RBI Guidelines For Home Loan Interest Rates 2024

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 4 मई, 2023 को रेपो दर में 40 आधार अंकों की वृद्धि की है, जिससे यह पहले के 4% से 4.40% हो गया है. केंद्रीय बैंक के इस आश्चर्यजनक कदम से भारत में उधारकर्ताओं के लिए उधार लेने की लागत में वृद्धि होगी. आरबीआई के इस फैसले से 4 मई, 2023 को एक वर्चुअल ब्रीफिंग में, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नकद आरक्षित अनुपात में 50 आधार अंकों की वृद्धि की घोषणा की, जिससे यह 4.5% हो गया. आरबीआई के इस कदम से ब्याज दर वृद्धि चक्र की शुरुआत होगी.

Rbi Guidelines For Home Loan Interest Rates New Update

कोलियर्स में एशिया के मार्केट डेवलपमेंट के सीईओ और प्रबंध निदेशक रमेश नायर ने कहा, “यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब घरेलू आर्थिक गतिविधियों में तेजी के बीच मुद्रास्फीति 18 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है।”

Rbi Guidelines On Home Loan Interest Rates, Rbi Guidelines On Interest Rates On Loans

उन्होंने कहा एक अचल संपत्ति के दृष्टिकोण से, हम वाणिज्यिक बैंकों द्वारा गृह ऋण दरों में तत्काल वृद्धि की उम्मीद नहीं करते हैं. यह घर खरीदारों के लिए एक अच्छा समय है, जो अपने सपनों का घर खरीदने के लिए बाड़ पर थे. कुछ क्षेत्रों में घर की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद के साथ, होमबॉयर्स के लिए मौजूदा कम होम लोन दरों का लाभ उठाने और बैंकों द्वारा ब्याज दरों को रीसेट करने से पहले काफी हद तक स्थिर कीमतों का लाभ उठाने का यह एक उपयुक्त समय है.

अन्य उद्योग विशेषज्ञों की राय है कि इससे अंततः संपत्ति अधिग्रहण की लागत बढ़ सकती है

“बहुत अधिक मुद्रास्फीति के पीछे रेपो दर में वृद्धि की उम्मीद की गई है. गेरा डेवलपमेंट्स के प्रबंध निदेशक रोहित गेरा ने कहा, उच्च मुद्रास्फीति के कारण घरों की बढ़ती कीमतों के साथ-साथ बढ़ती ब्याज दरों का रियल एस्टेट क्षेत्र पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि दोनों ही प्रभाव सामर्थ्य पर काफी प्रभाव डालते हैं.

स्टर्लिंग डेवलपर्स के अध्यक्ष और एमडी रमानी शास्त्री ने कहा, “रेपो दर में वृद्धि का उद्योग पर प्रभाव पड़ने की संभावना है क्योंकि आवासीय मांग को महामारी के बाद के संदर्भ में सकारात्मक रूप से पुनर्जीवित किया गया है और इसे बढ़ावा देने की आवश्यकता है।”

आरबीआई के कदम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, निरंजन हीरानंदानी, वाइस-चेयरपर्सन-नारेडको, और एमडी, हीरानंदानी ग्रुप, ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि रेपो दरों में बढ़ोतरी से होम लोन की ब्याज दरों पर असर नहीं पड़ेगा, और आरबीआई यह सुनिश्चित करेगा कि व्यक्ति पर मुद्रास्फीति का दबाव हो। होम लोन की बढ़ी हुई दरों से परेशान न हों।

Note: यहां याद रखें कि कुछ बैंकों ने पहले से ही फंड-आधारित उधार दरों की अपनी सीमांत लागत में वृद्धि करना शुरू कर दिया है, जिससे मौजूदा  होम लोन महंगा हो जाएगा.

Rbi Leaves Repo Rate At 4% For 11th Straight Time

8 अप्रैल, 2023: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 8 अप्रैल, 2023 को प्रमुख नीतिगत दरों को अपेक्षित तर्ज पर अपरिवर्तित छोड़ दिया। इसका मतलब है कि रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर रखा गया है। यह लगातार 11वीं बार है जब देश के केंद्रीय बैंक ने रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखी है। दरों को अपरिवर्तित रखने के सर्वसम्मत निर्णय में, केंद्रीय बैंक के छह सदस्यीय दर निर्धारण पैनल ने भी अपना उदार रुख बरकरार रखा।

वित्त वर्ष 2023-23 की अपनी पहली मौद्रिक नीति घोषणा में, आरबीआई ने इस वित्त वर्ष में मुद्रास्फीति का अनुमान 5.7% रहने का अनुमान लगाया था, जबकि वित्त वर्ष 22 में 4.5% और वित्त वर्ष 23 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.8% की तुलना में 7.8% थी।

रेपो दर को पिछली बार मई 2020 में कम किया गया था और तब से इसे 4% के रिकॉर्ड निचले स्तर पर रखा गया है, जिसके परिणामस्वरूप आवास ऋण अधिक किफायती हो गए हैं.

इनको भी पढ़े – इंस्टेंट लोन पाये

newgifico RBI Approved Loan Apps in India Complete List

newgifico आईसीआईसी बैंक से गोल्ड लोन लोन कैसे लें?

newgifico 200+ NBFC Registered Loan Company List

Rbi Guidelines For Home Loan Interest Rates

वर्तमान समय में कुछ सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक आपको कम ब्याज दर पर होम लोन देने की सुविधा देते हैं, यहां पर हमने कुछ बैंकों के नाम दिए हैं जहां से आप  होम लोन  के लिए आवेदन दे सकते हैं.

Home Loan Interest Rate All Bank July 2023

Lender

Interest Rate in %

Union Bank

6.70

Bank of India

6.85

Central Bank of India

6.85

Punjab and Sind Bank

6.90

Canara Bank

6.90

SBI

6.90

PNB

6.80

HDFC Bank

6.90

ICICI Bank

6.90

Bank of Baroda

7.00

Bank of India

6.85

Rbi Home Loan Guidelines 2024

आरबीआई गाइडलाइन के अनुसार होम लोन पर इंटरेस्ट रेट को प्रोत्साहित करने और अधिक किफायती बनाने के लिए, आरबीआई ने रुपये से कम के Home Loan के लिए एलटीवी (ऋण से मूल्य अनुपात) को 90% तक बढ़ा दिया है.  ऋण दाता  होम लोन पर 30 लाख तक का लोन का  दे सकते हैं. इसका मतलब है कि ऋणदाता आपके घरेलू मूल्य के 90% से अधिक का फंड दे सकते हैं.

इनको भी पढ़े

newgifico >>पर्सनल लोन कैसे ले?

newgifico >>क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले?

newgifico >>घर के लिए लोन कैसे ले?

newgifico >>बिजनेस लोन कैसे ले?

FAQ – Rbi Guidelines For Home Loan Interest Rates

  1. Q1. क्या आरबीआई ने होम लोन की ब्याज दरें घटाई  है?

    Ans. वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान फरवरी 2023 में हुई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की पिछली बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया. इस प्रकार, रेपो दर 4 प्रतिशत पर बनी हुई है जबकि रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत है.

  2. Q2. होम लोन के लिए आरबीआई के दिशानिर्देश क्या हैं?

    Ans. होम लोन  को प्रोत्साहित करने और अधिक किफायती बनाने के लिए, आरबीआई ने रुपये से कम के गृह ऋण के लिए एलटीवी (ऋण से मूल्य अनुपात) को 90% तक बढ़ा दिया है. ऋण दाता कंपनी  30 लाख रुपए का लोन दे सकती है, इसका मतलब है कि ऋणदाता आपके घरेलू मूल्य के 90% से अधिक का फंड दे सकते हैं.

  3. Q3. RBI द्वारा अनुमत अधिकतम ब्याज दर क्या है?

    Ans. आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार बैंकों को चाहिए कि वे उधारकर्ता से प्रभारित 12 प्रतिशत की ब्याज दर को इस प्रकार समायोजित करें कि उधारकर्ता की प्रभावी ब्याज दर अब तक की  12.55 प्रतिशत से अधिक न हो.  इसे आप  उपयुक्त उदाहरण से समझ सकते हैं, बैंकों को 11.88 प्रतिशत ब्याज दर पर ( 12 प्रतिशत ब्याज लगाना चाहिए.

  4. Q4. क्या 2023 में होम लोन की ब्याज दरें कम होंगी?

    Ans. वर्तमान समय में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 4 मई, 2023 को रेपो दर में 40 आधार अंकों की वृद्धि की, जिससे यह पहले के 4% से 4.40% हो गया. केंद्रीय बैंक के इस आश्चर्यजनक कदम से भारत में उधारकर्ताओं के लिए उधार लेने की लागत में वृद्धि होगी.

Note: यहाँ पर मैं आपको सिर्फ जानकारी दे रहा हूं ताकि जरुरत पड़ने पर आप इस्तेमाल कर सके ये किसी भी तरह का Promotion नहीं है इसलिए लोन के आवेदन के साथ अपनी सूझ – बुझ का भी जरुर इस्तेमाल करे.  यह जानकारी एजुकेशन पर बस के हेतु इंटरनेट के आधार पर दी गई है. इसलिए होम लोन लेते समय ब्याज दर, समय अवधि, ईएमआई प्लान इत्यादि को अवश्य जरूर चेक कर ले.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment

Copy Not Allowed