Travel LoanPersonal Loan

ट्रेवल लोन क्या है, Travel Loan Kaise Le? Interest Rate कितना लगेगा Hindi Me

अपनी मनचाही जगह पर घूमना हर किसी का सपना होता है, चाहे आप गर्मियों की छुट्टी के लिए घूमने का प्लान बना रहे हो, या फिर किसी वैकेशन की योजना बना रहे हो. लेकिन पैसों की तंगी की वजह से अपने घूमने का प्लान कैंसिल करना करना पड़ रहा है.

अगर आप सिर्फ पैसे की कमी के कारण कोई वैकेशन प्लान नहीं कर पा रहे हैं तो दोस्तों हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप ट्रेवल लोन की सहायता से देश-विदेश में इंटरनेशनल यात्रा कर सकते हैं, आपको लोन लेने के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी और किस तरीके से आप लोग को अप्लाई करेंगे यह सब जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं.

ट्रेवल लोन क्या है

Travel Loan Kiya hai

Travel Loan एक ऐसा ऋण है जिसमें ट्रैवलिंग खर्चों के लिए बैंक या फाइनेंस कंपनियां आपको लोन के रूप में पैसे देती हैं. इस लोन के माध्यम से आप अपनी मनचाही जगह पर अपनी फैमिली के साथ गर्मियों की छुट्टी के लिए घूम सकते है या इंटरनेशनल टूर पर भी जा सकते हैं.

अक्सर लोगों का देश विदेश में घूमने का सपना होता है, कुछ लोग ही ऐसे होते हैं जो इस सपने को पूरा कर पाते हैं. लेकिन अब आपका यह सपना कुछ बैंकों के द्वारा और कई फाइनेंस कंपनियां अब ट्रैवल लोन के रूप में ऑफर करती है.

ट्रैवल लोन भी पर्सनल लोन की तरह ही होता है, यह लोन कुछ बैंकिंग वेबसाइट और ऑनलाइन एप्स के द्वारा ₹3000 से लेकर 10 लाख रुपए तक मिल सकता है.

ट्रैवल लोन पर पर्सनल लोन की तरह ब्याज दरें होती हैं, लोन को चुकाने के लिए EMI की सुविधा भी मिलती है. इस लोन को लेने के लिए कुछ गिरवी रखने की जरूरत भी नहीं है.

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह आपके CREDIT SCORE पर निर्भर करता है कि आपको कितना ऋण दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े > Cash Pal Se Loan Kaise Le Hindi

ट्रेवल लोन कैसे ले

Travel Loan kaise le

ट्रैवल लोन को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से ले सकते हैं, ऑनलाइन ICICI बैंक और HDFC बैंक के द्वारा बहुत ही आसानी से अप्लाई कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है, लोन को लेने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट, एलिजिबिलिटी मापदंड होना जरूरी है जो इस प्रकार है

Documents

ट्रैवल लोन आपको पर्सनल लोन की तरह ही मिलता है, लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है. इनमें से ज्यादातर डॉक्यूमेंट वही है, जो आपको अन्य किसी तरह का कोई लोन लेने के लिए भी सबमिट करने होते हैं. जो इस प्रकार है:

1. पहचान के प्रूफ के लिए – आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड.

2. पता प्रमाण: टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, आधार कार्ड.

3. आय प्रमाण: बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप.

4. ट्रैवल इंश्योरेंस,

5. टिकट बुकिंग,

6. ट्रैवल प्लान,

7. ठहरने की जगहों का विवरण

Eligibilty

आमतौर पर यात्रा ऋण जॉब करने वाले लोगों, Self Employed और बिजनेसमैन लोगों को दिया जाता है, कुछ बैंक ओर फाइनेंस कंपनियों के द्वारा यह नया प्रोडक्ट लॉन्च किया गया है, जिसका बहुत से लोग फायदा उठा रहे हैं. इस लोन के मापदंड निम्न प्रकार है:

1. आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए.

2. यदि आप सेल्फ एंप्लॉयड या आप जॉब करते हैं तो आपके पास कम से कम 6 महीने के लिए नौकरी में नियुक्त होना चाहिए.

3. आपका क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए आपको अच्छा ऋण मिल सकता है.

4. आवेदक की आय कम से कम 20,000 रुपये मासिक होनी चाहिए.

5. आवेदक को पहले से ही संबंधित बैंक का ग्राहक होना चाहिए.

इसे भी पढ़े > Business Loan Kaise Le

Travel loan Interest Rate

Travel loan Interest Rate

यात्रा ऋण की वार्षिक ब्याज दर 10.75% % से 12% से शुरू होती है. यह बैंक / लोन संस्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं. डिजिटल प्रोसेस के माध्यम से ICICI बैंक और HDFC बैंक के द्वारा बहुत ही आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

ध्यान रहे: यात्रा ऋण का interest rate जानने के लिए आपको बैंक/ लोन संस्थान की वेबसाइट और एप्स के माध्यम और कस्टमर केयर से बात करके ब्याज दर के बारे में पता लगा सकते हैं.

मासिक किस्त जानने के लिए आप EMI Calculato का यूज कर सकते हैं.

यात्रा ऋण की ब्याज दरें कई कारकों पर निर्भर करती हैं जैसे :

1. लोन राशि,

2. आवेदक का क्रेडिट स्कोर,

3. आवेदक की पुनर्भुगतान क्षमता,

4. समय अवधि

कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक बातें:

ब्याज दरें : 10.75% प्रति वर्ष बाद

ऋण राशि : रु. 40 लाख तक

समय अवधि : छह साल तक

प्रोसेसिंग शुल्क : ऋण राशि का 4.13% तक

इसे भी पढ़े > Gold Loan Kaise le

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर आपकी मासिक आमदनी 20,000 रुपये है और आप 3 साल के लिए Instant Travel Loan लेना चाहते हैं जिस पर मौजूदा ब्याज दर 10.99% फीसदी है तो आपको 3 लाख रुपये का इंस्टेंट लोन आसानी से मिल सकता है. इसमें आपके लोन की मासिक किस्त ₹9,820 रुपये महीने बनेगी.

Travel Loan emi calculator image

घर बैठे ट्रेवल लोन कैसे ले

Ghar Bethe Travel Loan Kaise le

घर बैठे यात्रा ऋण को पाने के लिए आपको कुछ बैंकिंग वेबसाइट, जैसे ( ICICI बैंक और HDFC बैंक, Tata Capital, Axis Bank) के द्वारा 1लाख से लेकर 10लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे करें लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन

HDFC बैंक के ट्रैवल लोन के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से apply कर सकते हैं.

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए HDFC बैंक की वेबसाइट पर जाएं और ‘Apply Now’ ऑप्शन में दिए ‘पर्सनल लोन’ पर क्लिक करें.

अगर आप बैंक के कस्टमर हैं तो अपनी Customer ID की मदद से लोन के लिए अप्लाई करें. अगर आप बैंक के कस्टमर नहीं हैं तो अपना मोबाइल नंबर और बेसिक डिटेल को Submit करना है, बैंक की तरफ से वेरिफिकेशन कॉल आएगी, आपको सही-सही जानकारी बतानी है.

लोन अप्रूव होने के बाद तुरंत आपको बैंक अकाउंट में मिल जाएगा.

इसे भी पढ़े > Home loan Kaise le

याद रखें: ट्रैवल लोन को अप्लाई करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे आईडी प्रुफ, एड्रेस प्रूफ, पिछले 3 महीनों का बैंक स्टेटमेंट और लेटस्ट सैलरी स्लिप आदि होने चाहिए जिसे कि आपको लोन लेने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

ध्यान दें: इसके अलावा आप बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Travel Loan Min to Max Kitna Milega

Travel Loan max kitna milega

आजकल ट्रैवल लोन को कुछ Online Apps, वेबसाइट द्वारा कम से कम 3000 हजार रुपये से लेकर ज्यादा से ज्यादा 10लाख रुपए तक ले सकते हैं. इस लोन को बैंकों, फाइनेंस संस्थाओं द्वारा दिया जा सकता है.

ध्यान दें: आम तौर पर यह लोन पर्सनल लोन की तरह ही मिलता है, ऐसे में संबंधित व्यक्तिके पास ट्रैवल इंश्योरेंस, टिकट बुकिंग, ट्रैवल प्लान, ठहरने की जगहों के विवरण के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए.

ट्रेवल लोन कितने दिनों में जमा करना होता है

ट्रैवल लोन आमतौर पर कम समय अवधि में मिलने वाला ऋण होता है इस लोन को आप 6साल की अवधि में जमा कर सकते हैं, जिसके लिए वार्षिक ब्याज दरें और प्रोसेसिंग की अलग-अलग होती है.

ध्यान रहे : आप जितना ज्यादा समय के लिए लोन (loan) लेंगे आपके लोन की किस्त उतना ही घटती जाएगी. लेकिन यह फायदेमंद नहीं होता है. जिससे की ब्याज दरें ज्यादा हो जाती हैं.

याद रखें: ट्रैवल लोन को लेने से पहले आपको योजना बना लेनी है कि आप किस जगह घूमने जाने वाले हैं और कितना पैसा खर्च होने वाला है, आप अपनी सैलरी के 30 से 40 परसेंट लोन की राशि ले सकते हैं ताकि आप उस राशि की पेमेंट समय से कर सके.

इसे भी पढ़े > Loan Against Property Loan Kaise Le

Instant Travel Loan Kon Deta Hai

Travel Loan कुछ बैंकिंग वेबसाइट और कुछ ऑनलाइन एप्स के द्वारा प्रोवाइड किया जाते हैं जो इस प्रकार हैं :

1. ICICI BANK

2. MoneyTap APP

3. Tata Capital

4. SBI BANK

5. HDFC BANK

6. Kraditbee APP

ध्यान दें : ऊपर बताएगी वेबसाइट और बैंकों के अलावा आप अपने मुताबिक लोन ले सकते हैं जहां से आप को कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है.

Conclusion

उम्मीद करता हूं कि आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी जिसमें मैंने आपको Instant Travel loan से जुड़ी सारी जानकारी को बताया है. न्यू अपडेट के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button