Ration Card New Update: अब इन लोगों का होगा राशन कार्ड बंद, जाने क्या है नए नियम

Ration Card New Update: यदि आपके पास राशन कार्ड है तो यह खबर आपके लिए बेहद आवश्यक है.तमाम मिडिया चैनलों पर दावा किया जा रहा है कि सरकार ने राशन कार्ड को लेकर नए नियम बनाए हैं यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते तो फ्री में मिलने वाला राशन कार्ड बंद हो सकता है.

पिछले कुछ दिनों से कई मीडिया खबरों के अनुसार सरकार उन लोगों का राशन कार्ड बंद कर रही है जो इसके लिए एलिजिबल नहीं है, सरकार का मानना है कि राशन कार्ड की सुविधाओं का लाभ उन लोगों को प्रदान नहीं किया जा रहा जिन्हें असल में राशन कार्ड की जरूरत है इसलिए सरकार ने यह नियम जारी किया है आइए जानते हैं कि किन लोगों का राशन कार्ड बंद किया जाएगा.

इन लोगों का होगा राशन कार्ड बंद?

ration card ka new rule janiye news

वर्तमान समय में जिन परिवारों के पास मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, पांच केवी या अधिक क्षमता का जनरेटर,100 वर्ग मीटर का प्लाट या मकान, पांच एकड़ से अधिक जमीन, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकरदाता, गांव में परिवार की आय दो लाख सालाना और शहर में परिवार की आय 3 लाख रूपये है.

यदि यह सभी चीजें परिवार में मौजूद है तो वे लोग अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में जमा करना होगा. अधिकारियों के मुताबिक, अगर राशन कार्ड सरेंडर नहीं किया जाता है तो जांच के बाद कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी, वहीं जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.

Folow Us on google news now
Follow On Google News 👉CLICK HERE
Follow On YouTube 👉CLICK HERE
Join On Telegram (New Update)🔥CLICK HERE
Follow On Facebook 👉CLICK HERE
Web Portal (Loanpaye) 👉CLICK HERE
Instant Personal Loan 👉CLICK HERE
Credit Card ALL Info 👉CLICK HERE
Insurance ALL Info 👉CLICK HERE
आपको यह पोस्ट किसी लगी?
Good/अच्छी 😎बेकार/सुधार करो 😥

Leave a Comment