Personal Loan Kaise Le Apply, पर्सनल लोन कैसे ले

Personal Loan 2022 – घर बैठे आप पर्सनल लोन कैसे ले, और यह लोन कितने दिनों के लिए मिलता है और इसकी Repayment आपको कितने दिनों में करनी होगी. दोस्तों कभी ना कभी तो आपको पैसों की समस्या जरूर आई होगी जब हम पैसों की समस्या में होते हैं तो अक्सर हमारी कोई मदद नहीं करता क्योंकि पैसे देने से पहले लोग 10 बार सोचते हैं दोस्तों आपकी इसी समस्या को देखते हुए हम Personal Loan के बारे में बताने वाले हैं

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

पर्सनल लोन क्या है

personal loan kiyaa hai janiye hindi me

पर्सनल लोन वह ऋण होता है जो एक बैंक या फाइनेंसियल संस्था के द्वारा व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया जाता है, इस ऋण को ही Personal Loan कहते हैं. इस ऋण को लेने के लिए अपने निजी जीवन के किसी भी उद्देश्य की पूर्ति के लिए जैसे मेडिकल इमरजेंसी, यात्रा, विवाह, कार या बाइक EMIs आदि अन्य कामों के लिए पर्सनल लोन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

आज के आधुनिक युग में पर्सनल लोन को ऑनलाइन एप्स के द्वारा घर बैठे आधार कार्ड और पैन कार्ड के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें आपको बैंक में चक्कर काटने और अन्य कागजी कार्रवाई करने की कोई जरूरत नहीं होती आपको अप्रूवल मिलने के तुरंत बाद आपको इंस्टेंट लोन प्रोवाइड किया जाता है.

Personal Loan Meaning

पर्सनल लोन का मतलब होता है, व्यक्तिगत जरूरतों की पूर्ति करने करने वाला ऋण . उदाहरण के तौर पर अगर आपके घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाए तो आप इस लोन को अपने CREDIT SCORE के माध्यम से इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं.

ध्यान दें: आजकल यह लोन आपको कुछ ऑनलाइन Personal Loans Apps द्वारा प्रोवाइड किया जाता है.

Personal Loan के लिए कौन Eligible है या नहीं

personal loan ke liye eligibility kaise pata kare

इसकी शर्ते इस प्रकार है

1. एप्प से लोन लेने के लिए आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए .

2. आपकी आयु 21 साल से ज्यादा और 60 के बीच होनी चाहिए.

3. आपका फोन नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिए.

4. कुछ Personal Loans Apps भारत मे Metro Cities में और बड़े शहरों में ऋण देती है अगर आप किसी गांव में रहते हैं हो सकता है कि आपका आवेदन Reject भी हो जाए.

5. आपके पास कोई Income Source होना चाहिए, आपकी सैलरी 15 हजार से लेकर 18 हजार हर महीने इनकम होनी चाहिए.

6. आपका Credit Score अच्छा होना चाहिए.

कुछ लोन प्रोवाइड एप्स और वेबसाइट पर Visit करके अपनी एलिजिबिलिटी Check कर सकते हैं.

ध्यान दें : अगर आप ऊपर बताएगी सारी जानकारी को पूरा करते हो तो इस ऋण को loan ले सकते हैं नहीं तो आप इसे नहीं ले पाएंगे.

महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Documents

Personal Loans एप्प से व्यक्तिगत ऋण लेने के लिए आपको जिन दस्तावेज़ों की सूची प्रदान करनी होगी, वे हैं:

1. PAN Card

2. Proof of address

3. Source of income

4. Details of your bank account

5. Photograph

Personal Loan Interest Rate

personal loan interest rate kitana lagega

पर्सनल लोन की ब्याज दर पूरी तरह से तीन बातों पर निर्भर करती है-

  1. आपने कितना लोन लिया है
  2. आपकी सैलरी कितनी है
  3. आप कितने समय में लोन चुकाएंगे.

Note : आजकल यह लोन आपको कुछ ऑनलाइन Personal Loans Apps द्वारा प्रोवाइड किया जाता है.

पर्सनल लोन का interest rate जानने के लिए आपको इनकी वेबसाइट और एप्स के माध्यम और कस्टमर केयर से बात करके ब्याज दर के बारे में पता लगा सकते हैं और आप जब अप्लाई करते हैं तो आपको वहां पर देखने को मिल जाता है कि आपको कितना ब्याज कितने समय के लिए देना होगा.

पर्सनल लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है

आइए जानते हैं कि पर्सनल लोन को कौन अप्लाई कर सकता है

1. Businesman

2. Self Employed

3. Student

Businesman : अगर आप एक बिजनेसमैन है तो आपको इसके लिए अपनी company name, office ID, salary slips, and salary account details सभी डिटेल होनी चाहिए. यह ऋण आपकी क्रेडिट स्कोरपर निर्भर करता है.

Self Employed : अगर आपके पास कोई Income Source है जैसे कि आप जॉब करते हैं या आप Self Employed है या फिर आप Working Women हो तो आप घर बैठे ऑनलाइन Personal Loans Apps की सहायता से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Student : अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप इस ऋण को अपने एजुकेशनल उद्देश्यों के लिए ले सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक या ऑनलाइन एप्स की terms of Conditions को फॉलो करना होगा .

घर बैठे पर्सनल लोन कैसे ले

personal loan kaise le janiye complete process in hindi

घर बैठे पर्सनल लोन को पाने के लिए आपको कुछ Personal Loans Apps जैसे (Mi Credit, kreditbee, Mobiwik, Navi App) के द्वारा आप केवल 15 मिनट में 1000 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा:

Step 1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से कोई Personal Loans Apps को install कर लेना है.

Step 2. Next, मोबाइल नंबर की सहायता से आपको अपना अकाउंट बना लेना है.

Step 3. अब आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की सहायता से बेसिक डिटेल को Submit करना है जिसके माध्यम से आपको एलिजिबिलिटी पता चल जाएगी.

Step 4. लोन अप्रूव होने के बाद आपको बैंक डिटेल Submit करनी है आपको इंस्टेंट पर्सनल लोन प्राप्त हो जाएगा.

Personal Loan Min to Max Kitna Milega

पर्सनल लोन आपको ऑनलाइन 1000 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक मिल सकता है, कुछ पर्सनल लोन एप्लीकेशन पर यह लिमिट 5 लाख रुपए तक होती है. पर्सनल लोन आपकी CREDIT SCORE लिमिट पर निर्भर होती है कि आपको कितना लोन मिल सकता है.

पर्सनल लोन कितने दिनों में जमा करना होता है

जब आप पर्सनल लोन अप्लाई करते हैं तो वहां पर आपको देखने को मिल जाता है कि आपने कितना लोन कितने समय के लिए लिया है.

मान लीजिए आपने 20 हजार रुपए, 5 महीने के लिए लोन ले लिया, तो आपको इस ऋण को 5 महीने के अंदर जमा करना होगा.

ध्यान दें : समय से पहले लोन को भरने के लिए आपको 4 प्रतिशत foreclosure फीस देनी होती है जिसके बाद आप अपने लोन से छुटकारा पा सकते हैं.

Bina Cibil Score Ke Personal Loan Kaise Le

आधार कार्ड लोन 50000 कैसे मिलेगा?

पर्सनल लोन कहा यूज़ होता है

personal loan kaha kaha use karr sakte hai

जैसे की हमने पहले ही बताया आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए Personal Loan ले सकते हैं. कारण कोई भी हो आप इस लोन को बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

1. चाहे आप कार खरीदना चाहते हैं या चाहे आप बाइक खरीदना चाहते हैं आप इस लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. घर बनवाने के लिए या फिर आपको घर का रेनोवेशन के लिये भी आप ये लोन ले सकते हैं

3. बिज़नेस बड़ा करने के लिए या फिर शादी के लिये भी आप ये लोन ले सकते हैं

4. किसी तरह का आपने कोई कर्ज़ लिया हो और आपको वो चुकाना हो, इसके अलावा आप अपने कई निजी कारण हो सकते हैं, उसके लिए भी ये लोन ले सकते हैं

यह पूरी तरह से लोन लेने वाले की ज़रूरतों पर निर्भर करता है कि उसने लोन क्यों लिया है.

Personal Loan Without Cibil And Income Proof

पर्सनल लोन बिना सिबिल स्कोर और बिना इनकम प्रूफ के लेने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन का सहारा लेना होगा क्योंकि कुछ ऐसी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां है जो आपको बिना किसी इनकम प्रूफ के और बिना किसी सिबिल स्कोर के लोन प्रदान कर देती है

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन से लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड पैन कार्ड 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और एक फोटो की आवश्यकता होती है

लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए इसके अलावा लोन को अप्रूवल आपके पिछले 6 महीने की बैंक की स्टेटमेंट के आधार पर निर्भर किया जाएगा

शुरुआती समय में आपको लोन राशि कम मिल सकती है लोन लेने के लिए आप इन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • Bank Bazaar
  • Paisabazaar
  • Paytm
  • Home credit

इंस्टेंट पर्सनल लोन कौन देता है

पर्सनल लोन कुछ बैंकिंग वेबसाइट और कुछ ऑनलाइन एप्स के द्वारा प्रोवाइड किया जाते हैं जो इस प्रकार हैं :

  1. Mi Credit 
  2. Kreditbee
  3. Mobikwik
  4. Navi App

1 दिन में लोन कैसे लें?

1 दिन में लोन लेने के लिए एचडीएफसी बैंक की तरफ जा सकते हैं, जहां पर लोन मात्र 10 सेकंड में अप्रूव हो जाता है. एचडीएफसी बैंक ऑनलाइन ही सिर्फ आधार कार्ड और पैन कार्ड और इनकम प्रूफ अपलोड करने के बाद ही ₹20000 से लेकर ₹80000 तक का लोन ऑफर कर देता है.

तुरंत लोन लेने के लिए क्या करें?

तुरंत लोन लेने के लिए सबसे पहले सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को तैयार कर ले आप बैंक द्वारा निर्धारित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करें जैसे कि आप की उम्र 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए और आपके पास केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादि होने चाहिए यदि ऑनलाइन लोन आवेदन कर रहे हैं तो आपके पास आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए.

तुरंत लोन लेने के लिए एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ,एक्सिस बैंक की ओर जा सकते हैं, जहां पर लोन अन्य बैंकों के मुकाबले जल्दी शुरू हो जाता है.

बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

बिना ब्याज का लोन लेने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ ले सकते हैं. इस योजना का लाभ खासतौर पर स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज़ के लोन उपलब्ध कराना है जिससे वे अपने काम को एक नए सिरे से शुरू कर सके. इस योजना के लिए आवेदन किसी भी सरकारी बैंक या फिर प्राइवेट बैंक से आवेदन कर सकते हैं.

पर्सनल लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन सा बैंक देता है?

Ans.सबसे सस्ता पर्सनल लोन यूनियन बैंक का है, जो कि आपको मिल सकता है 8.90 फीसदी की ब्याज दर पर पैसे ले सकते हैं . यदि आपको 5 लाख रुपए पांच साल के लिए चाहिए तो आपको इस पर ब्याज दर सिर्फ 10,355 रुपए प्रति माह की ईएमआई का भुगतान करना होगा.

Q2. बिना ब्याज के लोन कैसे मिलता है?

Ans. केंद्र सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना है , इस योजना के अनुसार स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज़ के लोन प्राप्त कर सकते हैं और इस लोन का इस्तेमाल अपने कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए किया जा सकता है.

Q3. सरकारी बैंक से लोन कैसे मिलेगा?

Ans. सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक ब्रांच में जाना होगा, अपने डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड ,पैन कार्ड को बैंक शाखा में सबमिट करना होगा, इसके अलावा एप्लीकेशन फॉर्म को हाथ से भरने के बाद सभी डॉक्यूमेंट के साथ अटेस्टेड करके जमा करने के बाद आपको लोन मिल जाएगा.

Q4. बेरोजगार को लोन कैसे मिलेगा?

Ans. वैसे सरकार ने बेरोजगारी को कम करने के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चलाई है जिनके अंतर्गत आप लोग प्राप्त कर सकते हैं उन योजनाओं का नाम इस प्रकार है.
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन (PMEGP Loan Scheme 2022)

क्या पर्सनल लोन की वजह से सिबिल स्कोर ख़राब हो सकता है?

पर्सनल लोन की वजह से सिबिल स्कोर खराब हो सकता है अगर आपने पर्सनल लोन बैंक से लिया है लेकिन आप लोन की किस्त को समय पर जमा नहीं करते तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है.

इसे पढ़िए

  1. Phonepe से लोन कैसे ले Apply
  2. बकरी पालन लोन कैसे लें
  3. SimplyCash App से लोन कैसे ले
  4. Fair Money App से लोन कैसे ले

Conclusion 

आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी जिसमें मैंने आपको पर्सनल लोन से जुड़ी सारी जानकारी को बताया है, अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर कर सकते हैं और आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी फॉलो कर सकते हैं ताकि आपको न्यू अपडेट सब से पहले मिल सके.

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment