लोन सीधे अपने बैंक से ले सकते हैं यह योजना आपको बिना किसी गारंटी और बिना किसी सिक्योरिटी के लोन प्रदान कर देती है .

अगर आप इस योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं और आप इसकी मासिक किस्त ऑनलाइन पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भरते हैं तो ऐसे में आपको यहां पर 7% तक सब्सिडी भी दी जाती है

इसके अलावा सरकार द्वारा मिलने वाली आर्थिक सहायता भी यहां पर आपको देखने को मिल जाएगी. इस लोन के लिए आवेदन छोटा-मोटा काम करने वाले, दाढ़ी मजदूरी करने वाले, रेडी पटरी पर काम करने वाले इत्यादि अन्य लोग आवेदन कर सकते हैं

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर आधार कार्ड पैन कार्ड और 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट होना जरूरी है.

आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन लेने के बेनिफिट

आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन लेने के कई सारे बेनिफिट हो सकते हैं यह आवेदक किस बात पर निर्भर करता है वहीं अगर आप आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन लेते हैं कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिसके बारे में आपको पता होना आवश्यक है यहां पर हमने फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताएं हुआ है जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं:

आधार कार्ड पैन कार्ड से लिए गए लोन का इस्तेमाल कहां-कहां कर सकते हैं?

आधार कार्ड और पैन कार्ड से अगर आप लोन लेते हैं तो ऐसे में यह लोन आपको अधिकतम इंटरेस्ट रेट के साथ मिलता है और यहां पर प्रोसेसिंग फीस भी ज्यादा होती है अगर बात की जाए इस लोन का उपयोग आप कहां कर सकते हैं तो इस लोन का उपयोग आप जहां चाहे वहां पर कर सकते हैं इस लोन का उपयोग ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने रिचार्ज करने बिल पेमेंट करने किसी का कर्ज चुकाने अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए शादी विवाह के खर्चों के लिए पढ़ाई करने के लिए लेते हैं.

Faq: प्रश्न उत्तर

क्या Pan Card और Aadhaar Card पे ₹50000 का लोन सकता है?

जी हां आप बैंक द्वारा दिए जाने वाले Pre Approved Loan Offer के तहत ₹50000 तक का लोन ले सकते हैं. वर्तमान समय में आपको एचडीएफसी बैंक से यह लोन मिल सकता है.

क्या आधार कार्ड पैन कार्ड से लोन लेना सुरक्षित है?

जी हां आधार कार्ड पैन कार्ड से लोन लेना सुरक्षित है क्योंकि यह दोनों दस्तावेज सरकार द्वारा वेरीफाइड है इसके अलावा जहां से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं वह प्लेटफार्म आरबीआई अप्रूव्ड और एनबीएफसी अप्रूव्ड होना चाहिए.

पैन कार्ड आधार कार्ड पर कौन सी एप लोन देती है?

पैन कार्ड आधार कार्ड पर Money View, Navi Cashe Kissht Truebalance Smartcoin इत्यादि अन्य को डाउनलोड करके ले सकते हैं.

पैन कार्ड आधार कार्ड पर लोन लेने पर कितना इंटरेस्ट लगता है?

बैंक से लोन लेने पर आपको 7% वार्षिक ब्याज दर से लोन देना होता है वही फाइनेंस कंपनी से 12% प्रति वर्ष से शुरू होती है. इसके अलावा लोन एप्लीकेशन से लोन लेने पर 14% वार्षिक ब्याज दर से लोन शुरू होता है।

पैन कार्ड आधार कार्ड पर हमें लोन कैसे मिलेगा?

पैन कार्ड आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहां से सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करना होगा यदि आप लोन के लिए एलिजिबल होते हैं तो ऐसे में आपको लोन दे दिया जाएगा.

Conclusion: पैन कार्ड आधार कार्ड लोन

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको जानकारी दी है आधार कार्ड पैन कार्ड पर ₹50000 तक का लोन कैसे लिया जा सकता है और कहां से आप लोन ले सकते हैं इसके बारे में जानकारी दी है उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी.

दोस्तों आपका क्या मानना है इसके बारे में

1. क्या आधार कार्ड पैन कार्ड से लोन लिया जा सकता है?
2. आधार कार्ड पैन कार्ड से लोन हमें सच में मिल सकता है?
3. क्या हम आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन ले सकते हैं?
4. आधार कार्ड पैन कार्ड पर लोन कितने समय के लिए मिल सकता है?

Related Ariticles

दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया आर्टिकल पढ़ने के बाद आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक ग्रुप टेलीग्राम ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्तों को भी यह हेल्प जानकारी आसानी से मिल जाए दोस्तों मिलते हैं कि नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए बाय बाय !

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed