Gold Loan

SBI Gold Loan Kya Hai? एसबीआई बैंक गोल्ड लोन कैसे लें? Online Apply Process in Hindi

एसबीआई गोल्ड लोन एक सुरक्षित श्रेणी का लोन है, क्योंकि यहां पर पैसे डूबने का कोई आशंका नहीं रहती, यदि आप किसी बिजनेस, आपात स्थिति, या फिर अन्य पर्सनल जरूरतों के लिए लोन लेना चाहते हैं तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के द्वारा गोल्ड लोन को चुन सकते हैं, जो अन्य लोन के मुकाबले कम ब्याज दर, अधिकतम समय, सुरक्षा के साथ मिलता है. SBI Gold Loan को घर बैठे ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से एक्टिवेट कर सकते हैं.

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं, तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है, इस पोस्ट में हम बताएंगे कि कैसे आप SBI GOLD LOAN कैसे ले सकते हैं;

लोन के लिए क्या-क्या नियम शर्ते हैं, लोन को लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, इसके अलावा यहां पर आपको एसबीआई बैंक गोल्ड लोन से जुड़ी हुई जानकारी उपलब्ध करवाएंगे.

Table of Contents

एसबीआई गोल्ड लोन कैसे मिलेगा

SBI Bank गोल्ड लोन लेने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में सोने की वस्तुएं और ऐड्रेस प्रूफ, पहचान प्रमाण पत्र लेकर जाए, गहनों को जांच पड़ताल के लिए बैंक अधिकारी को दें, लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें, जैसे ही लोन अप्रूवल हो जाता है तो बैंक आपके खाते में पैसे भेज देता है या फिर चेक में दे सकता है.

SBI Gold Loan Kya Hai

SBI बैंक भारत में सबसे बड़ा सरकारी बैंक है. यह बैंक खाता खोलने, पर्सनल लोन देने, एजुकेशन लोन देने इंश्योरेंस करने गोल्ड लोन देने इत्यादि अन्य सेवाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करता है. एसबीआई बैंक से मुसीबत के समय में अपने सोने से बने हुए गहने जैसे कंगन, हार, अंगूठी, घड़ी इत्यादि को बैंक के पास सुरक्षित जमा करके, उन सोने की वस्तुओं पर पर्सनल गोल्ड लोन ले सकते हैं,

आजकल SBI BANK अपने ग्राहकों को गोल्ड लोन लेने की सुविधा घर बैठे उपलब्ध करवा रहा है जिसकी सहायता से तुरंत ₹3000 से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. इस लोन के लिए आपको कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होता है.

SBI Gold Loan Details

एसबीआई गोल्ड लोन के बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

Minimum Loan Amount Rs. 20,000
Maximum Loan Amount Rs. 50 Lakh
Age Criteria Min. 18 years & Max. 70 years
Loan Tenure Up to 36 months
Interest Rate 7.50% onwards (per annum)
Gold Items accepted Gold ornaments verified for quality and quantity
SBI Gold Loan Processing Charges Nil if applied through YONO

0.25% + GST | Min. Rs. 250 + GST

नोट: ऊपर ब्याज दरें, शुल्क और शुल्क परिवर्तन के अधीन हैं और बैंक और आरबीआई के Guidline अनुसार। इसके अलावा शुल्कों पर जीएसटी और सेवा कर अतिरिक्त लगाया जाएगा.

एसबीआई बैंक गोल्ड लोन कैसे लें?

एसबीआई बैंक से गोल्ड लोन लेने के कई तरीके है जिनके माध्यम से आप घर बैठे ही अपने सोने पर लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस लोन को लेने के लिए सिर्फ आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है.

बैंक शाखा में जाकर:

एसबीआई बैंक से सबसे आसान और सरल तरीका है अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाए अपने गहने और डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन करें, लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करें, किसी प्रकार की जानकारी जानने के लिए बैंक अधिकारी से बात करें. लोन अप्रूवल होने के बाद पैसे अपने खाते में प्राप्त करें.

मिस कॉल करके:

एसबीआई बैंक से गोल्ड लोन पाने के लिए 7208933143 पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं या 7208933145 पर “GOLD” लिखकर एसएमएस कर सकते हैं. इसके बाद गोल्ड लोन के लिए बैंक आपसे संपर्क करेगा और आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

इस लोन को 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी इंडिविजुअल (सिंगल या ज्वाइंटली) ले सकता है जिनके पास इनकम का कोई स्रोत हो. इसके अलावा उसके पास सोने के गहने या फिर सोने की वस्तुएं मौजूद हो. इस लोन के लिए बैठे अपने मोबाइल से अप्लाई कर सकता है.

SBI Offical Website:

Step 1. सबसे पहले गूगल पर एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें.

Step 2. यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देते हैं, SBI Personal Gold Loan, SBI Realty Gold Loan.

Step 3. यदि अधिकतम लोन लेना चाहते हैं तो आपको SBI Realty Gold Loan को चुने अन्यथा SBI Personal Gold Loan को सेलेक्ट करें.

Step 4. अब आपको इसके बारे में जानने के लिए More Information पर क्लिक करें.

Step 5. इसके बाद Apply Now पर क्लिक करें.

Note: यहां पर आपको केवल 3 स्टेप को पूरा करने पर घर बैठे पर्सनल गोल्ड लोन मिल जाता है.

Step 6. इसके बाद अपनी सभी जानकारी भरने के बाद Application Foam को सबमिट करें.

Step 7. अब आपको गोल्ड लोन लेने के लिए अपने सोने की वस्तुएं जैसे बाली, कंगन, हार, चैन इत्यादि की डिटेल भरे.सोने की वस्तुओं की Quantity, Weight, सोने की शुद्धता इत्यादि की डिटेल भी भरनी होगी.

Step 8. यहां पर आपको आपके सोने की वस्तुओं के हिसाब से Loan Offer किया जाता है.

Step 9. इसके बाद आप अपने Reference No के साथ अपने नजदीकी एसबीआई शाखा में सोने की वस्तुओं की वेरिफिकेशन करवाकर लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Note: एसबीआई गोल्ड लोन में 25% प्रतिशत के हिसाब से मार्जिन होता है, कहने का मतलब है यदि आपने ₹100,000 का गोल्ड लोन लिया है तो बैंक आपको कितने रुपए तक दे सकता है.

SBI YONO App के माध्यम से:

हाल ही में SBI BANK ने बैंक अपने ग्राहकों को घर बैठे गोल्ड लोन देने की सुविधा जारी कर दी है जिसके माध्यम से अब आप SBI YONO App का इस्तेमाल करके कुछ बेसिक्स इंफॉर्मेशन भरकर गोल्ड लोन को एक्टिवेट कर सकते हैं, इस लोन को लेने के स्टेप नीचे बताए हुए हैं.

Step 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से SBI YONO App को इंस्टॉल करें.

Step 2. अपने मोबाइल नंबर, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग के द्वारा Login करें.

Step 3. अपना M-PIN एंटर कीजिए.

M-PIN enter kare or login kre

Step 4. इसके बाद Three Lines पर क्लिक करें

three line pe click kare hindi

Step 5. अब लोन सेक्शन में से Gold Loan को चुने.

loans section pe click kare yono sbi gold loangold loan section pe click kare yono sbi se gold loan le

Step 6. अब आपके सामने Apply Now ऑप्शन आ जाता है, जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

Apply Now option pe click kare gold loan steps

Step 7. इसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल भरे जैसे, Residential, Occupation, Monthly Income इत्यादि.

Residential, Occupation, Monthly Income details ko submit kare

Step 8. अब आपको Terms Of Condition को एक्सेप्ट करने के बाद Next पर क्लिक करें.

terms and conditions ko selcte kare gold loan kaie le

Step 9. इसके बाद आपको अपने सोने की वस्तुओं के बारे में बताना है जैसे सोने की वस्तुएं क्या है, कितने ग्राम की है, सोने की शुद्धता क्या है इत्यादि डिटेल को भरने के बाद, टर्म्स ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें.

Step 10. अब आपको अपने सोने की वास्तु के अनुसार गोल्ड लोन को चुने जैसे SBI Gold Loan.

Step 11. इसके बाद आपको लोन राशि, लोन को जमा करने का समय (Tenure) इत्यादि डिटेल को भरे.

ध्यान दें: यहां पर इंटरेस्ट रेट, मासिक EMI को जरूर देख ले.

Step 12. गोल्ड लोन लेने के लिए अपने निकटतम शाखा को चुने जहां से आप गोल्ड लोन प्राप्त करना चाहते हैं.

Step 13. जैसे ही आप एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट करते हैं तो आपके सामने Congratulations का ऑप्शन आता है जहां पर आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाता है, जिसे आप 15 दिनों के अंदर बैंक शाखा में जाकर, अपने सोने के गहने, Identify Proof, Address Proof, दो लेटेस्ट फोटो के साथ गोल्ड लोन को प्राप्त कर सकते हैं.

एसबीआई कितने प्रकार का गोल्ड लोन देता है

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार दो तरह का लोन प्रदान करता है, जिसकी एलिजिबिलिटी, डाक्यूमेंट्स, लोन राशि, इंटरेस्ट रेट अलग-अलग है. यहां पर हमने इसके बारे में पूरा प्रोसेस बताया है जो आप नीचे पढ़ सकते हैं

1. SBI PERSONAL GOLD LOAN

2. SBI REALTY GOLD LOAN

एसबीआई गोल्ड लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें

एसबीआई गोल्ड लोन लेते समय नीचे बताई गई बातों का ध्यान रखना है तभी आप इस लोन का फायदा उठा सकते हैं.

  1. लोन राशि कितनी मिल सकती है.
  2. लोन को कैसे जमा कर सकते हैं,
  3. लोन के लिए कितना इंटरेस्ट रेट देना पड़ेगा,
  4. क्या कोई प्रोसेसिंग फीस, एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.
  5. गोल्ड लोन को कितने समय में जमा कर सकते हैं.
  6. लोन को समय पर जमाना करने पर क्या हो सकता है.

NOTE: यदि आप ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होगी.

SBI GOLD लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. क्या SBI Gold Loan का प्रयोग पर्सनल जरूरतों के लिए कर सकते हैं?

Ans. जी हां, आप एसबीआई गोल्ड लोन का प्रयोग पर्सनल जरूरतों जैसे एजुकेशन, फैमिली फंक्शन, ट्रैवल, आपात स्थिति के लिए, बिल पेमेंट करने, इन्वेस्टमेंट करने, बिजनेस इत्यादि कार्यों के लिए ले सकते हैं. इसमें बैंक कोई पाबंदी नहीं लगाता. आप अपने अनुसार इस लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Q2. एसबीआई गोल्ड लोन ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

Ans. आप एसबीआई की ऑफिशल वेबसाइट, SBI YONO App के द्वारा कुछ पर्सनल जानकारी भरकर इस लोन को घर पर ट्रैक्टर वेट कर सकते हैं. यह लोन अधिकतम ₹50 लाख तक मिल सकता है.

Q3. एसबीआई बैंक गोल्ड लोन कौन कौन ले सकता है?

Ans. कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा है, और उसके पास इनकम का कोई सोर्स मौजूद है तो इस लोन को अपने नजदीकी SBI BANK शाखा में जाकर ले सकते हैं. यहां पर स्टूडेंट, हाउसवाइफ, छोटे बिजनेसमैन, छोटे व्यापारी, छोटे दुकानदार, सैलरीड पर्सन, सेल्फ एंप्लॉयड इत्यादि सोने के बदले में लोन प्राप्त कर सकते हैं.

Q4. क्या SBI से गोल्ड लोन लेना सुरक्षित है?

Ans. गोल्ड लोन एक सुरक्षित लोन प्रक्रिया के अंदर आता है इसलिए जमानत के रूप में प्रदान की गई सोने की वस्तुओं को ऋण चुकाने पर वापस कर दिया जाता है। यह लोन तुरंत मंज़ूरी और न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण के साथ आसानी से मिल जाता है।

Q5. SBI से गोल्ड लोन प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

Ans. SBI सोने के बदले लोन की देने की सुविधा देता है.जिसमें सरल दस्तावेज़ीकरण, त्वरित प्रोसेसिंग और कोई छुपा शुल्क नहीं है। आप 36 महीने की लंबी अवधि के गोल्ड लोन का लाभ उठा सकते हैं।

एसबीआई के पास खेती में लगे कर्जदारों और अपने खेती के खर्चों को पूरा करने के लिए धन उधार लेने के लिए एक विशेष कृषि स्वर्ण ऋण योजना है. जिसे आप एसबीआई की इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

Q6. SBI में गोल्ड लोन की प्रक्रिया क्या है?

Ans. SBI में गोल्ड लोन लेने के लिए पहचान प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड, ऐड्रेस प्रूफ, और दो पासपोर्ट साइज फोटो, इसके अलावा अपने सोने के आभूषणों को लेकर अपने नजदीकी शाखा में विजिट कर कर इस लोन को ले सकते हैं. यहां पर न्यूनतम लोन ₹20,000 तक मिल जाता है.

Q7. गोल्ड लोन मिलने में कितने दिन लगेंगे?

Ans. अन्य लोन के मुकाबले गोल्ड लोन लगभग 90 से 120 मिनट में अप्रूवल हो जाता है। यदि ग्राहक के पास को केवाईसी दस्तावेज, फोटो इत्यादि नहीं है तो इसमें देरी हो सकती है। यह न्यूनतम दस्तावेज पर लिया जा सकता है.

Q8. एसबीआई गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट क्या है?

Ans. एसबीआई अन्य बैंकों के मुकाबले भूत कम इंटरेस्ट रेट पर गोल्ड लोन प्रदान करता है. भारतीय स्टेट बैंक 7.50% की ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है.

Q9. क्या मैं एसबीआई गोल्ड लोन का ऑनलाइन नवीनीकरण कर सकता हूं?

Ans. आप रुपेक ऐप के माध्यम से गोल्ड लोन नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या एक कार्यकारी से बात कर सकते हैं जो 24 घंटों के भीतर अंदर लोन को अप्रूवल करने की स्वीकृति देगा.

Q10. अगर एसबीआई गोल्ड लोन का रीपेमेंट नहीं करे तो क्या होगा?

Ans. गोल्ड लोन न चुकाने की स्थिति में, बैंक ईमेल और टेक्स्ट के माध्यम से ईएमआई पेमेंट के बारे में उधारकर्ता को सूचित करने के लिए रिमाइंडर भेजना शुरू करता है।

एक निर्धारित समय के बाद गोल्ड लोन राशि पर कुछ पीनल चार्जेज या ब्याज दर लगाई जाती हैं। आखिरकार, यदि बैंक द्वारा निर्धारित समय में बार बार रिमाइंडर के बाद भी गोल्ड लोन राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो बैंक सोने के आभूषणों को बेच या नीलाम कर लोन राशि चुकाएगा.

SBI Gold Loan Review/Conclusion

एसबीआई बैंक एक सुरक्षित प्राइवेट सेक्टर का सबसे बड़ा बैंक है यह बैंक आपको घर बैठे गोल्ड लोन देने की सुविधा प्रदान करता है, अन्य बैंकों के मुकाबले यह आपको तुरंत लोन दे देता है, इसके अलावा गोल्ड लोन लेने के लिए आपको किसी गारंटर सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती. उम्मीद करता हूं आज का आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा जिसमें हमने आपको एसबीआई बैंक से गोल्ड लोन के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है.

Note: यदि आपको सख्त पैसों की जरूरत हो तभी आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करें, लोन लेने से पहले लोन को जमा करने के बारे में भी सोचे, क्योंकि लोन को समय पर जमा ना करने पर आपके सोने की वस्तुएं पर बैंक का कानूनी रुप से हक हो जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button