Debit Card

Debit Card किसी फाइनेंस संस्था, बैंक के द्वारा जारी किया गया एक कार्ड होता है. आमतौर पर यह कार्ड प्लास्टिक और एलुमिनियम का होता है लेकिन वर्तमान समय में कुछ बैंक और फाइनेंस कंपनियां इसे वर्चुअल भी प्रोवाइड करते हैं. डेबिट कार्ड को प्लास्टिक कार्ड, प्रीपेड कार्ड, बैंक कार्ड, या चेक कार्ड के नाम से भी जाना जाता है.

डेबिट कार्ड पर आपको एक चिप देखने को मिलती है इसके अलावा आपको 16 अंको का नंबर और एक CVV नंबर और कार्ड issue तारीख मिलती है और इन डिटेल के माध्यम से किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लेन-देन किया जा सकता है.

डेबिट कार्ड बैंक और कार्डधारक के बीच एक मुख्य स्रोत का काम करता है. यदि आपने डेबिट कार्ड से लेन-देन किया है तो वह पैसा आपके अकाउंट से काट लिया जाता है.

इस कार्ड का विशेष रुप से प्रयोग तत्काल नगद निकालने, ऑनलाइन शॉपिंग करने, ऑनलाइन बिल भुगतान आदि के लिए किया जाता है.

डेबिट कार्ड का प्रयोग ATM Machine के माध्यम से अपने कार्ड को स्वाइप करके पैसे निकाल सकते हैं जिसके लिए आपको अपना 4 अंकों का Security कोड डालना होता है और कुछ बैंक इसके लिए OTP भी जैनरेट करते हैं.

वर्तमान समय में डेबिट कार्ड का प्रयोग देश-विदेश में भी किया जा सकता है जिसके लिए आप अपनी इंटरनेशनल ट्रांसेक्शन को ऑन कर सकते हैं.

Note: डेबिट कार्ड का प्रयोग करने से पहले आपको इसके बारे में पता होना चाहिए कि बैंक किसी भी किसी प्रकार का ओटीपी, सीवीवी नंबर या कार्ड डिटेल्स नहीं मांगता है, अगर आपके पास इस तरह की कोई कॉल आती है तो आपको अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन नहीं बतानी है.

इन डिटेल को बताने से आपके खाते से पैसे कट सकते हैं और इसके आप खुद जिम्मेदार होंगे और बैंक आपकी किसी भी प्रकार से सहायता नहीं कर पाएगा.

Back to top button