पेंशन लोन कैसे मिलेगा ? पेंशन लोन कितना मिल सकता है, जानें आवेदन प्रक्रिया

पेंशन लोन कितना मिल सकता है: समय के चलते यह पता नहीं चलता कब जवानी बुढ़ापे में बदल जाए. दोस्तों आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि आप पेंशन लोन कितना ले सकते हैं. रिटायर्ड हो चुके लोगों को या फिर वरिष्ठ नागरिकों को कई बार पर्सनल जरूरतों, बिहा शादी कार्यों के लिए, नया घर बनाने के लिए, घर का रिनोवेशन करने के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ जाती है.

अगर आप भी एक रिटायर्ड पर्सन है और आप यह जानना चाहते हैं कि पेंशन लोन कितना मिल सकता है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है.

यदि आप की उम्र 60 वर्ष से अधिक है और आप पेंशन लोन लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है कौन-कौन से बैंक आपको पेंशन लोन दे देते हैं, कितने इंटरेस्ट रेट पर पेंशन लोन मिल जाता है.

पेंशन लोन लेने के लिए क्या करना होता है इत्यादि के बारे में स्टेप बाय स्टेप कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं इसलिए आप सभी से सिर्फ एक रिक्वेस्ट है आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

क्या आप जानते हो एक वरिष्ठ व्यक्ति की उम्र कहां से शुरू होती है?

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे जिस निवासी की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक है वह देश का वरिष्ठ नागरिक माना जाता है पिछले कुछ सालों के दौरान 80 वर्ष से कम आयु वाले लोगों को आयकर उद्देश्यों के लिए वरिष्ठ नागरिक के रूप में जाना जाता है.

pension loan kitna milega hindi

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

पेंशन लोन कितना मिल सकता है?

पेंशन लोन एसबीआई सरकारी बैंक से ₹200000 से लेकर 14 लाख रुपए तक पेंशन लोन लिया जा सकता है यह लोन आवेदक की उम्र, मौजूदा पेंशन राशि, बैंक हिस्ट्री और पिछले चल रहे लोन को चेक करने के बाद ही दिया जाता है एसबीआई बैंक पेंशन लेने वाले व्यक्तियों को उनकी कैटेगरी के हिसाब से पर्सनल लोन ऑफर करता है यहां पर हमने पेंशन लोन को कैटेगरी के हिसाब से अलग किया है जिसके बारे में आप नीचे सारणी में देख सकते हैं.

पेंशन लोन स्कीम्स इंटेरेस्ट रेट (SBI)

pension loan sbi schems interest rates

चेक: एसबीआई से पेंशन लोन अप्लाई करे

पेंशन लोन कौन-कौन से बैंक से ले सकते हैं?

भारत में मौजूद कई सारे बैंक आपको पेंशन लोन ऑफर करते हैं कुछ बैंक तो आपको पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेते यहां पर हमने भारत में मौजूद उन सभी बैंकों के बारे में जानकारी दी है जिनसे आप वर्तमान समय में पेंशन लोन प्राप्त कर सकते हैं यह जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी पढ़ें.

SBI बैंक से ले पेंशन लोन

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से पेंशन लोन सुविधाजनक सरल और परेशानी मुक्त लिया जा सकता है. यह लोन 76 साल के कम उम्र के पेंशनर्स के लिए उपलब्ध है. यह लोन आपके परिवार के किसी सदस्य को भी मिल सकता है. अगर आप डिफेंस सेवा से रिटायर हुए हैं तो आपको पेंशन लोन पर किसी भी तरह की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी है.

बैंक का नामस्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
वर्ष2024
आयुन्यूनतम 56 वर्ष, अधिकतम 76 वर्ष
लोन राशिन्यूनतम 2.50 लाख, अधिकतम 10 लाख रुपए

PNB बैंक से ले पेंशन लोन

अगर आपका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक में मौजूद है और आप रिटायर हो चुके हैं आपकी मासिक पेंशन आपके पंजाब नेशनल बैंक के खाते में आती है तो ऐसे में आप इस बैंक से पेंशन लोन आसानी से ले सकते हैं पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल लोन 70 वर्ष के कम उम्र के पेंशनर्स को 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान करता है इसके अलावा 70-75 साल के पेंशनर्स को 7.50 लाख और 75 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक को 5 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन आसानी से दे देता है. PNB रिटायर्ड व्यक्ति को पर्सनल लोन देने के लिए परिवार के किसी कामकाजी युवा सदस्य की गारंटी मांगता है. आप इस पर्सनल लोन को अधिकतम 60 महीने में चुका सकते हैं.

पंजाब नेशनल बैंक पर्सनल (वरिष्ठ नागरिक)

आवेदक की आयुलोन राशि
70 वर्ष के कम उम्र के पेंशनर्स10 लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं.
70-75 साल के पेंशनर्स7.50 लाख रुपए तक लोन ले सकते हैं.
75 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक₹500000 तक लोन ले सकते हैं

ध्यान दें : पंजाब नेशनल बैंक वरिष्ठ नागरिकों को लोन देने से पहले परिवार के किसी भी व्यक्ति की गारंटी मांगता है.

यहाँ से लोन ले

महिला लोनइमरजेंसी लोन
पर्सनल लोनAxio लोन
e-Mudra Loan10000 का लोन

BOI स्टार पेंशनर्स लोन

अगर आपका पेंशन बैंक खाता बैंक ऑफ इंडिया में मौजूद है तो ऐसे में आप इस बैंक के द्वारा दी जाने वाली BOI स्टार पेंशन लोन स्कीम के अंतर्गत पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है यह स्कीम केवल 75 साल के कम उम्र के पेंशनर्स के लिए उपलब्ध है. इस लोन को आप अपने किसी भी परिवार के सदस्य के साथ मिलकर ले सकते हैं. बैंक ऑफ इंडिया पेंशन भोगियों व्यक्तियों को 15 गुना मासिक पेंशन के पर्सनल लोन प्रदान कर देता है.

बैंक का नामबैंक ऑफ इंडिया
वर्ष2024
आयु75 वर्ष से कम
लोन राशिमासिक पेंशन के 15 गुना तक लोन लिया जा सकता है.

इंडियन बैंक पेंशन लोन ले?

अगर आपका पेंशन बैंक खाता इंडियन बैंक में मौजूद है तो ऐसे में रिटायर्ड व्यक्ति पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है.इस बैंक से लोन लेने के लिए आपकी उम्र 73 वर्ष से कम होनी चाहिए.यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 साल के लिए ही लोन को चुकाने की अवधि देता है.इस बैंक से आप अपनी मासिक पेंशन के आधार पर 10 गुना तक पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.इंडियन बैंक से पेंशन लोन को चुकाने के लिए अधिकतम 48 महीनों का समय दिया जाता है.

बैंक का नामइंडियन बैंक
वर्ष2024
आयु73 वर्ष से कम
लोन राशिमासिक पेंशन के 10 गुना तक लोन लिया जा सकता है.
समय अवधि2 वर्ष के लिए लिया जा सकता है

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से पेंशन लोन ले?

CBI पर्सनल लोन: अगर आपका पेंशन सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया (CBI) में मौजूद बैंक खाते में आ रहा है तो आप रिटायर्ड व्यक्ति के लिए CBI पर्सनल लोन ले सकते हैं. यह लोन 75 साल के कम उम्र के पेंशन पाने वाले वरिष्ठ नागरिक के लिए उपलब्ध है. आप इस लोन में अधिकतम पांच लाख रुपये तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं.

बैंक का नामसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
वर्ष2024
आयु75 वर्ष से कम
लोन राशिअधिकतम लोन ₹500000 तक ले सकते हैं.
समय अवधि24 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं.

तुरंत लोन पाए, जानिये

10000 का लोन कैसे ले20000 का लोन कैसे ले
30000 का लोन कैसे ले50000 का लोन कैसे ले
200000 का लोन कैसे ले500000 का लोन कैसे ले

एसबीआई से पेंशन लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

एसबीआई से ऑनलाइन पेंशन लोन लेने के लिए यहाँ निचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस दी गयी है ध्यान पूरवक स्टेप्स को फॉलो करे

Total time: 20 minutes

SBI की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें

Pension Loan kaise le (1)

एसबीआई बैंक से पेंशन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको onlineapply.sbi.co.in की वेबसाइट को सर्च करें.

पेंशन लोन पर क्लिक करें

Pension Loan kaise le

अब सर्च रिजल्ट से Pension Loan पर क्लिक करें इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा.u003cbru003eअब इस पेज से purpose of loan में से Pension Loan को सेलेक्ट करें.

पेंशन अकाउंट को चुने

Pension Loan kaise le

इसके बाद Type of relationship से Pension Account को चुने

अपना खाता नंबर और मोबाइल नंबर को एंटर करें

Pension Loan kaise le

इसके बाद आपको वह खाता एंटर करना है जिसमें आपका पेंशन आता है उस खाते को एंटर करें.u003cbru003eइसके बाद आपको अपना बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को एंटर कर लेना है.

ओटीपी को एंटर करें

इसके बाद कुछ प्रोसेसिंग होगी और आपके बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा अब आपको इस ओटीपी को एंटर कर लेना है.

अपनी पर्सनल जानकारी एंटर करें

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपने कुछ पर्सनल जानकारी भरनी है जैसे:u003cbru003eNameu003cbru003eDobu003cbru003eAddressu003cbru003ePincodeu003cbru003eOccupationu003cbru003eAnnual incomeu003cbru003eसभी जानकारी भरने के बाद अब आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें.

Loan offer से अपनी जानकारी भरे

इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपके सिबिल स्कोर चेक करने के बाद एक लोन ऑफर दिया जाएगा अब आपको यहां से अपनी कुछ लोन से जुड़ी हुई जानकारी को सिलेक्ट करना है जैसे:u003cbru003eLoan amountu003cbru003eInterst rateu003cbru003eTenure

एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें.

इसके बाद आपको टर्म्स ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करके इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है.u003cbru003eअब आपको लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करना है जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है.u003cbru003eइसके बाद आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवा कर अपने बैंक खाते में लोन राशि के लिए सकते हैं.

इस आसान प्रक्रिया से पेंशन लोन लिया जा सकता है.

यहाँ से लोन ले

PaytmBank of Baroda
एल एंड टी फाइनेंसपीएनबी
मोबिक्विकAirtel Payment Bank
रुपीरेडीमनीटेप

Sbi Pension Loan 2024

एसबीआई बैंक रिटायर्ड लोगों को पेंशन लोन की सुविधा उपलब्ध करवाता है इस लोन के जरिए रिटायर्ड पर्सन अपनी पर्सनल जरूरतों,बच्चों के विवाह शादी कार्यों के लिए, घर को बनाने के लिए , घर का रिनोवेशन करने के लिए या फिर किसी भी तरह की इमरजेंसी में एसबीआई पेंशन लोन 2024 योजना के अंतर्गत लोन ले सकता है.

यह लोन आपको अधिकतम 1000000 रुपए तक मिल सकता है .

लोन लेने के लिए एसबीआई बैंक परिवार के किसी अन्य सदस्य के डॉक्यूमेंट को भी वेरीफाई करता है ताकि वरिष्ठ नागरिकों कुछ भी होने पर वह लोन का भुगतान कर सके.

कहने का मतलब है एसबीआई बैंक से लोन लेने के लिए आपको गारंटी की भी आवश्यकता पड़ सकती है.

अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल आ रहा है या फिर आपको किसी तरह के मन में विचार चल रहे हैं तो ऐसे में आप एसबीआई बैंक की पेंशन लोन की इस वीडियो को देख सकते हैं.

😀 Watch This Video 👇

पेंशन लोन लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है?

पेंशन लोन लेने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जिसके लिए सभी पेंशन लेने वाले आवेदकों को इन नियम और शर्तों का पालन करना होगा:

  • केंद्र और राज्य सरकार दोनों की सेवाओं से रिटायर हुए लोगों को बैंक पर्सनल लोन ऑफर करते हैं हालांकि बैंक उन्हीं कस्टमर को यह सुविधा देता है जिसके पेंशन बैंक खाता होता है.
  • अगर पेंशन पाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है और उनकी पत्नी को पेंशन मिल रही है तो वह भी पर्सनल लोन ले सकती हैं.
  • पेंशन लोन लेने के लिए बैंक आवेदक के सिविल स्कोर और बैंकिंग हिस्ट्री के हिसाब से अलग-अलग क्रेडिट लिमिट ऑफर कर सकता है.
  • कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिक को तभी लोन ऑफर करते हैं जब वह गारंटर के तौर पर अपने परिवार के किसी युवा सदस्य को गारंटर रखते हैं.इसके अलावा बैंक किसी तीसरे पर्सन की गारंटी की मांग भी कर सकता है.

पेंशन लोन लेने के लिए क्या कुछ गिरवी रखना होता है?

पेंशन लोन की रकम के हिसाब से बैंक आपसे कुछ गिरवी रखने के लिए बोल सकते हैं. बैंक लोन देने से पहले पेंशन पाने वाले व्यक्ति के परिवार से किसी सदस्य को गारंटी के तौर पर गवाही देने के लिए कह सकते हैं ताकि किसी भी तरह की समस्या आने पर बैंक अपना पैसा वसूल सके.

Faq : पेंशन लोन से जुड़े हुई जानकारी

  1. पेंशन पर मुझे कितना लोन मिल सकता है?

    अगर आपकी उम्र 70 साल है या इससे कम है तो ऐसे में आप को बैंक से 10 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है डिफेंस और रक्षा कार्यों से जुड़े हुए लोगों को अट्ठारह से 20 गुना उनकी मासिक पेंशन के आधार पर लोन मिल सकता है.

  2. मेरी उम्र 70 साल है मैं बैंक से कितना लोन ले सकता हूं?

    अगर आपकी उम्र 70 साल है या फिर 70 साल से कम है तो ऐसे में आप बैंक से 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं लोन लेने के लिए आपको एक गारंटर की आवश्यकता पड़ेगी.

  3. अगर मेरी उम्र 70 वर्ष से अधिक और 75 वर्ष के बीच में है तो मुझे बैंक से कितना लोन मिल सकता है?

    एसबीआई बैंक से आप 7.50 लाख रुपए का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं अगर आपकी उम्र 70 वर्ष से 75 वर्ष के बीच में है इस लोन को आप 2 वर्षों के लिए ले सकते हैं.

  4. अगर मेरी उम्र 75 वर्ष से अधिक है तो मुझे कितना पेंशन लोन मिल सकता है?

    एसबीआई बैंक से आप 75 वर्ष से अधिक उम्र होने पर ₹200000 से लेकर ₹500000 तक का लोन ले सकते हैं.

  5. पेंशन पर मुझे कितना लोन मिल सकता है?

    पेंशन लोन ₹200000 से लेकर 1000000 रुपए तक लिया जा सकता है.

  6. क्या मैं अपनी पेंशन पर लोन ले सकता हूं?

    जी हां आप अपनी टेंशन पर लोन ले सकते हैं. एसबीआई बैंक का आपको आकर्षक ब्याज दर पर पेंशन लोन देने की सुविधा देता है इस बैंक से आप अपनी मासिक पेंशन पर 18 गुना तक लोन ले सकते हैं.

  7. पेंशन लोन कितनी उम्र तक मिलता है?

    यदि पेंशनभोगी की उम्र 72 वर्ष से कम है, तो उसे 5 वर्ष तक के लिए लोन मिल सकता है. अगर उनकी उम्र 72 से 74 साल के बीच है, तो ये अवधि 4 साल तक हो सकती है, जबकि 74 से 76 साल के बीच के लोगों को 2 साल के अंदर लोन को भरना होगा.

Conclusion: पेंशन लोन

पेंशन लोन कैसे लें, पेंशन लोन कितना मिल सकता है, पेंशन लोन कैसे आवेदन करना है दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको कंप्लीट जानकारी दी है इस आर्टिकल को पढ़कर पेंशन लेने वाले व्यक्ति आसानी से लोन ले पाएंगे.

हिन्दी में ऑनलाइन लोन और सेविंग अकाउंट ओपनिंग करने हेतु न्यू अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर सकते हैं

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है या फिर आप हमसे किसी भी तरह का प्रश्न पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
2
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed