Personal Loan On Aadhar Card|आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे लें

Personal Loan On Aadhar Card: अगर आप आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके आसानी से आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर को सम्मिट करके तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं किस तरीके से आप आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं आधार कार्ड पर पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया डाक्यूमेंट्स और कितने समय के लिए लोन ले सकते हैं इत्यादि अन्य जानकारी के बारे में विस्तार से बताएंगे आप सभी से सिर्फ एक रिक्वेस्ट है इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे लें?

personal loan on aadhar card hindi

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन अगर आप लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले आधार कार्ड पैन कार्ड और पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट को अच्छा करना होगा लोन लेने के लिए आप बैंक और एनबीएफसी कंपनी का सहारा ले सकते हैं.

वर्तमान समय में आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आईसीआईसी बैंक पंजाब नेशनल बैंक एचडीएफसी बैंक कोटक महिंद्रा बैंक इत्यादि अन्य से ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं.

लोन आवेदन करने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए और आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए इसके अलावा आप की मासिक आमदनी ₹15000 से अधिक होने चाहिए तभी आप आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकेंगे आइए जानते हैं कि आपको आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे मिलेगा.

लीजिये आधार कार्ड से 50000 का लोन अप्लाई

5 मिनट में लोन कैसे ले

Aadhar Card Par Personal Loan Kaise Le?

Step 1. आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आप कोटक महिंद्रा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें.

Aadhar card par personal loan kaise le (1)

Step 2. यहां पर आपको पर्सनल लोन आवेदन करने का ऑप्शन मिल जाएगा इस पर क्लिक करें.

Aadhar card par personal loan kaise le (4)
Aadhar card par personal loan kaise le (3)

Step 3. इसके बाद अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ इत्यादि अन्य जानकारी सबमिट करें.

Aadhar card par personal loan kaise le (2)

Step 4. इसके बाद अपने कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट को आप अपलोड करें सभी जानकारी भरने के बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कर दें.

Step 5. अब आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा.

Step 6. अब इस रेफरेंस नंबर की सहायता से आपका लोन प्रोसेसिंग में चला जाएगा.

Step 7. इसके बाद कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से एक कॉल आएगा जहां पर आपको पर्सनल लोन के बारे में जानकारी दी जाएगी.

Step 8. अगर आपका लोन अप्रूवल हो जाता है तो ऐसे में आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करके अपने आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने का तरीका

आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने के कई तरीके हैं सबसे पहले तो आप बैंकों का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद लोन एप्लीकेशन और एनबीएफसी कंपनीज का सहारा ले सकते हैं. आधार कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पंजाब नेशनल बैंक कोटक महिंद्रा बैंक आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक का सहारा ले सकते हैं यह बैंक आपको pre approved Loan offer कर देते हैं.

आधार कार्ड पर्सनल लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट्स

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास में ये डाक्यूमेंट्स है तो आप आसानी से पर्सनल लोन ले पाएंगे:

◼ ऑनलाइन आवेदन फार्म

◼ आधार कार्ड

◼ पैन कार्ड

◼ 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

◼ बैंक की पासबुक

◼ आधार लिंक मोबाइल नंबर

◼ दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा.

नागरिकताआप भारत के एक नागरिक होने चाहिए और आपके पास में ऐड्रेस प्रूफ आईडेंटिटी प्रूफ और केवाईसी डॉक्यूमेंट मौजूद होने चाहिए.
आयुआपकी आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
क्रेडिट स्कोरआपका सिबिल स्कोर 600 से अधिक होना चाहिए
आधार लिंक मोबाइल नंबरआपके पास में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि आपके डिटेल ऑनलाइन आधार ओटीपी से वेरीफाई की जाएगी.
बैंक खाता संख्याआपके पास में किसी भी बैंक का एक एक्टिव बैंक खाता होना चाहिए और उसका इंटरनेट बैंकिंग या फिर डेबिट कार्ड एक्टिवेट होना चाहिए.
6 महीने का बैंक स्टेटमेंटइनकम प्रूफ देने के लिए आप 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट दे सकते हैं इसके लिए आपके पास डेबिट कार्ड का होना जरूरी है
रोजगार का प्रकारआप किसी भी कार्य में कार्यरत होने चाहिए और आपको उस काम का 6 महीने से लेकर 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए.
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफआपके पास में पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी होने चाहिए आपकी पहचान प्रमाण के लिए.

सारांश :-

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आप कोटक महिंद्रा बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन सेक्शन पर क्लिक करके अपनी पर्सनल जानकारी भरकर आसान प्रक्रिया से लोन प्राप्त कर सकते हैं यह बैंक आपको इंस्टेंट अप्रूवल के साथ लोन दे देता है इसके अलावा यहां पर ऑनलाइन आवेदन करना भी बहुत आसान है अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप कोटक महिंद्रा बैंक की ओर जा सकते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड पर ₹1000 से लेकर ₹500000 तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है लोन लेने के लिए आपके पास में आधार कार्ड पैन कार्ड और इनकम प्रूफ जैसे कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी.

आधार कार्ड पर कितने समय के लिए लोन ले सकते हैं?

अगर आप आधार कार्ड पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो यह लोन बैंक से 12 महीने से लेकर 36 महीनों के लिए लिया जा सकता है मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से 3 महीने से लेकर 18 महीनों के लिए आधार कार्ड पर लोन लिया जा सकता है.

आधार कार्ड पर्सनल लोन कैसे आवेदन करना है?

आधार कार्ड पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर से Navi App, Money view, Mobikwik, Bajaj finserv जैसी एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं यह सभी प्लेटफार्म आपको 3 महीने से लेकर 12 महीने तक आसानी से आधार कार्ड और पैन कार्ड की डिटेल भरने पर पर्सनल लोन दे देती है यहां पर लोन लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते हैं जिनका को पालन करना पड़ता है इसके बाद की ये एप्लीकेशन आपको लोन देती है.

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी ब्रांच में जाना होगा और वहां पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद बैंक आपके क्रेडिट स्कोर चेक करने के बाद क्रेडिट लिमिट ऑफर करेगा यदि आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो आपको लोन दे दिया जाएगा.

आधार कार्ड पर कौन कौन पर्सनल लोन ले सकते है?

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन हर भारतीय नागरिक ले सकता है जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है और उसके पास में इनकम प्रूफ आईडेंटी प्रूफ एड्रेस प्रूफ और केवाईसी डॉक्यूमेंट मौजूद है वह लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

> सबसे सस्ता पर्सनल लोन Kaha Se Milega

निष्कर्ष

आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कितना मिलेगा आधार कार्ड पर पर्सनल लोन कैसे लिया जा सकता है आधार कार्ड पर पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होता है इसके बारे में हमने स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस बताया है. अगर आप आधार कार्ड पर इंस्टेंट पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो उपरोक्त जानकारी को पढ़कर आसानी से यह लोन ले सकते हैं उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल आ रहा है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर सकते हैं ताकि आपको न्यू अपडेट सबसे पहले मिल जाए.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube 👉फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

Leave a Comment