Personal Loan

PhonePe Loan Kaise Le? PhonePe Loan कितने ब्याज पर देता है?

Phone Pe Se Loan Kase Le: वर्तमान समय में Phonepe एक सबसे पॉपुलर मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप मनी ट्रांसफर, बिजली बिल भरने, फास्टैग पेमेंट, इंश्योरेंस पेमेंट, लोन रीपेमेंट, करने जैसी कई प्रकार की सुविधा का लाभ एक ही एप्लीकेशन में प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे तो वर्तमान समय में हर कोई किसी ना किसी माध्यम से पैसा कमा लेता है लेकिन कभी-कभी हमें अपने दैनिक दिनचर्या के खर्चे को पूरा करने के लिए भी हमारे पास पैसे मौजूद नहीं होते,

ऐसे में हम बैंकों का सहारा लेते हैं लेकिन बैंकों से लोन लेना बहुत ज्यादा कठिन होता है क्योंकि वहां पर आपको डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने और बैंकों के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन फिर भी लोन नहीं मिल पाता है.

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए हैं जिससे आप बिना बैंकों के चक्कर काटे और डिजिटल पेपरलेस प्रक्रिया के द्वारा आप घर बैठे पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जी हां, दोस्तों आपने सही सुना, अब आप Phone Pe ऐप के जरिए पर्सनल लोन ले सकते हैं, तो अभी हम हम आपको Phone Pe से जुडी सभी जानकारियां जैसे Phone Pe से लोन कैसे लें,

लोन के लिए किन- किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी, कितने दिनों के लिए लोन मिलता है, कितना इंटरेस्ट रेट लेता है, क्या इस मोबाइल एप्लीकेशन से बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके अलावा हम इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदान करेंगे.

PhonePe क्या है?

वैसे तो ज्यादातर लोगों को PhonePe मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में पता है कि यह एक Digital Payment ऐप है जो अपने यूजर्स को पैसे ट्रांसफर करने, डीटीएच रिचार्ज करने, बिजली बिल भरने, फास्टैग भरने आदि अन्य सुविधाएं प्रदान करती है. इसके अलावा आप इसकी सहायता से 1000 से भी ज्यादा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भुगतान कर कर सकते हैं.

फ्लिपकार्ट ने फोनपे ऐप लॉन्च किया है. वर्तमान समय में पूरी दुनिया में फोनपे ऐप के 140 करोड से भी ज्यादा यूजर है और हर रोज इस मोबाइल एप्लीकेशन पर एक मिलियन से भी ज्यादा ट्रांजैक्शन होती है.

यह एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है जो आरबीआई और एनबीएफसी द्वारा अप्रूव्ड है.

Phonepe अपने यूजर्स को UPI Payments, Investment, Insurance, Recharges करने की सुविधाएं भी देता है.

Phonepe मोबाइल एप्लीकेशन डायरेक्ट लोन प्रदान नहीं करता बल्कि कुछ पार्टनरशिप कंपनियों के साथ मिलकर लोन देता है जैसे Flipkart, Kreditbee, MoneyView, Aditya Birla Group इत्यादि.

फोनपे आपके लोन एप्लीकेशन को इन कंपनियों के साथ फॉरवर्ड करता है. जो सच में ये मोबाइल एप्लीकेशन आपको लोन प्रोवाइड करती है.

Note: इन मोबाइल एप्स से भी डायरेक्ट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

PhonePe Loan Kaise Le?

PhonePe loan kaise le

फोनपे लोन को केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करके अपने मोबाइल के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके आपके पास एक स्मार्टफोन अनिवार्य है.

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से Phonepe ऐप को इंस्टॉल करें.

Step 2. अब अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करें.

Step 3. इसके बाद अपना बैंक अकाउंट UPI ID से लिंग करें.

Step 4. अब आपको Recharge & Bills ऑप्शन पर See All पर क्लिक करें.

Step 5. इसके बाद आपको Financial Services& Taxes ऑप्शन पर Loan Repayment पर क्लिक करें.

Step 6. यहां पर आपको कुछ कंपनियों के नाम दिखाई देंगे जैसे Bajaj Finance LTD,Home Credit, kreditbee, Moneyview,Avail Finance इत्यादि.

नोट: अब आपको इनमें से कोई भी एक मोबाइल एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर लेना होगा.

Step 7. अभी हम MoneyView मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं.

Step 8. इसके बाद आपको उसी मोबाइल नंबर से Moneyview में रजिस्टर करना होगा जो आपने PhonePe में रजिस्टर किया था.

Step 9. अब आपको कुछ अपनी जानकारी यहाँ भरे जैसे Name, Address और Personal Deails.

Step 10. इसके बाद अब आपको अपने हिसाब से Select Your Loan Plan को चुनना है.

Step 11. Next, सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है.

Step 12. अप्रूवल मिलने के बाद आपको तुरंत Instant Loan बैंक अकाउंट में मिल जाएगा .

ध्यान दें: मनी व्यू ऐप किसी भी प्रकार के OTP और किसी भी प्रकार की बैंक डिटेल SMS के माध्यम नहीं मांगता है, आपको किसी को भी यह डिटेल नहीं बतानी है क्योंकि आपको फाइनेंस ट्रांजैक्शंस और आदि अन्य जानकारी ऐप पर ही देखने को मिल जाती है

Note: PhonePe पर्सनल लोन को आप फ्लिपकार्ट पे लेटर सर्विस को एक्टिवेट करके भी प्राप्त कर सकते हैं. जिसके बारे में हमने पहले से बता रखा है तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं.

लोन लेने की योग्यता/Eligibility

PhonePe पर्सनल लोन लेने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जो इस प्रकार है:

  1. आवेदक की आयु 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए.
  2. आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
  3. आपके पास बैंक स्टेटमेंट होना आवश्यक है.
  4. आपके पास आधार कार्ड से लिंक एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.
  5. आपके पास एक एक्टिव बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  6. आपके पास आधार कार्ड से लिंक एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.
  7. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड.
  8. दस्तावेज़ या तो PDF, JPG या PNG फॉर्मेट में होने चाहिए जिसका साइज 2MB से कम होना चाहिए.

PhonePe Loan लेने के लिए कौन- कौन से दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी?

  1. पैन कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. वर्तमान पता प्रमाण (जैसे बिजली बिल,राशन कार्ड )
  4. पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  5. एक सेल्फी

PhonePe Loan कितने ब्याज पर देता है?

PhonePe पर्सनल लोन लेते समय जिस कंपनी से आपने लोन के लिए अप्लाई किया है वहां पर आपको सभी डिटेल दिखाई देगी, यदि आपने Money View ऐप से ले लिया है तो आपको इंटरेस्ट रेट (1.33% –39% Annually) ब्याज दर पर ले सकते हैं. यह अलग-अलग मोबाइल एप्लीकेशन पर अलग अलग हो सकता है.

ध्यान दें: फोनपे पर्सनल लोन लेने से पहले टर्म्स ऑफ कंडीशन को जरूर पढ़ ले और लोन से जुड़ी सभी इंफॉर्मेशन को ध्यानपूर्वक पढ़े,

PhonePe Loan कितने दिनों के लिए देता है?

PhonePe पर्सनल लोन लेते समय जिस कंपनी से आपने लोन के लिए अप्लाई किया है वहां पर आपको सभी डिटेल दिखाई देगी, यदि आपने Money View ऐप से ले लिया है तो आपको लोन को जमा करने के लिए 3 महीने से 5 साल तक समय मिलता है.

PhonePe लोन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

यदि आप MoneyView ऐप से लोन लेते हैं तो आपको PhonePe पर्सनल लोन के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

लोन राशि: ₹10,000 से ₹5,00,000 तक

चुकौती अवधि: 3 महीने से 5 साल तक

वार्षिक ब्याज दर: 16% – 39%

प्रोसेसिंग शुल्क: 2% से – 8%

Why PhonePe Loan?

PhonePe ऐप से लोन इसलिए लेना चाहिए , क्योंकि यह एक सुरक्षित मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप लोन की रीपेमेंट भी आसानी से कर पाएंगे.

  1. यह आपको इंस्टेंट अप्रूवल के साथ लोन प्रदान करता है.
  2. केवल डिजिटल केवाईसी से लोन ले सकते हैं
  3. बिना पेपर वर्क के लोन मिल जाता है
  4. लोन के साथ आप पैसे ट्रांसफर डीटीएच रिचार्ज और भी कई अन्य सुविधाएं प्रदान करता है.

PhonePe Loan Costomer Care Number

यदि आपको लोन जमा करने में किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप PhonePe के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं जो 24/7 घंटे उपलब्ध है,

इसके साथ ही आप Email के माध्यम से भी अपनी समस्या का हल पा सकते हैं. यदि आपने PhonePe पर्सनल लोन लेते समय आपने मनी व्यू ऐप को चुना है तो आपको मनीव्यू के कस्टमर केयर से बात करनी होगी जिसके नंबर इस प्रकार है :

PhonePe: 08068727374 / 02268727374.

MoneyView Customer Care No: 080 4569 2002

General Queries: [email protected]

Loan Queries: [email protected]

PhonePe लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. Phonepe लोन कैसे देता है?

Ans. Phonepe मोबाइल एप्लीकेशन डायरेक्ट लोन प्रदान नहीं करता बल्कि कुछ पार्टनरशिप कंपनियों के साथ मिलकर लोन देता है जैसे Flipkart, Kreditbee, MoneyView, Aditya Birla Group, Avail Finance, Home Credit इत्यादि. फोनपे आपके लोन एप्लीकेशन को इन कंपनियों के साथ फॉरवर्ड करता है. जो सच में ये मोबाइल एप्लीकेशन आपको लोन प्रोवाइड करती है.

Note: इन मोबाइल एप्स से भी डायरेक्ट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. लोन अप्रूव होने के बाद आप लोन राशि को अपने अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

Q2. PhonePe Loan कौन-कौन ले सकता हैं?

Ans. PhonePe लोन को यदि आपकी आयु 21 साल से ज्यादा है और आपका क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए. इस लोन को नौकरी करने वाले, सेल्फ एंप्लॉयड, हाउसवाइफ आदि अन्य लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Q3. PhonePe Loan Repayment कैसे करे?

Ans. इस लोन की री-पेमेंट फोनपे (PhonePe) मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से बड़ी आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ ही जब आप अपना अकाउंट ओपन करते हैं तो वहां से Auto Debit के जरिए भी आप लोन की री-पेमेंट कर पाएंगे.

Q4. PhonePe लोन कहा इस्तेमाल कर सकते हैं?

Ans. PhonePe लोन का इस्तेमाल अपने मोबाइल के द्वारा ही कर सकते हैं. इस लोन का उपयोग भारत के 1000 से भी ज्यादा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भुगतान कर सकते हैं.

जैसे: Amazon, Flipkart, MakeMyTrip, BookMyShow, Grocery Stores Etc. इसके साथ ही पर्सनल जरूरतों,  शिक्षा, स्कूल की फीस और कई अन्य आपातकालीन जरूरतों के लिए इस लोन को ले सकते हैं.

PhonePe Loan Review

आज हमने आपको PhonePe Loan Kase Le, PhonePeLoan Apply 2022, PhonePe Loan Review, Who Provides PhonePe Loan 2022 के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है इसके अलावा हमने इस लोन की एलिजिबिलिटी, लोन लेने के लिए दस्तावेज, लोन की विशेषताएं अन्य सभी जानकारियां भी आपके साथ शेयर की है. अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर फोलो कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button