PMSBY Renewal 2024: पीएमएसबीवाई योजना रीन्यूअल की प्रक्रिया जानिए

Pmsby Renewal: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pmsby) भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बीमा योजना है जो गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों को सिर्फ ₹20 सालाना पॉलिसी पर दो लाख रुपए का कवर प्रदान करती है. वहीं अगर किसी दुर्घटना में पॉलिसी होल्डर विकलांग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

यह बीमा पॉलिसी 1 जून से लेकर 31 मई तक वैलिड रहती है. इसके बाद आपको इस पॉलिसी को रिन्यू करवाना होता है जिसे आप मात्र ₹20 की पेमेंट करके रिन्यू करवा सकते हैं. पहले इस बीमा पॉलिसी के लिए लोगों को ₹12 प्रति वर्ष के हिसाब से प्रीमियम देना होता था जून 2022 में इस बीमा पॉलिसी की कीमत बढ़कर ₹20 प्रति वर्ष हो गई है.

इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को रिनुअल कैसे करते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप कंपलीट प्रोसेस बताएंगे इसलिए आप सभी से सिर्फ एक रिक्वेस्ट है कि आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

PMSBY Renewal hindi online process

पीएमएसबीवाई योजना रीन्यूअल क्या है?

Pmsby (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) एक सरकार द्वारा खिलाई जाने वाली एक बीमा योजना है जो वर्तमान समय में लोगों को सस्ते प्रीमियम पर दुर्घटनाग्रस्त मृत्यु और किसी प्रकार की विकलांगता होने पर वित्तीय सहायता प्रदान करती है। Pmsby की कवर एक वर्ष के लिए होती है, और इसे वार्षिक रूप से रिनुअल करना आवश्यक है ताकि योजना के लाभों का उपयोग जारी रखा जा सके।

Pmsby योजना रीन्यूअल क्यों जरूरी है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को रिनुअल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इस योजना का कार्यकाल सीमित होता है इसलिए रिनुअल प्रक्रिया के माध्यम से इस योजना को रिन्यू करके कई सारे बेनिफिट का लाभ लिया जा सकता है. रिनुअल आपको हर वर्ष करना होता है जिसके लिए आप अपने बैंक से ऑटो डेबिट फैसिलिटी का उपयोग कर सकते हैं

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि Pmsby योजना को रिनुअल करना क्यों जरूरी है:

  1. कवरेज की निरंतरता: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को रिनुअल करके आप अपने बीमा कवरेज की निरंतरता को सुनिश्चित कर सकते है। दुर्घटनाएं किसी भी समय हो सकती है किसी को कुछ नहीं पता होता अगर आपकी बीमा पॉलिसी सक्रिय होगी तो ऐसे में आप अपने आप और अपने परिवार को किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करने में मदद कर सकते हैं.
  2. बिना रुकावट के लाभ: Pmsby विपरीत निर्माण कवर और अक्षमता कवर जैसे विभिन्न लाभ प्रदान करता है। समय पर योजना को Renewal करके, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ये लाभ बिना किसी विघटना के जारी रहें। दुर्घटना के परिणामस्वरूप विकलांगता या मृत्यु होने पर, बीमा कवरेज आपके या आपके लाभार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान कर सकती है।
  3. मन की शांति: जानते हुए कि आपके पास एक्टिव बीमा पॉलिसी है इसको सोचते हुए भी मन को शांति मिलती है. दुर्घटनाएं महत्वपूर्ण वित्तीय बोझ पैदा कर सकती हैं, और बीमा कवरेज होने से आपकी दिक्कतों को कुछ हद तक कम करने में मदद मिलती है।
  4. सस्ता प्रीमियम: Pmsby सस्ते प्रीमियम पर कवरेज प्रदान करता है, जिससे इसे कई लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। योजना को Renewal करके, आप इस सस्ती कवरेज का उपयोग जारी रख सकते हैं और अप्रत्याशित दुर्घटनाओं से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।
  5. नीति की शर्तों का पालन: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को रिनुअल करने से आप कई सारे नियम और शर्तों का पालन करते हैं.

इसे पढ़िए ICICI Car Insurance Buy/Renewal Apply Online

Reliance Car Insurance Buy/Renewal Apply Online

रीन्यूअल के लिए योजना की समय सीमा क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को हर वर्ष रिनुअल करना जरूरी है अगर आप इस बीमा पॉलिसी को जारी करके इसका लाभ लेना चाहते हैं. पीएमएसबीवाई रिन्यूअल के लिए योजना की समय अवधि 1 जून से लेकर 31 मई तक वैलिड रहती है.

ऑनलाइन रीन्यूअल करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को ऑनलाइन रिनुअल करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी :

1. आधार कार्ड
2. बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
3. ईमेल आईडी
4. बैंक अकाउंट संख्या
5. डेबिट कार्ड
6. इंटरनेट बैंकिंग

ऑनलाइन पीएमएसबीवाई योजना रीन्यूअल की प्रक्रिया क्या है?

ऑनलाइन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना रिनुअल करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा और वहां पर “Pmsby योजना रीन्यूअल” या समर्थित श्रेणी में “पॉलिसी नवीनीकरण” सेक्शन पर क्लिक करके अपनी पर्सनल जानकारी एंटर करनी होगी. इसके बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट भुगतान करना होगा. इसके बाद रिनुअल वेरिफिकेशन कंप्लीट करनी होगी. जैसे ही आपकी पेमेंट सक्सेसफुल हो जाती है. इसके बाद आपका पीएमएसबीवाई रिनुअल हो जाता है.

ऑनलाइन पीएमएसबीवाई योजना (Pmsby) की रीन्यूअल प्रक्रिया निम्नलिखित तरीके से की जा सकती है:

  1. ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करें ऑनलाइन पीएम फ्री वाई योजना की रिनुअल करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल (जैसे Pmjdy.gov.in) पर जाना होगा।
  2. योजना रीन्यूअल सेक्शन चुनें: पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद, आपको “Pmsby योजना रीन्यूअल” या समर्थित श्रेणी में “पॉलिसी नवीनीकरण” जैसा एक सेक्शन चुनना होगा।
  3. पॉलिसी विवरण भरे : रीन्यूअल सेक्शन में पहुंचने के बाद, आपको अपनी मौजूदा पॉलिसी विवरण प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना बीमा नीति नंबर, वित्तीय वर्ष, प्रीमियम भुगतान आदि जानकारी भरनी होगी।
  4. प्रीमियम भुगतान करें: रीन्यूअल प्रक्रिया के दौरान, आपको नवीनीत करने के लिए निर्धारित प्रीमियम भुगतान करना होगा। आपको अपने बैंक खाते से प्रीमियम भुगतान करने के लिए ऑनलाइन भुगतान या अन्य उपलब्ध विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।
  5. रीन्यूअल वेरीफिकेशन प्राप्त करें: भुगतान सक्सेसफुल होने के बाद आपको एक सक्सेसफुल वेरिफिकेशन रसीद मिलेगी जिसमें आपकी पॉलिसी की रिनुअल की रसीद होगी आप इसे प्रिंट आउट करके सुरक्षित रख सकते हैं.

जानिये PMJJBY: 436रु में कैसे मिलेगा 2 लाख तक का लाइफ कवर इंश्योरेंस?

ऑफ़लाइन पीएमएसबीवाई योजना रीन्यूअल की प्रक्रिया क्या है?

ऑफ़लाइन पीएमएसबीवाई योजना की रीन्यूअल प्रक्रिया निम्नलिखित तरीके से की जा सकती है:

  • नजदीकी बैंक काउंटर पर जाएं: Pmsby योजना की रीन्यूअल के लिए, आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जा सकते हैं जहां से आपने इस योजना को एक्टिवेट किया है.
  • रीन्यूअल फॉर्म प्राप्त करें: बैंक काउंटर पर पहुंचने के बाद, आपको योजना की रीन्यूअल के लिए आवेदन पत्र या रीन्यूअल फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म भरें और जमा करें: आपको फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ उसे बैंक में जमा करना होगा। फॉर्म में आपको अपनी मौजूदा पॉलिसी विवरण और प्रीमियम भुगतान के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • रसीद और पॉलिसी नवीनीकरण प्राप्त करें: जब आप अपना रीन्यूअल फॉर्म और दस्तावेजों को जमा करते हैं, तो आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसमें आपकी पॉलिसी की रिनुअल की वेरिफिकेशन की जाएगी. आपको यह रसीद सुरक्षित रखना चाहिए।

यहां पर मैंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना रिनुअल प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के बारे में बताया है रिनुअल करने से पहले आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा या इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से इसके बारे में पता कर सकते हैं.

रीन्यूअल प्रक्रिया के दौरान ध्यान देने योग्य बातें क्या हैं?

रीन्यूअल प्रक्रिया के दौरान ध्यान देने योग्य बातें निम्नलिखित हैं:

1. रिनुअल डेट को ध्यान से देखें और समय पर रिनुअल करें
2. सही जानकारी प्रदान करें जैसे पॉलिसी नंबर बैंक खाता नंबर इत्यादि अन्य
3. अपने बैंक के निर्देशों का पालन करें और सही भुगतान विकल्प का उपयोग करें
4. भुगतान की वेरिफिकेशन के लिए रसीद या प्रीमियम रिनुअल प्राप्त करें
5. रिनुअल फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज को सुरक्षित रखें
6. पॉलिसी की जानकारी को समय-समय पर अपडेट करें जैसे नई बेनेफिशरी को ऐड करने या पुराने बेनेफिशरी को हटाने की आवश्यकता को समझें
7. अपनी पॉलिसी की नियम और शर्तों को समझे और उनका पालन करें
8. यदि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या आ रही है तो अपने बैंक मैनेजर से कांटेक्ट करें

रीन्यूअल करने के लिए उपलब्ध भुगतान विकल्प क्या हैं?

रीन्यूअल करने के लिए उपलब्ध भुगतान विकल्प निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • ऑनलाइन भुगतान: आप ऑनलाइन भुगतान गेटवे, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ई-वॉलेट का उपयोग करके ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
  • कैश पेमेंट: आप अपनी प्रीमियम राशि को नकद रूप में भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर नकद जमा करना होगा।
  • चेक भुगतान: आप चेक का उपयोग करके प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं। आपको अपने प्रीमियम राशि के लिए चेक तैयार करके बैंक शाखा में जमा करना होगा।
  • ऑटो डेबिट या एमएच ई-मंथली भुगतान: कुछ बैंक और फाइनेंस कंपनी एमएच या ऑटो डेबिट योजना के माध्यम से आपके बैंक खाते से प्रीमियम राशि को स्वयं भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक या फाइनेंस कंपनी के साथ संपर्क करना होगा और उनकी योजना के अनुसार सेटअप करवाना होगा।

अगर आपको अपने रिनुअल को पेमेंट करने में किसी भी तरह की समस्या आती है तो ऐसे में आप अपने नजदीकी बैंक में जा सकते हैं या फिर आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट से मदद प्राप्त कर सकते हैं

आप भी लीजिये PMSBY: 12 रु में कैसे मिलेगा 2 लाख तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस?

रीन्यूअल के बाद नवीनीकरण की वेरिफिकेशन कैसे मिलेगी?

रीन्यूअल के बाद नवीनीकरण की वेरिफिकेशन के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करेंगे:

रसीद: जब आप रीन्यूअल प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको भुगतान की वेरिफिकेशन के लिए एक रसीद दी जाती है। इसे सुरक्षित रखें और उसे आवश्यकता पड़ने पर प्रमाणित करने के लिए उपयोग करें।

प्रीमियम नवीनीकरण प्रमाण पत्र: आपको रीन्यूअल की वेरिफिकेशन के लिए एक प्रीमियम नवीनीकरण प्रमाण पत्र भी मिलेगा। यह प्रमाण पत्र आपको आपके पासपोर्ट आकार की पॉलिसी द्वारा भेजा जाएगा और इसमें आपकी पॉलिसी का विवरण, नवीनीकरण तिथि, भुगतान राशि आदि होंगे। इस प्रमाण पत्र को सुरक्षित रखें और आवश्यकता पड़ने पर प्रमाणित करने के लिए उपयोग करें।

पोलिसी अपडेट: आपके पोलिसी के नवीनीकरण के बाद, आपको अपडेटेड पोलिसी द्वारा भी वेरिफिकेशन मिलेगी। इस पोलिसी में आपकी नवीनीकरण तिथि, बेनेफिशियरों की जानकारी, और अन्य नवीनीकरण विवरण शामिल होंगे। इसे सुरक्षित रखें और आवश्यकता पड़ने पर प्रमाणित करने के लिए उपयोग करें।

यदि आपको रिनुअल की वेरिफिकेशन संबंधित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, तो उन्हें सुरक्षित रखें और आपके पास में भी सभी डॉक्यूमेंट मौजूद होने चाहिए.

Faq : Pmsby Renewal Process

  1. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pmsby) क्या है?

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pmsby) एक सरकारी बीमा योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब और कम आय वाले लोगों को सस्ते बीमा कवर की पेशकश करना है। इस योजना के अंतर्गत प्रति वर्ष केवल 20 रुपये की प्रीमियम देकर लोग 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर प्राप्त कर सकते हैं।

  2. क्या प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की अवधि क्या है?

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की अवधि 1 जून से 31 मई तक होती है। यह योजना हर वर्ष आपके खाते से ऑटो डेबिट के रूप में नवीनीकृत होगी।

  3. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ क्या हैं?

    यह योजना एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर प्रदान करती है। यदि पॉलिसी होल्डर की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है। यदि पॉलिसी होल्डर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है, तो उसे 1 लाख रुपए का मुआवजा मिलता है.

  4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कितने रुपए से शुरू कर सकते हैं?

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को अपने बैंक से ₹20 प्रति साल से शुरू किया जा सकता है.

  5. कौन कौन सदस्य प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pmsby) का लाभ उठा सकते हैं?

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति 18 से 70 वर्ष के बीच होना चाहिए।योजना का लाभ देशभर में निवास करने वाले भारतीय नागरिकों को ही मिलेगा। आवेदक को योजना में शामिल होने से पहले उनका बैंक खाता जुड़ा होना चाहिए।

Conclusion

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना रिनुअल कैसे करते हैं इसके बारे में मैंने कंप्लीट जानकारी दी है इस योजना का लाभ हर गरीब व्यक्ति ले सकता है. यह योजना लोगों को कई तरह के बेनिफिट प्रदान करती है. यहां पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है जो कि मात्र ₹20 से एक्टिवेट हो जाता है. उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए बेहद हेल्पफुल रही होगी.

अगर आपके मन में किसी भी तरह का डाउट है यह कुछ भी पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ टेलीग्राम ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं ताकि उन्हें भी की है बेहतर जानकारी मिल जाए.

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया!

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment