एसबीआई कार्ड पल्स क्या है? | Apply SBI Card Pulse Online in Hindi

Sbi Pulse Credit Card Detail in Hindi, Sbi Pulse Credit Card Benefits In Hindi, Sbi Pulse Credit Card Apply Kaise Kare?

हाल ही में एसबीआई बैंक ने अपने न्यू क्रेडिट कार्ड लॉन्च कर दिया है जो अन्य क्रेडिट कार्ड के मुकाबले काफी अलग है क्योंकि यह क्रेडिट कार्ड एसबीआई बैंक ने विशेष तौर पर उन लोगों के लिए लॉन्च किया है जो सेहत और फिटनेस से संबंधित कई तरह के फायदे लेना चाहते हैं. इस क्रेडिट कार्ड का नाम है ‘एसबीआई कार्ड पल्स’ (Pulse Credit Card).

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं, एसबीआई कार्ड पल्स क्या है, कौन-कौन से बेनिफिट्स के साथ यह क्रेडिट कार्ड आता है, एसबीआई कार्ड पल्स के लिए कैसे अप्लाई करें, कितना इंटरेस्ट रेट लगेगा, डाक्यूमेंट्स, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है, इस क्रेडिट कार्ड का कहां का इस्तेमाल कर सकते हैं इत्यादि जानकारी मिलेगी, तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

Sbi Pulse Credit Card in Hindi

सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दिए जाने वाले ‘एसबीआई कार्ड पल्स’ के बारे में बात करते हैं, इस कार्ड का विशेष तौर पर Health & Fitness के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, यह एक मिड लेवल क्रेडिट कार्ड है, जो कई तरह की सुविधाओं के साथ मार्केट में लॉन्च किया गया है.

SBI Card PULSE Features (विशेषताएं)

सबसे पहले इस क्रेडिट कार्ड की मुख्य विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपको या क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या फिर नहीं, इस क्रेडिट कार्ड की मुख्य विशेषताएं निम्नलिखित प्रकार है.

इस कार्ड को एसबीआई ने फिटनेस पर विशेष ध्यान देने वालों के लिए लोगों के लिए लॉन्च किया है.

इस कार्ड के अप्रूव होने के बाद ग्राहक को 4,999 रुपये का स्मार्टवॉच उपहार में दिया जाता है, जिसका इस्तेमाल फिटनेस कार्यों के लिए कर सकते हैं.

इसमें कंप्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज की भी व्यवस्था है

इस क्रेडिट कार्ड में 100 रुपये खर्च करने पर 10 रिवार्ड प्वाइंट्स तक मिलते हैं.

एसबीआई कार्ड पल्स के साथ कई कंप्लीमेंट्री सुविधा भी मिलती है जहां पर पूरे भारत में 4,000 से अधिक जिम एवं फिटनेस स्टूडियो के विशाल नेटवर्क तक पहुंच की सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही वे शारीरिक व्यायाम एवं फिटनेस के लिए असीमित ऑनलाइन सेशन का भी लाभ उठा सकते हैं, जिसमें योग, नृत्य, कार्डियो, पिलेट्स और इसी तरह की अन्य सुविधाएं शामिल भी शामिल है.

Bajaj Finserv Credit Card से लोन अप्लाई कैसे करे

एसबीआई कार्ड पल्स क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपना नया क्रेडिट कार्ड मार्केट में लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम है SBI Card PULSE. यह क्रेडिट कार्ड विशेष तौर पर फिटनेस,तंदुरुस्ती,सेहतमंद, लोगों को को देखते हुए लॉन्च किया है, यह क्रेडिट कार्ड कई तरह की सुविधाओं एवं फायदों से लैस किया गया है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस क्रेडिट कार्ड के साथ कार्डधारकों को गिफ्ट के रूप में ‘नॉइज़ कलरफिट पल्स स्मार्टवॉच’ देने की भी सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिसकी मार्केट में कीमत 4,999 रुपये है.

इसके अलावा यदि इस क्रेडिट कार्ड को आप लेते हैं यह क्रेडिट कार्ड मात्र ₹4999 की जॉइनिंग फीस के साथ आता है, यदि आप एक वर्ष के लिए कार्ड के साथ 2 लाख रुपये या अधिक खर्च करते हैं तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाता है.

SBI Card Pulse Credit Card Details in Hindi

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे तालिका में बताई गई है.

Card NameSBI Card Puls Credit Card
Card TypeMid Level Credit Card
Best Suited ForLifestyle, Health & Fitness
Welcome BenefitNoise ColorFit Smart Watch worth Rs. 4,999
Minimum Income RequiredCommunicated at the time of sourcing

PAYTM Pay Later से Loan Kaise Le Online Process

Sbi Pulse Credit Card Apply Kaise Kare?

How-to-Apply-for-SBI-Card-Pulse-Online-Process.jpg

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. यदि आप पहले से एसबीआई के कस्टमर है तो तब भी इस क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं, नए यूज़र भी इस क्रेडिट कार्ड को ले सकते हैं.

Step 1. सबसे पहले अपने डिवाइस में गूगल क्रोम को ओपन करें.

Step 2. सर्च बॉक्स में टाइप करें SBI Card Pulse.

Step 3. इसके बाद ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें.

Step 4. इसके बाद अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी को सबमिट करें.

Step 5. इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से ओटीपी वेरीफाई करें.

Step 6. अब अपना पैन कार्ड, पिन कोड, एड्रेस को सबमिट करें.

Step 7. इसके बाद occupation, Net income, Credit Card को चुने.

Step 8. अब आपको Proceed पर क्लिक कर लेना है.

Step 9. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करें, अब आपको क्रेडिट लिमिट मिल जाती है, फिर आप एप्लीकेशन के माध्यम से इस कार्ड को एक्टिवेट करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

Note: यदि आप क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए कारगर साबित हो सकता है, अन्यथा यह आपके सुख को दुख में बदलने मैं देरी नहीं करता. इसलिए कार्ड का सोच समझकर इस्तेमाल करें, क्रेडिट कार्ड लेते समय टर्म्स ऑफ कंडीशन, इंटरेस्ट रेट इत्यादि को जरूर पढ़ ले.

इनको भी पढ़े

>>पर्सनल लोन कैसे ले?

>>क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले?

>>घर के लिए लोन कैसे ले?

>>बिजनेस लोन कैसे ले?

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट (Documents)

  • Pan Card
  • Aadhar Card
  • Last 3 months’ bank statement
  • Form 16/IT Returns/Salary Slip
  • Active Bank Account
  • Aadhar Link Mobile No
  • A Selfie

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट रेट कितना लगेगा?

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड पर इंटरेस्ट रेट 3.50% से 42% प्रति माह तक देना हो सकता है . यहां पर आपको यह क्रेडिट कार्ड ₹4999 की जॉइनिंग फीस के साथ ले सकते हैं.

इस कार्ड को वीज़ा सिग्नेचर प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया है। यदि कार्ड की सदस्यता के एक साल के भीतर 2 लाख रुपये के वार्षिक खर्च की सीमा को पार करने पर नवीनीकरण शुल्क को माफ किया जाता है

Fees And Charges of SBI Pulse Card

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड के लिए आपको कुछ फीस और चार्जेस देने होते हैं जो नीचे तालिका में दिखाया गया है.

Fees / ChargesAmount
Annual Fee (one time)Rs. 1,499
Renewal Fee (per annum)Rs. 1,499
Finance Charges3.50% per month
Late Payment Fee<Rs.500 –  NilRs. 500 – Rs. 1000 – Rs. 400Rs. 1000 – Rs. 10,000 – Rs. 750 

Rs. 10,000 – Rs. 25,000 – Rs. 950 

Rs. 25,000 – Rs. 50,000 – Rs. 1100 

> Rs. 50,000 – Rs. 1300 

SBI Pulse Credit Card Limit

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड के लिए क्रेडिट सीमा बैंक द्वारा निर्धारित की जाती है। एसबीआई बैंक सीमा निर्धारित करने से पहले कई कारकों को ध्यान में रखता है जैसे कि आवेदक का क्रेडिट स्कोर, पिछले लोन के भुगतान के साथ आवेदक के क्रेडिट अनुपात का इस्तेमाल किया जाता है. यहां पर क्रेट सीमा आपको अच्छी मिल जाती है.

>> सबसे सस्ता पर्सनल लोन Kaha Se Milega

Sbi Pulse Credit Card Benefits In Hindi

एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के कैशबैक ऑफर दिए जाते हैं यहां पर हमने इस क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट के बारे में बताया है, जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते हैं.

Welcome Gift

SBI कार्ड PULSE ग्राहक अपने ई-वाउचर के लिए विशेष NOISE ColorFit PULSE प्राप्त करने करने के एलिजिबल होंगे, यहां पर ज्वाइनिंग शुल्क के भुगतान पर स्मार्ट वॉच दी जाती है. आवेदक को ई-वाउचर 45 दिनों के अंदर ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा या एसएमएस के द्वारा प्राप्त कर पाएंगे.

इस स्मार्टवॉच की सबसे खास बात है कि इसमें 1.4 इंच का फुल कलर डिस्प्ले, ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग (SPO2), स्लीप मॉनिटरिंग जैसे कई शानदार फीचर्स मौजूद हैं, जिससे ग्राहकों को अपनी फिटनेस को और बेहतर बनाने में काफी मदद मिलेगी.

Health Benefits

इस क्रेडिट कार्ड पर हेल्थ बेनिफिट मैं आपको प्रो मेंबरशिप, FITPASS PRO memberships subscription of FITPASS, FITFEAST and FITCOACH की सुविधा भी मिलती है, जहां पर एसबीआई कार्ड पल्स के साथ कई कंप्लीमेंट्री सुविधा भी मिलती है जहां पर पूरे भारत में 4,000 से अधिक जिम एवं फिटनेस स्टूडियो के विशाल नेटवर्क तक पहुंच की सुविधा उपलब्ध होगी,

साथ ही वे शारीरिक व्यायाम एवं फिटनेस के लिए असीमित ऑनलाइन सेशन का भी लाभ उठा सकते हैं, जिसमें योग, नृत्य, कार्डियो, पिलेट्स और इसी तरह की अन्य सुविधाएं शामिल भी शामिल है. इसके अलावा कई तरह के हेल्थ बेनिफिट भी दिए जाते हैं.

इनको भी पढ़े – इंस्टेंट लोन पाये

>> Umang App Se Loan Kaise Le?

>> Bueno Finance App से लोन कैसे ले?

>> क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले?

>> HiKredit Se Personal Loan Kaise Le?

>> Stashfin Credit Line Card से लोन अप्लाई कैसे करे?

Reward Points

ग्राहक फार्मेसियों तथा दवा की दुकानों, डाइनिंग और फिल्मों के लिए इस कार्ड के इस्तेमाल पर 5X रिवॉर्ड प्वॉइंट्स का लाभ उठा सकते हैं. अपने अन्य सभी खर्चों पर खर्च किए गए प्रति 100 रु. पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट प्राप्त कर सकते हैं.

Milestone Benefits

यदि इस क्रेडिट कार्ड की मदद से 2 लाख रुपये के वार्षिक भुगतान कर लेते हैं तो Renewal Fee पर छूट मिलती है. इसके अलावा 4 लाख रुपए से अधिक करने पर ₹15,00 का ई वाउचर प्राप्त कर सकते है.

Comprehensive Insurance Cover

इस कार्ड पर ₹100000 की किसी भी प्रकार की रोड होने पर Liability Insurance Cover भी मिलता है, इसके अलावाहवाई दुर्घटना कवर रु. 50 लाख की भी सुविधा दी जाती है.

Lounge Benefits

इस कार्ड पर कार्डधारक को Complimentary 8 Domestic Lounge यात्राएं प्रदान की जाती है, इसके अलावा Complimentary Priority Pass Membership 99 डॉलर का दिया जाता है. जिसका इस्तेमाल आप देश-विदेश में यात्रा के समय कर सकते हैं.

More Benefits : Click Here

SBI Pulse Credit Card Customer Care No

यदि आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप एसबीआई बैंक के कस्टमर अधिकारी से बात करके अपनी समस्या का हल पा सकते हैं, इसके अलावा ऑफिशल वेबसाइट पर लाइव चैट के माध्यम से भी आप समाधान पा सकते हैं.

SBI Bank customer toll-free is: 1800-180-1290

For any FITPASS related queries, please call at +91-1146061468.

Tata Neu App Se Loan Kaise Le?

FAQs on SBI Pulse Credit Card

Q1.क्या मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एसबीआई कार्ड पल्स का उपयोग कर सकता हूं?

Ans.हाँ, SBI कार्ड पल्स का उपयोग दुनिया भर में 24 मिलियन से अधिक आउटलेट्स में किया जा सकता है।

Q2.क्या मुझे एसबीआई कार्ड पल्स पर ऐड-ऑन कार्ड मिल सकता है?

Ans. हां, आप एसबीआई कार्ड पल्स के साथ ऐड-ऑन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Q3.मैं SBI कार्ड पल्स का उपयोग करके अपनी FITPASS PRO सब्सक्रिप्शन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans. आप अपने मोबाइल में FITPASS मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके बैंक द्वारा प्रदान किए गए रिडीम कोड को डालकर फिटनेस पास प्रो मेंबरशिप ले सकते हैं. जैसे कि या क्रेडिट कार्ड अप्रूवल हो जाता है और आपको मिल जाता है उसके 45 दिनों के अंदर s.m.s., ईमेल के माध्यम से आपको रिडीम कोड मिल जाता है.

Q4.SBI Pulse कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

Ans.आप SBI कार्ड पल्स पर विभिन्न ऐड-ऑन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। आप SBI Pulse कार्ड के लिए ऑनलाइन एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट , या नजदीकी शाखा में जाकर अप्लाई कर सकते हैं. जहां पर आप अपने डॉक्यूमेंट वेरीफाई करके इस क्रेडिट कार्ड को बेहतर क्रेडिट लिमिट के साथ प्राप्त कर सकते हैं.

Q5.क्या एसबीआई पल्स कार्ड पर अपनी क्रेडिट सीमा कैसे बढ़ा सकते हैं?

Ans. आप इस क्रेडिट कार्ड को समय पर भुगतान करके क्रेडिट सीमा को बढ़ा सकते हैं, इसके अलावा आपकी क्रेडिट सीमा भी बढ़ने लगती है. यदि आप बैंक से केवल 80 परसेंट तक विड्रोल करते है. इसके अलावाआपात स्थिति में पैसे विड्रोल के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

Q6.क्या एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड के लिए प्रति वर्ष जोइनिंग फीस, एनुअल फीस, कितना है?

Ans. SBI Pulse क्रेडिट कार्ड के लिए वार्षिक सदस्यता शुल्क 4,999 रुपये है। यदि आप एक वर्ष के लिए इस कार्ड के साथ 2 लाख रुपये या अधिक खर्च करते हैं तो वार्षिक शुल्क माफ कर दिया जाता है. और यहां पर ज्वाइनिंग शुल्क के भुगतान पर Noise ColorFit Pulse स्मार्ट वॉच दी जाती है जिस की मार्केट में कीमत 4,999 रुपये है.

Q7. एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड को कौन कौन ले सकता है?

Ans. यदि आप एक भारतीय है और आपकी उम्र 21 वर्ष से ज्यादा है तो तब आप इस तरह कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन इसके लिए एक शर्त है कि आवेदक एक सैलरीड पर्सन, सेल्फ एंप्लॉयड, होना चाहिए और उसका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होना चाहिए. इसके अलावा आवेदक के पास एक स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए, इनकम प्रूफ के लिए पैन कार्ड, सैलरी स्लिप इत्यादि दी मौजूद होनी चाहिए.

इनको भी पढ़े – इंस्टेंट लोन पाये

Paytm Business Loan अप्लाई कैसे करे?

गूगल पे ऐप से लोन कैसे लें?

आईसीआईसी बैंक से गोल्ड लोन लोन कैसे लें?

Airtel Payment Bank Se Loan Kaise Le

Disclaimer: क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई अपने अनुसार करें, हमारा इसमें किसी भी तरह से लेना देना नहीं है हमने यहां पर जानकारी केवल एजुकेशन उद्देश्य हेतु उपलब्ध करवाई है, किसी भी फ्रॉड से बचने के लिए अपने कार्ड की डिटेल, सीवीवी नंबर, month-year, पर्सनल इनफॉरमेशन किसी के साथ शेयर ना करें.

SBI PulseCredit Card Review

यदि मैं अपने पर्सनल एक्सपीरियंस के बारे में बताऊं तो एसबीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाला Pulse Credit Card एक मिड लेवल क्रेडिट कार्ड है , जिसका इस्तेमाल हेल्थ और फिटनेस कार्यों के लिए,देश और विदेश में हवाई लाउंज बुक करने, रीडिंम पॉइंट, कैशबैक ऑफर प्राप्त कर कर सकते हैं.

इसके अलावा इस कार्ड पर आपको फिटनेस ट्रेनिंग कार्यों के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी मिल जाती है. यदि आप एक फिटनेस कोच, जिम ट्रेनर है तो यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकता है, इसके अलावा एसबीआई कार्ड का मानना है कि यह अपनी सेहत और फिटनेस के प्रति बेहद सजग रहने वाले कार्डधारकों की जरूरतों को पूरा करेगा.

उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा जिसमें मैंने आपको एसबीआई पल्स क्रेडिट कार्ड के बारे में बताया है, यदि यह आर्टिकल हेल्पफुल रहा है तो आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं, इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया.

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment