PNB Mahila Loan Kaise Le|महिला लोन कैसे ले Udyam Nidhi Scheme

Pnb Bank Mahila Loan: पंजाब नेशनल बैंक से महिला ग्रुप लोन कैसे लें: पंजाब नेशनल बैंक भारत में दूसरे नंबर का सबसे बड़ा बैंक है यदि आप एक महिला है और आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहती है तो ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा लांच की गई PNB MAHILA UDYAMI Scheme का लाभ उठाया जा सकता है

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने पीएनबी महिला उद्यमी योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है जैसे कि इस योजना का लाभ कैसे लिया जा सकता है योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है जरूरी दस्तावेज क्या लगेंगे इंटरेस्ट रेट कितना लगेगा कितने समय के लिए इस लोन को लिया जा सकता है इसके अलावा इस लोन से जुड़ी कुछ अन्य जानकारी भी आपके साथ शेयर करेंगे तो आप हमारे साथ ही आर्टिकल अंत तक पढ़ते रहिए.

पीएनबी महिला उधमी स्कीम क्या है

PNB Mahila Loan Kaise Le Apply Online, Udyam Nidhi Scheme

पीएनबी महिला उद्यमी स्कीम महिलाओं को दी जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत महिलाएं अपने बिजनेस को शुरू कर सकती है या फिर अपने बिजनेस को विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन ले सकती है इस लोन का इस्तेमाल छोटे-मोटे काम को शुरू करने ट्रेडिंग मशीनरी खरीदने नई यूनिट खरीदने मशीनरी पार्ट्स कच्चा माल खरीदने फर्नीचर इत्यादि अन्य के लिए लिया जा सकता है

इस योजना का खास उदेश्य महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाना और सशक्त बनाना है पीएनबी उद्यमी योजना के अंतर्गत महिलाएं एक ग्रुप बनाकर लोन ले सकती है जिसमें ग्रुप में शामिल 10 से 20 महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी लोन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी पीएनबी शाखा में जा सकते हैं

और

वहां पर अपने सभी ग्रुप मेंबर के डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करवा कर अपने काम को शुरू करने के लिए ₹200000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है.

पीएनबी उधमी स्कीम के तहत कौन कौन आवेदन कर सकता है?

पीएनबी उधमी स्कीम के तहत उन महिलाओं को लोन प्रदान किया जाएगा जो अपने बिजनेस को शुरू करना चाहती है या फिर अपने चल रहे बिजनेस को बढ़ाना चाहती है तो ऐसे में वे लोन के लिए आवेदन कर सकती है लोन आवेदन करने के लिए महिला को क्रेडिट हिस्ट्री क्रेडिट स्कोर और अपने बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट की आवश्यकता पड़ेगी इसके अलावा इनकम प्रूफ देना होगा.

पीएनबी उधमी लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप तो एक महिला है और अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहती है तो ऐसे में आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी जो कि इस प्रकार है:

SR. NO.DOCUMENT
1आधार कार्ड
2इनकम प्रूफ के लिए आइटीआर स्लिप सैलरी स्लिप
3पैन कार्ड
4प्रोजेक्ट रिपोर्ट
5बिजनेस की जानकारी
6हाथ से भरा हुआ पीएनबी बैंक का एप्लीकेशन फॉर्म
7यदि ग्रुप लोन ले रहे हैं तो 10 से 15 महिलाओं की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
82 साल का बैंक स्टेटमेंट

Pnb Bank Mahila Loan Eligibility

पीएनबी उधमी योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते हैं यदि आप इनका पालन करते हैं तो आप आसानी से महिला लोन को ले पाएंगे:

  • महिलाएं एक सिंगल या फिर एंटरप्रेन्योर, ग्रुप लोन के लिए आवेदन कर सकती है
  • महिलाएं entrepreneurs के लिए 50% से कम फाइनेंसियल होल्डिंग नहीं होनी चाहिए
  • महिलाएं लोन के लिए आवेदन ST/SC/BPL कार्ड होल्डर्स
    महिला लोन के लिए आवेदन कर सकती है.
  • महिलाएं इन कैटेगरी के लिए उद्यमी लोन के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं जो कि इस प्रकार है
  • आर-सेटी में प्रशिक्षित
  • कौशल विकास संस्थान
  • कोई अन्य प्रशिक्षण संस्थान
  • किसी बैंक/वित्तीय संस्थान का डिफाल्टर नहीं है।
  • सरकार के तहत लाभार्थियों द्वारा ली गई ऋण सुविधा
  • प्रायोजित योजना पीएनबी महिला उद्यमी के तहत पात्र नहीं हैं

Pnb Mahila Udyam Nidhi Scheme 2022

पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा महिलाओं को रोजगार शुरू करने के लिए महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत लोन प्रदान किया जाता है इस योजना के अंतर्गत महिलाएं 2 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकती है. इसके अलावा यहां पर आपको ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी भी मिलती है.

इस लोन का इस्तेमाल बिजनेस शुरू करने वाली मशीनरी खरीदने, कच्चा माल खरीदने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इन प्रोडक्ट को खरीदने के लिए सबसे अधिक वित्तीय सहायता की आवश्यकता पड़ती है. पंजाब नेशनल बैंक से महिला उद्यमी लोन लेने के लिए कम से कम एक ग्रुप में 20 महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी. लोन के लिए आवेदन अपने नजदीकी पीएनबी बैंक से कर सकती है.

Pnb Mahila Loan Interest Rate

पीएनबी बैंक से महिला ग्रुप लोन ब्याज दर 21.90% से 22.10% वार्षिक ब्याज वार्षिक ब्याज दर से शुरू होती है. उज्जीवन बैंक द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह के लोन दिए जाते हैं जहां पर इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होते हैं.

LimitInterest Rate
Minimum21.90%
Maximum22.10%

Punjab National Bank Mahila Loan Fees & Charges

पीएनबी बैंक महिला ग्रुप लोन लेने पर कुछ अन्य चार्जेस भी देने होते हैं जो कि इस प्रकार है:

Interest Rateबैंक के अनुसार निर्भर करेगा.
MARGIN Upto Rs. 2.00 LakhNil
Above Rs. 2.00 Lakh to Rs. 5.00 Lakh20%
Above Rs. 5.00 Lakh to Rs. 10.00 Lakh25%
REPAYMENT Term Loan3 to 5 years with maximum moratorium period of 3- 6 months
Collateral SecurityNil
Processing Feeलोन राशि का 1.2% लगेगा और प्रोसेसिंग शुल्क केवल 25000 रुपये से अधिक के लोन के लिए लागू है और जीएसटी भी देनी होगी.

Credit Shield Insurance ग्रुप लोन लेने पर क्रेडिट सील्ड इंश्योरेंस की फीस भी लगेगी

पीएनबी बैंक से महिला ग्रुप लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

पीएनबी बैंक से महिला ग्रुप लोन आवेदन करने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है कि अपने नजदीकी Pnb bank की ब्रांच में जाए और वहां पर अपने डॉक्यूमेंट को सबमिट करके लोन राशि प्राप्त करें. यहां पर हमें पीएनबी बैंक में महिला ग्रुप लोन लेने का तरीका बताया हुआ है

Step1. सबसे पहले पीएनबी बैंक की ब्रांच में जाए.

Step2. बैंक में मौजूद अधिकारी से महिला ग्रुप लोन लेने के बारे में कहिए.

Step3. ब्रांच से एप्लीकेशन फॉर्म ले अब अपने हाथ से सभी जानकारी सबमिट करें जो एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई है

Step4. इसके बाद अपने ग्रुप के सभी डाक्यूमेंट्स और अपने डाक्यूमेंट्स को अटेस्टेड करें, अपने बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट को भी सबमिट करें.

Step5. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को बैंक में सबमिट करें.

Step6. PNB Bank के एंप्लोई आपके द्वारा लिए गए लोन को वेरीफाई करेंगे

Step7. जैसे ही आपका लोन वेरीफाई हो जाता है.

Step8. इसके बाद आपको क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी.

Step9. अब एक हफ्ते के अंदर आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

Note: लोन लेने के लिए बैंक की टर्म्स ऑफ कंडीशन अलग-अलग होती है इसलिए लोन लेते समय इंटरेस्ट रेट, समयावधि और अन्य जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़ ले.

Punjab National Bank Mahila Loan FAQ

पीएनबी उधमी योजना महिला लोन कैसे लें?

पीएनबी उधमी योजना महिला लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले 12 से 20 महिलाओं का एक ग्रुप बनाना होगा और उन्हें लोन लेने के लिए राजी करना होगा. या फिर महिलाओं को अपने बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट को सबमिट करना होगा. लोन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी पीएनबी ब्रांच या फिर बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें आप अपने सभी ग्रुप की जानकारी को वेरीफाई करें. क्रेडिट लिमिट मिलने तक इंतजार करें. इसके बाद लोन अप्रूवल बैंक के अधिकारी द्वारा किया जाएगा जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाएगा 7 दिनों के अंतर्गत आपके पीएनबी बैंक खाते में लोन राशि प्रदान कर दी जाती है.

पीएनबी उधमी महिला लोन लेने के लिए क्या करना होगा ?

पीएनबी उधमी महिला लोन लेने के लिए अपने नजदीकी ब्रांच में जाए और अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई कराएं इसके बाद लोन मिलने तक इंतजार करें जैसे ही लोन अप्रूव हो जाता है इसके बाद बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

पीएनबी उधमी महिला लोन के लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है?

पीएनबी उधमी महिला लोन लोन के लिए आवेदन एक 12 से 20 महिलाएं आपस में एक ग्रुप बनाकर आवेदन कर सकती है, ग्रुप में जुड़ी हुई महिलाएं इस लोन का इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकती है.

यदि मैं पुरुष हूं तो क्या मुझे पीएनबी महिला उधमी लोन मिल सकता है?

यदि आप एक पुरुष है तो आप इस लोन के लिए आवेदन नहीं कर सकते,लेकिन आप पीएनबी बैंक से पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

पीएनबी महिला उधमी लोन लेने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

महिला ग्रुप लोन लेने के लिए 18 साल से 56 वर्ष की आवश्यकता पड़ेगी.

क्या एक सिंगल महिला लोन ले सकती है?

हां,पीएनबी महिला उधमी लोन के लिए एक सिंगल महिला भी आवेदन कर सकती है इसके लिए उनके पास पहले से मौजूद बिजनेस होना चाहिए या फिर नए स्टार्टअप को शुरू करने के लिए लोन लिया जा सकता है. लोन राशि क्रेडिट को मासिक आमदनी के आधार पर निर्भर करेगी.

PNB Mahila Loan के उप्पर मेरी राये

इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Pnb Bank Se Mahila Loan Kaise Le, पीएनबी महिला उधमी लोन क्या है, कैसे आवेदन कर सकते हैं, कितना लोन मिल सकता है, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, डाक्यूमेंट्स क्या लगेंगे, Pnb Mahila Udyam Nidhi Scheme 2022, इत्यादि अन्य जानकारी बहुत ज्यादा रिसर्च और डिटेल में प्रदान की है.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए बहुत हेल्पफुल रही होगी यदि आप हमसे किसी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं हमारे साथ ही आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया!

Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment