Travel Insurance Apply Online 2022 AUGUST, Types, Benefits, Policy

Travel Insurance, International Travel Insurance, Travel Insurance Online, Travel Insurance Apply Online, Travel Insurance Benefits, Travel Insurance Policy

अपनी मनचाही जगह पर घूमना हर किसी का सपना होता है, चाहे आप गर्मियों की छुट्टी के लिए घूमने का प्लान बना रहे हो, या फिर किसी वैकेशन की योजना बना रहे हो. तो ऐसे में आपका ट्रैवल इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी है क्योंकि ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी ही नहीं बल्कि आपके परिवार की भी मदद तो कर सकता है. दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं की ट्रैवल इंश्योरेंस क्या होता है, ट्रैवल इंश्योरेंस कितने तरह का होता है, ट्रैवल इंश्योरेंस कैसे लिया जाता है, इसके अलावा जरूरी दस्तावेज, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, बीमा पॉलिसी, ट्रैवल इंश्योरेंस के लाभ के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए.

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

ट्रेवल इंश्योरेंस क्या है?

ट्रैवल इंश्योरेंस एक ऐसी बीमा पॉलिसी है, जिसके अंतर्गत आप यात्रा के सभी जोखिमों जैसे दुर्घटना, मौत, आंशिक विकलांगता, पूर्ण विकलांगता से हुए जोखिमों व नुकसान के लिए बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं. यह सभी मेडिकल खर्चो और गैर मेडिकल खर्चों को कवर करता है, चाहे वह देश में हो या फिर विदेश में हो. वर्तमान समय में सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कुछ योजनाएं मात्र ₹12 से शुरू होती है जहां पर आपको पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर ₹200000 तक मिल सकता है.

Travel Insurance Apply Online July, Types, Benefits, Policy

ट्रैवल इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है?

आमतौर पर ट्रैवल इंश्योरेंस दो प्रकार के होते हैं, लेकिन कुछ विशेषताओं के कारण इनके अलग-अलग प्रकार हो सकते हैं जो कि इस प्रकार है.
1. DOMESTIC TRAVEL INSURANCE PLAN (घरेलू यात्रा बीमा योजना) :

2. INTERNATIONAL TRAVEL INSURANCE (अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस)

DOMESTIC TRAVEL INSURANCE PLAN (घरेलू यात्रा बीमा योजना)

डॉमेस्टिक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी उन ग्राहकों के लिए तैयार की गई है जो केवल देश की सीमाओं के अंदर ही यात्रा करते हैं. एक घरेलू यात्रा बीमा पॉलिसी पॉलिसीधारक को उन खर्चों से बचाती है जो एक चिकित्सा आपात स्थिति के उपचार, सामान की चोरी, हानि और अन्य कीमती सामान, उड़ानों में देरी, रद्द करने, स्थायी विकलांगता और व्यक्तिगत देयता के परिणामस्वरूप हो सकते हैं. इसके अलावा आप थर्ड पार्टी वाहन के द्वारा किए गए नुकसान के लिए भी बीमा कंपनी से इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं.

INTERNATIONAL TRAVEL INSURANCE (अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस)

अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी उन ग्राहकों के लिए डिजाइन की गई है जो आमतौर पर ट्रैवल विदेश में करते रहते हैं, इस पॉलिसी के अंतर्गत आप अपने समान के अलावा, उड़ान अपहरण (flight hijack), भारत में प्रत्यावर्तन (repatriation to India) इत्यादि के जोखिमों से बचाती है. इसके अलावा आपको कई तरह की एडवांस फैसिलिटी भी यहां पर मिल जाती है.

इनको भी पढ़े

Navi Health Insurance Apply Online, Review, Benefits Policy

PhonePe Personal Accident Insurance Apply Online

Personal Insurance Apply Online

Hdfc ERGO Car Insurance Apply Online Policy Renewal, Benefits

ट्रैवल इंश्योरेंस के कुछ अन्य प्रकार

आइए ट्रैवल इंश्योरेंस के कुछ अन्य प्रकारों के बारे में जान लेते हैं

Student Travel Insurane

स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस खासतौर पर उन विद्यार्थियों के लिए डिजाइन किया गया है जो पढ़ाई करने के लिए विदेश जाना चाहते हैं तो उनके लिए छात्र यात्रा पॉलिसी सबसे उपयोगी साबित हो सकती है. इस पॉलिसी के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में आपको अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नीति के सभी मूल कवरेज प्रदान करता है. इसके अलावा इसमें प्रायोजक सुरक्षा, अध्ययन में रुकावट, दो-तरफा सहानुभूतिशील यात्रा और bail bond भी शामिल हैं.

Family Travel Insurance

फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को खासतौर पर घर के सदस्यों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है. यदि आप अपनी फैमिली के सदस्यों के साथ देश और विदेश में ट्रेवल करते रहते हैं तो ऐसे में आपको फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है. इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत आपकी फैमिली के सदस्यों को हुए किसी जोखिमों और नुकसान के लिए जैसे दुर्घटना, अपंगता, आंशिक विकलांगता, मौत जैसी समस्याओं के लिए बीमा कंपनी इंश्योरेंस कवर प्रदान करती है.

Medical Travel Insurance

मेडिकल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खासतौर पर मरीज की मेडिकल इमरजेंसी, स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से होने वाले खर्चों को कवर करती है. यह पॉलिसी देश विदेश में इलाज के लिए मेडिकल खर्चों को कवर कर सकती है, जोकि निर्भर करता है की बीमा पॉलिसी धारक मैं कौनसी पॉलिसी का चयन किया है.

Non Medical Travel Insurance

नॉन मेडिकल ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खासतौर पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए डिजाइन की गई है. इस पॉलिसी के अंतर्गत ट्रिप कैंसिल, ट्रिप में हुई रुकावट, ट्रिप के रद्द होने, सामान के गुम होने, पासपोर्ट के गुम होने, वीजा के रिजेक्ट होने, प्लेन हाईजैक जैसी समस्याओं से बचाने के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है.

SINGLE AND MULTI-TRIP TRAVEL INSURANCE

सिंगल और मल्टीपल ट्रिप ट्रैवल बीमा पॉलिसी के नाम से पता चलता है, सिंगल-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी उस समय तक अपनी वैधता बरकरार रखती है जब आप यात्रा कर रहे हो. इसमें मेडिकल और नॉन-मेडिकल दोनों तरह के खर्चे (जैसे बैगेज लॉस, फ्लाइट में देरी आदि) शामिल हैं।

यह बीमा पॉलिसी, विस्तारित कवरेज प्रदान करती है (ज्यादातर मामलों में आमतौर पर एक वर्ष तक चलती है) ताकि बार-बार यात्रा करने वालों को यात्रा के लिए हर बार बीमा प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया से न गुजरना पड़े, आप इस बीमा पॉलिसी का चयन कर सकते हैं,जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है.

GROUP TRAVEL INSURANCE

ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस विदेश में यात्रा करने वाले कर्मचारियों के एक समूह के तौर पर डिजाइन किया गया है. इस पॉलिसी के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपनी स्वयं की यात्रा बीमा पॉलिसी खरीदने की भी जरूरत नहीं है. और यहां पर आपको प्रीमियम पर भी काफी अच्छी छूट मिल जाती है, इस पॉलिसी का लाभ यात्रा में हुई रुकावट से बचने के लिए ले सकते हैं.

SENIOR CITIZEN TRAVEL INSURANCE

सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के सामान्य लाभों के अलावा, वरिष्ठ नागरिकों (आमतौर पर 61-70 वर्ष के आयु वर्ग से संबंधित) पर निर्देशित पॉलिसी दंत चिकित्सा उपचार/प्रक्रियाओं के साथ-साथ कैशलेस अस्पताल में भर्ती के लिए अतिरिक्त कवरेज प्रदान करती है.

मुर्गी पालन लोन कैसे ले?

ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए नियम और शर्तें (Elibility)

यदि अब आप ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदने के बारे में विचार कर रही है तो आपको सबसे पहले ट्रैवल इंश्योरेंस लेने के लिए नियम और शर्तों का पालन करना होगा. आइए जान लेते हैं कि आपको ट्रैवल लोन लेने के लिए क्या योग्यता है.

  • सबसे पहले ट्रैवल इंश्योरेंस कवर लेने से पहले आप योग्यता चेक करे लें. यह निर्भर करता है कि आप किस तरह का इंश्योरेंस ले रहे हैं.
  • फैमिली ट्रैवल बीमा पॉलिसी के अंतर्गत, आपके जीवनसाथी का और आप पर निर्भर दो बच्चों को कवर किया जाएगा. वयस्कों की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच की और बच्चों की उम्र 6 महीने से 21 साल तक हो सकती है.
  • स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत 16 साल से 35 साल के लोगों को कवर मिलेगा.
  • ग्रुप ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत कम से कम 10 लोगों को कवर मिलेगा.
  • वरिष्ठ नागिरक यात्रा बीमा के तहत किसी शख्स की उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा लेने के लिए आपको अपने प्लांस को समय से रिनुअल, या फिर नई पॉलिसी सही से चयन करें ताकि इंश्योरेंस क्लेम करते समय किसी प्रकार की सच का सामना ना करना पड़े.

Travel Insurance Required Documents

यदि आप ट्रैवल इंश्योरेंस ले रहे हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है तभी आप अपने इंश्योरेंस को क्लेम कर पाएंगे.

  • पासपोर्ट
  • यात्रा टिकट
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता संख्या
  • मोबाइल नंबर
  • बीमा पॉलिसी एग्रीमेंट
  • बीमा करने वाली कंपनी का हाथ से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • पॉलिसी का स्टेटस फॉर्म,
  • पॉलिसी की रिपोर्ट
  • अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए वीजा की आवश्यकता पड़ेगी.
  • यात्रा के दौरान समान के ब्यूरो की लिस्ट

Note: बीमाकृत व्यक्ति की जरूरत के अनुसार बीमा कंपनी अन्य डाक्यूमेंट्स की मांग कर सकती है, इसलिए जब भी इंश्योरेंस ले सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ ले.

इनको भी पढ़े

IFFCO Tokio Car Insurance Apply Online

Royal Sundaram General Car Insurance Policy Plans, Features, Benefits

कैसे मिलेगा 2 लाख तक का एक्सीडेंट इंश्योरेंस?

Travel Insurance Details In Hindi

आर्टिकल का नामTravel Insurance Kaise Le, Types, Benefits, Policy
बीमा पॉलिसी का नामTravel Insurance
जरूरी दस्तावेज पासपोर्टआधार कार्ड, पासपोर्ट, यात्रा टिकट इत्यादि अन्य.
बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए न्यूनतम आयु18 वर्ष से अधिक
बीमा पॉलिसी कैसे खरीदें?ऑनलाइन , ऑफलाइन खरीद खरीद सकते हैं
बीमा पॉलिसी के लिए कौन आवेदन कर सकता हैवह भारतीय नागरिक उम्र 18 वर्ष से ज्यादा है
Review And rating4.5/5
ऑनलाइन आवेदन PortalCLICK HERE

How To Apply Travel Insurance

यदि आप ट्रैवल इंश्योरेंस खरीदना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए उन तरीकों के बारे में जहां से आप अपनी बीमा पॉलिसी खरीद सकते है, दोस्तों यहां पर हमने बजाज आलियांज़ से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के तीन तरीकों के बारे में बताया है जो कि इस प्रकार है:

● ऑफिशियल वेबसाइट से खरीद सकते हैं

● केयरिंगली योर्स मोबाइल ऐप से खरीद सकते हैं

● ऑफलाइन खरीद सकते हैं

बजाज आलियांज़ की वेबसाइट से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें

BAJA WEBSITE SE TRAVEL INSURANCE ONLINE KHARIDE JANIYE PURA PROCESS

Step1. सबसे पहले Bajaj Allianz की वेबसाइट पर जाएं.

Step2. जो इंश्योरेंस लेना चाहते हैं उस पर क्लिक करें, और फिर इंडिविजुअल, फैमिली, बिज़नेस या स्टूडेंट में से कोई भी विकल्प को चुने.

Step3. दिए गए कॉलम में अपना पूरा नाम भरें और फिर पॉलिसी का प्रकार चुनें. तीन विकल्पों, लीज़र, बिज़नेस मल्टी-ट्रिप, और स्टूडेंट, में से एक चुनें. इसके बाद अपने पिछले चयन के अनुसार संबंधित विकल्प चुनें.

Step4. आपको अपनी जन्मतिथि, जाने और आने की तिथि, स्थान और मौजूदा पिनकोड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा.

Step5. बजाज आलियांज़ आपके दर्ज विवरण का विश्लेषण करेगा और इसके बाद आपको फोन पर कोटेशन भेजेगा. आपको प्लान को तुरंत चुन सकते हैं.

Step6. अपना इच्छित प्लान चुनें, दिए गए विकल्पों में से आवश्यक एड-ऑन चुनें और भुगतान करें.

Step7. भुगतान के कन्फर्मेशन की प्रतीक्षा करें और आपको तुरंत अपने ईमेल पर इंश्योरेंस मतलब रसीद प्राप्त करें.

Sbi e-mudra लोन के लिए आवेदन कैसे करें

अपने मोबाइल से ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदें

Step1. सबसे पहले “Caringly Yours” मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड और इंस्टॉल करें.

Step2. अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर रजिस्ट्रेशन करें.

Step3. इसके बाद Travel Insurance चुनें और अपना नाम, DOB, यात्रा विवरण, यात्रा की तिथि और अपना पिनकोड जैसे विवरण भरें.

Step4. एप्लीकेशन द्वारा आपका उत्तर प्रोसेस किए जाने की प्रतीक्षा करें और उसके बाद आपको फोन पर इंश्योरेंस कोटेशन प्राप्त होगी.

Step5. अपनी यात्रा के कार्यक्रम के लिए अनुकूल प्लान चुनें, इसमें ऐड-ऑन (वैकल्पिक) शामिल करें और प्लान के लिए भुगतान करें.

Step6. अपना इच्छित प्लान चुनें, दिए गए विकल्पों में से आवश्यक एड-ऑन चुनें और भुगतान करें

Step7. इसके बाद कन्फर्मेशन रसीद और इंश्योरेंस डॉक्यूमेंट की प्रतीक्षा करें, जो आपको तुरंत आपके ई-मेल एड्रेस पर भेज दिए जाएंगे.

ट्रेवल इन्शुरन्स में क्या-क्या कवर होता है?

यदि आप ट्रैवल इंश्योरेंस चुन रहे तो आपको पता होना चाहिए कि ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी कैसे काम करती है, आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इसमें क्या-क्या कवर होता है। आमतौर पर ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी आपको निम्न स्थितियों में कवरेज देती है –

  • मेडिकल इमरजेंसी के समय
  • यात्रा रद्द होने पर
  • अन्य नुकसान होने पर
  • पर्सनल लायब्लिटी कवर

ट्रेवल इन्शुरन्स में क्या कवर नहीं होता – Exclusion in Travel Insurance in Hindi

यदि आप ट्रैवल इंश्योरेंस चुन रहे तो आपको पता होना चाहिए कि ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी में क्या-क्या कवर नहीं होता. आमतौर पर ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी आपको निम्न स्थितियों में कवरेज नहीं देती है.

  • पहले से मौजूद बीमारियां या स्थिति
  • युद्ध का जोखिम
  • आत्महत्या या पागलपन
  • खतरनाक खेल (एडवेंचर स्पोर्ट्स)

ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी किस तरह की लें – What Travel Insurance to Buy in Hindi

विभिन्न इन्शुरन्स कंपनियों की ट्रेवल इन्शुरन्स पॉलिसी में कवरेज और लाभ अलग-अलग होते हैं.यह आपकी ही जिम्मेदारी है कि आप अपने लिए सर्वोत्तम यात्रा बीमा पॉलिसी चुने.। निम्न कुछ कवर हैं, जिन्हें आमतौर पर सभी इन्शुरन्स पॉलिसी में शामिल किया जाता है. हालांकि, कॉम्बीनेशन अलग-अलग हो सकता है. नीचे बताए गए कवर के अलावा भी कुछ कंपनियां कई अन्य लाभ दे सकती हैं।

कैशलेश सुविधा के साथ मेडिकल खर्चों के लिए कवर (ज्यादातर पॉलिसियों में कैशलेस कवर मिलता है)

  1. पर्सनल एक्सीडेंट कवर
  2. बैग खोने के लिए कवर
  3. बैग आने में देरी के लिए कवरेज
  4. पासपोर्ट खोने का कवर
  5. यात्रा में देरी के लिए कवरेज
  6. शव आदि के परिवहन के लिए कवर

क्रेडिट कार्ड पर फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस कैसे ले?

वर्तमान समय में एक्सिस बैंक प्रिविलेज क्रेडिट कार्ड, एचडीएफसी बैंक रिगैलिया क्रेडिट कार्ड, इंडसइंड बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड, इंडसइंड बैंक प्लैटिनम औरा क्रेडिट कार्ड और एक्सिस बैंक विस्तारा सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड इत्यादि के साथ आपको फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस प्रदान करता है.

मुद्रा लोन क्या है मुद्रा लोन कैसे लेते हैं

ट्रैवल इंश्योरेंस लेना क्यों जरूरी है?

आजकल ज्यादातर लोग यात्रा करना पसंद करते हैं, यदि आप किसी जगह घूमने जा रहे थे ऐसे ने आपको अपने ट्रैवल इंश्योरेंस कराना बेहद जरूरी है. ट्रैवल इंश्योरेंस लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपको ट्रैवल इंश्योरेंस क्यों चुनना चाहिए.

  • विदेशों की यात्रा के दौरान आपके सामने अगर मेडिकल इमरजेंसी आ गई तो उसके एक्सपेंसेज को लेकर आप परेशान हो सकते हैं. ऐसे में इंश्योरेंस रहने की स्थिति में बीमा कंपनी आपके इलाज पर बीमित राशि के बराबर का कवर उपलब्ध कराएगी.
  • यह सुविधा सिर्फ विदेशी यात्रा पर ही नहीं, घरेलू यात्राओं पर भी मिलती है. इसके अलावा कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जिस जगह पर हैं, वहां बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं हैं तो यह आपकी बीमा कंपनी की जिम्मेदारी होगी कि वह नजदीकी शहर या देश में आपको पहुंचाकर आपको समय पर इलाज उपलब्ध कराए.
  • कुछ देश, जैसे ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, क्यूबा और यूएई के दुबई, अपने यहां की यात्रा के लिए वीजा देने से पहले ट्रैवल इंश्योरेंस की शर्त रखता है. ऐसे में वहां की यात्रा के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस होना अनिवार्य शर्त है.
  • यात्रा के दौरान आपके साथ कोई अनहोनी हो जाए और आपकी नगदी कहीं खो जाए तो बीमित कंपनी आपको इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराएगी.
  • फ्लाइट में देरी, बैगेज खोने या फ्लाइट हाइजैक जैसी किसी अनहोनी पर आपको मुआवजा मिलेगा.
  • फैमिली ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत न सिर्फ आपको बल्कि आपके पूरे परिवार को बीमा कवर मिलेगा.

Best Travel Insurance In India

भारत में सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल इंश्योरेंस देने वाली कंपनियां निम्नलिखित है जहां पर आप ऑनलाइन आवेदन करके भी अपने बीमा पॉलिसी सकते हैं.

  • American International Group
  • TATA AIG Travel Insurance
  • Travelex India Travel Insurance
  • Seven Corners Travel Insurance
  • Allianz
  • AXA’s Corporate
  • Generali Global Assistance
  • Berkshire Hathaway Travel Protection
  • Acko travel insurance
  • Travel insurance policybazaar
  • Travel insurance icici Lombard
  • Reliance travel insurance
  • Hdfc travel insurance
  • Bajaj allianz travel insurance

इनको भी पढ़े

>पर्सनल लोन कैसे ले?

>क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले?

>घर के लिए लोन कैसे ले?

>बिजनेस लोन कैसे ले?

FAQ – Travel Inurance

Q1. ट्रैवल इंश्योरेंस क्या होता है?

Ans. यात्रा के लिए लिया गया इंश्योरेंस ट्रैवल इंश्योरेंस कहलाता है , ट्रैवल इंश्योरेंस के अंतर्गत
के दौरान हुए जोखिम और नुकसान को कवर करता है. यह दुर्घटना, मेडिकल इमरजेंसी, आपात स्थिति, जैसी समस्याओं को कवर करती है.

Q2. भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए क्या पेपरवर्क करना पड़ता है?

Ans. भारत में ट्रैवल इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने के लिए किसी भी प्रकार के पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

Q3. मैं अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे कैंसल कर सकता/सकती हूं?

Ans. अपनी ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को कैंसल करने के लिए, आपको सीधे ट्रैवल इंश्योरेंस प्रोवाइडर से संपर्क करना होगा. अगर आपने अपनी यात्रा कैंसल कर दी है और कोई क्लेम नहीं किया है, तो आपको बस यह दिखाने के लिए अपने पासपोर्ट का प्रमाण जमा करना होगा कि आपने इस ट्रिप के तहत कोई यात्रा नहीं की है. कैंसलेशन का अनुरोध, पॉलिसी शुरू होने के 14 दिनों के भीतर ही मान्य होता है.

Q4. पॉलिसी को कितनी बार बढ़ाया जा सकता है?

Ans. हां, आप जितनी बार चाहें उतनी बार ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी को बढ़ा सकते हैं. लेकिन ऐसा तभी हो सकता है, जब पॉलिसी की कुल अवधि 360 दिनों के बराबर या उससे कम है.

Q5. मैं अधिकतम कितने दिनों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकता/सकती हूं?

Ans. हर ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी अलग-अलग अवधि की पॉलिसी प्रदान करती है. एक ट्रिप के तहत अधिकतम 182 दिनों की यात्रा को कवर किया जा सकता है.

Q6. विदेश में बीमार पड़ने पर मैं सबसे पहले क्या करूं?

Ans. अगर आप विदेश में यात्रा करते समय बीमार पड़ जाते हैं, तो आप किसी भी हॉस्पिटल में जा सकते हैं और क्लेम रजिस्टर करने के बाद रीइम्बर्समेंट के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी को सूचित कर सकते हैं.

Q7. पर्सनल एक्सीडेंट और पर्सनल लायबिलिटी में क्या कवर किया जाता है?

Ans. पर्सनल एक्सीडेंट और पर्सनल लायबिलिटी बीमा इंश्योरेंस पॉलिसी में निम्नलिखित अंतर है.

पर्सनल एक्सीडेंटपर्सनल लायबिलिटी
पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए, आप ट्रैवल पॉलिसी की शब्दावली में नुकसान से संबंधित टेबल देख सकते हैं. मृत्यु और स्थायी विकलांगता कवर के अलावा, आपको आंशिक और अस्थायी विकलांगता के लिए भी कवर किया जाता हैपर्सनल लायबिलिटी, कानूनी रूप से फाइल किए गए क्लेम के नुकसान को कवर करती है, जो किसी दुर्घटना में इंश्योर्ड व्यक्ति द्वारा किसी व्यक्ति को लगी शारीरिक चोट के परिणामस्वरूप, प्रॉपर्टी के नुकसान और मेडिकल खर्चों के लिए की जा सकती है.


Q8. अगर मैं सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट खो देता हूं, तो क्या होगा?

Ans. अपने क्लेम को अप्रूव कराने के लिए ट्रैवल इंश्योरर के पास सभी सहायक डॉक्यूमेंट प्रदान करना बहुत आवश्यक है.. अगर आप ओरिजिनल डॉक्यूमेंट प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं, तो आपका क्लेम अस्वीकृत होने की संभावना होगी और आपको क्लेम की राशि नहीं मिलेगी.

घर बैठे PPP loan Kaise Le in Hindi

Note: जब भी आप कोई ऑनलाइन कार इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदे तो वहां पर दी गई टर्म्स ऑफ कंडीशन, गूगल पर दिए गए लोगों के कमेंट, रेटिंग, इत्यादि को भी देख लेना चाहिए. यदि आप एचडीएफसी कार बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो पहले अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले, ताकि भविष्य में आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े.

Conclusion

इस पोस्ट में हमने जाना की Travel Insurance Kya Hai, Travel Inurance Kaise Le, Travel Insurance Buy Online, Benefits, Reviews के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई है. आशा करता हूं यह आर्टिकल आपके लिए हेल्प मिल रहा होगा, इसी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो करके अपनी समस्या का हल पा सकते हैं. दोस्तों इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया!

Follow On YouTubeCLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On FacebookCLICK HERE
Web Portal (Loanpaye)CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment