सैलरी अकाउंट पर लोन कितना मिलता है?

सैलेरी अकाउंट पर लोन: अगर आपको कभी भी पैसों की आवश्यकता पड़ी है, तो बहुत बार ऐसा हुआ होगा कि आप बैंक में जाते हैं और वहां पर Personal Loan के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन कई बार कोशिश करने के बाद भी हमें लोन नहीं दिया जाता.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, अब बिना बैंकों के चक्कर काटे, अपने सैलरी अकाउंट पर भी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, वर्तमान समय में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक इत्यादि अन्य सैलेरी अकाउंट पर पर्सनल लोन देने की सुविधा देते हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं कि कैसे आप सैलरी अकाउंट पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप को सैलरी अकाउंट पर कितना लोन मिल सकता है यह जानकारी भी यहां पर दी जाएगी.

salary account par loan kitna milta hai hindi

जानिए पोस्ट की मुख्य हैडलाइन

सैलरी अकाउंट पर लोन कितना मिलता है?

सैलेरी अकाउंट पर वर्तमान समय में बैंक से 20 से 25 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन आसानी से लिया जा सकता है. अगर कोई व्यक्ति बिजनेसमैन क्लास, हाई क्लास का है तो वह इससे भी ज्यादा का लोन अपनी सैलरी अकाउंट पर ले सकता है.

आमतौर पर बैंक लोन देने से पहले आवेदक की सैलरी, एंप्लॉयमेंट टाइप, कैटेगरी, व्यक्ति की आयु, क्रेडिट स्कोर, लोन की लायबिलिटी इत्यादि अन्य कारक चेक करने के बाद ही लोन देता है. बैंक की सहायता से अपनी मंथली सैलरी के 15 से 30 गुना तक लोन लिया जा सकता है.

सैलेरी अकाउंट पर लोन कैसे लें?

अगर आप अपने सैलरी अकाउंट पर लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए बैंक कई तरह के लोन देता है जिसे आप अपनी सैलरी पर ही प्राप्त कर सकते हैं. अपने सैलरी अकाउंट पर लोन प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं:

Step 1➥ सैलेरी अकाउंट पर लोन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक में जाना है जहां पर आपका सैलरी अकाउंट मौजूद है.

Step 2➥ इसके बाद लोन आवेदन करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म ले.

Step 3➥ अब अपनी सभी जरूरी जानकारी इस एप्लीकेशन फॉर्म में सही-सही भरे.

Step 4➥ एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरने के बाद अपने डाक्यूमेंट्स को अटेस्टेड करें.

Step 5➥ इसके बाद इस एप्लीकेशन फॉर्म को अपने ब्रांच में सबमिट कर दें.

Step 6➥ अब आपको लोन अप्रूवल होने तक इंतजार करना है.

Step 7➥ जैसे ही आपका लोन अप्रूवल हो जाता है इसके बाद आपके बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाती है.

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी आधार कार्ड से लोन कैसे ले

सैलेरी अकाउंट पर ऑनलाइन लोन कैसे मिलेगा?

Step 1➥ सैलेरी अकाउंट पर ऑनलाइन लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने अपने बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है.

Step 2➥ अब आपको यहां पर Loan for Salaried Employees ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

Step 3➥ इसके बाद आपको अपने सैलरी अकाउंट की NetBanking के साथ लॉगिन कर लेना है.

Step 4➥ अब आपको क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी.

Step 5➥ इसके बाद आपको कुछ अन्य जानकारी सबमिट करनी है.

Step 6➥ सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है, इसके बाद आपका लोन प्रोसेसिंग में चला जाता है.

Step 7➥ प्रोसेसिंग कंप्लीट होने के बाद आपके दिए गए बैंक खाते में लोन राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी.

उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन सैलेरी अकाउंट पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

arrow png गूगल पे से लोन कैसे लें

Salary Account पर लोन कैसे मिलेगा?

अगर आप कोई भी प्राइवेट जॉब या फिर गवर्नमेंट जॉब करते हैं तो आप आपका सैलरी अकाउंट तो होगा ही, इस बैंक अकाउंट की सहायता से आप किसी भी प्रकार की जरूरत के लिए जैसे मेडिकल इमरजेंसी, किसी वैकेशन, शादी- बिया, वेकेशन, एजुकेशन खर्चो इत्यादि के लिए पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं. लोन के लिए आवेदन Loan For Salaried Employees Schems के अंतर्गत किया जा सकता है.

सैलेरी अकाउंट पर लोन प्राप्त करने के लिए बैंक आवेदक की Monthly Salary और अन्य कारकों को चेक करता है. अलग-अलग बैंक अपने नियम और शर्तों के मासिक आय निर्धारित करती है जो आवेदक के स्थान, बैंकों के हिसाब से अलग अलग हो सकती है.

arrow png Kosh Microfinance Se Loan Kaise Le

सैलरी अकाउंट पर कितने तरह का लोन लिया जा सकता है?

सैलरी अकाउंट पर आप दो तरह का लोन ले सकते हैं.

1. सेम बैंक से लोन लेना: इस कैटेगरी में वो लोग आते हैं जो उसी बैंक से लोन प्राप्त करते हैं जिसमें उनका बैंक खाता मौजूद है, वर्तमान समय में बहुत सारे लोग उसी बैंक से लोन लेना पसंद करते हैं जहां पर उन्होंने अपना बैंक खाता खुलवाया हुआ है.

2. दूसरे बैंक से लोन लेना: दूसरी कैटेगरी में वह लोग आते हैं जिनका बैंक खाता किसी अन्य बैंक में मौजूद है और वह किसी अन्य बैंक से लोन प्राप्त करते हैं. बहुत सारे लोग इस सुविधा का लाभ भी अलग-अलग बैंकों से उठाते है. यह लोन लेने का सबसे अच्छा विकल्प होता है.

सैलेरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

अगर आप सैलेरी अकाउंट पर लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आपके पास इन डोकोमेंट को होना बेहद जरूरी है:

  • हाथ से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • सैलेरी बैंक अकाउंट की पासबुक

arrow png Nira App Se Loan Kaise Le

सैलेरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर आप सैलेरी अकाउंट पर लोन लेना चाहते हैं तो ऐसे में आपको निम्नलिखित एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा जो कि इस प्रकार है:

  • सबसे पहले तो आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए
  • आपके पास में एक सैलरी बैंक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक इत्यादि अन्य में मौजूद होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • आप की मासिक आय ₹15000 महीना से अधिक होनी चाहिए.
  • लोन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं.
  • लोन लेने के लिए आपके पास केवाईसी डॉक्युमेंट्स होने चाहिए .

इसे पढ़िए arrow png Mobikwik ZIP Se Loan Kaise Le

सैलेरी अकाउंट पर कौन सा बैंक कितना लोन देता है?

वर्तमान समय में मार्केट में कई सारे बैंक मौजूद है जो आप को सैलरी अकाउंट पर पर्सनल लोन देने की सुविधा देते हैं आइए जानते हैं कौन से बैंक से कितना लोन मिल सकता है.

➥ SBI सैलरी अकाउंट पर लोन

एसबीआई यानी कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंतर्गत जिन लोगों ने अपना सैलरी अकाउंट ओपन करवाया है उन्हें उनकी सैलरी के हिसाब से 24 गुना तक पर्सनल लोन मिल सकता है. यदि कोई आवेदक पेंशन धारक है तो ऐसे में उसे 18 गुना तक पर्सनल लोन सकता है.

मान लीजिए किसी व्यक्ति की सैलरी ₹20000 है तो ऐसे में वह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से ₹480000 तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकता है.

इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति की मासिक आय ₹30000 है तो ऐसे में उसे 7 लाख ₹20000 तक का लोन मिल सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दूं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पर्सनल लोन सैलेरी अकाउंट पर 2000000 रुपए तक का जा सकता है.

अगर कोई पेंशन लेता है तो ऐसे में उसे लोन इस प्रकार दिया जाता है.

आयुअधिकतम लोनसमय अवधि
72 वर्ष से कम आयु के व्यक्तिअधिकतम 14 लाख रुपये लोन5 साल की अवधि के लिए
72 से 74 साल के व्यक्तिअधिकतम 12 लाख रुपये लोन4 साल की अवधि के लिए
74 से 76 साल के व्यक्तिअधिकतम 7.50 लाख रुपये लोन2 साल की अवधि के लिए

एसबीआई बैंक द्वारा दिए जाने वाले अन्य लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत में मौजूद कई तरह के लोन भी ऑफर करता है जिसे आप अपनी मासिक आय के द्वारा ले सकते हैं.

➥ SBI Xpress Credit

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा SBI Xpress Credit लोन लिया जा सकता है. इस लोन के लिए आवेदन खास तौर पर Salaried Employees कर सकते हैं.

आप अपने सैलरी अकाउंट की सहायता से एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट लोन को ले सकते हैं. यहां पर आपको अधिकतम लोन ₹300000 तक मिल सकता है. इस लोन को आवेदन करने के लिए आवेदक की मासिक आय ₹15000 से अधिक होनी चाहिए.

इस लोन को लेने में आपको समय अधिक लगता है, और यहां पर आपको अधिकतम डाक्यूमेंट्स की भी आवश्यकता पड़ती है. लोन के लिए आवेदन आप अपनी ब्रांच में जाकर कर सकते हैं.

➥ SBI Quick Personal Loan

अगर आपका किसी भी अन्य बैंक में सैलरी अकाउंट मौजूद है ऐसे में आप एसबीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले एसबीआई क्विक पर्सनल लोन का फायदा ले सकते हैं. इस लोन को अधिकतम ₹2000000 तक लिया जा सकता है.

लोन को लेने के लिए आप की मासिक आय ₹15000 से अधिक होनी चाहिए और आपके पास सभी जरूरी डॉक्यूमेंट मौजूद होनी चाहिए. एसबीआई बैंक के द्वारा दिए जाने वाले इस लोन को सस्ती ब्याज दर पर ले सकते हैं इसके अलावा यहां पर Daily Reducing Balance पर interest लगता है.

➥ आईसीआईसीआई बैंक सैलेरी अकाउंट पर लोन

आईसीआईसीआई बैंक अपने सैलेरी अकाउंट रखने वाले ग्राहकों को 2500000 रुपए तक का लोन दे सकता है. बैंक उन ग्राहकों को लोन ऑफर करता है जिनकी मासिक आय ₹30000 से अधिक है. आईसीआईसीआई बैंक सैलरीड एंप्लॉय इफेक्टिव को कई तरह का लोन प्रदान करता है.

➥ ICICI Bank FlexiCash

आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा फ्लेक्सी केस के नाम से एक सुविधा दी जाती है जिसके द्वारा सैलरी अकाउंट रखने वाले ग्राहक फायदा ले सकते हैं. बैंक की सुविधा में इंस्टेंट क्रेडिट लाइन लोन, ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के जरिए पर्सनल लोन प्राप्त किया जा सकता है. लोन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं. इस लोन की सबसे खास बात यह है कि जितना लोन आप लेते हैं, आपको सिर्फ उतने समय, के लिए इंटरेस्ट रेट पर करना होगा. इस लोन को न्यूनतम 12 महीनों के लिए लिया जा सकता है.

➥ PNB सैलरी अकाउंट पर लोन

अगर आपका सैलरी बैंक खाता PNB Bank यानी कि पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप अपनी सैलरी के 15 गुना तक लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक सैलरी अकाउंट रखने वाले आंखों को अधिकतम ₹1000000 का लोन ऑफर करता है. इसके अलावा यहां पर आपको Pre Approved Loan ऑफर भी देखने को मिल जाते हैं जिसका लाभ कुछ चुनिंदा कस्टमर उठा सकते हैं. अगर आप मेडिकल के कार्यों से जुड़े हुए हैं या फिर आप डॉक्टर है आपको बैंक 15 से 2000000 रुपए तक का लोन दे सकता है.

➥ HDFC बैंक सैलरी अकाउंट पर लोन

एचडीएफसी बैंक सैलरी अकाउंट रखने वाले उपयोगकर्ताओं को उनकी आर्थिक स्थिति, और काम के आधार पर लोन प्रदान करता है. एचडीएफसी बैंक से 100000 से लेकर 50 लाख रुपए तक का इंस्टेंट पर्सनल लोन लिया जा सकता है. इस बैंक से लोन लेने के लिए आप की मासिक आय ₹25000 से अधिक होनी चाहिए तभी आपको अपने सैलेरी अकाउंट पर लोन मिल पाएगा.

इसे पढ़िए arrow png

Laptop Loan Kaise Le|लैपटॉप लोन कैसे ले

एचडीएफसी बैंक से बाइक लोन कैसे ले

Avail Finance App Se Loan Kaise le

Phonepe से लोन कैसे ले Apply

गूगल पे से लोन कैसे लें

बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन कैसे लें?

Business Loan Kaise Le

FAQ : सैलेरी अकाउंट पर पर्सनल लोन कैसे ले?

सैलेरी अकाउंट पर कौन-कौन से बैंक लोन देते हैं?

अगर आपका सैलरी अकाउंट है वैसे मैं आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक इत्यादि से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं.

सैलेरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

सैलेरी अकाउंट पर लोन लेने के लिए आपका बैंक खाता संख्या 2 साल से पुरानी होनी चाहिए, और आपके बैंक खाते में नियमित मासिक आय ₹25000 से अधिक होनी चाहिए. लोन आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी ब्रांच में जा सकते हैं या फिर ऑनलाइन बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं.

सैलेरी अकाउंट पर कितना लोन लिया जा सकता है?

सैलेरी अकाउंट पर ₹100000 से लेकर 4000000 रुपए तक का लोन लिया जा सकता है. यह लोन आपकी मासिक आय पर निर्भर किया जाएगा.

अगर मेरे पास सैलरी अकाउंट है और मैं जॉब नहीं करता क्या मुझे लोन मिलेगा?

जी नहीं, अगर आप जॉब नहीं कर रहे हैं ऐसे में बैंक ऑफ खोलो नहीं देगा, लोन लेने के लिए आपको इस बैंक खाते को एक्टिवेट करना होगा. इसके बाद ही आप लोग ले पाएंगे.

सैलेरी अकाउंट पर बैंक लोन कैसे देता है?

सैलेरी अकाउंट पर बैंक आप की मासिक आय, काम की परिस्थिति, कैटेगरी और कुछ अन्य कारकों को चेक करने के बाद ही लोन देता है.

क्या मैं अपनी सैलरी अकाउंट पर लोन ले सकता हूं?

जी हां आप अपनी सैलरी बैंक अकाउंट पर आसानी से लोन ले सकते हैं. इसके लिए कई सारे बैंक आपको लोन ऑफर करते हैं.

मेरा सैलेरी बैंक अकाउंट एचडीएफसी बैंक में है ? क्या मुझे दूसरे बैंक से लोन मिल सकता है?

जी हां, आप एसबीआई बैंक से सैलेरी अकाउंट पर लोन प्राप्त कर सकते हैं, अगर आपका बैंक खाता किसी भी दूसरे बैंक में मौजूद है.

सारांश

इस आर्टिकल में मैंने आपको जानकारी दी है कि कैसे आप सैलेरी अकाउंट पर लोन प्राप्त करेंगे, और कितना लोन ले सकेंगे डिलीट जानकारी दी है, इसके अलावा उन बैंकों के बारे में भी बताया है जिनसे आप सैलेरी अकाउंट पर लोन ले पाएंगे.

मेरी राय: सैलरी अकाउंट पर आप सस्ती ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं, यहां पर लोन आपको अधिकतम मिल जाता है, लोन को जमा करने के लिए 12 महीने से लेकर 36 महीनों का समय मिल जाता है. कुछ बैंक आपको Pre Approved Loan Offer भी करते हैं, जिसकी सहायता से आप किसी भी इमरजेंसी में लोन ले पाएंगे.

उम्मीद करता हूं यह जानकारी आपके लिए बहुत हेल्पफुल रही होगी, यदि आपके मन में किसी भी तरह का डाउट है या फिर आप उनसे किसी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे Comment अवश्य करें ,अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन बैल को ऑन कर ले.

Follow On Google News 👉फॉलो करे
Follow On YouTube 👉फॉलो करे
Join On Telegram (New Update) 🔥जुड़िये टेलीग्राम पर
Follow On Facebook 👉फॉलो करे
Web Portal (Loanpaye) 👉और पढ़े
आपको यह पोस्ट केसी लगी?
👍👎

Leave a Comment