PMSBY: 12 रु में कैसे मिलेगा 2 लाख तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस?

PMSBY In Hindi, Pmjjby And PMSBY, PMSBY Certificate Download, PMSBY Policy Certificate, PMSBY Online Apply, PMSBY Age Limit

यदि आप सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बीमा योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको PMSBY Scheme के बारे में पता होगा जहां पर आप मात्र ₹12 से ₹200000 तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस प्राप्त कर सकते हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना क्या है, कैसे आवेदन करना है, जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या लगेगा इत्यादि जानकारी बताएंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी जाने वाली PMSBY योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं यह भी जानकारी देंगे तो यह सभी जरूरी जानकारी जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)

प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत में एक सरकारी दुर्घटना बीमा योजना है. इस योजना का मूल रूप से फरवरी 2015 में वित्त मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली द्वारा 2015 के बजट भाषण में उल्लेख किया गया था, इसे ऑफीशियली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 मई को कोलकाता में लांच किया गया था.

यह योजना 18 से 70 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास आधार कार्ड और बैंक खाता मौजूद है योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड से लिंक बैंक खाता होना अनिवार्य है तभी आपकी केवाईसी करके इस बीमा पॉलिसी का लाभ उठा सकते हैं.

PMSBY Insurance Online Apply

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दुर्घटना या मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए ₹200000 तक का बीमा कवर देने का प्रावधान है. इसके अलावा आंशिक विकलांगता के लिए के लिए 1 लाख रुपये का प्रीमियम एक किश्त में ‘ऑटो-डेबिट’ सुविधा के माध्यम से खाताधारक के बैंक खाते प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक ब्रांच, इंश्योरेंस देने वाली किसी भी कंपनी से आवश्यक नियम और शर्तों का पालन करके आवेदन दे सकते हैं.

इनको भी पढ़े

>पर्सनल लोन कैसे ले?

>क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले?

>घर के लिए लोन कैसे ले?

>बिजनेस लोन कैसे ले?

PMSBY Age Limit

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से 70 साल के बीच होनी चाहिए. और उसके पास जरूरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक खाता संख्या भी मौजूद होना चाहिए जिससे कि ऑनलाइन केवाईसी की जा सके.

सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के बीमा अंतर्गत 1 जून से 31 मई की कवरेज अवधि के लिए ऑटो-डेबिट में शामिल होने , सक्षम करने के लिए अपनी सहमति देनी होगी.

PMSBY Scheme Details In Hindi

Article NamePMSBY scheme Apply, Benefits, Insurance Policy
Scheme NamePradhan Mantri Suraksha Bima Yojana(PMSBY)
SectorInsurance
StatusActive
Launched by (prime minister)Narendra Modi
MinistryMinistry of Finance
EligibilityClick Here
Forms For PMSBYClick Here
Rules For The PMSB YojanaClick Here
Official WebsiteClick Here

PMSBY Scheme Apply – Required Documents

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जो कि इस प्रकार है.

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक खाता संख्या
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो

PMJJBY: 436रु में कैसे मिलेगा 2 लाख तक का लाइफ कवर इंश्योरेंस?

PMSBY Eligibility

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ नियम और शर्ते हैं जिनका आपको पालन करना ही करना होगा आइए उन नियम और शर्तों के बारे में जान लेते हैं.

  • इस योजना के लिए उम्र 18 साल से 70 साल के बीच होना चाहिए. 70 साल के बाद इस योजना का लाभ नहीं मिलता है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना जरूरी है.
  • बैंक अकाउंट से प्रीमियम का पैसा सीधे डेबिट हो जाता है.
  • अकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी.
  • बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी खत्म हो जाएगी.
  • यदि आपके पास मल्टीपल बैंक अकाउंट है तो योजना से किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है.
  • योजना का लाभ किसी भी सरकारी बैंक प्राइवेट बैंक या फिर बीमा कंपनी से उठा सकते हैं.
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और पैन कार्ड होना जरूरी है.

PMSBY के लिए कितना बीमा कवर दिया जाता है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में शामिल होने के बाद 2 लाख रुपये तक इंश्योरेंस कवर दिया जाता है.

PMSBY schemeCoverage
एक्सीडेंट में डेथ होने पर2 लाख रुपये की रकम आश्रितों को दी जाएगी
स्थाई विकलांगता पर2 लाख रुपये की रकम आश्रितों को बीमा कवर के रूप में दी जाएगी
आंशिक विकलांगता पर1 लाख रुपये की रकम आश्रितों को दी जाएगी

ICICI Bank Pay Later से लोन अप्लाई कैसे करे

PMSBY scheme Online Apply (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा आइए जान लेते हैं कि कैसे आप PMSBY scheme के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप तेरी का बताया हुआ है.

Step1. सबसे पहले जिस भी बैंक में आपका खाता है, उस बैंक की किसी भी शाखा में जाकर आप पीएमएसबीवाई पॉलिसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Step2 इस योजना से जुड़ा फॉर्म Application Form से डाउनलोड कर बैंक में जमा कर सकते हैं.

Step3. प्रीमियम के लिए आपको बैंक फार्म में यह स्वीकृति देनी होगी कि आपके खाते से प्रीमियम की राशि खुद ही काट ली जाए.

Step4. इसके बाद यह योजना आपके बैंक अकाउंट के माध्यम से एक्टिवेट हो जाती है

Note: इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत प्रीमियम का पैसा आपके बैंक खाते से सीधे Auto debited होता है इसलिए प्रीमियम राशि रखना अनिवार्य है अन्यथाअकाउंट में बैलेंस नहीं होने पर पॉलिसी रद्द हो जाएगी या फिर बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी खत्म हो सकती है इसलिए इस बात का विशेष रुप से ध्यान रखें.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने के कुछ अन्य तरीके

वर्तमान समय में सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक इस इंश्योरेंस पॉलिसी को बेच रही है जहां से आप अपने खाते के माध्यम से PMSBY Scheme को एक्टिवेट करवा सकते हैं.

वर्तमान समय में कुछ बैंक मित्र वेबसाइट, बीमा एजेंट घर-घर तक इस योजना को पहुंचा रहे हैं. इसलिए इस योजना का लाभ बीमा एजेंटों की मदद से भी लिया जा सकता है.

बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

इनको भी पढ़े – इंस्टेंट लोन पाये

घर बैठे PPP loan Kaise Le in Hindi

Mudra Loan Kaise Le in Hindi

मुर्गी पालन लोन कैसे ले?

Bina Cibil Score Ke Loan Kaise Le

एसबीआई पर्सनल लोन कैसे लें?

FAQ – PMSBY Government Insurance Scheme

Q1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कैसी योजना है?

Ans. प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बीमा पॉलिसी योजना है जिसके अंतर्गत मात्र ₹12 में ₹200000 तक का एक्सीडेंटल कवर प्राप्त कर सकते हैं यह बीमा योजना कई तरह के लाभो के साथ आती है

Q2. प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना के लिए कौन-कौन आवेदन दे सकता है?

Ans. हर वह व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से 70 साल के बीच है और उसके पास आधार कार्ड पैन कार्ड और एक बैंक खाता मौजूद है वह इस योजना का लाभ ले सकता है.

Q3. PMSBY Scheme को कैंसिल, बंद कैसे कर सकते हैं?

Ans. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को कैंसिल बंद करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक ब्रांच से बंद करा सकते हैं इसके अलावा प्रीमियम राशि ना भरने के कारण या बैंक खाता बंद होने की स्थिति में खारिज हो सकती है.

Q4. PMSBY Scheme को कब लांच किया गया था?

Ans. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कोलकाता में 8 मई 2015 को लांच किया गया था.

Q5. PMSBY Scheme में कितना कितना बीमा कवर मिलता है?

Ans. PMSBY scheme के अंतर्गत दुर्घटना , मौत, आंशिक विकलांगता , पूर्ण विकलांगता से हुए नुकसान व जोखिमों के लिए ₹200000 तक का इंश्योरेंस कवर प्रदान करना है . इंश्योरेंस कवर व्यक्ति की स्थिति के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. आंशिक विकलांगता के लिए ₹100000 इंश्योरेंस कवर देने का प्रावधान है.

Q6. PMSBY Policy Certificate डाउनलोड कैसे करें?

Ans. PMSBY Policy Certificate डाउनलोड करना बेहद आसान है. पॉलिसी डाउनलोड करने के लिए आप अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर सरकारी PMSBY Portal से डाउनलोड कर सकते हैं.

Note: PMSBY पॉलिसी डाउनलोड कर ने से पहले आपको नामांकन से 1-2 महीने जैसे कुछ समय इंतजार करना चाहिए , क्योंकि प्रमाण पत्र बनाने में कुछ समय लगता है। मैंने एसबीआई में पीएमएसबीवाई में enrolled किया है. तो मैं एसबीआई खाते का उपयोग करके प्रक्रिया दिखाऊंगा. पॉलिसी डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

Step1. सबसे पहले Nationalinsurance ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

Step2. वेबसाइट का होम पेज ओपन करने के बाद आपको पेज के उपरी बार पर कुछ टैब दिखाई देंगे. यहां आपको एक टैब ‘Product‘ दिखाई देगा, इस टैब पर क्लिक करें.

Step3. अब ‘Product‘ टैब के तहत कुछ अन्य विकल्प दिखाई देंगे, विकल्प की सूची में से PMSBY विकल्प पर क्लिक करें.

Step4. एक नया पेज खुलेगा, यहां आपको ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ के तहत कुछ अन्य विकल्प दिखाई देंगे। सूची से ‘Download PMSBY certificate’ विकल्प को चुने.

Step5. अब आप दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। इस पेज में आपको सबसे पहले वित्तीय वर्ष का चयन करना होगा। ड्रॉप डाउन मेनू से वर्ष का चयन करें। जैसे ही आप वर्ष का चयन करते हैं, आपको ड्रॉप डाउन मेनू से बैंक का नाम चुनने के लिए कहा जाता है.

ध्यान रखें कि आप बैंकों में नामांकित पॉलिसी के लिए प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको इस ड्रॉप डाउन मेनू में मिलता है. फिर आपको पैन नंबर, खाता संख्या, आधार संख्या, ग्राहक आईडी आदि के रूप में मानदंड का चयन करना होगा. इसमें से किसी एक को चुनें. ड्रॉप डाउन मेनू से खाता संख्या विकल्प चुनें. जैसे ही आप खाता संख्या का चयन करते हैं, आपको अपने खाते की संख्या दर्ज करनी होती है जिससे आपने प्रीमियम राशि डेबिट की है.

Step6. सभी विवरण दर्ज करने के बाद ‘Search‘ विकल्प पर क्लिक करें.

Step7. पॉलिसी विवरण दिखाई देने में कुछ समय लग सकता है जब आप की पॉलिसी का विवरण दिखाई देगा यहां पर आपको “Generate certificate” के विकल्प को चुने.

Step 8. अब आपका पॉलिसी सर्टिफिकेट आपके पीसी पर डाउनलोड हो जाएगा, लेकिन यह सर्टिफिकेट सिर्फ एक साल के लिए ही वैलिड होता है. आपको हर साल रिनुअल के बाद इसे फिर से डाउनलोड करना होगा.

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से अपना PMSBY Policy Certificate Download कर सकते हैं.

Q7. प्रधानमंत्री द्वारा कितनी बीमा योजनाएं चला कर रखी हुई है?

Ans. वर्तमान समय में सरकार द्वारा दो बीमा योजनाएं चलाकर रखी हुई है जिनका लाभ हर भारतीय ले सकता है.

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Bajaj Finserv Credit Card से लोन अप्लाई कैसे करे

Conclusion

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया है PMSBY Scheme Kya Hai, How to Apply PMSBY Scheme, PMSBY Policy Certificate Download कैसे करें इत्यादि अन्य जानकारी उपलब्ध करवाई है. इस इंश्योरेंस पॉलिसी को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ता, और ना ही आपको बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत पड़ती है. आप आसानी से आधार कार्ड और पैन कार्ड और बैंक अकाउंट की मदद से केवल कुछ स्टेप्स को फॉलो करके मात्र ₹12 से ₹200000 तक का इंश्योरेंस ले सकते हैं. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आई होगी, हमसे जुड़ने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हमें फॉलो करना ना भूले.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE

Leave a Comment