Two-Wheeler LoanVehicle Loans

Two Wheeler Loan Kya Hai, Two Wheeler loan Kaise le Full पूरी जानकारी हिंदी में

आमतौर पर Two Wheeler Loan को नौकरीपेशा या सेल्फ एंप्लॉयड लोग लेते हैं. कुछ बैंक और कई फाइनेंस कंपनियां इस लोन को ₹25,000 से लेकर 2.5 लाख रुपए तक दे देती है, जिसकी सहायता से दोपहिया वाहन जैसे इलेक्ट्रिकल बाइक, स्कूटी, इलेक्ट्रिकल साइकिल, बाइक आदि अन्य आप मासिक किस्तों पर खरीद सकते हैं, तो

दोस्तों टू व्हीलर लोन लेने से पहले आपको लोन से जुड़ी जानकारी के बारे पता होना चाहिए जैसे कि इस लोन को कैसे लिया जा सकता है, किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी और इस लोन को कितने दिनों में चुका सकते हैं. आइए इसके बारे में जानते हैं.

दो व्हीलर लोन क्या है

Two Wheeler loan kiya hai

Two Wheeler Loan एक ऐसा ऋण है जिसके माध्यम से इलेक्ट्रिकल बाइक, इलेक्ट्रिकल साइकिल, Scotty, मोपेड बाइक, बैटरी चालित दो पहिया वाहन आदि अन्य वाहन को खरीद सकते हैं. यह लोन 25 हजार से लेकर 2.5 लाख रुपए तक मिल सकता है.

कुछ बैंक और कुछ फाइनेंस कंपनियां इस लोन को लेने में आपकी मदद करती है जिसकी सहायता से वह आपको 90% से 95% तक आपको लोन की राशि प्रोवाइड कर देती है जिसे आप मासिक EMI भर सकते हैं.

बाइक लोन 20 हजार रुपये से कम रकम का नहीं दिया जाता है.

ध्यान रहे: लोन को लेने से पहले आपको कुछ डाउन पेमेंट करनी होती है.

इसे भी पढ़े > Loan Against Property Loan Kaise Le

Two Wheeler loan Kaise le

Two Wheeler loan Kaise le

आज के आधुनिक युग में दो पहिया वाहन ऋण लेना आम बात है, इसके लिए आपके पास सिर्फ आवश्यक डॉक्यूमेंट होनी चाहिए, यह अन्य ऋण के जैसे ही होता है. बैंक और फाइनेंस कंपनी के मापदंडों को पूरा करने पर यह आपको लोन दे देती है. इस लोन को आप बाइक एजेंसी और बैंकों के द्वारा बहुत कम इंटरेस्ट रेट पर प्राप्त कर सकते हैं.

Documents: आजकल यह ऋण आपको कुछ ऑनलाइन वेबसाइट और एप्स के द्वारा मिल जाता है जिसकी सहायता से आप बाइक, इलेक्ट्रिक साइकिल, आदि अन्य दो पहिया वाहन खरीद सकते हैं.

आइए जानते हैं इसके लिए आपको किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी :

पहचान का प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)

ऐज प्रूफ : बर्थ सर्टिफिकेट, वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट जैसे पते का प्रमाण

फोटोग्राफ

बैंक द्वारा निर्धारित खाली चेक

नवीनतम 6 महीने की सैलरी स्लिप (salary slip) और आय प्रमाण के रूप में फॉर्म 16 (Form 16)

पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट

आयकर रिटर्न जैसे आमदनी के सबूत

आवेदक के हस्ताक्षर

ध्यान दें: कुछ बैकों में बैंक स्टेटमेंट देना भी जरूरी नहीं होता, ये बैंकों के अपने नियमों पर निर्भर करता है, ICICI बैंक आवेदक का सिग्नेचर प्रूफ भी मांगता है.

Eligibilty: दो पहिया वाहन को लेने के लिए मापदंड निम्न प्रकार है:

1. आपकी आयु 21 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

2. क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए.

3. आवेदक एक Salaried और self-employed होने चाहिए और उसके पास Income Source होना चाहिए.

4. यदि आप जॉब करते हैं तो आप की न्यूनतम मासिक आय ₹12500/ से ज्यादा होनी चाहिए. बैंक, फाइनेंस कंपनी के द्वारा नौकरी करने वाले स्थान या बिजनेस ऑफिस पर भी वेरिफिकेशन किया जा सकता है.

5. आपकी वार्षिक आय तीन लाख से ज्यादा होनी चाहिए.

6. आपके पास आवश्यक सभी दस्तावेज होने चाहिए. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर बैंक स्टेटमेंट.

ध्यान दें: कुछ बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां अपने Terms & Condition के हिसाब से आपको लोन देती है और अगर आप उनकी शर्तों का पालन नहीं करते हैं तो आपको लोन नहीं मिलेगा.

इसे भी पढ़े > Home loan Kaise le

याद रखें: यदि आपने पहले से कोई लोन लिया है तो हो सकता है कि आपका लोन रिजेक्ट हो जाए, पहले आपको पुराने वाले लोन की रीपेमेंट करनी होगी और फिर आप अप्लाई कर सकते हैं.

Two Wheeler Loan Interest Rate

Two Wheeler loan interest rate

आमतौर पर बैंकों और फाइनेंस संस्थानों की इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होती है, दोपहिया वाहन को EMI पर लेने के लिए वार्षिक ब्याज दर 10.75% से शुरू होकर 20.90% तक होती है. टू व्हीलर लोन का interest rate जानने के लिए आपको बैंक, फाइनेंस कंपनी की वेबसाइट और एप्स के माध्यम और कस्टमर केयर से बात करके ब्याज दर के बारे में पता लगा सकते हैं.

मासिक EMI जानने के लिए आप EMI Calculator का यूज कर सकते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण आवश्यक बातें:

ब्याज दरें : (10.75% – 20.90%) वार्षिक

ऋण राशि : रु. 2.5 लाख तक

समय अवधि : न्यूनतम 12 महीने और अधिकतक 60 महीने तक

प्रोसेसिंग शुल्क : ऋण राशि का 1. 5% + लागू कर

EMI Calculator से लोन कैसे चेक करें

ईएमआई कैलकुलेटर से लोन चेक करना बेहद ही आसान है, इसके लिए आप किसी बैंक की वेबसाइट को विजिट करके EMI Caluclator को ओपन करके वहां से अपनी सैलरी के हिसाब से पेमेंट डाल कर चेक कर सकते हैं कि आपकी मासिक किस्त कितने रुपए महीना आएगी.

इसे भी पढ़े > Gold Loan Kaise le

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर आपकी मासिक आय 13,000 रुपये है और आप 24 महीनों के लिए Two Wheeler loan लेना चाहते हैं जिस पर मौजूदा ब्याज दर 10.75% फीसदी है तो आपको ₹80000 रुपये का इंस्टेंट लोन आसानी से मिल सकता है. इसमें आपके लोन की मासिक किस्त ₹3,719 रुपये महीना होगी.

two wheeler loan emi calculator image

घर बैठे Two Wheeler लोन कैसे ले

ghar bethe Two Wheeler loan kaise le

टू व्हीलर ऋण लेना बहुत आसान नही है और न ही यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छा है, क्योंकि बहुत सारे लोग इस ऋण को अप्लाई करते हैं, और यह ऋण किसी ना किसी कमी के कारण रिजेक्ट हो जाता है, आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप घर बैठे टू व्हीलर ऋण को सफलतापूर्वक अप्लाई कर सकते हैं,

इस लोन को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. ऑफलाइन इस लोन को बाइक एजेंसी से अप्लाई कर सकते हैं:

इन बातों का ध्यान करें ताकि लोन रिजेक्ट ना हो.

1. अपनी लोन राशि की योजना बना लेना.

2. अगर आपने पहले से कोई लोन लिया है तो उसे चुका देना.

3. बैंक के मापदंडों को पूरा करना.

4. अधूरा आवेदन या गलत जानकारी वाला आवेदन न करना.

5. अपने क्रेडिट स्कोर को चेक कर लेना.

6. आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना.

7. सुनिश्चित करना कि आपने जो जानकारी दी है वह बिल्कुल सही है.

इसे भी पढ़े > Business Loan Kaise Le

टू व्हीलर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

घर बैठे टू व्हीलर लोन को पाने के लिए आपको कुछ बैंकिंग वेबसाइट, जैसे ( Bajaj Finserv, ICICI बैंक और HDFC बैंक, Tata Capital, Andhra Bank) आदि अन्य बैंकों की वेबसाइट को ओपन कर लेना है.

two wheeler loan apply kaise kare steps 1

Step 1. Next, “Apply Now” ऑप्शन पर क्लिक करना है.

two wheeler loan apply kaise kare steps

Step 2. अपनी बेसिक डिटेल को भरना है जैसे Product Type (2W, 3W), Name, Mobile No, Email, PINCODE/LOCALITY/CITY Etc.

two wheeler loan apply kaise kare steps 3

Step 3. अपनी पर्सनल डिटेल को भरना है जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, Qualification आदि डिटेल्स को सबमिट करना है

Step 4. अपने मापदंडों के अनुसार लोन राशि और उसे भरने की समयसीमा को चुनिए और अपनी जरूरत के हिसाब पर लोन राशि को Apply करे.

Step 5. Apporoved होने के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें, आप token no. के माध्यम से भी परिणाम की जांच कर सकते हैं.

Step 6. लोन अप्रूव होने के लिए आपके पास बैंक की तरफ से वेरिफिकेशन कॉल आ सकती है तो आपको अपनी सही डिटेल बतानी है, आपको इंस्टेंट लोन प्राप्त हो जाएगा.

इसे भी पढ़े > Cash Pal Se Loan Kaise Le Hindi

Two Wheeler Loan Min to Max Kitna Milega

आमतौर पर Two Wheeler loan लोन को नौकरीपेशा या सेल्फ एंप्लॉयड लोग लेते हैं. कुछ बैंक और कई फाइनेंस कंपनियां इस लोन को ₹25,000 से लेकर 2.5लाख रुपए तक दे देती है, जिसकी सहायता से दोपहिया वाहन जैसे इलेक्ट्रिकल बाइक, स्कूटी, इलेक्ट्रिकल साइकिल, बाइक आदि अन्य आप मासिक किस्तों पर खरीद सकते हैं.

ध्यान दें: सरकारी बैंक के मुकाबले प्राइवेट बैंक इस लोन को ज्यादा दे सकती है.

टू व्हीलर लोन कितने दिनों में जमा करना होता है

टू व्हीलर लोन को न्यूनतम 12 महीने और अधिकतक 60 महीनों में अदा करना होता है. यह बैंकों के नियम पर निर्भर करता है, जिसके लिए वार्षिक ब्याज दरें और प्रोसेसिंग की अलग-अलग होती है.

याद रखें: टू व्हीलर लोन को लेने से पहले आपको योजना बना लेनी है कि आपको कितनी महंगी खरीदना है, आप अपनी सैलरी के 30 से 40 परसेंट लोन की राशि ले सकते हैं ताकि आप उस राशि की पेमेंट समय से कर सके.

Two Wheeler Loan Kaha Use Kare

आमतौर पर टू व्हीलर लोन Bike, Scotty इलेक्ट्रिकल बाइक, इलेक्ट्रिकल साइकिल, मोपेड बाइक, बैटरी चालित दो पहिया वाहन खरीदने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसका प्रयोग Auto vehicles खरीदने के लिए भी काम आता है.

इसे भी पढ़े > Travel Loan Kaise Le?

FAQ | अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

faq aksar puche jane vale prshan

Q1. क्या वाहन के पूरे मूल्य के लिए ऋण मिल सकता है?

Ans. यह केवल ऋण देने वाले बैंक, फाइनेंस कंपनी पर निर्भर करता है. आमतौर पर ऋणदाता को वाहन के मूल्य के लगभग 80% से 90% तक ही ऋण प्रदान करेंगे. बाकी पैसे की आपको डाउन पेमेंट करनी होगी.

Q2. अगर एक छात्र है और कोई आय नहीं है तो क्या उसे ऋण मिल सकता है?

Ans. हां, यदि आवेदक एक छात्र है तो आपको ऋण मिल सकता है, लेकिन उसकी आयु 21 साल से अधिक होनी चाहिए. भुगतान की गारंटी के लिए सह-आवेदक जैसे माता-पिता या करीबी रिश्तेदार को इसकी गारंटी लेनी होगी. ध्यान रखें कि सभी ऋणदाता छात्रों को ऋण नहीं देते हैं.

Q3. आवेदक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए ऋण लेता है तो क्या जमानत की पेशकश होगी?

Ans. नहीं, जब आप यह ऋण लेते हैं तो आपको वाहन खरीदने के लिए पेशकश करने की आवश्यकता नहीं होती है. जब तक कि आप अपने लोन की रीपेमेंट नहीं कर देते तब तक वाहन संपार्श्विक के रूप में कार्य करता है. इसे हाइपोथेकेशन कहा जाता है.

Q4. लोन को अप्रूवल होने में कितना समय लगता है?

Ans. अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो आपको अप्रूवल 5 मिनट में भी अप्रूव हो सकता है, या हो सकता है कि आपको 2 से 3 दिन का इंतजार करना पड़े.

Conclusion

मैंने आपको यहां पर दोपहिया वाहन से संबंधित लोन के बारे में जानकारी दी है, आशा करता हूं कि यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी, अगर आपके मन में अभी भी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हमारी टीम आप से जल्द ही संपर्क करेगी, न्यू अपडेट के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button