Education LoanPersonal Loan

StuCred App से लोन अप्लाई कैसे करे? लोन लेने की योग्यता, Interest Rate कितना लगेगा

यदि आप भारत में कॉलेज के छात्र हैं या फिर किसी इंस्टिट्यूट में पढ़ाई कर रहे है तो दोस्तों आपको कभी ना कभी कॉलेज में इंस्टेंट पैसों की जरुरत अवश्य पड़ी होगी ऐसे मैं आपको पैसे मिलना नामुमकिन सा लगता है तो आज के आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे लोन ऐप के बारे में बताने वाले हैं जो एक स्टूडेंट के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकती है.

इस मोबाइल एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है कि यह आपको बिना किसी इंटरेस्ट रेट के लोन कॉलेज id पर प्रदान करता है.

इस प्लेटफार्म की सहायता से आप अध्ययन कार्य, शैक्षणिक कार्य, पर्सनल जरूरतों के लिए, किताबों,पॉकेट मनी और भी कई कामों के लिए ₹1000 से लेकर  ₹10000 तक ले सकते हैं. इस ऐप का नाम है StuCred Instant Loan App for College Students.

स्टुक्रेड ऐप को भारत में विशेष तौर पर स्टूडेंट्स की जरूरतो को देखते हुए लांच किया गया है जो भारतीय कॉलेज के छात्रों को शिक्षित और सशक्त बनाने के उद्देश्य से अल्पकालिक, ब्याज मुक्त, “पॉकेट-मनी” क्रेडिट लोन प्रदान करता है. स्टुक्रेड ऐप के द्वारा छात्र पूरे देश में कहीं से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कि StuCred App क्या है और कैसे स्टुक्रेड ऐप से लोन ले सकते हैं, कितना लोन मिलेगा, क्या यह एप्लीकेशन RBI द्वारा रेगुलेटेड है या नहीं और इस लोन को जमा करने की अवधि कितनी हैं इससे जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल में भी जाएगी तो आपको इसको अंतिम तक पढ़ना है.

StuCred क्या है?

StuCred kyaa hai

StuCred एक छात्र ऋण ऐप है. यह भारत का सबसे भरोसेमंद रियल-टाइम स्टूडेंट क्रेडिट ऐप है. इसके माध्यम से कॉलेज के स्टूडेंट, इंस्टिट्यूट, टेक्निकल कोर्स करने वाले छात्र अपनी पर्सनल जरुरतों के लिए केवल कॉलेज id से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

StuCred ऐप क्रेडिट ब्यूरो को रिपोर्ट करके स्टूडेंट्स को लोन प्रदान करता है जिसे कि यह आपका क्रेडिट स्कोर बनाने में कारगर साबित होता है.

Student Loan App को नवीनतम तकनीक के साथ डिज़ाइन किया गया है जिसे छात्र कभी भी और कहीं से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं.

यह ऐप “Kreon Finnancial Services Limited” के नाम से रजिस्टर्ड है ,जो इंडिया में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेगुलेटेड एक NBFC संस्था है और यह कंपनी भारत में छात्र लोन देने का काम करती है.

इस कंपनी की मुख्य ब्रांच चेन्नई में है और यह कंपनी Mca.gov.in सरकार की वेबसाइट पर भी रजिस्टर्ड है.

इस ऐप को 18 अक्टूबर 2018  को गूगल प्ले स्टोर पर लांच किया गया है. इसके  Founder का नाम Henna Jain Tatia है और इस कंपनी की भारत में कई विशिष्ट कंपनियों के साथ पार्टनरशिप भी है.

अभी तक इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 5 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है .इसको रेटिंग 4.3 मिली है.

StuCred ऐप की अपनी एक ऑफिशियल वेबसाइट भी है जिसके माध्यम से Student Loan के लिए अप्लाई  कर सकते हैं.

इसके अलावा यह ऐप भारत में 700 से ज्यादा कॉलेजों, इंस्टिट्यूट में लोन प्रदान कर चुका है और पूरे भारत में इसके 45 हजार से  भी ज्यादा संतुष्ट स्टूडेंट है और यह ऐप 24 घंटे कस्टमर सपोर्ट भी उपलब्ध करवाता है.

StuCred App से लोन अप्लाई कैसे करे?

StuCred app se loan apply kaise kare

StuCred App से लोन को अपने मोबाइल से आवेदन कर सकते है. इस लोन को केवल तीन स्टेप को फोलो करके अप्लाई कर सकते हैं जो इस प्रकार है.

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से से StuCred App ऐप को Install करे.

Step 2. ऐप को ओपन करें और अपना नाम, पासवर्ड डाले.इसके बाद कॉलेज नेम, ईमेल को सबमिट करें.

Step 3. अब ईमेल के माध्यम से OTP को सबमिट करें.

Step 4. इसके बाद अपने कोर्स डिटेल भरे जैसे BA,MA,B.Tech,M.Tech इत्यादि.

Step 5. अब आपका जो स्मेस्टर चल रहा है उसे चुने और आपने कोर्स को कब से शुरु किया है Year को सबमिट करें.

Step 6. अब अपने मोबाइल नंबर से OTP को वेरीफाई करें.

Step 7. अब आपका Sign Up Successfully हो जाता है.

Step 8. इसके बाद Get It 1Min Loan पर क्लिक करें.

Step 9. अब अपनी पर्सनल डिटेल को भरे आधार कार्ड,पैन कार्ड इत्यादि को वेरीफाइ करें.

Step 10. इसके बाद अपनी सेल्फी को अपलोड करें.

Step 11. अब Student Authentication, College Document Authentication डिटेल को सबमिट करें.

Step 12. इसके बाद UPI ID को  दर्ज करें.

Note: कुछ समय इंतजार करें और लोन अप्रूव होने के बाद यह आपके बताए गए अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. यहां पर आपको कम से कम ₹1000 का लोन ले सकते हैं.

लोन लेने की योग्यता

स्टुक्रेड ऐप से लोन लेने के लिए आपको नीचे बताई गई पात्रता (Eligibility) को पूरा करना होगा जो निम्न प्रकार है.

  1. आप भारत के नागरिक होने चाहिए.
  2. आवेदक की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए.
  3. आपके पास एक Active बैंक अकाउंट होना चाहिए.
  4. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड ,पैन कार्ड.
  5. आपके पास एक स्टूडेंट ID होनी चाहिए.

Note: इस ऐप से लोन लेने के लिए आपका कॉलेज में एडमिशन होना अनिवार्य है अन्यथा आप इस लोन के लिए एलिजिबल नहीं होंगे. यदि आपके पास ऊपर बताए गए डाक्यूमेंट्स और एलिजिबिलिटी है तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन प्रोसेस से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

डॉक्यूमेंट कौन कौन से चाहिए

StuCred App आपको  न्यूनतम दस्तावेज पर लोन उपलब्ध करवाता है. इस ऐप से छात्र ऋण लेने के लिए आपके पास केवल आइडेंटी प्रमाण पत्र होने चाहिए जो इस प्रकार है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  •  बैंक अकाउंट
  • सेल्फी
  • कॉलेज ID
  • स्टूडेंट ID

Interest Rate कितना लगेगा

StuCred लोन के लिए आपको किसी भी प्रकार का इंटरेस्ट रेट नहीं देना होता बल्कि छात्र लोन के लिए आपको 6% प्रोसेसिंग फीस देनी होती है और आपकोGST चार्ज भी नहीं देना होता.

यदि आप लोन को समय से जमा नहीं करते हैं तो आपको Overdue Charge के रूप में 0.2% की देनिक फीस के रूप में लेट फीस भी देनी होती है. इसके अलावा आपको कोई भी सिक्योरिटी चार्ज नहीं देना है और इस लोन के लिए किसी भी प्रकार के गारंटर की जरुरत नहीं पड़ती है.

उदाहरण के तौर पर यदि आप ₹1000 रुपए का लोन 90 दिनों के लिए होते हैं तो आपको कुल ₹1060 का भुगतान करना होगा.

StuCred App से लोन क्यों ले?

StuCred app se loan kyo le

StuCred से इसलिए लोन लेना चाहिए क्योंकि यह इंस्टेंट अप्रूवल के साथ लोन देता है. यह ऐप दावा करती है कि एक कॉलेज के छात्र को वित्तीय कठिनाई करना कैसा महसूस होता है.

यह ऐप स्थिरता और छात्र ऋण प्रदान करके सभी के लिए वित्तीय स्वतंत्रता को प्राप्त करने योग्य वास्तविकता बनाने का प्रयास करता है।

कितना लोन ले सकते है

StuCred App के द्वारा आप ₹1000 लोन राशि को इंस्टेंट ले सकते है. इसके जरिए Maximum ₹10,000 का छात्र लोन प्राप्त कर सकते हैं. यह आपको बिना किसी Hidden Charge और बिना किसी पेपर वर्क के लोन को प्रदान करता है.

लोन जमा करने की समय सीमा

StuCred App से  लोन को आप अपनी पर्सनल जरुरतो को पूरा करने के लिए अधिकतम 61 दिनों से लेकर 120 दिनों के लिए ले सकते हैं .और आप इस लोन को मासिक किस्तों में जमा कर सकते हैं.

StuCred App Features 

स्टुक्रेड लोन ऐप की विशेषताएं निम्नलिखित है.

Verification and Authentication: स्टुक्रेड ऐप से बिना किसी सत्यापन और प्रमाणीकरण के लोन ले सकते हैं और आपको किसी प्रकार के भौतिक दस्तावेज जरुरत नहीं पड़ती. इस ऐप के माध्यम से सुरक्षित दस्तावेज़ अपलोड करके लोन मिल सकता है.

Interest Free: स्टुक्रेड ऐप से  0% ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं, स्टुक्रेड छात्र ऋण का उद्देश्य भारत के छात्रों को इंस्टेंटकैश के साथ सशक्त बनाना है.

Loan Repayment : स्टुक्रेड ऐप से अधिकतम लोन राशि लेने के लिए आपको 61 दिनों से लेकर 120 दिनों के लिए लोन को जमा करने की अवधि दी जाती है .सकते हैं . इसके अंतराल आप इस लोन राशि को जमा कर सकते हैं.

Approachable: स्टुक्रेड ऐप के माध्यम से कस्टमर केयर से संपर्क करके या अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपनी समस्याओं का इंस्टेंट हल पा सकते हैं.

BUILD YOUR CREDIT/CIBIL SCORE: स्टुक्रेड ऐप अपने ग्राहकों को एक विशेष सुविधा उपलब्ध करवाता है जिसके माध्यम से आप यदि लोन की री पेमेंट समय के अनुसार करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाता है और आप भविष्य में किसी प्रकार का ऑनलाइन लोन लेने के काबिल होंगे.

Expandable Credit Limit: स्टुक्रेड ऐप के माध्यम से अधिकतम पैसों की जरूरत के लिए एक हजार रुपए से लेकर ₹10000 तक लोन लिया जा सकता है.

Is Safe And Secure?

StuCred App Features 

StuCred App आपकी गोपनीयता और आपके डेटा सुरक्षा की सुरक्षा के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता देता है. यह ऐप तकनीक अनिवार्य सुरक्षा मानकों और मजबूत प्रोटोकॉल का अनुपालन करती है जिनका परीक्षण और प्रमाणित किया गया है। 

StuCred ऐप आपके डेटा को किसी Third Party प्लेटफार्म के साथ शेयर नहीं करता हैं। यह ऐप RBI और NBFC की गाइड लाइन को फॉलो करता है और यह mca.gov.in वेबसाइट पर भी रजिस्टर्ड है.

Customer Support Number / Customer Care Number

यदि आपको किसी भी तरह की समस्या आती है आप कस्टमर केयर से बात करके या फिर whatsapp के द्वारा Chat करके भी अपनी समस्या का हल पास सकते हैं इमेल के द्वारा अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं.

Email ID – [email protected]

Call: 044-46271122

Address: KREON FINANCIAL SERVICES LIMITED

Old No12, New no. 29, Mookathal street, Puraswalkkam, Chennai-600007

StuCred App लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. StuCred ऐप की री पेमेंट कैसे कर सकते हैं?

Ans. StuCred लोन की री पेमेंट आप मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा कर सकते हैं. लोन का भुगतान आप मासिक किस्तों में कर सकते हैं.

इसके अलावा लोन का भुगतान आप UPI प्लेटफार्म जैसे: Paytm,Phone Pe, Amazon Pay, Google Pay से कर सकते हैं और आप Debit card, CreditCard,Net Banking आदि अन्य के द्वारा भी किया जा सकता है.

Q2. StuCred ऐप की री पेमेंट ना करे तो क्या होगा?

Ans. यदि आप इस मोबाइल एप्लीकेशन की Repayment नहीं करते है तो आपका Credit Score खराब हो सकता है और आप भविष्य में किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

Q3. StuCred लोन Approve होने में कितना समय लगता है?

Ans. StuCred लोन ऐप से आपको पर्सनल लोन को अप्रूव होने में 5 मिनट का समय लग सकता है.

Q4. StuCred App से कितना लोन ले सकते हैं?

Ans. StuCred App की मदद से आप 10,000 रूपये तक का लोन ले सकते हैं.

Q5. StuCred लोन कैसे लें?

Ans. StuCred लोन को मोबाइल एप्लीकेशन और ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अप्रूवल मिलने के बाद इस लोन को अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं.

Q6. StuCred लोन को कौन-कौन ले सकता है?

Ans. यदि आप कॉलेज में पढ़ते हैं और आपकी आयु 18 साल से ज्यादा है तो आप इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Q7.क्या एक आम आदमी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है?

Ans. नहीं, एक आम आदमी लोन को नहीं ले सकता. यह लोन केवल कॉलेज छात्रों के लिए ही है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में हमने जानकारी आप को internet source के आधार पर उपलब्ध करवाई है.यदि भविष्य में यह जानकारी पुरानी या इस ऐप की Terms of condition बदल जाए तो हम इसके जिम्मेदार नहीं होंगे. इसलिए आप जब भी लोन के लिए अप्लाई करें तो आप अपने खुद के रिस्क पर ले. हम इसमें जिम्मेदार नहीं है यह आपकी खुद की चॉइस है.

Conclusion: आशा करता हूं कि आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रही होगी, जिसमें हमने आपको StuCred – Student Loan App से जुडी जानकारी के बारे में बताया है. जैसे StuCred लोन को कैसे अप्लाई करना है, किन-किन डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ेगी, इसके लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी है और क्या यह सुरक्षित तरीके से लोन देता है या नहीं देता है इन सभी प्रश्नों के उत्तर दिए है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button