PMJJBY: 436रु में कैसे मिलेगा 2 लाख तक का लाइफ कवर इंश्योरेंस?

Pmjjby Scheme Details In Hindi, Life Cover Insurance, Pmjjby Status Check Online, Pmjjby Certificate Download, Pmjjby Scheme In Hindi

यदि आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बीमा योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के बारे में जरूर जानते होंगे जहां पर आप प्रतिवर्ष मात्र ₹436 से ₹200000 तक का Life Cover Insurance प्राप्त कर सकते हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना क्या है, कैसे आवेदन करना है, जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा इत्यादि जानकारी बताएंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी जाने वाली PMJJBY योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं,यह भी जानकारी देंगे तो यह सभी जरूरी जानकारी जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना भारत में एक सरकारी जीवन कवर बीमा योजना है. इस योजना का मूल रूप से फरवरी 2015 में वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली द्वारा 2015 के बजट भाषण में उल्लेख किया गया था, इसे ऑफीशियली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 मई को कोलकाता में लांच किया गया था.

यह योजना 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास आधार कार्ड और बैंक खाता मौजूद है.योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता होना अनिवार्य है तभी आपकी केवाईसी करके इस बीमा पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में 2 लाख, किसी भी कारण से हुई हो बीमा कवर देने का प्रावधान है. इसके अलावा प्रीमियम राशि 436 प्रतिवर्ष जो ग्राहक के बैंक खाते से एक किस्त के रूप में “ऑटो डेबिट” किए जाएंगे. इस योजना को जीवन बीमा निगम और अन्य जीवन बीमा कंपनियों के द्वारा पार्टनरशिप करके पेश किया गया है .

Pmjjby Scheme Details In Hindi, Life Cover Insurance

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच, इंश्योरेंस देने वाली किसी भी कंपनी से आवश्यक नियम और शर्तों का पालन करके आवेदन कर सकते हैं.

PMJJBY Scheme Details In Hindi

Article NamePMJJBY scheme Apply, Benefits, Insurance Policy
Scheme NamePradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY)
Sector InsuranceStatus Active
Launched by (prime minister)Narendra Modi
Form for PMJJBYClick here
Rules For The PMJJBY YojanaClick Here
Amendment in rules for implementation of PMJJBYClick here
Official WebsiteClick Here

इनको भी पढ़े

Navi Health Insurance Apply Online, Review, Benefits Policy

PhonePe Personal Accident Insurance Apply Online

Personal Insurance Apply Online

Hdfc ERGO Car Insurance Buy Renewal Apply Online Benefits

PMJJBY Scheme – Features

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कई तरह की विशेषताओं के साथ आता है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए इस योजना के द्वारा आप अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं और यहां पर आपको लाइफ इंश्योरेंस के रूप में ₹200000 तक का बीमा कवर मिल सकता है आइए जानते हैं कि यह है बीमा योजना क्या-क्या प्रदान करती है

सुरक्षा – किसी भी आपात् घटना को कवर करने की सुरक्षा प्रदान करती है जहां पर इंश्योरेंस क्लेम ₹200000 तक का कवर कर सकते हैं.

सरलता – आसान नामांकन और तेज प्रक्रिया बिना किसी मेडिकल जाँच के कर सकते हैं

किफायत – सभी उम्रों में मामूली प्रीमियम के ज़रिए अपने परिवार का भविष्य बीमित कर सकते हैं.

Disclaimer: For more details on risk factors, terms and conditions please read the sales brochure carefully before concluding a sale.

PMJJBY Age Limit

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए. और उसके पास जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड,पैन कार्ड बैंक, खाता संख्या भी मौजूद होना चाहिए जिससे कि ऑनलाइन केवाईसी की जा सके.

सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के बीमा अंतर्गत 1 जून से 31 मई की कवरेज अवधि के लिए ऑटो-डेबिट में शामिल होने , सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देनी होगी.

PMJJBY Scheme Apply – Required Documents

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जो कि इस प्रकार है.

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक खाता संख्या
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

PMJJBY Eligibility

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ नियम और शर्ते हैं जिनका आपको पालन करना ही करना होगा आइए उन नियम और शर्तों के बारे में जान लेते हैं.

  1. इस योजना के लिए उम्र 18 साल से 50 साल के बीच होना चाहिए. 55 साल वाले व्यक्ति भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
  2. बैंक अकाउंट से प्रीमियम का पैसा ₹436 सीधे डेबिट हो जाता है.
  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है.
  4. अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो सकती है
  5. बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी खत्म हो जाएगी.
  6. यदि आपके पास मल्टीपल बैंक अकाउंट है तो योजना से किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है.
  7. योजना का लाभ किसी भी सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक या फिर बीमा कंपनी से उठा सकते हैं.
  8. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है.

SBI Life Insurance Details in Hindi, Online Apply

PMJJY के लिए कितना बीमा कवर दिया जाता है?

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत बीमित व्यक्ति की किसी भी तरह से मृत्यु हो जाने पर लाइफ कवर इंश्योरेंस 2 लाख रुपये तक मिल सकता है.

PMJJY schemeCoverage
एक्सीडेंट में डेथ होने पर2 लाख रुपये की लाइफ कवर इंश्योरेंस मिलेगा.
स्थाई विकलांगता पर2 लाख रुपये की राशि मिलेगी

PMJJY scheme Online Apply (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा . आइए जान लेते हैं कि कैसे आप PMJJY scheme के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप तेरी का बताया हुआ है.

Step1. सबसे पहले जिस भी बैंक में आपका खाता है, उस बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Step2 इस योजना से जुड़ा फॉर्म Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana से डाउनलोड कर बैंक में जमा कर सकते हैं.

Step3. प्रीमियम के लिए आपको बैंक फार्म में यह स्वीकृति देनी होगी कि आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट ली जाए.

Step4. इसके बाद यह योजना आपके बैंक अकाउंट के माध्यम से एक्टिवेट हो जाती है

Note: इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत प्रीमियम का पैसा आपके बैंक खाते से सीधे “automatic debited” होता है इसलिए प्रीमियम राशि रखना अनिवार्य है अन्यथा अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी या फिर बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी खत्म हो सकती है. इसलिए इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखें.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आवेदन करने के कुछ अन्य तरीके

वर्तमान समय में सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक इस इंश्योरेंस पॉलिसी को बेच रही है जहां से आप अपने खाते के माध्यम से PMJJBY Scheme को एक्टिवेट करवा सकते हैं.

वर्तमान समय में कुछ बैंक मित्र वेबसाइट, बीमा एजेंट घर-घर तक इस योजना को पहुंचा रहे हैं. इसलिए इस योजना का लाभ बीमा एजेंटों की मदद से भी लिया जा सकता है.

बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

इनको भी पढ़े

IFFCO Tokio Car Insurance Apply Online

Royal Sundaram General Car Insurance Policy Plans, Features, Benefits

कैसे मिलेगा 2 लाख तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस?

Travel Insurance Apply Online 2022 July, Types, Benefits, Policy

FAQ – PMJJBY Government Insurance Scheme

Q1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कैसी योजना है?

Ans. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक लाइफ इंश्योरेंस बीमा पॉलिसी योजना है जिसके अंतर्गत मात्र ₹436 में ₹200000 तक का लाइफ कवर इंश्योरेंस प्राप्त कर सकते हैं .यह बीमा योजना बीमाकृत व्यक्ति और उसकी फैमिली को कई तरह के लाभ प्रदान करता है.

Q2. PMJJBY Scheme को कब लांच किया गया था?

Ans. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कोलकाता में 9 मई 2015 को लांच किया गया था.

Q3. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के लिए कौन-कौन आवेदन दे सकता है?

Ans. हर वह व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से 50 साल के बीच है और उसके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और एक बैंक खाता मौजूद है वह इस योजना का लाभ ले सकता है.

Q4. PMJJBY Scheme को कैंसिल, बंद कैसे कर सकते हैं?

Ans. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को कैंसिल बंद करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से बंद करा सकते हैं इसके अलावा प्रीमियम राशि ना भरने के कारण या बैंक खाता बंद होने की स्थिति में खारिज हो सकती है.

Q5. PMJJBY Scheme में कितना कितना बीमा कवर मिलता है?

Ans. PMJJBY scheme के अंतर्गत दुर्घटना , मौत, आंशिक विकलांगता , पूर्ण विकलांगता से हुए नुकसान व जोखिमों के लिए ₹200000 तक का लाइफ कवर प्राप्त कर सकते हैं. इंश्योरेंस कवर बीमाकृत व्यक्ति की स्थिति के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है.

Q6. PMJJBY Policy Certificate डाउनलोड कैसे करें?

Ans. PMJJBY Policy Certificate डाउनलोड करना बेहद आसान है. पॉलिसी डाउनलोड करने के लिए आप अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सरकारी PMJJBY Portal से डाउनलोड कर सकते हैं.

Life Insurance Buy/Renewal Apply Process Online

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया है PMJJBY Scheme Kya Hai, How to Apply PMJJBY Scheme, PMJJBY Policy Certificate Download कैसे करें इत्यादि अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई है. इस इंश्योरेंस पॉलिसी को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ता, और ना ही आपको बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत पड़ती है.

आप आसानी से आधार कार्ड और पैन कार्ड और बैंक अकाउंट की मदद से केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करके मात्र ₹436 वार्षिक किस्त से 2 लाख रुपए तक इंश्योरेंस ले सकते हैं. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, हमसे जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमें फॉलो करना ना भूले. किसी भी तरह की समस्या होने पर नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य दें.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE

Leave a Comment