सरकारी बैंक से लोन कैसे मिलेगा? 10000 से 50000 रूपए का लोन, जानें आवेदन प्रक्रिया, ब्याज दरें क्या हैं

सरकारी बैंक से लोन: वैसे सरकारी बैंक से लोन लेना आजकल बहुत आसान हो चुका है. बहुत सारे सरकारी बैंक प्राइवेट बैंकों की तरह ही आपको बिना किसी गारंटी और बिना किसी सिक्योरिटी के ऑनलाइन लोन प्रदान करने की सुविधा दे देते हैं. अगर आपको किसी भी Emergency में पैसों की आवश्यकता है या फिर आप कोई काम शुरू करना चाहते हैं और उसके लिए पैसों की आवश्यकता है. अब आप भारत में मौजूद सरकारी बैंकों ( Public Sector Bank) से पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, होम लोन, क्रेडिट कार्ड लोन, व्हीकल लोन इत्यादि अन्य प्राप्त कर सकते हैं.

अगर बात की जाए सरकारी बैंक से लोन लेने की तो यहां पर थोड़ा सा प्रोसेस लंबा होता है, क्योंकि यहां पर आपको अपने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाने होते हैं, ब्रांच में जाकर अपनी डिटेल को वेरीफाई करवाना होता है. इसके अलावा बैंकिंग कार्यों से जुड़े हुए कई सारे काम भी करने पड़ते हैं, तब जाकर आपको पर्सनल लोन मिल पाता है.

वैसे आजकल बहुत सारे लोग प्राइवेट बैंक (Private Banks) से लोन लेना भी पसंद करते हैं क्योंकि वहां पर कागजी कार्रवाई भी बहुत कम होती है. इसके अलावा सिक्योरिटी में भी आपसे कुछ नहीं मांगा जाता.

भारत में अधिकतर लोगों का बैंक खाता सरकारी बैंक में ही होता है और वह वहीं से पर्सनल लोन लेना भी पसंद करते हैं क्योंकि सरकारी बैंक एक तो कम ब्याज दर (Interest rate) पर लोन प्रदान कर देते हैं. इसके अलावा यहां पर आपको कई तरह की सुरक्षा भी दी जाती है.

यदि आप अपने घर गाड़ी अथवा शिक्षा के लिए सरकारी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है.

इस आर्टिकल में मैं आपको जानकारी देने वाला हूं कैसे आप सरकारी बैंक का उपयोग करके पर्सनल लोन अपने बैंक खाते में प्राप्त करेंगे, सरकारी बैंक से 5 मिनट में लोन कैसे लें, सरकारी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होगा.

sarkari bank se lone kaise le

सरकारी बैंक पर्सनल लोन कैसे देता है; सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, इंटरेस्ट रेट, प्रोसेसिंग फीस, कितने समय के लिए लोन लिया जा सकता है. कौन-कौन से बैंक आपको लोन दे सकते हैं इत्यादि अन्य के बारे में स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के माध्यम से जानकारी देंगे. इसलिए आप सभी से एक रिक्वेस्ट है कि इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें.

पोस्ट मुख्य हैडलाइन 👉

सरकारी बैंक क्या होते हैं (What Is Public Banks)

सरकारी बैंक वह होते हैं जिनमें अधिकतर हिस्सेदारी सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की होती है. यह बैंक लोगों के पैसे को जमा करने, लोन देने, फिक्स डिपॉजिट करने, क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने, डेबिट कार्ड देने समेत 200 से भी अधिक सुविधाएं अपने उपयोगकर्ताओं को देते हैं.

सरकारी बैंक को एक तरीके से आप ऐसी संस्था समझ सकते हैं जहां पर आप अपने पैसे सुरक्षित तरीके से जमा कर सकते हैं और जब आपको जरूरत पड़ती है वहां से आप अपने पैसे निकलवा सकते हैं. इन बैंकों में आमतौर पर सरकार की बहुत बड़ी हिस्सेदारी होती है.

कौन-कौन से सरकारी बैंक से लोन ले सकते हैं?

वर्तमान समय में कई सारे सरकारी बैंक मौजूद है जिनकी सहायता से आप अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवा कर तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं हाल ही में केंद्र सरकार ने कई सारे बैंकों को विलय किया है

वर्तमान समय में भारत में कई सारे बैंक है जो आपको अपने प्रोडक्ट के माध्यम से फाइनेंस सेवाएं प्रदान करती है. हाल ही में केंद्र सरकार ने कुछ बैंकों का विलय (amalgamation) किया है जिसके चलते कई सारे बैंक आपस में मिलकर पर्सनल लोन, बिजनेस लोन और भी कई तरह की सुविधाएं प्रदान करते हैं. नीचे हमने सभी सरकारी बैंकों की लिस्ट दी है जो कि वर्तमान समय में भारत में काम कर रहे हैं :

भारत में कुल 12 बैंक सरकारी है जो अपने ग्राहकों को फाइनेंस सेवाएं प्रदान करती है. इन बैंकों की सहायता से आप लोन आसानी से अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर ले सकते हैं.

सरकारी बैंक से 5 मिनट में लोन कैसे लें?

वर्तमान समय में कई सरकारी बैंक आपको सिर्फ 5 मिनट में आधार कार्ड पैन कार्ड 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट और अपने बैंक खाते को वेरीफाई करने के बाद लोन देने की सुविधा देती है अगर आप तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप बैंक ऑफ बड़ौदा पंजाब नेशनल बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर जा सकते हैं यह बैंक आपको ऑनलाइन ही लोन आवेदन करने की सुविधा देते हैं सरकारी बैंक से 5 मिनट में लोन लेने के लिए नीचे दिए गए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले bank of baroda की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें.
  2. इसके बाद वेबसाइट के होमपेज से Personal Loan पर क्लिक करें
  3. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर कर लेना है.
  4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा उस OTP को सबमिट करें.
  5. इसके बाद आपको अपने कुछ बेसिक डिटेल भरनी है जैसे क्या आपका बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है या फिर नहीं.
  6. इसके बाद जितना आप लोन लेना चाहते हैं उस राशि को भरें.
  7. इसके बाद आपको अपना Aadhar number एंटर कर लेना है और दी गई टर्म्स ऑफ कंडीशन पर क्लिक करके Next पर क्लिक करें.
  8. अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को एंटर करें.
  9. इसके बाद आपको टर्म्स ऑफ कंडीशन को Accept करके Submit OTP पर क्लिक कर लेना है.
  10. इसके बाद लोन राशि समय अवधि को चुने
  11. इसके बाद आपको कुछ डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा जैसे आधार कार्ड;पैन कार्ड; एक सेल्फी; बैंक स्टेटमेंट इत्यादि अन्य.
  12. जैसे ही आप अपनी सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देते हैं,
  13. इसके बाद आपके सामने CONGRATULATIONS का मैसेज देखने को मिल जाएगा.
  14. कुछ समय बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

इस प्रकार से बैंक ऑफ बड़ौदा से सिर्फ 5 मिनट में पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता है.

सरकारी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप सरकारी बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं ऐसे में आपको लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन प्रोसेस के माध्यम से करना होगा इसके बाद लोगों से जुड़ी हुई टर्म्स ऑफ कंडीशन को पढ़ लेना होगा यदि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो आपको अपने डॉक्यूमेंट को अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर वेरीफाई करना होगा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद आपका लोन प्रोसेसिंग में चला जाता है जैसे ही आपका लोन अपूर्ण हो जाएगा इसके बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है लोन के लिए आवेदन आप अपने पति की ब्रांच में जाकर कर सकते हैं.

सरकारी बैंक पर्सनल लोन कैसे देता है

सरकारी बैंक पर्सनल लोन देने के लिए क्रेडिट स्कोर, बैंकिंग इतिहास को चेक करता है. अगर आवेदक जॉब करता है तो उसकी मासिक आमदनी को भी चेक किया जाता है. इसके अलावा देने के लिए सरकारी बैंक मौजूदा एड्रेस को भी चेक करता है अगर सभी जानकारी सही सही पाई जाती है तो ऐसे में उसे लोन दे दिया जाता है.

सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

सरकारी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है अगर आपके पास में यह सभी डॉक्यूमेंट मौजूद है तो फिर आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक से लोन ले सकते हैं:

  1. पहचान प्रमाण पत्र : पहचान प्रमाण पत्र में आमतौर पर आप उन डोकोमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी पहचान को प्रदर्शित करते हैं पहचान साबित करने के लिए आप इन डोकोमेंट इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • 1. आवेदक का आधार कार्ड
  • 2. आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • 3. आवेदक का पासपोर्ट
  • 4. आवेदक का पैन कार्ड
  1. निवास प्रमाण पत्र : लोन लेने के लिए आपके पास में एड्रेस प्रूफ का होना भी जरूरी है एड्रेस प्रूफ में आप इन डोकोमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं:
  • 1. आवेदक का आधार कार्ड.
  • 2. आवेदक का पासपोर्ट.
  • 3. आवेदक का बिजली/पानी का बिल (लेटेस्ट)
  1. इनकम प्रूफ : लोन लेने के लिए आवेदक को अपने इनकम प्रूफ का डॉक्यूमेंट भी सबमिट करने होंगे इनकम प्रूफ डॉक्यूमेंट के लिए एक दस्तावेज के इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • 1. आवेदक की पिछले तीन/छह माह की सैलरी स्लिप (salary slip)
  • 2. आवेदक का पिछले तीन माह का बैंक स्टेटमेंट (bank statement)
  • 3. आवेदक की पासपोर्ट साइज (passport size) की फोटोग्राफ।
  • 4. आवेदक का मोबाइल नंबर (mobile number)

सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

सरकारी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा यदि आप बैंक द्वारा निर्धारित terms of condition को फॉलो करेंगे तो ऐसे में आपको लोन दे दिया जाएगा.

  • आवेदक व्यक्ति एक भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए
  • आवेदक किसी भी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए.
  • आवेदक के पास में आधार लिंक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए.
  • लोन लेने के लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड का होना जरूरी है.
  • आवेदक किसी भी कार्य में कार्यरत होना चाहिए और उसे 1 साल से अधिक का एक्सपीरियंस होना चाहिए
  • आवेदक की मासिक आमदनी ₹15000 से अधिक होनी चाहिए.

सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए इंटरेस्ट रेट

सरकारी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको इंटरेस्ट रेट के बारे में भी पता होना चाहिए यहां पर हमने सभी सरकारी बैंकों के नाम के साथ इंटरेस्ट रेट की लिस्ट दी है जिसे आप नीचे सारणी में देख सकते हैं :

बैंक नामब्याज दर (प्रतिवर्ष)
बैंक ऑफ बड़ौदा10.90%
बैंक ऑफ इंडिया12.15%
बैंक ऑफ महाराष्ट्र9.50%
केनरा बैंक13% – 14.15%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया9.85% – 10.05%
इंडियन बैंक10.30% -14.40%
इंडियन ओवरसीज बैंक11.50%
पंजाब एंड सिंध बैंक10.60% – 11.50%
पंजाब नेशनल बैंक8.90% – 14.45%
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया9.60% – 15.65%
यूको बैंक10.05%- 10.30%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया11.90% – 12.00%

सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए फीस और चार्जेस

सरकारी बैंकफीस और चार्जेस
इंटरेस्ट रेट9.90% से 18% प्रतिवर्ष
प्रोसेसिंग फीस2 से 4% तक
सर्विस फीसलोन राशि पर निर्भर करेगा
डॉक्यूमेंट सबमिशन फीस₹500 की लगेगी
जीएसटी फीसलोन राशि के 18 प्रतिशत तक लग सकती है

सरकारी बैंक से लोन कितने समय के लिए ले सकते हैं?

सरकारी बैंक के माध्यम से लोन 12 महीने से लेकर 60 महीनों के लिए लिया जा सकता है लोन लेने के बाद आप ही से हर महीने मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं सरकारी बैंक आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से लोन आवेदन करने की सुविधा देता है ऑनलाइन आप अपने अनुसार बैंक को चुनकर ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा ऑफलाइन अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर आवेदन किया जा सकता है.

बैंक का नामसमयावधि
बैंक ऑफ बड़ौदा12 महीने से 48 महीनों के लिए
बैंक ऑफ इंडिया12 महीने से 60 महीनों के लिए
बैंक ऑफ महाराष्ट्र12 महीने से 84 महीनों के लिए
केनरा बैंक12 महीने से 7 साल के लिए
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया1 वर्ष से 4 वर्ष के लिए
इंडियन बैंक1 वर्ष 7 वर्ष के लिए
इंडियन ओवरसीज बैंक12 महीने से 60 महीनों के लिए
पंजाब एंड सिंध बैंक12 महीने से 72 महीनों के लिए
पंजाब नेशनल बैंक12 महीने से 84 महीनों के लिए
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया12 महीने से 72 महीनों के लिए
यूको बैंक12 महीने से 84 महीनों के लिए
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया12 महीने से 60 महीनों के लिए

भारत में मौजूद इन सरकारी बैंक से आप आसानी से 12 महीने से लेकर 60 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं यह आपके सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करता है.

सरकारी बैंक से कौन कौन से लोन ले सकते हैं?

सरकारी बैंकों (public banks) से आप अपनी किसी भी जरूरत का लोन (loan) ले सकते हैं. मुख्य रूप से इनके द्वारा दिए जाने वाले लोन इस प्रकार से हैं-

  • 1. पर्सनल लोन (personal loan)
  • 2. कार लोन (car loan)
  • 3. होम लोन (Home loan)
  • 4. बिजनेस लोन (business loan)
  • 5. एजुकेशन लोन (education loan) आदि

सरकारी बैंक से लोन कैसे लिया जाता है? | Govt Bank Details In Hindi

भारत में मौजूद कई सारे बैंक आपको ऑनलाइन ही लोन आवेदन करने की सुविधा देते हैं यहां पर हमने मुख्य कुछ बैंकों की लिस्ट के बारे में बताएं है जिनसे आप आसानी से लोन ले सकते हैं.

एसबीआई बैंक (SBI) : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है इस बैंक की सहायता से पर्सनल लोन 9.80 प्रतिशत से शुरू होती है। पर्सनल लोन को 12 महीने से लेकर 72 महीनों के लिए लिया जा सकता है एसबीआई बैंक के माध्यम से ₹100000 से लेकर 20 लाख रुपए तक का लोन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस बैंक से लोन लेने के लिए न्यूनतम सैलरी ₹15000 होनी चाहिए एसबीआई बैंक पर्सनल लोन पर किसी भी तरह का प्रोसेसिंग फीस चार्ज (processing fee charge) नहीं करता। प्री पेमेंट (pre payment) एवं फोर क्लोजर (foreclosure) फीस भी नहीं लेता है.

पीएनबी बैंक (PNB): पंजाब नेशनल बैंक दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है इस बैंक के माध्यम से अधिकतम जॉब करने वाले व्यक्ति 20 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं यह बैंक पर्सनल लोन पर ब्याज 8.80 प्रतिशत से लेता है इसके अलावा यहां पर प्रोसेसिंग फीस 1% तक लगती है पंजाब नेशनल बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष 58 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और आप की मासिक आय ₹30000 महीना होने चाहिए.

केनरा बैंक (canara bank): सरकारी बैंकों में केनरा बैंक सबसे बढ़िया सुविधाएं प्रदान करता है इस बैंक के माध्यम से ₹1000000 तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है लोन को जमा करने के लिए 12 महीने से लेकर 7 सालों का समय मिलता है केनरा बैंक पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट रेट 12.05 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से लेता है अगर आपके अंदर बैंक से लोन लेते हैं तो ऐसे में आपका सिबिल स्कोर 700 अथवा इसके आसपास होना चाहिए. इस बैंक से लोन लेने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और आपकी मासिक आमदनी ₹25000 महीना होनी चाहिए.

इंडियन बैंक (Indian Bank): भारत में सबसे अधिक ब्रांच इंडियन बैंक की देखने को मिल जाएगी इस बैंक के माध्यम से ₹50000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है लोन को जमा करने के लिए 60 महीने का समय दिया जाता है इंडियन बैंक पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट रेट 9.40 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से लेता है इसके अलावा इस बैंक से लोन 21 वर्ष से 60 वर्ष के व्यक्ति ले सकते हैं लोन लेने के लिए आवेदक की मासिक सैलरी ₹20000 प्रति महीना होनी चाहिए.

वैसे दोस्तों भारत में 12 से भी अधिक सरकारी बैंक है जो आपको पर्सनल लोन एजुकेशन लोन होम लोन क्रेडिट कार्ड ऑफर करते हैं यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो इन बैंकों की ब्रांच में जाकर अपने डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करवा कर अपना क्रेडिट स्कोर चेक करके लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

सरकारी बैंकों से लोन लेने के क्या क्या लाभ है?

अगर आप सरकारी बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको कई तरह की सुविधाएं मिल जाती है. यहां पर हमने उन सभी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी है.

  • 1. सरकारी बैंक कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर देते हैं
  • 2. इन बैंकों से आप बिना किसी प्रोसेसिंग फीस और बिना किसी हिडन चार्ज के लोन ले सकते हैं.
  • 3. भारत में मौजूद कई सारे गवर्नमेंट किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस, प्री पेमेंट फीस या फोर क्लोजर फीस भी नहीं लेते.
  • 4. सरकारी बैंकों से लोन लेना सुरक्षित होता है और यहां पर आपके प्राइवेसी का बहुत ज्यादा ध्यान रखा जाता है.
  • 5. कई सारे सरकारी बैंक आपको ऑनलाइन भी लोन बिना किसी डॉक्यूमेंट सबमिट किए ऑनलाइन ही पर्सनल लोन देने की सुविधा देते हैं.
  • 6. अगर आपके सिविल स्कोर बढ़िया है तो ऐसे में आप बिना बैंकों में चक्कर काटे ऑनलाइन आवेदन करके लोन ले सकते हैं.

सरकारी बैंकों से Offline लोन कैसे लें

सरकारी बैंक से लोन लेने का प्रोसेस ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से होता है अगर आप ऑनलाइन लोन आवेदन नहीं करना चाहते तो ऐसे में आप अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं हमने यहां पर आपको सरकारी बैंकों से offline process से आवेदन करने का तरीका बताया है:

  1. सबसे पहले उस बैंक में जाए जहां पर आप का बैंक खाता मौजूद है.
  2. बैंक में जाने के बाद बैंक अधिकारी से पर्सनल लोन लेने के बारे में बात करें
  3. इसके बाद बैंक का मैनेजर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म देगा
  4. अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही भर देना है
  5. इसके बाद आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड को इस एप्लीकेशन फॉर्म के अटेस्टेड करके ब्रांच में सबमिट कर देना है
  6. इसके बाद ब्रांच वाले आपकी सिविल स्कोर को चेक करेंगे
  7. यदि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो ऐसे में आपका लोन अप्रूवल होने के लिए भेज दिया जाता है
  8. लोन अप्रूवल होने के बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है

इस आसान प्रक्रिया से आप आसानी से बैंक से ऑफलाइन लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

सरकारी बैंकों से कौन-कौन लोन ले सकता है?

सरकारी बैंकों से भारतीय हर व्यक्ति लोन ले सकता है जिसकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है और उसके पास में आएगा कोई भी साधन मौजूद है वह लोन के लिए आवेदन कर सकता है सरकारी बैंक से लोन के लिए आवेदन निम्नलिखित लोग कर सकते हैं :

  • 1. स्टूडेंट
  • 2. हाउसवाइफ
  • 3. छोटे दुकानदार
  • 4. छोटे बिजनेस मैन
  • 5. सैलरीड पर्सन
  • 6. सेल्फ एंप्लॉयड व्यक्ति.

बैंक में 10 लाख के लिए मासिक ब्याज

बैंक में 10 लाख के लिए मासिक ब्याज की राशि ब्याज दर और अवधि पर निर्भर करती है।

उदाहरण के लिए यदि आप SBI में 10 लाख रुपये की FD 10 साल के लिए खोलते हैं, तो आपको 6.25% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर 62,500 रुपये का वार्षिक ब्याज मिलेगा। मासिक ब्याज की राशि लगभग 5,208 रुपये होगी। आप किसी भी बैंक की वेबसाइट पर दिए गए FD कैलकुलेटर का उपयोग करके ब्याज की गणना कर सकते हैं।

यहां एक उदाहरण दिया गया है:

विषयजानकारी
बैंकभारतीय स्टेट बैंक
FD राशि10 लाख रुपये
ब्याज दर6.25% प्रति वर्ष
FD अवधि10 साल
मासिक ब्याज5,208 रुपये प्रति माह

नोट: यह केवल एक उदाहरण है। वास्तविक ब्याज की राशि आपके द्वारा चुनी गई बैंक, ब्याज दर और अवधि पर निर्भर करेगी।

Faq : Sankari Bank Se Loan Kaise Le

  1. सरकारी बैंक से लोन राशि कैसे प्राप्त करें?

    इसके लिए आपको किसी भी सरकारी बैंक में लोन के लिए आवेदन करना होगा अगर आप लोन के लिए एलिजिबल पाए जाते हैं तो ऐसे में आपको अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई करवाने होंगे यदि सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाई हो जाते हैं इसके बाद आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है लोन लेने के लिए आप बैंक ऑफ बड़ौदा पंजाब नेशनल बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं.

  2. कौन सा सरकारी बैंक सबसे सस्ती ब्याज दर पर लोन देता है?

    बैंक ऑफ महाराष्ट्र से पर्सनल लोन 9.50% प्रतिवर्ष ब्याज दर से ले सकते हैं. इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर्सनल लोन को 9.60% से 15.65% प्रतिवर्ष ब्याज दर से शुरू होती है आप इन बैंकों से सबसे सस्ती ब्याज दर पर लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं.

  3. सबसे अधिक समय के लिए कौन से सरकारी बैंक से लोन लिया जा सकता है?

    सबसे अधिक समय के लिए लोन 12 महीने से लेकर 84 महीनों के लिए यूको बैंक से लिया जा सकता है इसी प्रकार आप बैंकॉमहाराष्ट्र से भी 84 महीनों के लिए लोन ले सकते हैं भारत में मौजूद कई सारे बैंक आपको 12 महीने से लेकर 60 महीने तक लोन प्रदान करते हैं जो एक लोन को भरने के लिए काफी है.

  4. न्यूनतम दस्तावेज पर सरकारी बैंक से लोन कैसे ले सकते हैं?

    अगर आप न्यूनतम दस्तावेज पर सरकारी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक ,पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक इत्यादि अन्य का उपयोग कर सकते हैं.

  5. सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए कितनी मासिक सैलरी होनी चाहिए?

    अगर आप सरकारी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आप की मासिक सैलरी ₹15000 से लेकर ₹30000 के बीच में होनी चाहिए अगर इससे अधिक है तो काफी बढ़िया बात है.

  6. सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर होना चाहिए?

    सरकारी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपका सिविल्स को 700 से अधिक होना चाहिए अगर इसके आसपास भी है तब भी आपको लोन मिल जाएगा.

  7. अगर मैंने सरकारी बैंक से लोन लिया और लोन को समय पर जमा नहीं कर पाए तो क्या हमें कोई चार्ज लगेगा?

    जी हां, यदि आप लोन को समय पर जमा नहीं करेंगे तो ऐसे में आपको लेट फीस देनी होगी.

Conclusion

सरकारी बैंक से लोन कैसे लें सरकारी बैंक से 5 मिनट में लोन कैसे लें सरकारी बैंक से ऑनलाइन लोन कैसे मिलता है कौन-कौन से बैंक से लोन ले सकते हैं इन सभी के बारे में हमने आपको इस आर्टिकल में जानकारी दी है उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी अगर आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

अपने शहर में लोन पाए

आधार कार्ड पर लोन पाए

घर के लिए लोन पाए

टू व्हीलर लोन पाए

दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत शुक्रिया इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप नीचे फीडबैक अवश्य दीजिए.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube ❤फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
+1
0
+1
0
+1
0

हम लोनपाए टीम है, जिसमे कार्य करने वाले फाइनेंस, बैंकिंग, शेयर मार्केट और ऋण की विशेष रूप से जानकारी रखते है, और B. Tech. M.A. Commerce, Financial तक की पढाई कर चुके है, हमारा मकसद सिर्फ इतना है की जो हमने पिछले 4 साल में सीखा है। बैंक, लोन और फाइनेंस के फील्ड में काम करते हुए, उसको सही ढंग से आपके साथ साझा किया जाये.

Leave a Comment