Personal LoanMore Loans

Amazon Pay Later लोन अप्लाई कैसे करे | Amazon Pay Later Loan Kaise Le | Eligibility, Tenure, Features, Interest Rate

ज्यादातर लोग Amazon के बारे में जानते हैं कि Amazon एक ई कॉमर्स वेबसाइट है जिसकी सहायता से इलेक्ट्रोनिक सामान, ज्वैलरी, कपडे या किसी भी प्रकार का A To Z कोई भी समान बड़ी आसानी से खरीद सकते है.

लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको Amazon की तरफ से दी जाने वाली एक बेहतरीन सुविधा के बारे में बताने वाले हैं जिसकी सहायता से आप 20,000 रुपए का लोन ले सकते हैं और इसका प्रयोग किसी भी समान को खरीदने के लिए कर सकते हैं.

इस सुविधा का नाम Amazon Pay Later है आइए जानते हैं की Amazon Pay Later Loan Kase Le, Amazon Pay Later Review, Eligibility, Tenure, Features, Interest Rate आदि के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करते हैं और दोस्तों आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़कर जाए ताकि आपको यह सुविधा आसानी से मिल सके.

Amazon Pay Later Loan Kya Hai

Amazon Pay Later एक ऐसी सुविधा है जिसे डिजिटल प्रक्रिया के द्वारा Amazon.in पर emi के जरिए अपनी मनपसंद समान को खरीदने के लिए क्रेडिट सीमा दी जाती है.

इस सुविधा के अनुसार आपको किरीट कार्ड के विवरण की भी जरुरत नहीं पड़ती आप इसे Amazon ऐप के द्वारा अपनी पर्सनल डिटेल भर कर केवल 1 मिनट से भी कम समय में Active कर सकते हैं.

इस एक तरह से क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है. Amazon ऐप के द्वारा आप अपना विवरण चेक कर सकते हैं और emi का भुक्तान दी बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

इसके अलावा इस सुविधा के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग, क्रेडिट हिस्ट्री, री – पेमेंट, आदि अन्य को ट्रैक भी कर सकते हैं.

Amazon Pay Later सर्विस आपको भारत प्राइवेट लिमिटेड (Amazon) के द्वारा और कुछ फाइनेंस कंपनी के द्वारा जैसे Capital Float, IDFC FIRST बैंक के साथ भागीदारी के साथ लांच किया गया है जो RBI और NBFC द्वारा रजिस्टर्ड है.

Amazon Pay Later लोन अप्लाई कैसे करे

Amazon Pay Later loan apply kaise kare

Amazon Pay Later Loan के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है इस ऑनलाइन EMI लोन को Amazon App के जरिए लिया जा सकता है. इस लोन को लेने के स्टेप्स हमने नीचे बताए हैं जो इस प्रकार है.

Step 1. गूगल प्ले स्टोर से Amazon ऐप को इंस्टॉल करें.

Step 2. अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट करें.

Step 3. अब Amazon Pay बैलेंस के लिए KYC पूरा करने के लिए पैन कार्ड के नंबर दर्ज करें.

नोट: Amazon Pay Later लोन लेने के लिए Amazon Pay बैलेंस का KYC करना अनिवार्य है.

Step 4. अब आपको Amazon ऐप को ओपन करें और three डॉट क्लिक करें.

Step 5. इसके बाद Amazon Pay ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step 6. अब Manage में Account सेक्शन पर टैप करें.

Step 7. यहां पर आपको Amazon Pay Later ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा तो आपको इस पर क्लिक करना है.

Step 8. इसके बाद Sign in 60 Sec ऑप्शन पर टैप करना है.

Step 9. अब आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड नंबर की सहायता से ekyc कंप्लीट करनी है और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर से OTP को वेरीफाई करना है.

Note: यहां पर आपको आपकी क्रेडिट लिमिट के बारे में बताए जाएगा अब आपको Agree and Continue पर क्लिक करें.

Step 10. इसके बाद आपको अपनी बैंक डिटेल भरनी है जैसे Debit Card, Net Banking इत्यादि.

Step 11. समस्त विवरण भरने के बाद अब आपको Place order and Pay ऑप्शन पर क्लिक करना है. यह ऑनलाइन लोन सीधे आपके Pay Later अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है. इस लोन के द्वारा आप कोई भी समान मासिक किस्तों में खरीद सकते हैं.

इसे भी पढ़े > Home Loan kaise le

Note: लोन लेने से पहले Amazon के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अन्यथा आप हमारी यह पोस्ट अंत तक पढ़ सकते हैं जिसमें हमने आपको सभी जानकारी उपलब्ध करवाई है.

डॉक्यूमेंट कौन कौन से चाहिए

Amazon App आपको ऑनलाइन शॉपिंग के लिए पे लेटर जैसी सुविधा प्रदान करता है जिसकी माध्यम से आप कोई भी समान EMI पर खरीद सकते हैं. Amazon ऐप से ऑनलाइन शॉपिंग लोन लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य है जो इस प्रकार है.

  1. Aadhar Card
  2. Pan Card
  3. Bank Details
  4. Debit card
  5. Net Banking

लोन लेने की योग्यता Eligibility

Amazon ऐप से ऑनलाइन शॉपिंग लोन लेने के लिए आपको नीचे बताई गई पात्रता (Eligibility) को पूरा करना होगा जो निम्न प्रकार है.

  1. आप भारत के नागरिक होने चाहिए.
  2. आवेदक की आयु 23 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
  3. आप सेल्फ एंप्लोई और किसी नोकरी में कार्यरत होने चाहिए.
  4. आवेदक के पास लोन को अप्लाई करने के लिए एक स्मार्टफोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए.
  5. आपका क्रेडिट स्कोर 600 से ज्यादा होना चाहिए.
  6. आपके पास एक Active बैंक अकाउंट Debit Card, Net Banking के साथ होना चाहिए.
  7. आपके पास KYC डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे आधार कार्ड ,पैन कार्ड.
  8. आपके पास आधार कार्ड से लिंक एक मोबाइल नंबर होना भी जरूरी है.

ध्यान रहे: लोन को अप्लाई करने से पहले अपनी सभी जानकारियां अच्छे से चेक जरूर कर ले क्योंकि कोई एक गलत जानकारी भरने के कारण यह लोन रिजेक्ट भी हो सकता है और लोन अप्लाई करने से पहले Terms of Conditions को जरूर पढ़ ले.

लोन जमा करने की समय सीमा

Amazon Pay Later एक ऑनलाइन शॉपिंग लोन है. इस लोन को आप अपनी मनपसंद चीजो को खरीदने के लिए अधिकतम 3 महीनों से लेकर 12 महीनों के लिए ले सकते हैं .और आप इस लोन को मासिक किस्तों या फिर एक साथ भी जमा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े > Personal Loan Kaise le

Amazon Pay Later Se कितना लोन ले सकते है

Amazon Pay Later लोन को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ऑनलाइन भुगतान के लिए (Minimum to Maximum) Rs.3,000 – Rs.60,000 तक ले सकते हैं.

यह आपको बिना किसी Security के लोन को प्रदान करता है. शुरुआती समय में यह लोन आपको कम भी मिल सकता है.

Note: यदि आप इस लोन को समय से जमा करते हैं तो धीरे-धीरे इस लोन की लिमिट बढ़ने लगती है. और भविष्य में आप को अधिकतम लोन भी मिल सकता है.

Interest Rate कितना लगेगा

Amazon Pay Later से ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इंटरेस्ट रेट Minimum 14% to Maximum 24% मासिक ब्याज दर पर लोन ले सकते है। इसके इंटरेस्ट रेट की Fixed Value नहीं हीं है. यह लोन आपके द्वारा खरीदे गए समान और ऑनलाइन बिल भुक्तान पर निर्भर करता है.

मान लीजिए यदि आपने इलेक्ट्रिसिटी बिल ₹10,000 का तीन महीनों में मासिक किस्तों में जमा किया है तो उसके लिए आपको कुल राशि 11,000 रुपए देने पड़ सकते है यह निर्भर करता है कि आप इस सुविधा का उपयोग कहां कर रहे है.

यदि आपने कोई इलेक्ट्रिसिटी समान No Cost EMI पर खरीदा है तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होता आपको केवल समान की कीमत के पैसों का भुक्तान करना होता है.

Note: यदि आप लोन को समय से जमा नहीं करते हैं तो आपको Overdue Charge के रूप में 500 रुपए तक की लेट फीस और 18% GST शुल्क के रूप में देनी होती है. इसके अलावा आपको कई अन्य चार्ज भी देने हो सकते हैं.

Amazon Pay Later Features

Amazon Pay Later Features

Amazon Pay Later लोन की विशेषताएं निम्नलिखित है:

  1. इस लोन को Amazon.in , App के द्वारा अप्लाई किया जा सकता है.
  2. यह 100% ऑनलाइन प्रोसेस के माध्यम से लोन प्रदान करता है
  3. लोन अप्रूव्ड होने के बाद लोन राशि को बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं.
  4. Amazon कस्टमर सपोर्ट 24/7 घंटे देता है.
  5. यह सुरक्षित, तेज और आसान एप्लीकेशन है.
  6. तत्काल लोन प्राप्त करने की सुविधा देता है.
  7. 2000 से भी ज्यादा ऑनलाइन एप्स का भुगतान कर सकते हैं.
  8. लोन लेने में Security की आवश्यकता नहीं होती है
  9. केवल आधार कार्ड और पेन कार्ड से लोन अप्लाई कर सकते हैं.
  10. पूरे भारत में लोन देता है.
  11. इसकी री पेमेंट अपने मोबाइल से UPI के द्वारा कर सकते है.
  12. सभी स्मार्टफोन में काम करता है जैसे Xiaomi, Oppo, Vivo, Samsung, Moto etc.

Disclaimer: इस आर्टिकल में हमने जानकारी आप को internet source के आधार पर उपलब्ध करवाई है.यदि भविष्य में यह जानकारी पुरानी या इस ऐप की Terms of condition बदल जाए तो हम इसके जिम्मेदार नहीं होंगे. इसलिए आप जब भी लोन के लिए अप्लाई करें तो आप अपने खुद के रिस्क पर ले. हम इसमें जिम्मेदार नहीं है यह आपकी खुद की चॉइस है.

इसे भी पढ़े > Vehicle Loan kaise le

Security and privacy

अभी हम आपको Amazon App के Safety and security के बारे में बताने वाले हैं कि क्या यह मोबाइल एप्लीकेशन सुरक्षित है या नहीं. नीचे हमने कुछ पॉइंट बताए है जिनके आधार पर हम इस बात की पुष्टि करेंगे कि यह मोबाइल एप्लीकेशन पूरी तरीके से सुरक्षित है जो इस प्रकार है.

Official App: इस ऐप की अपनी गूगल प्ले स्टोर पर ऑफिशियल एप्लीकेशन है जो Amazon के नाम से है.

Website: इसकी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट दी है जो Amazon.in के नाम से रजिस्टर्ड है और यह एक सुरक्षित HTTPS कनेक्शन पर काम करता है.

Rbi and nbfc approved: Amazon Pay Later ऑनलाइन शॉपिंग लोन भारत प्राइवेट लिमिटेड (Amazon) के द्वारा और कुछ फाइनेंस कंपनी के द्वारा जैसे Capital Float, IDFC FIRST बैंक के साथ भागीदारी के साथ लांच किया गया है जो RBI और NBFC द्वारा रजिस्टर्ड है.

Mca.gov.in: यह ऐप भारत सरकार के द्वारा mca की वेबसाइट पर भी रजिस्टर है जो कि आप चेक कर सकते हैं.

Wikipedia: यह ऐप wikipedia पर भी मौजूद है.

Security: यह ऐप आपकी सहमति के बिना किसी के साथ आपकी पर्सनल जानकारी को साझा नहीं करती और यह एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करके सभी लेनदेन को सुरक्षित रखती हैं। यह ऐप सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से तेजी से ऋण प्रदान करती हैं.

Customer support: यदि आपको किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप इस मोबाइल एप्लीकेशन कस्टमर केयर बात कर सकते हैं और Amazon Pay Later से जुड़े किसी भी प्रश्न के लिए इमेल भी कर सकते हैं जो इस प्रकार है.

Amazon.in ग्राहक सेवा अपने लेंडिंग पार्टनर से सीधे संपर्क कर करने के लिए Amazon कस्टमर सर्विस का प्रयोग कर सकते हैं.

संपर्क विवरण: [email protected] पर ईमेल करें, 080-68075001 पर कॉल करें

IDFC FIRST बैंक ग्राहक सेवा1860-500-9900 पर कॉल करें

नोट: काम के घंटे: सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक सभी कार्य दिवस. दूसरे और चौथे शनिवार और बैंक की छुट्टियों को छोड़कर आप कॉल कर सकते हैं.

Amazon Pay Later लोन से सम्बंधित सामान्य प्रश्न (FAQ)

Q1. Amazon Pay Later लोन का पुनर्भुगतान कैसे करें?

Ans. Amazon Pay Later लोन का पुनर्भुगतान जब आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां पर आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, Debit Card, Net Banking आदि अन्य जानकारी देनी होती है. लोन का भुगतान इसी खाते से होता है.

नोट: यदि आपने लोन 14 अक्टूबर को Amazon Pay Later सुविधा का प्रयोग करके लेन-देन किया है तो पहली emi आपको 5 नवंबर को देनी होगी. इसके लिए आप की खाते में पैसे होना अनिवार्य है अन्यथा आप से बैंक अन्य शुल्क भी ले सकता है.

Q2. Amazon Pay Later का प्रयोग किन सामानों को खरीदने के लिए नहीं किया जा सकता?

Ans. Amazon Pay Later का प्रयोग निम्नलिखित सामानों को खरीदने के लिए नहीं किया जा सकता जो इस प्रकार है. ज्वेलरी, Amazon Pay गिफ़्ट कार्ड जिसमें वास्तविक गिफ़्ट कार्ड और ईमेल गिफ़्ट कार्ड भी शामिल हैं

Amazon Pay बैलेंस टॉप-अप Amazon Global Store या देश के बाहर या विदेशी व्यापारियों से प्रोडक्ट (गोल्ड और सिल्वर) क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान

नोट: यदि ग्राहक Amazon Pay Later का इस्तेमाल करके बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पाएंगे, अगर ट्रांज़ैक्शन की संख्या प्रति महीने 5 से ज़्यादा है या ट्रांज़ैक्शन का मूल्य 10,000 रुपये से अधिक है.

Q3. क्या Amazon Pay Later का लाभ उठाने के लिए कोई भुगतान करना होगा?

Ans. नहीं, Amazon Pay Later का इस्तेमाल करके की गई खरीदारी के लिए भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है.

Q4. Amazon Pay Later लोन कैसे मिलेगा?

Ans. Amazon Pay Later लोन Amazon App के माध्यम से डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से पा सकते हैं.

Q5. Amazon Pay Later लोन ना भरे तो क्या होगा?

Ans. Amazon Pay Later लोन ना भरने पर यह हो सकता है कि आपकी Pay Later सर्विस बंद हो सकती है और आपका Amazon का अकाउंट बंद हो सकता है और आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.

Note: किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए आप समय पर emi का भुगतान करके इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

Q6. क्या Amazon Pay Later अकाउंट को कैंसिल कर सकते हैं?

Ans. हां, Amazon Pay Later अकाउंट को कैंसिल कर सकते हैं, इसके लिए आपको सभी emi का भुक्तान करना होगा और आप कस्टमर केयर से बात करके इस सुविधा को कैंसिल कर सकते है या फिर आप Capital Float, IDFC FIRST ग्राहक सेवा से संपर्क करके भी आप इसका समाधान पा सकते हैं.

Conclusion

हमने आपको Amazon Pay Later Loan से जुडी जानकारी के बारे में बताया है. जैसे Amazon Pay Later लोन को कैसे अप्लाई करना है, किन-किन डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ेगी, इसके लिए क्या-क्या एलिजिबिलिटी है और क्या यह सुरक्षित तरीके से लोन देता है या नहीं देता है इन सभी प्रश्नों के उत्तर दिए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button