Business Loan

PPP loan Kya hai घर बैठे PPP loan Kaise Le in Hindi

PPP Loan Kya hai, घर बैठे PPP Loan Kaise Le in Hindi, PPP Loan Ke Liye Kon Eligible hai etc. COVID-19 महामारी से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुए छोटे व्यवसायों और कुछ अन्य संस्थाओं को PPP (Paycheck Protection Program) द्वारा आर्थिक राहत प्रदान की जा रही है. पीपीपी एक ऐसा Loan है जिसे छोटे व्यवसायों को अपने कर्मचारियों को पेरोल पर रखने के लिए प्रत्यक्ष प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

आइए जानते हैं आप PPP Loan कैसे ले और इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होने वाली है.

PPP Loan Kya hai

PPP Loan एक बिजनेस लोन प्रोग्राम है, जिसके द्वारा 2020 में कोरोनावायरस सहायता, राहत और आर्थिक सुरक्षा अधिनियम (CARES अधिनियम) के माध्यम से कुछ व्यवसायों, Self-Employed श्रमिकों की सहायता करने के लिए स्थापित किया गया है. PPP को संयुक्त राज्य की संघीय सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है.

इसे भी पढ़े >  Kreditbee loan types Explain in Hindi

अमेरिका सरकार द्वारा 953$ बिलियन डॉलर फंड लोन के लिए इंट्रोड्यूस किया गया है. पीपीपी Loan की राशि आवेदक की Payroll पर आधारित होती है.

PPP Loan Meaning

पीपीएफ का फुल फॉर्म होता है Paycheck Protection Program. यह एक SBA-समर्थित Loan है जो COVID-19 संकट के दौरान अपने Bussiness को नियोजित रखने में मदद करता है.

PPP Loan Ke Liye Kon Eligible hai

PPP Loan Ke Liye Kon Eligible hai

पीपीपी Loan की राशि आवेदक की Payroll पर आधारित होती है. एक आवेदक को payroll reports, payroll tax filings, Form 1099-MISC, या एकमात्र मालिक की आय और व्यय के लिए आवेदन किए गए Loan की राशि का समर्थन करने के लिए दस्तावेज Submit करने की जरूरत होगी.

यदि ये रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है, तो एक Loan दाता बैंक रिकॉर्ड स्वीकार कर सकता है यदि वे पर्याप्त रूप से योग्यता राशि प्रदर्शित करते हैं.

इसे भी पढ़े > Mi Credit से लोन कैसे ले?

आवेदक को अपने सारे डॉक्यूमेंट private lender, insured credit union, Credit System institution Small Business Administration आदि अन्य के द्वारा Approved कराने होंगे

पीपीपी Loan के लिए आवेदन करना आवेदक के लिए निःशुल्क है. एक Accounting firm को यह निर्णय लेने के लिए कि कौन सा Loan कार्यक्रम और कर राहत कार्यक्रम उनके व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम होगा, सलाह देने के लिए एक व्यवसाय से शुल्क लेने की अनुमति है.

Loan (Loan ) आवेदन केवल Apporoved किए जाने पर ही दिया जाएगा.

पीपीपी Loan (PPP Loan ) प्राप्त करने के लिए गलत बयान देना संभावित कारावास, जुर्माना या दोनों ही हो सकती है.

ध्यान दें: अगर आप ऊपर बताए गए पूरी डिटेल को फुल फील करते हैं तो आप इस Loan को ले सकते नहीं तो आप लोन के लिए Elegibile नहीं होंगे.

PPP Loan Interest Rate

PPP Loans की ब्याज दर 1% है. पीपीपी Loan की राशि आवेदक की Payroll पर निर्भर करती है, पीपीपी Loan के लिए न तो सरकार और न ही Loan दाता छोटे व्यवसायों से कोई शुल्क नहीं ले सकते.

ध्यान दें: 5 जून, 2020 से पहले जारी किए गए Loans की maturity अवधि दो वर्ष है. 5 जून, 2020 के बाद जारी किए गए Loans की maturity अवधि पांच वर्ष है.

यदि कोई उधारकर्ता Loan माफी के लिए आवेदन नहीं करता है, तो उधारकर्ता की Loan माफी (8 और 24 सप्ताह के बीच) के लिए कवर की गई अवधि की समाप्ति के 10 महीने बाद भुगतान स्थगित कर दिया जाता है.

Kon PPP Loan Ke Liye Apply Kar Sakta Hai

Kon PPP Loan Ke Liye Apply Kar Sakta Hai

पीपीपी लोन कौन-कौन अप्लाई कर सकते हैं वह इस प्रकार हैं :

1. पीपीपी लोन को Independent contractors, self-employed persons और Sole proprietors इस लोन का लाभ उठा सकते हैं

2. कोई भी व्यवसाय, गैर-लाभकारी संगठन, veterans organization, या जनजातीय व्यापार संस्था (लघु व्यवसाय अधिनियम की धारा (sec. 31 (b) (2) (C) के साथ इस लोन का लाभ उठा सकते हैं

जिसमें 500 से ज्यादा काम करने वाले कर्मचारी होने चाहिए.

इसे भी पढ़े >  Navi Se Personal Loan Home Loan Kaise Le in Hindi

3. NAICS कोड वाला कोई भी व्यवसाय जो आवास और खाद्य सेवाएँ से शुरू होता है, जिसमें 500 से ज्यादा काम करने वाले कर्मचारी होने चाहिए.

Ghar Bethe PPP Loan Kaise Le

घर बैठे इस लोन को लेने के लिए काउंसलर से बात करें SBA के देश भर में 68 जिला कार्यालय हैं जो अपने क्षेत्र में छोटे व्यवसायों को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करते हैं. यदि आप अपने पीपीपी Loan की स्थिति के बारे में असंतुष्ट हैं, या यदि डेटा विसंगतियों के कारण आपका पीपीपी Loan आवेदन फ़्लैग किया गया है, तो कृपया अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने Loan दाता से संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button