Paytm App से पर्सनल लोन कैसे ले ? जानें आवेदन प्रक्रिया, ब्याज दर, पात्रता और कागजात क्या चाहिए

पेटीएम पर्सनल लोन: अगर आप तुरंत लोन लेना चाहते हैं, आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक सेल्फी को अपलोड करके Paytm ऐप का इस्तेमाल करके पर्सनल लोन और पे लेटर लोन ले सकते हैं.

इस ब्लॉग पोस्ट के अंदर हमने कंप्लीट स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है, पेटीएम से लोन कैसे मिलेगा, पेटीएम ऐप से लोन लेने के लिए क्या करना होगा, पेटीएम ऐप में पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं, इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ सकते हैं.

Paytm se personal loan kaise milega jaane
पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

पेटीएम पर्सनल लोन क्या है ?

पेटीएम ने अपने ग्राहकों को एक बेहतरीन फैसिलिटी दी है अब आप पेटीएम एप की मदद से तीन लख रुपए का पर्सनल लोन कुछ स्टेप्स को फॉलो करके सिर्फ 5 मिनट में एक्टिवेट कर सकते हैं.

पेटीएम पर्सनल लोन को आप घर बैठे पैन कार्ड और आधार कार्ड माध्यम से ले पाएंगे और यह लोन तुरंत अप्रूव हो जाता है और लोन राशि सीधे बैंक खाते में आ जाती है.

यदि आप अपनी पर्सनल जरूरतों को पूरा करने दैनिक खर्चों को पूरा करने, इंश्योरेंस पॉलिसी भरने, बिल-पेमेंट, रिचार्ज करने आदि के लिए इस लोन का लाभ ले सकते हैं. इसके अलावा इस ऐप के जरिए लोन की रीपेमेंट कर सकते हैं और फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर भी चेक कर सकते हैं.

पेटीऍम एप्लीकेशन डायरेक्ट लोन प्रोवाइड नहीं करता बल्कि कुछ पार्टनरशिप कंपनियों के साथ मिलकर लोन देता है जैसे Herofincorp finance Limited, Aditya Birla, Fibe इत्यादि अन्य जो की भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और एनबीएफसी द्वारा अप्रूव्ड है.

पेटीएम पर्सनल लोन के बारे में जानकारी

विषयजानकारी
App NamePaytm App
Loan TypePersonal Loan
Interst Rateन्यूनतम 3% वार्षिक ब्याज दर अधिकतम 36% ब्याज दर पर मिल सकता है
Processing feeशुरुआती 1.5% प्रतिमाह
Tenureसमय अवधि लोन राशि पर निर्भर करेगी
PartnershipFibe, Tata Capital, HeroFinCorp, Aditya Birla Capital.

पेटीएम से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

यदि पेटीएम ऐप से लोन लेना है तो ऐसे मैं आपको सबसे पहले लोन के लिए आवेदन करना होगा, लोन आवेदन करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से Paytm App को इंस्टॉल करें, इसके बाद Personal Loan सेक्शन पर क्लिक करके अपनी सभी जानकारी सही सही भरे, जैसे नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर, 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट अपलोड करने के बाद, इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे. यदि लोन के लिए एलिजिबल है तो तुरंत लोन मिल सकता है।

घर बैठे पेटीएम एप से लोन अप्लाई कर सकते हैं, लोन लेने में सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं होती है। केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड से लोन अप्लाई कर सकते हैं.

पेटीएम से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया

paytm se loan aavedan prakriya

पेटीएम ऐप से Personal Loan , PayLater लोन आवेदन किया जा सकता है, लोन आवेदन करने का प्रोसेस ऑनलाइन है, जब आप अपना पेटीएम पर अकाउंट बना लेते हैं, इसके बाद आप Personal Loan के तहत आरएस 3 लख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. यहां पर लोन मात्र 2 मिनट में अप्रूव हो जाता है.

पेटीएम लोन अप्लाई करने का प्रोसेस इस प्रकार है :

Step1: पेटीएम ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करें.

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Paytm App को इंस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से Sign Up कर लेना है.
1 install paytm app from playstore

Step2: अपना बैंक खाता लिंक करें.

साइन अप करने के बाद New Bank Account से अपना बैंक खाता यहां पर लिंक कर लेना है.

Method 1

2 Paytm app home page view
Method 2

2 click on name or profile icon paytm app
Link bank account paytm app par2 Click on add bank account option on paytm apps
2 click on add bank account option or link your bank

Step3: पर्सनल लोन सेक्शन को चुने.

एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद Personal loan पर क्लिक कर लेना है.

3 Paytm par personal loan option par click kare

अब यहां पर Check Your Loan Offer पर टैप कर लेना है.

3 Ab check your loan offer par click kareGet it now par click kare paytm personal loan

Step4: अपनी पर्सनल डिटेल भरें

अगले पेज पर,आपको अपना पैन कार्ड नंबर, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल आईडी और टर्म ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करने के बाद Proceed बटन पर क्लिक करना है.

4 Now enter pan number date of birth and email id paytm loan

इसके बाद नेक्स्ट पेज पर, ऑक्यूपेशन टाइप, कंपनी नेम, साल भर की मासिक आय, पिन कोड इस लोन का उपयोग कहां करना चाहते हैं, यह जानकारी भरने के बाद Confirm बटन पर क्लिक करें.

4 Now enter salary company name paytm personal loan

Step5: अपनी एलिजिबिलिटी चेक करें.

इसके बाद आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाएगा यदि आप लोन के लिए एलिजिबल है तो यहां पर Loan Amount के तहत Congratulations देखने को मिलेगा लोन को एक्टिवेट करने के लिए Get Started बटन पर क्लिक करें.

5 Now you see congratulation message from paytm personal loan

Step6: लोन अवधि ईएमआई प्लान को चुने.

इसके बाद समय अवधि, ईएमआई प्लान को चुने और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें.

6 Now choose EMI and tenure for personal loan

Step7: अपनी सेल्फी को अपलोड करें.

अगले पेज पर, आपको सेल्फी को अपलोड कर लेना है. जहां पर कुछ टर्म ऑफ कंडीशन है जैसे की चश्मे का उपयोग नहीं करना है, बैकग्राउंड ब्लर नहीं होना चाहिए, बैकग्राउंड में कोई भी व्यक्ति और ऑब्जेक्ट नहीं होना चाहिए.

7 Now KYC verification ke liye selfi upload kare

Step8: केवाईसी करने के लिए आधार कार्ड नंबर एंटर करें.

केवाईसी करने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर एंटर करें और सिक्योरिटी कोड को एंटर करके Send OTP बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा उसे ओटीपी को एंटर करें.

8 Now enter aadhar card number for personal loan

Step9: अपने लिंग को सेलेक्ट करें.

अगले स्टेप में, अपना जेंडर एंटर सेलेक्ट करें और अपने एड्रेस का पिन कोड भरकर Submit बटन पर क्लिक करें.

9 now select male or female and pin code enter kare

Step10: बैंक खाते की जानकारी को भरें.

इसके बाद अपने बैंक खाते का नंबर, आईएफएससी कोड को यहां पर भरें और Proceed बटन पर क्लिक करें.

10 now enter bank account details for taking personal loan

Step11: लोन राशि बैंक खाते में प्राप्त करें.

अब आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर की जा रही है, इस तरह से आप ऊपर बताए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को अपना कर पेटीएम पर्सनल लोन के लिए आवेदन दे सकते और लोन राशि सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

11 Get your loan into your bank account

नोट : Paytm के अलावा आप मोबिक्विक ज़िप लोन, निरा ऐप , फोन-पे और अब तो गूगल पे से भी लोन ले सकते हैपेटीएम पर्सनल लोन आवेदन करते समय अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को पहले से तैयार कर ले, इसके बाद आप लोन आवेदन आसानी से कर पाएंगे, इस लोन को लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए, पहले से कोई लोन मौजूद नहीं होना चाहिए, अन्यथा यह लोन रिजेक्ट हो सकता है.

पेटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले: विडियो देख कर आवेदन करे?

पेटीएम एप के माध्यम से यदि आप लोन आवेदन करना चाहते हैं तो यहां पर मैंने वीडियो के माध्यम से लोन आवेदन करने का प्रोसेस नीचे वीडियो में बताया है. अगर आप यहां पर दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करते हैं तो फिर आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से 750 से लेकर 3 लाख रु. का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

विडियो देख कर ले

Paytm Loan Eligibility (पेटीएम लोन योग्यता)

पेटीएम एप से लोन लेने के लिए नीचे दी गई, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा. अगर आप इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करेंगे, तो आसानी से एटीएम से पर्सनल लोन ले पाएंगे.

  • Citizen: आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • Age: आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • Cibil Score: अधिकतम लोन लेने के लिए 700 से अधिक सिविल स्कोर होना चाहिए.
  • Kyc Documents: लोन आवेदन करने के लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड मौजूद होना चाहिए.
  • Aadhar Link Mobile Number: आवेदक व्यक्ति के पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि आवेदक की सभी जानकारी आधार कार्ड नंबर डालकर ओटीपी से वेरीफाई की जाएगी.
  • Work experience: आवेदक व्यक्ति को किसी भी फील्ड में 2 साल से अधिक का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए.
  • Monthly income: लोन लेने वाले व्यक्ति की मासिक आय ₹12000 से अधिक होनी चाहिए.
  • Required device: लोन लेने के लिए इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन होना बेहद जरूरी है इसके बाद आप अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से ऐप को डाउनलोड करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • Good Bank History: अगर पेटीएम से लोन पर्सनल लोन ले रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने पिछले 6 महीने का बैंक रिकॉर्ड अच्छा रखना होगा,इसके बाद पेटीएम एप्लीकेशन आपको पर्सनल लोन के ऑफर खुद ही देगा इसके बाद आपको लोन आसानी से मिल जाएगा.

उपरोक्त दी गई कुछ टर्म्स ऑफ कंडीशन को यदि आवेदक फॉलो करता है तो फिर वह पर्सनल लोन पेटीएम एप से ले सकता है, पेटीएम एप से लोन लेने से पहले आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स पहले से तैयार कर लेने हैं ताकि बाद में आपको लोन लेते समय डॉक्यूमेंट इधर-उधर ढूंढने में कोई समस्या ना हो.

पेटीम पर्सनल लोन के लिए डाक्यूमेंट्स

पेटीएम पर्सनल लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे, अगर आप एटीएम से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो ऐसे में आपके पास यह डाक्यूमेंट्स होना बेहद जरूरी है. यदि आपके पास यह डाक्यूमेंट्स है तो फिर आप लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन ही कर सकते हैं:

  • केवाईसी डॉक्यूमेंट के रूप में
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आईडेंटिटी प्रूफ के रूप में
  • एक सेल्फी
  • ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • लोन राशि प्राप्त करने के लिए एक बैंक खाता संख्या
  • लोन आवेदन करने के लिए पेटीएम ऐप

पेटीएम ऐप से सिर्फ आप 2 मिनट में पर्सनल लोन ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता पड़ेगी, इसके अलावा आपको वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी को दर्ज करना होगा, क्रेडिट ऑफर प्राप्त करने के लिए सिविल स्कोर आपका मायने रखेगा, इसलिए लोन लेते समय कुछ जरूरी टर्म्स ऑफ कंडीशन को अवश्य पढ़ लीजिए.

पेटीएम लोन की ब्याज दर

पेटीएम ऐप से पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट रेट 3% वार्षिक ब्याज दर से शुरू होता है और अधिकतम 36% वार्षिक ब्याज दर तक होता है. यहां पर लोन आवेदक के सिबिल स्कोर चेक करने के बाद ही दिया जाता है.अगर आवेदक का सिविल स्कोर अच्छा है तो ऐसे में उसे अधिकतम लोन ऑफर मिलता है.

पेटीएम ऐप लोन जमा करने के लिए कितना समय देता है?

पेटीएम ऐप से लोन को जमा करने के लिए 3 महीने से लेकर 12 महीनों की अवधि तक किया जाता है. लोन को जमा करने का समय लोन राशि पर निर्भर करता है. अगर आवेदक का बैंकिंग रिकॉर्ड अच्छा है तो ऐसे में उसे अधिकतम समय मिल जाता है.

महत्वपूर्ण लिंक

पेटीएम एप से ही क्यों लोन लेना चाहिए?

अगर मैं यह बात करो कि आपको पेटीएम से ही क्यों लोन लेना चाहिए तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं जो कि आपको अन्य प्लेटफार्म पर नहीं मिल पाते तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर आपको पेटीएम से ही क्यों लोन लेना चाहिए:

  1. Online process

सबसे पहला तो पेटीएम एप से आपको लोन आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस मिल जाता है. आप सिर्फ पेटीएम ऐप को इंस्टॉल करके पर्सनल लोन के लिए आवेदन घर बैठे कर सकते हैं.

  1. Instant Loan Approval

पेटीएम एप पर इंस्टेंट लोन अप्रूवल की फैसिलिटी मिल जाती है, जहां पर आप को लोन सिर्फ 10 मिनट में अपलोड कर दिया जाता है.

  1. Without visit Bank

पेटीएम एप से लोन बिना बैंकों के चक्कर काटे लिया जा सकता है. यहां पर आपको किसी भी तरीके से बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है, पूरा प्रोसेस डिजिटल है लोन के लिए आवेदन पेटीएम ऐप को इंस्टॉल करके किया जा सकता है.

  1. Best Loan Offer

पेटीएम ऐप पर लोन ऑफर आवेदक के क्रेडिट स्कोर के हिसाब से दिए जाते हैं. अगर आवेदक का सिविल स्कोर 750 से अधिक है तो वह तुरंत ₹300000 का लोन आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकता है.

  1. Minimum Documents

पेटीएम एप से लोन लेने के लिए न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है. यहां पर लोन सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड और एक सेल्फी को अपलोड करके लिया जा सकता है. लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर चेक किया जाता है तभी आप को लोन राशि प्रदान की जाती है.

  1. Online Easy Verification

पेटीएम ऐप से लोन की वेरिफिकेशन ऑनलाइन ही हो जाती है जहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरीफाई करना होता है इसके बाद ही आप की जानकारी वेरीफाई कर दी जाती है.

पेटीएम लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें?

पेटीएम लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

  • सबसे पहले तो आवेदक व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उस से लोन लेने पर कितना इंटरेस्ट रेट लिया जा रहा है.
  • प्रोसेसिंग फीस कितनी लग रही है.
  • कितने समय के लिए लोन ले रहे हैं.
  • लोन लेते समय क्या कोई प्रोसेसिंग फीस लग रही है.
  • क्या कोई सर्विस फीस देनी होती है.
  • कौन सी फाइनेंस कंपनी लोन दे रही है.
  • हमें लोन पेटीएम कैसे दे रहा है इत्यादि अन्य जानकारी के बारे में पता होना चाहिए.

Note📝: यदि आवेदक इन बातों को ध्यान में रखकर लोन के लिए आवेदन करेगा तो उसे किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न नहीं होगी और जैसे ही वह इन बातों को पढ़ने में थोड़ी जल्दी करेगा तो ऐसे में उसे भविष्य में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.

पेटीएम कस्टमर केयर नंबर क्या है

Customer care0120-4456-456

Paytm Personal Loan Review

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको पेटीएम पर्सनल लोन आवेदन करने का तरीका बताया है कि कैसे आप घर बैठे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस से पेटीएम से लोन लेंगे. इसके साथ ही मैंने पेटीएम एप से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के बारे में नीचे जानकारी दी है जिन्हें आप लोन लेने से पहले अवश्य पढ़ें.

इनको भी पढ़े

FAQs: पेटीएम से सम्भंधित प्रशन्न

  1. पेटीएम एप से लोन कैसे प्राप्त करें?

    पेटीएम एप से लोन पेटीएम एप पर आवेदन कर के लिया जा सकता है जहां पर लोन लेने के लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट नंबर डालकर वेरीफाई लोन ऑफर चेक करना होगा. इसके बाद ही पेटीएम से लोन ले पाएंगे.

  2. पेटीएम लोन कैसे मिलेगा?

    पेटीएम लोन लेने के लिए अपना आधार कार्ड पैन कार्ड नंबर को वेरीफाई करना होगा. इसके बाद पेटीएम एप से लोन लिया जा सकता है. पेटीएम एप से लोन लेने के लिए उस फाइनेंस कंपनी का नाम भी देखना होगा, जिससे आपको पेटीएम लोन दे रहा है. इसके बाद आप डायरेक्ट उस लोन कंपनी पर अपने रिफरेंस नंबर डालकर अपना स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

  3. पेटीएम लोन स्टेटस कैसे चेक करें?

    पेटीएम लोन स्टेटस चेक करने के लिए जो कंपनी आपको लोन दे रही है, वहां पर आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा. अब आप उसे अपने इस नंबर को डाल कर अपने लोन का स्टेटस घर बैठे चेक कर सकते हैं.

  4. पेटीएम ऐप से लोन कितने समय में मिल जाता है?

    पेटीएम ऐप से लोन सिर्फ 10 मिनट में अप्रूव हो जाता है. इसके बाद 2 मिनट के अंदर आकर बैंक खाते में लोन ट्रांसफर कर दिया जाता है.

  5. पेटीएम से लोन लेने के लिए क्या कोई गारंटी या सिक्योरिटी देना होता है?

    जी नहीं पेटीएम से लोन लेने पर कोई भी सिक्योरिटी या गारंटी नहीं देनी होती. यहां पर लोन आपको आसानी से मिल जाता है. पेटीएम लोन आप को असुरक्षित लोन प्रदान करता है जिससे अपनी सिबिल स्कोर चेक करके लिया जा सकता है.

  6. पेटीएम पर लोन किन-किन डॉक्युमेंट्स को जमा करके लिया जा सकता है?

    पेटीएम पर लोन आधार कार्ड, पैन कार्ड को जमा करके लिया जा सकता है.

  7. पेटीएम से लोन लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

    पेटीएम से लोन लेने के लिए 21 वर्ष से अधिक आयु होनी चाहिए, मौजूदा व्यक्ति किसी कार्य में कार्यरत होना चाहिए और उसे किसी भी काम को करने का 2 से 3 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए.

  8. अगर मैं कुछ भी नहीं कमाता तो क्या मुझे लोन मिल पाएगा?

    जी नहीं, अगर आप कुछ नहीं कमाते आपको लोन नहीं मिलेगा अगर आप लोन के लिए आवेदन करेंगे तो आपका लोन रिजेक्ट ही होगा.

  9. पेटीएम से ₹10000 का लोन कैसे लें?

    पेटीएम एप से ₹10000 का लोन लेने के लिए आप ऐप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके बाद Paytm Postpaid विकल्प को चुन कर आसानी से ₹10000 का लोन ले सकते हैं. इस लोन को लेने के लिए आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड को ऐप पर अपलोड करना होगा और लोन के लिए आवेदन करना होगा. लोन लेने के लिए कुछ टर्म शॉप कंडीशन है जिनको आप को फॉलो करना होगा इसके बाद आपको यह लोन मिल जाएगा.

  10. पेटीएम से ₹50000 का लोन कैसे लें?

    पेटीएम से ₹50000 का लोन लेने के लिए 750 से अधिक सिविल स्कोर होना चाहिए और 6 महीने का बैंकिंग इतिहास अच्छा होना चाहिए. इसके बाद आप एप पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करके लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

  11. पेटीएम से ₹500000 का लोन कैसे लें?

    पेटीएम से ₹500000 का लोन लेने के लिए आपको अपना बिजनेस रिकॉर्ड दिखाना होगा. इसके बाद आप पेटीएम ऐप से अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं. यहां पर आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे की इनकम प्रूफ कंपनी नाम और अपना वर्क एक्सपीरियंस शेयर करना होगा. इसके बाद आप पेटीएम ऐप से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं.

  12. पेटीएम से ₹2000 का लोन कैसे लें?

    पेटीएम एप से ₹2000 का लोन लेना बहुत ही आसान है. अगर आपको लोन नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप पेटीएम ऐप पर आवेदन कर सकते हैं, जहां पर आपको लोन सिर्फ आधार कार्ड पैन कार्ड को अपलोड करके 2 मिनट में घर बैठे लोन मिल जाता है.

  13. पेटीएम से इंस्टेंट लोन कैसे लें?

    पेटीएम से इंस्टेंट लोन लेने के लिए आप पेटीएम की पे लेटर सर्विस को चुन सकते हैं यहां पर आपको लोन ₹10000 आसानी से मिल जाता है.

  14. पेटीएम मोबाइल पर लोन कैसे लें?

    पेटीएम मोबाइल पर लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है, इसके बाद आपको ऐप पर आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ऑनलाइन सबमिट कर देनी है, अब आप अपने कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करके तुरंत लोन फोन पर प्राप्त कर सकते हैं.

  15. पेटीएम लोन कौन कौन ले सकता है?

    पेटीएम लोन को 21 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोग ले सकते हैं. लोन के लिए अप्लाई स्टूडेंट,जॉब करने वाले, सेल्फ एंप्लॉयड,हाउसवाइफ इत्यादि कर सकते हैं.

  16. पेटीएम लोन लेते समय क्या कोई प्रोसेसिंग फीस लगती है?

    प्रोसेसिंग फीस पेटीएम पर्सनल लोन लेने पर 2% से शुरू होती है. इसके अलावा यहां पर जीएसटी फीस भी देनी होती है जोकि 18 परसेंट लगती है.

  17. पेटीएम में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें

    पेटीएम में जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के लिए आप अपने नजदीकी केवाईसी प्वाइंट पर अपनी केवाईसी करके अकाउंट खोल सकते हैं. वर्तमान समय में आरबीआई ने यह सुविधा अभी बंद की हुई है जल्दी यह सुविधा चालू होने के चांस है.

  18. क्या पेटीएम अभी लोन दे रहा है?

    जी हां पेटीएम अभी लोन दे रहा है जहां पर आप लोन आवेदन करके पर्सनल लोन,बिजनेस लोन, ट्रैवल लोन, होम रिनोवेशन लोन, एजुकेशन लोन, पेटीएम पोस्टपेड लोन इत्यादि के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  19. पेटीएम से पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है?

    पेटीएम से लोन लेने के लिए पेटीएम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लेना है, इसके बाद अपने मोबाइल नंबर डाल कर अपना अकाउंट बना लेना है अब आप पेटीएम में Personal Loan पर क्लिक करके आसानी से 3 लाख रुपए का लोन सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड पर ले सकते हैं.

  20. पेटीएम से लोन ले सकते हैं क्या?

    इस लोन पर आपसे किसी भी प्रकार का कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा ब्याज दर शून्य होगी। इस लोन को लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के कोई डाक्यूमेंट्स नहीं देने होंगे। पेटीएम के माध्यम से आप घर बैठे आसानी से लोन ले सकते हैं। इस लोन को चुकाने की अवधि 3 साल का होता है जिसे चुकाना आसान होता है।

  21. Paytm से लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है?

    पेटीएम से लोन लेने पर ब्याज 10.5-35% वार्षिक ब्याज दर से लगता है। यह ब्याज दर लोन की राशि, लोन की अवधि, और आवेदक की क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है।
    उदाहरण के लिए, यदि आप पेटीएम से 1 लाख रुपये का लोन 36 महीनों के लिए लेते हैं, तो आपको 13% ब्याज दर पर 24,794 रुपये का ब्याज देना होगा। इस प्रकार, आपको कुल 1,24,794 रुपये चुकाने होंगे।

  22. Paytm पर कैसे लोन मिल सकता है?

    Paytm लोन प्राप्त करने के लिए, आपको Paytm for Business ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा ,अब यहां पर दिए Get Loan पर टैप करें। इसके बाद लोन अमाउंट, इंटरेस्ट रेट,समय अवधि ,बैंकिंग डिटेल भरे ,इसके बाद आपको यहां पर आपकी जरूरत के अनुसार लोन मिल जाएगा.

  23. Paytm पर कैसे लोन मिल सकता है?

    Paytm लोन प्राप्त करने के लिए, आपको Paytm for Business ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा ,अब यहां पर दिए Get Loan पर टैप करें। इसके बाद लोन अमाउंट, इंटरेस्ट रेट,समय अवधि ,बैंकिंग डिटेल भरे ,इसके बाद आपको यहां पर आपकी जरूरत के अनुसार लोन मिल जाएगा.

Conclusion: निष्कर्ष

अगर मैं अपनी राय बताऊं तो पेटीएम एप से आप लोन किसी भी इमरजेंसी में ले सकते हैं. यहां पर लोन शुरुआती समय से ही ₹750 से लेकर ₹60000 का पेटीएम पोस्टपेड लोन मिल जाता है अगर आप ₹60000 से अधिक का लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में पेटीएम के पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

मुझे क्या अच्छा लगा (Pros)

पेटीएम ऐप से लोन आवेदन करना आसान है यहां पर लोन आवेदन करने के लिए सिर्फ 6 से 7 स्टेप्स को फॉलो करना होता है इसके अलावा लोन लेने के लिए केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है.

मुझे क्या बुरा लगा (Cons)

पेटीएम से लोन लेने पर कई बार लोन जमा न करने पर बहुत ज्यादा इंटरेस्ट रेट लिया जाता है. इसके अलावा लोन कई बार रिजेक्ट भी हो जाता है.

यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े

[toggle show_text=”रेफरेंस लिंक” hide_text=”लिंक छुपाए”]
हमने इस आर्टिकल को पहेली बार अक्टूबर 1, 2022 में लिखा था, और इसको समय समय पर अपडेट भी किया गया है.

सोर्स लिंक:

1. https://paytm.com/loans-credit-cards/personal-loan/

2. paytm.com App Google playstore

[/toggle]

आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
13
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

[18] कमेंट/सुझाव देखे

  1. बहुत ही सटीक, सुन्दर और बहुमूल्य जानकारी देने के लिए धन्यवाद ! उम्मीद है कि आगे भी ऐसी ही जानकारी मिलती रहेगी.

    Reply
    • Sir Aap paytm app me jaye ek bari vha par 3 lakh personal loan ke option par click kare ke jo bhi info mange daliye than aap dekhiye ki aapko vaha par kitna credit dikha hai jitna credit vaha par show karega aap utna hi loan le payenge adhik jankari ke liye steps ko follow kariye sir jo upar di hai

      Reply

Leave a Comment