What is Credit Card, क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

Credit card: आजकल ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड के बारे में जानते हैं कि यह एक डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड की तरह दिखने वाला कार्ड होता है जिसे बैंक के द्वारा कई सारे बेनिफिट्स ऑफर के साथ किया जाता है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने यहां पर आपको क्रेडिट कार्ड के नुकसान, क्रेडिट कार्ड के फायदे, क्रेडिट कार्ड लेते समय किन किन बातों का ध्यान रखें, क्रेडिट कार्ड खो जाने पर क्या करें, क्रेडिट कार्ड का सही से इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, इत्यादि अन्य के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ सकते हैं.

अब क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि आखिर क्रेडिट कार्ड क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहां कहां किया जा सकता है?

What is Credit Card Hindi

What is Credit Card, क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड किसी बैंक या फिर फाइनेंस कंपनी के द्वारा जारी किया गया एक कारण होता है जिसे 45 दिनों के लिए अपनी पर्सनल जरूरतों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

वर्तमान समय में यह कार्ड प्लास्टिक,प्लैटिनम, टाइटेनियम, सिल्वर और गोल्ड जैसी धातुओं बॉडी के साथ आता है क्रेडिट कार्ड को बैंक होल्डर के द्वारा बैंक में रिक्वेस्ट देने के बाद ही ऑफर किया जाता है अगर आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा है और उसकी आमदनी ₹30000 से अधिक है तो वह क्रेडिट कार्ड ले सकता है.

30+ Best Credit Card For Students With No Income/Credit in India

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं?

आज के डिजिटल युग में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर मामलों में ऑनलाइन कार्यों के लिए ही किया जाता है यहां पर हमने कुछ ऐसे ही तरीके बताए हैं जहां पर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Buying Product

क्रेडिट कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल नए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए किया जाता है क्योंकि अगर आप फिर रेट कार्ड से कोई भी सामान खरीदते हैं तो वहां पर आपको बैंक ऑफर दिए जाते हैं जिसके चलते ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके Buying product करते हैं.

आजकल कई सारे इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां पर आप क्रेडिट कार्ड की मदद से नो कॉस्ट ईएमआई (No cost emi) पर भी सामान अपने घर पर ले जा सकते हैं और फिर बाद में आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं.

Pay bills

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने दिनचर्या के बिलों का भुगतान करने के लिए करते हैं. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इलेक्ट्रिसिटी बिल,रिचार्ज, डिश रिचार्ज, ऑनलाइन पेमेंट करने या फिर किसी भी अन्य वेबसाइट पर भुगतान करने के लिए किया जा सकता है.

Personal needs

अपने पर्सनल जरूरतों के अनुसार क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आपको कहीं पर सख्त पैसों की आवश्यकता पड़ जाती है या फिर आपको किसी का कर्जा चुकाना है तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कर सकते हैं.

बशर्ते यह है कि आपको पैसे एटीएम से नकदी के तौर पर नहीं निकालने हैं आप उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड की मदद से.

Business Purchases : अपने बिजनेस कार्यों के लिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल कर सकते हैं कई बार अपने काम को बढ़ाने या फिर नए प्रोडक्ट को खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड एक अच्छा साधन हो सकता है इसकी मदद से आप अपने बिजनेस के कार्यों को सफलतापूर्वक कर सकते हैं.

Cashback and earn : कई सारे बैंक कैशबैक ऑफर प्रदान करते हैं जिसके चलते आवेदक उन चुनिंदा प्लेटफार्म पर पेमेंट कर लेते हैं जहां पर कैशबैक ऑफर प्रदान किया जा रहा है यदि आप कैशबैक ऑफर प्राप्त करना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड एक अच्छा तरीका हो सकता है.

Any additional Benefits : क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कई सारे बेनिफिट्स के साथ किया जा सकता है जैसे की यात्रा ,ऑनलाइन यूज ,इंटरनेशनल पेमेंट करने, एयरपोर्ट लाउंज ,इंस्टेंट क्रेडिट फैसिलिटी ,ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन, किसी प्रकार की समस्या हो जाने पर बैंकिंग सपोर्ट, इत्यादि अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार कर सकता है.

अब हम आपको क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे नुकसान के बारे में बताएंगे जिनके बारे में बैंक नहीं बताते. इसलिए इस आर्टिकल को कंटीन्यूअसली पढ़ते रहिए.

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो मुझे पता है कि आपको क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे नुकसान के बारे बारे में नहीं पता होगा या फिर आपने कभी क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में जानने की ही नहीं कोशिश की होगी कि यह आपको किस तरीके से नुकसान कर रहा है. आइए क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे नुकसान के बारे में जान लेते हैं जिसके बारे में बैंक जानकारी नहीं देता है:

High Annual And Joining Fee

बहुत सारे लोग बैंकों के द्वारा दिए जाने वाले क्रेडिट कार्ड के लुभावने ऑफर में आ जाते हैं और अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें हर साल एक जॉइनिंग फीस चार्ज और एनुअल फीस देनी होती है.

यह फीस आवेदक को हर साल पेमेंट करनी होती है. आमतौर पर जॉइनिंग फीस और एनुअल फीस बैंकों के द्वारा ₹500 से शुरू होती है इसलिए आपकी कुछ धनराशि इन फीस और चार्जेस में ही चली जाती है.

Multiple Card Use

बहुत सारे यूजर बैंकों के चुंगल में ऐसे फस जाते हैं कि वह कई सारे कर रेट कार्ड एक साथ ले लेते हैं और बाद में उन्हें इन कार्ड को मैनेज करने में कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

अगर आपके पास में भी एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है तो आपको पता होगा कि यहां पर हर साल एनुअल फीस जमा करनी होती है इसलिए आपका साल भर में एक बड़ी धनराशि एनुअल फीस में ही चली जाती है.

अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो कई बार बिना सोचे समझे ऑफर के चक्कर में आकर हम इतनी ज्यादा शॉपिंग कर लेते हैं कि बाद में उन प्रोडक्ट की ईएमआई भरते भरते हमारी फाइनैंशल कंडीशन इतनी खराब हो जाती है कि हमें फिर कहीं से लोन लेने या फिर उधार लेने की आवश्यकता पड़ जाती है. इसलिए क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कर्ज का बोझ पड़ता है.

कई बार लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ईएमआई पर सामान खरीद लेते हैं और वह यह माई के चक्कर में ही फस कर रह जाते हैं वह बार-बार शॉपिंग करते हैं और आधे से ज्यादा समय किस्तों को भरने में ही लगा देते हैं चाहे उन्होंने वह सम्मान बिना किसी वजह ही खरीद लिया हो.

No Daily Use

एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हर कोई हर रोज नहीं करता इसलिए कुछ लोग अपनी ईगो में रहकर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हर रोज करते हैं जिसके चलते उनकी क्रेडिट लिमिट खत्म हो जाती है और बाद में उन्हें एक बड़ी रकम फीस के रूप में चुकानी पड़ती है.

Credit Score Decrease

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो हर महीने आपको क्रेडिट कार्ड बिल जेनरेट होता है अगर क्रेडिट कार्ड बिल को समय पर जमा नहीं करते हैं तो ऐसे में आपका धीरे-धीरे क्रेडिट स्कोर गिरने लगता है इसलिए क्रेडिट कार्ड का बिना सोचे समझे इस्तेमाल करने पर आपका Cibil Score बहुत ज्यादा खराब हो सकता है.

अब हम आपको क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिसको मद्देनजर रखकर लोग क्रेडिट कार्ड की ओर आकर्षित होते हैं.

क्रेडिट कार्ड के फायदे

पिछले 4 सालों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ा है और कई मामलों में तो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल सिर्फ पैसे कमाने के लिए किया जा रहा है. यहां पर हमने कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताया है जो लोगों को बैंकों के द्वारा दिए जाते हैं आइए क्रेडिट कार्ड के फायदों के बारे में जान लेते हैं:

Online Shopping: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं जिसके चलते आपको कहीं बाहर ₹5000 तक की छूट मिल जाती है यदि आपको कोई समान ईएमआई पर खरीदना है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके यह सब कर सकते हैं

Online use: ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए क्रेडिट कार्ड एक बहुत ही अच्छा माध्यम है जिसके माध्यम से आप रिचार्ज बिल पेमेंट ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर इत्यादि अन्य जैसे काम कर सकते हैं.

Life Time Free Credit Card: कुछ बैंक ऑफर के चलते लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड ऑफर कर देते हैं जिससे कि एनुअल फीस और जॉइनिंग फीस का चक्कर खत्म हो जाता है.इसलिए यदि आप के Credit Card लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको लाइफटाइम फ्री क्रेडिट कार्ड की ओर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है.

Increasing credit score : अगर आप समय के पाबंद है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा करें अगर आप ऐसा करते हैं तो धीरे-धीरे आप ही क्रेडिट लिमिट बढ़ने लगती है. जिसके चलते आपके सिबिल स्कोर 700 से पार जा सकता है.

Travel : क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके यात्रा कार्यों के लिए कर सकते हैं जहां पर आप इस कार्ड के इस्तेमाल से टिकट बुक करने होटल बुक करने इत्यादि के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं जहां पर आपको कई तरह की डिस्काउंट मिल जाती है इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ट्रेवल कार्यों के लिए किया जा सकता है चाहे फिर आप भारत में घूम रहे हैं या फिर आप इंटरनेशनली जा रहे हैं.

Airport lounge : अगर आपके पास कर रहे हो कार्ड है तो ऐसे में आपको एयरपोर्ट लाउंज की फैसिलिटी मिल जाती है क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कई सारी फैसिलिटी आपको एयरपोर्ट पर देखने को मिल जाती है.

Domestic and International payemet : अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड मौजूद है तो इसका इस्तेमाल देश में पेमेंट करने के लिए किया जा सकता है.

इसके अलावा आप इंटरनेशनल पेमेंट भी कर सकते हैं यदि आप किसी देश में गए हुए हैं तो वहां पर भी आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आसानी से पेमेंट कर पाएंगे.

Additional Benefits

कई सारे बैंक जैसे कि एसबीआई एचडीएफसी एक्सिस बैंक इत्यादि अन्य इंटरनेशनल पेमेंट करने की सुविधा क्रेडिट कार्ड में देते हैं.

कई क्रेडिट कार्ड्स रहने पर आपको बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा मिल जाती है, जिससे आप एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे क्रेडिट कार्ड से चुका सकते हैं.

शॉपिंग साइट्स पर सेल के दौरान आपको अलग-अलग क्रेडिट कार्ड्स पर डिस्काउंट या कैशबैक ऑफर मिल जाता है.

कई क्रेडिट कार्ड्स होने पर आपको अलग-अलग क्रेडिट लिमिट मिल जाती है, जो आपको उस वक्त काम आता है, जब आपको ज्यादा पैसों की जरूरत होती है.

पैसों की दिक्कत होने पर कई क्रेडिट कार्ड्स होने पर आपको तुरंत के लिए मदद मिल जाती है.

अगर आप सभी क्रेडिट कार्डों से समय से भुगतान कर रहे हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है, जिससे आपको आसानी से लोन मिल जाता है.

Credit Card लेते समय किन बातों का ध्यान रखें?

क्रेडिट कार्ड लेते समय इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है अगर आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको कभी भी क्रेडिट कार्ड लेते समय समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

एटीएम से कैश न निकालें : क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल एटीएम से कैश निकालने के लिए ना करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसे में क्रेडिट कार्ड पर निकाले गए पैसों पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है जहां पर ब्याज राशि 3% से लेकर 5% के हिसाब से बढ़ता रहता है. इसलिए आप क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करते समय यह काम ना करें.

क्रेडिट लिमिट का ध्यान रखें: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय क्रेडिट लिमिट का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है अगर आप क्रेडिट लिमिट क्रॉस कर देंगे तो ऐसे में आपको कई सारी फीस हो चार्जेस देने पड़ सकते हैं. इसके अलावा सिबिल स्कोर खराब होने लगता है और आपको भविष्य में लोन मिलने की दिक्कत भी बढ़ जाती है.

बैलेंस ट्रांसफर का इस्तेमाल सोच समझकर करें

क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आपको बैलेंस ट्रांसफर करने की सुविधा दी जाती है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का बिल भुगतान करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आप एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड का दूसरे का तीसरे से और तीसरे का चौथे से बिल भुगतान ना करें ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर खराब हो सकता है .

पूरा बिल भरें

अपने क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करते समय इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड पर जितनी राशि बकाया है उससे जल्दी से जल्दी समय पर जमा कर दें अगर ऐसा नहीं करते तो वहां पर बैंक आपसे हाई इंटरेस्ट रेट लेता है और अन्य चार्ज भी लेता है.

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन न करें

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर लोग इंटरनेशनली पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं जब वह विदेश में जाते हैं तो वहां पर अपने क्रेडिट कार्ड से ज्यादा शॉपिंग करने लग जाते हैं जिसकी वजह से क्रेडिट कार्ड पर उन्हें फॉरेन करंसी ट्रांजेक्शन फीस भी देनी पड़ती है.

क्रेडिट कार्ड लेने के बाद क्या ना करें?

यदि आपने अपना क्रेडिट कार्ड बनवा लिया है तो ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है यहां पर हमने बताया हुआ है कि क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आपको क्या नहीं करना है.

सबसे पहले तो आपको अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर एक्सपायरी डेट तथा पीछे लिखे गए सीवीवी नंबर किसी को भी ना बताएं. चाहे वह कितना भी अपने आप को बैंक का अधिकारी कह रहा हो.

किसी भी प्रकार के मोबाइल नंबर पर आए OTP को ना बताएं

अगर आकर क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट लिमिट मौजूद है तो ऐसे में आप मौजूदा क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करें और यदि क्रेडिट लिमिट कम है तो ऐसे में इस्तेमाल ना करें क्योंकि ऐसा करने पर क्रेडिट कार्ड पर ले गए पैसों पर ब्याज पर ब्याज लगता जाता है.

क्रेडिट कार्ड का बिल हर महीने ड्यू टु डेट से पहले चुका दे अन्यथा आपको कई सारे फीस और चार्जेस देने पड़ सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपनी सोच समझ के अनुसार करें जब बहुत ज्यादा जरूरत है तभी इस्तेमाल करें.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से पहले यह निश्चित कर ले कि क्या आप जो सामान खरीद रहे हैं वह आपके लिए बहुत जरूरी है या फिर नहीं क्योंकि कई बार लोग जल्दबाजी में वह सामान खरीद लेते हैं जिन्हें असल में उन्हें जरूरत नहीं थी.

अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपनी क्षमता के अनुसार ही इस्तेमाल करें.

FAQs

क्रेडिट कार्ड खो गया तो क्या करें?

क्रेडिट कार्ड खो जाने पर सबसे पहले बैंक के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से कार्ड को ब्लॉक करने की तुरंत सूचना दें. यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड के ब्लॉक होने का मैसेज नहीं आता है तो ऐसे में जल्द से जल्द अपने ब्रांच में जाएं और वहां से आप मैनुअली फॉर्म भरकर ब्रांच में सबमिट करें ऐसा करने से आप का क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाता है इसके बाद आप ऑनलाइन नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग कैसे करें

क्रेडिट कार्ड का सही सही उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले यह निश्चित करें कि जो समान सर्विस प्रोडक्ट या फिर जिसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है क्या वह असल में आपके लिए जरूरी है या फिर नहीं. क्रेडिट कार्ड का सही उपयोग करने के लिए अपने सभी क्रेडिट कार्ड बिल को समय पर जमा करें क्रेडिट लिमिट को क्रॉस ना होने दें कभी भी कैश पेमेंट एटीएम से निकालने के लिए ना करें इसके अलावा अत्यधिक शॉपिंग वगैरह के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ना करें.

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी है क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे हैं, क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान है, क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे कर सकते हैं इत्यादि अन्य के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है.

क्रेडिट कार्ड बैंक से लिया गया एक ऐसा कार्ड होता है जिसका उपयोग आप अपने अनुसार शॉपिंग करने ऑनलाइन पेमेंट करने रिचार्ज करने या फिर किसी भी अन्य जरूरत के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं यह कार्ड हर किसी को उपलब्ध नहीं करवाया जाता.

क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए बैंक फाइनेंस कंपनी या नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के द्वारा issue किया जाता है, क्रेडिट कार्ड एक तरह से बैंक से लिया गया कर्ज होता है जिसे एक निश्चित समय अवधि के अंतराल जमा करना होता है यदि आप ऐसा नहीं कर पाते तो ऐसे में बैंक कई सारे चार्ज लेता है.

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप अपनी सोच समझ और सूझबूझ से करें क्योंकि क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल करने पर कई तरह के चार्ज देने पड़ सकते हैं क्रेडिट कार्ड एक कर्ज की तरह इस्तेमाल होने वाला माध्यम है.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube Youtube logoफॉलो Youtube subscribe pngकरे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

Leave a Comment